Thursday 23 November 2017

48 वे संस्करण में इफी एक अलग मकाम कायम करेंगीं

भारत का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव इस साल अपना 48 वा साल मना रहा हैं। जिसमें देश और दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ फिल्मों का चयन किया गया हैं। और यह निश्चित ही, यह फेस्टिवल इस साल सिनेमा जगत का सबसे बडा और भव्य फेस्टिवल है।
इस साल के फेस्टिवल से कुछ आकर्षण पर नजर डालते हैं:
 - इफी 2017 में फिल्म उद्योग की विभिन्न शैलीय़ों की फिल्में देखने मिलने के साथ, अलग अलग सिनेमा जगत के कुछ बड़े सितारों की भी उपस्थिति यहाँ होंगीं। 
  -सुपरस्टार शाहरुख खान ने इस फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह में शरीक हुए थे।
 - सुपरस्टार सलमान खान इफी के समापन समारोह में शामिल होने वाले हैं।
 -  उद्घाटन समारोह में युवाओं का प्रतिनिधीत्व करते हुए शाहिद कपूर मौजुद थे। तो सुपरस्टार श्रीदेवी ने भारतीय पैनोरमा सेक्शन का उद्घाटन किया। और पिछले साल गुजरे हुए भारतीय सिनेमा जगत के सिनेमा कुछ बडे सितारों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
 - देश के सबसे बड़े और एशिया के सबसे पुराने फिल्म महोत्सव इफी में सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को "इंडियन फिल्म पर्सनेलिटी ऑफ दि इयर" इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
  - समापन समारोह में बॉलीवूड के युवा सितारे सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​द्वारा एक विशेष परफॉर्मन्स भी होनेवाला हैं।
 - पद्मश्री और बाफ्टा पुरस्कार विजेता शेखर कपूर इस महोत्सव में एक विशेष मास्टरक्लास में संबोधित करेंगें।
 -  फिल्म उद्योग में प्रतिभाओं की खोज करने के प्रसिद्ध रहें कास्टिंग निर्देशक मुकेश छाब्रा "कैरेक्टराइजेशन एंड कास्टिंग फॉर सिनेमा" इस विषय पर एक मास्टरक्लास करेंगें।
 - अकादमी पुरस्कार से नामांकित हुए फिल्ममेकर, माजिद मजीदी अपनी नयी फिल्म "बियाँड दि क्लाउड" का इंडिया प्रीमियर का प्रदर्शन करेंगे। इस फिल्म को ज़ी स्टूडियोज और नमः पिक्चर्स व्दारा निर्माण किय़ा गया हैं।
 - अर्जेंटीना के फिल्ममेकर पाब्लो सीजर अपनी फिल्म "थिंक्विंग ऑफ हिम" का वल्ड प्रीमियर इफी में करेंगे। इफी के समापन समारोह में प्रस्तुत होनेवाली यह फिल्म के स्क्रिनिंग के लिए फिल्म की पूरी स्टारकास्ट उपस्थित होनेवाली हैं।
 - केनडा के सबसे मशहूर निर्देशकों में से रहेंएटम एजोन, इफी में  फिल्म निर्माण पर एक विशेष मास्टरक्लास को संबोधित करेंगें।
- व्हाइप्लाश के ध्वनि डिजाइन करनेवाले और अकादमी पुरस्कार विजेता क्रेग मेन भी इफी मं मांस्टरक्लास को संबोधित करनेवाले हैं।
 -  इफी में इस साल बेहतरीन वल्ड सिनेमा दिखाय़ी देगा। जिसमें से फिल्मों के 3 वल्ड प्रीमियर और 64 से अधिक भारतीय प्रीमियर होनेवाले हैं। ओरियंट एक्सप्रेस, मदर , दि स्क्वायर, पार्टी गर्ल, रेसर और जेलबर्ड, स्पूर, ऐसी कुछ फिल्में शामिल हैं।
- ईफी 2017 में फ्रेटिज़ लैंग की मेट्रोपोलिस, ओजु की फ्लेवर ऑफ ग्रीन टी ओवर राइस और टारकोव्स्की की सैक्रीफाइज यह फिल्में रिस्टोर्ड क्लासिक सेक्शन में दिखायी जायेंगी ।
- भूमी पेडनेकर, हुमा कुरेशी, अदिति राव हैदरी और डायना पेंटी भी इस फेस्टिवल में शामिल होनेवाले हैं।-
- अक्षय कुमार, विद्या बालन, शिल्पा शेट्टी, फरहान अख्तर, प्रकाश झा, तिगमांशु धुलिया, राकेश रोशन, दिव्या दत्ता और सैयमी खेर इन सितारों ने इफी 2017 में शामिल होने का दर्शकों को न्योता दिया हैं।
- फिल्म दंगल के निदेशक नितेश तिवारी अपने फिल्म निर्माण के बारे मे इफी में आकर चर्चा करेंगें।
-फिल्ममेकर अश्विनी अय्यर तिवारी, आर एस प्रसन्ना और राजा कृष्ण मेनन एक पैनल डिस्कशन का हिस्सा होंगें। इस सत्र में उभरती प्रतिभाओं और कथाओं को लेकर यह युवा फिल्ममेकर्स बातचित करेंगें। निर्माता रितेश सिधवानी फिल्म कथाओं को निर्माण करने का जुनून, और क्राउड फंडिंग को लेकर एक कार्यशाला को संबोधित करेंगें ।  

- इफी 2017 का ओर एक आकर्षण होगा फिल्ममेकर करण जोहर और फिल्ममेकर एकता कपूर का इकोनोमिक फोरम। इस नल डिस्कशन में भारतीय़ फिल्म और चेलीविजन की दुनिया में आयी नयी तकनीके, और कारोबारी के बारे में चर्चा करते हुए फिल्म निर्माण को नये आयाम देने की कोशीशों के बारे में भी बातचित होंगीं।

No comments:

Post a Comment