Monday 13 August 2018

क्या गोल्ड-सत्यमेव जयते टकराव से टूट जायेगा दोस्ताना !

शायद, बॉलीवुड के फिल्म इतिहास में पहली बार, देसी बॉयज टकरा रहे हैं।  १५ अगस्त को, स्वतंत्रता दिवस वीकेंड का फायदा उठाने के लिए दो फ़िल्में रिलीज़ हो रही हैं।  हॉलिडे वीकेंड पर एक से ज़्यादा फ़िल्में रिलीज़ होना नई बात नहीं।  लेकिन, यह मसला उस समय दोस्ताना मोड़ ले लेता है, जब यह मालूम पड़ता है कि यह दो फ़िल्में, दो दोस्तों की फ़िल्में हैं। अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड के सामने, जॉन अब्राहम की फिल्म सत्यमेव जयते आ खडी हुई है। अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम ने एक साथ गरम मसाला (२००५), देसी बॉयज़ (२०११) और हाउसफुल २ (२०१२) जैसी हिट फ़िल्में की हैं।  इन दोनों को, जोड़ी नंबर १ कहा जाता था। एक पुरस्कार समारोह में इन दोनों को जोड़ी नंबर १ का खिताब भी दिया गया था।  इन दोनों के, गरम मसाला के सीक्वल और हेरा फेरी ३ और वेलकम ३ में जोड़ीदार बनाये जाने की खबरें भी थी। इसी दोस्ताना के चलते, अक्षय कुमार ने, निर्देशक रोहित धवन की जॉन अब्राहम और वरुण धवन अभिनीत फिल्म ढिशूम में समीर गाज़ी के किरदार में कैमिया किया था।

क्या है खालिस ?
लेकिन, गोल्ड और सत्यमेव जयते के आमने सामने आने से इन दोनों एक्टरों के बीच खालिस का पता चलता है।  इन दोनों के बीच यह खलिस उस समय पैदा हुई, जब अक्षय कुमार, संजय लीला भंसाली की ऐतिहासिक फिल्म पद्मावत को रास्ता देने के लिए अपनी फिल्म पैडमैन की रिलीज़ की तारीख़ बदलते हुए, जॉन अब्राहम की फिल्म परमाणु द स्टोरी ऑफ़ पोखरण का रास्ता रोक लेते। इसीलिए, जब, इस साल की शुरू में, सत्यमेव जयते की शूटिंग शुरू हुई और फिल्म की रिलीज़ की तारिख तय  करने का समय आया तो जॉन अब्राहम ने १५ अगस्त की तारिख पर हामी भर दी।  

 टकराव से नुकसान !
क्या, इस टकराव से इन दोनों फिल्मों को नुकसान होगा ? जॉन अब्राहम की फिल्म सत्यमेव जयते २५०० स्क्रीन्स पर रिलीज़ हो रही है।  अक्षय कुमार की गोल्ड इससे थोड़ा ज़्यादा ३००० प्रिंट्स पर रिलीज़ हो सकती है। इससे ज़्यादा स्क्रीन इन दोनों अभिनेताओं की फिल्मों को सोलो रिलीज़ पर भी नहीं मिल सकते थे। 

पैडमैन बनाम परमाणु ! 
अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन, पूरे देश में २७५० स्क्रीन्स पर रिलीज़ हुई थी।  इस फिल्म ने पहले दिन, १०.२६ करोड़ का कारोबार किया था।  वीकेंड में फिल्म ने ४०.०५ करोड़ का कारोबार किया।  फिल्म का पहले  हफ्ते का कलेक्शन ६२.८७ करोड़ था। जॉन अब्राहम की फिल्म परमाणु द स्टोरी ऑफ़ पोखरण १९३५ स्क्रीन्स में रिलीज़ हुई थी।  इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन ४.८२ करोड़ का कारोबार किया था।  पहले वीकेंड में २०.७८ करोड़ का कारोबार करने वाली परमाणु ने पहले हफ्ते में ३५.४१ करोड़ का कारोबार किया। 

जोड़ी नंबर १ 
जहाँ तक, इन देसी बॉयज की एक साथ फिल्म के कारोबार का सवाल है, बॉक्स ऑफिस इस जोड़ी को पसंद करता है।  गरम मसाला ने ५४.६५ करोड़ का कारोबार किया था।  देसी बॉयज़ ने ८० करोड़ और हाउसफुल २ ने २०० करोड़ का कारोबार किया था।  यह जोड़ी किसी सलमान खान की फिल्म के लिए भी घातक साबित हो सकती है।  अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम की जोड़ी की फिल्म गरम मसाला, दीवाली वीकेंड पर २ नवंबर २००५ को रिलीज़ हुई थी।  इस फिल्म के सामने सलमान खान की फिल्म क्योंकि भी रिलीज़ हुई थी।   जहाँ, गरम मसाला ने ५४.६५ करोड़ का कारोबार किया, वहीँ सलमान खान की फिल्म क्योंकि २३ करोड़ का आसपास ही सिमट गई।

प्रशंसकों को सिनेमाघर पहुँचना होगा 

जहाँ तक नुकसान की बात है, दोनों फिल्मों के टकराव से किसी का कोई नुकसान नहीं होने जा रहा।दोनों ही फिल्मों को आम तौर पर मिलने वाले स्क्रीन्स ही मिलेंगे। फर्क पड़ेगा, इन फिल्मों को देखने  के लिए दर्शकों के उत्साह के कारण। इन दोनों ही फिल्मों का जॉनर भिन्न है।  गोल्ड, १९४८ में भारत के आज़ादी के बाद का हॉकी का पहला गोल्ड जीतने की कहानी, उसके मैनेजर की जुबानी एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है।  इस फिल्म मे अक्षय कुमार के अलावा, पहली बार उनकी जोड़ीदार बन रही नागिन की नागिन मौनी रॉय हैं।   वहीँ, सत्यमेव जयते, विजिलांते एक्शन थ्रिलर फिल्म है।  इस फिल्म में जॉन अब्राहम और मनोज बाजपेयी की मुख्य भूमिका है।  जॉन अब्राहम की नायिका आइशा शर्मा है।   मौनी रॉय की तरह आइशा शर्मा का भी हिंदी फिल्म डेब्यू हो रहा है। इस लिहाज़ से, अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड में हलके फुल्के क्षण होने के कारण, दर्शकों तक ज़्यादा पकड़ बन जाती है।

इसके बावजूद, अक्षय कुमार और जॉन  अब्राहम को सिनेमाघरों में अपने प्रशंसक दर्शकों का इंतज़ार रहेगा।  जॉन अब्राहम के सोशल साइट इंस्टाग्राम पर ६४ लाख फॉलोवर हैं, जबकि अक्षय कुमार के फॉलोवर की संख्या दो करोड़ के आसपास है।  यह एक बड़ा गैप है।  इसका फायदा ही अक्षय कुमार को मिलता है।  ऐसे में जॉन अब्राहम को अपने प्रशंसकों के अलावा दूसरे दर्शकों की भी दरकार होगी। 



हनी की फिल्म में नवाज़ और राधिका - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment