Friday 7 December 2018

तीन फ़िल्में तीन सितारे और ४०० करोड़ बजट


आज (१३ दिसंबर को) केदारनाथ रिलीज़ हो गई । यह फिल्मदिसंबर में रिलीज़ हो रहीउन तीन फिल्मों में से पहली हैजिनका कई कारणों से दर्शकों और ट्रेड को इंतज़ार था।  आज केदारनाथ की रिलीज़ के साथ इसका सिलसिला शुरू हो गया।  इसके बादजीरो और सिम्बा रिलीज़ होनी हैं। 
केदारनाथ का इंतज़ार सारा अली खान के कारण था।  सारा अली खानबॉलीवुड फिल्म अभिनेता सैफ अली खान और अभिनेत्री अमृता सिंह की बेटी हैं।  दर्शक पूरे सालइसी पशोपेश में थे कि सारा की पहली फिल्म कौन सी होगी - केदारनाथ या सिम्बा ! अब  केदारनाथ सारा की डेब्यू फिल्म बन चुकी है।  साराउन स्टार किड्स में से एक हैंजिन्हे आसानी से स्टारडम हासिल हो जाता है।  सारा की तो एक ही महीने मे दो फ़िल्में रिलीज़ होनी है।  उन्होंनेबिना किसी फिल्म की रिलीज़ हुएदो फ़िल्में पहले ही साइन कर ली है।  हर नवोदित अभिनेत्री को निर्माताओं का ऐसा अंध विश्वास प्राप्त नहीं होता।  केदारनाथयह दिखाने की कोशिश कर सकती है कि सारा में कितनी और किस स्टार की प्रतिभा है।  उनके माँ और पिता ऐसे प्रतिभाशाली एक्टर नहीं है कि उनसे तुलना की जा सके।  केदारनाथ में कई इमोशनल  दृश्य हैं।  सारा अली खानइन दृश्यों में अपने अभिनय के जौहर दिखा सकती है।  उन्हेंफिल्म में सुशांत सिंह राजपूत जैसा नायक मिला है।  ट्रेड के लिहाज़ सेकेदारनाथ को बॉक्स ऑफिस पर सफल हो के दिखाना होगा।  इस फिल्म का बजट ३५ करोड़बहुत ज़्यादा नहीं है।  लेकिनइसे ७० करोड़ बनाने के लिए फिल्म को केदारनाथ जैसी चढ़ाई चढ़नी पड़ सकती है।  हालाँकिकेदारनाथ के लिए खुला दो हफ्ता है।


२.० और मॉर्टल इंजिन्स से चुनौती !
मगररजनीकांत और अक्षय कुमार की विज्ञान फंतासी फिल्म २.० सफल हो रही है।  केदारनाथ को इससे टक्कर मिलेगी।  इसके अलावाहॉलीवुड की फिल्म मॉर्टल इंजिन्स भीकेदारनाथ की स्पीड पर ब्रेक लगाने आएंगे।  यह फिल्म प्रलय के बाद सभ्यता के नष्ट हो जाने के हजारों साल बाद की घटनाओं पर आधारित है।  क्रिस्चियन रिवर्स की फिल्म मोर्टल इंजिन्स नायिका प्रधान फिल्म है। जीवित प्राणी किस प्रकार से इंजिन्स पर घूमते शहर के कहर से बचने के लिए हेस्टर शॉ (हेरा हिलमर) के नेतृत्व में संघर्ष  करते हैं।  केदारनाथ के ढीली फिल्म साबित होते हीदर्शक इस नायिका प्रधान एक्शन फिल्म की तरफ मुड़ सकते हैं।

