Sunday 9 December 2018

ग्लोबल स्टार नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी


मंटो अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी को हाल ही में एशिया पैसिफिक स्क्रीन अवार्ड में सम्मानित किया गया है। यह सम्माननवाज़ को दूसरी बार मिला है।

बहुमुखी प्रतिभा का सफ़र
इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक उत्कृष्ट प्रतिभा के पावरहाउस है। नवाज को ध्यान में रखते हुए उनके लिए भूमिकाये लिखी जाती है। यह बहुमुखी प्रतिभा वाला  अभिनेता एक लंबा सफर तय कर चुका है।

भिन्न भूमिकाओं वाली फ़िल्में
नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने अब तक गैंग्स ऑफ वासेपुरकहानीतलाशब्लैक फ्राइडेबजरंगी भाईजानकिक,  मांजी द माउंटेन मैनमॉम और बाबुमोशाई बन्दुकबाज़ जैसी फिल्मों के ज़रिये अपने काम में विविधता का प्रदर्शन किया है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी इकलौते ऐसे अभिनेता हैजो एक के बाद एक अच्छा प्रदर्शन देने में कभी भी नाकाम नहीं रहे है।


अवार्ड ही अवार्ड्स
अभिनेता को फिल्म मंटो के लिए क्रिटिक्स तथा आम जनता से खूब प्रशंसा मिली । इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्होंने हाल ही में आयोजित एशिया पैसिफिक स्क्रीन अवॉर्ड्स (एपीएसए) में दूसरी बार 'सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनके लिए अवार्ड जीता। यह नवाजुद्दीन का आत्मविश्वास था की जिन्होंने उर्दू लेखक सादत हसन मंटो को स्क्रीन पर इस तरह से विश्वासपूर्वक निखारा की हर कोई चकित रह गया ।

हॉलीवुड एक्टरों से तुलना
इस साल प्रतिष्ठित ७१ वें कान फिल्म फेस्टिवल और सिडनी फिल्म फेस्टिवल में प्रभाव डालने के बादइस साल अक्टूबर में बीएफआई लंदन फिल्म फेस्टिवल २०१८  में विशेष स्क्रीनिंग के लिए मंटो चुनी गयी थी। फिल्म में नवाजुद्दीन के शानदार अभिनय पर एक अंतरराष्ट्रीय प्रकाशन ने  इतालवी स्टार मार्सेलो मास्त्रोइन्नी की तुलना नवाज़ से की। यहाँ बताते चले कि इससे पहले रमन राघव 2.0 (२०१६ ) में उनके अभिनय की तुलना हॉलीवुड अभिनेताओंहीथ लेजर और एंथनी हॉपकिन्स से की गई थी।


नंदिता के कारण
नंदिता दास के कारण, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी दूसरी बार यह अंतर्राष्ट्रीय सम्मान पा रहे हैं । नवाजुद्दीन कहते हैं, "मंटो हमेशा मेरे करियर की सबसे विशेष फिल्मों में से एक है। मैं नंदिता दास का आभारी हूंजिन्होंने मुझे इस भूमिका के लिए चुना । 

२०१९ में सेक्रेड गेम्स २ भी
अगले वर्ष यानी २०१९ में भी नवाज़ अपना जलवा कायम रखते हुए अनेक अलग अलग भूमिकाओं में नजर आएंगे। देखा जाए तो वेब वर्ल्ड में तहलका मचाने वाली वेब सीरीज सीक्रेड गेम्स का सेकंड सीजन का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे है। इस वेब सीरीज में नवाज का गणेश गायतोंडे डॉन सभी को पसंद आया।

अतिया शेट्टी के साथ रोमांटिक
सीरीज के साथ ही नवाज रोमांटिक फिल्म मोतीचूर चकनाचूर में अभिनेत्री आथिया शेट्टी संग इश्क़ लड़ाते नजर आएंगे तो वही शिवसेना सुप्रीमो बाळा साहब ठाकरे की बायोपिक फिल्म ठाकरे में बाळासाहब के किरदार में  नजर आएंगे।

No comments:

Post a Comment