'केदारनाथ' के बाद 'जीरो' 
केदारनाथ के दो हफ्ते बादशाहरुख़ खानअनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ की फिल्म जीरो रिलीज़ हो रही है।  आनंद एल राय की यह फिल्म एक बौने के रोमांस और सफलता की कहानी है।  इस फिल्म में बौने की भूमिका शाहरुख़ खान कर रहे हैं।  शाहरुख़ खान को तीन फ़ीट की बौने के रूप में देखनादर्शकों के लिए उत्सुकतापूर्ण होगा। लेकिनयही किरदार शाहरुख़ खान के लिए चुनौती साबित हो सकता है।  हालाँकिशाहरुख़ खान ने माय नेम इज खान एस्पेर्गेर सिंड्रोम से ग्रस्त व्यक्ति की भूमिका की थी।  लेकिनएक बौने किरदार में अपने करैक्टर को बॉक्स ऑफिस की ऊंचाइयों पर पहुँचना खान के लिए आसान नहीं होगा।  वह इस किरदार को अपनी इमेज से हटकर नहीं बना सकेंगे तो सफलता नहीं पा सकेंगे।  इस मामले मेंआनंद एल राय की निर्देशकीय प्रतिभा का इम्तिहान भी हो जाएगा। 


जीरो को हीरो बनना ज़रूरी !
शाहरुख खान को अपना बादशाह खान का खिताब बचाने के लिए जीरो को हीरो साबित करना बहुत ज़रूरी है।  इस सालतीन खान त्रिमूर्तियों में से दो मूर्तियां बॉक्स ऑफिस पर ध्वस्त हो चुकी हैं।  सलमान खान की फिल्म रेस ३ और आमिर खान की फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान को दर्शकों ने पूरी तरह से नकारा बताते हुए नकार दिया था।  यह फ़िल्में अपनी लागत निकालने को तरस गई थी।  शाहरुख़ खान को अपनी इज़्ज़त भी बचानी है और लागत भी वापस करवानी है।  टाइटल से जीरो के बजट के पीछे दो जीरो लगे हैं।  यानि यह फिल्म २०० करोड़ के बजट से बनी फिल्म है। यानि फिल्म को हिट साबित होने के लिए ४०० करोड़ का कारोबार करना होगा।  इस फिल्म कोहिंदी में डब कन्नड़ की एक्शन फिल्म केजीएफ चैप्टर १धनुष की तमिल  ड्रामा फिल्म मारी २ और तेलुगु ड्रामा अन्तरिक्षं ९००० केएमपीएच टक्कर देंगे। इन फिल्मों के कारणजीरो को अखिल भारतीय रिलीज़ में परेशानी होगी।  एक हफ्ते पहले रिलीज़ सुपरहीरो फिल्म एक्वामैन के हिट होने की दशा में जीरो को कुछ स्क्रीन्स का नुकसान उठाना पड़ सकता है।  ऐसे मेंजीरो के हीरो साबित न होने पर२०० करोड़ के लाले तक लग सकते हैं।


आखिर में सिम्बा 
इस साल की आखिरी फिल्म सिम्बा होगी।  जूनियर एनटीआर की हिट एक्शन तेलुगु फिल्म टेम्पर के इस हिंदी रीमेक में जूनियर की भूमिका रणवीर सिंह कर रहे हैं।  रणवीर सिंह ने अभी तक इस जॉनर की कोई फिल्म नहीं की है।  यह फिल्म उनके लिए कडा इम्तिहान साबित हो सकती है।  रोहित शेट्टी  के लिए भीरणवीर सिंह को एक्शन हीरो बनाने में इम्तिहान से गुजरना पड़ेगा ।   शायद इसे भांपते हुए ही रोहित शेट्टी ने फिल्म की एक अहम् भूमिका में अजय देवगन को इंस्पेक्टर सिंघम के तौर पर लिया है।  वह फिल्म के लिए दर्शक खींच लाने वाले साबित हो सकते हैं। लेकिनयह फिल्म को और रणवीर सिंह को भारी पड़ सकता है।  क्योंकिअजय देवगन की कम भूमिका से उन्हें निराशा होगी और रणवीर सिंह के सिम्बा पर अजय देवगन का सिंघम भारी पड़ सकता है।  फिल्म का बजट १५० करोड़ बताया जा रहा है।  इस लिहाज़ से फिल्म को ३०० करोड़ की कमाई कर खुद को हिट साबित होना होगा।  अन्यथा तो यह फिल्म १५० करोड़ निकाल ले जाएयही संतोष की बात होगी।

इंडियन आइडल के जजों को बादशाह की चुनौती - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment