Friday, 26 February 2016

क्या लिओनार्डो डिकेप्रिओ जीतेंगे ऑस्कर !

ऑस्कर पुरस्कारों की जूरी इस साल परेशान है।  ऑस्कर अवार्ड्स में नॉमिनेशन को लेकर बावेला मचा हुआ है।  हालाँकि,  हॉलीवुड में डॉल्बी थिएटर में २८ फरवरी की शाम होने जा रहे ऑस्कर समारोह को अश्वेत अभिनेता और कॉमेडियन क्रिस रॉक होस्ट का रहे हैं।   लेकिन, पुरस्कारों के लिए फिल्मों के चुनाव में केवल सफ़ेद चमड़ी वाले कलाकारों और तकनीशियन को तरजीह दिए जाने के कारण रंगभेद पर बहस छिड़ चुकी है।  घबराई ऑस्कर एकेडेमी ने ऑस्कर पुरस्कारों के लिए फिल्मों के चुनाव सम्बन्धी नियमों में कुछ बदलाव किये जाने का ऐलान भी किया है।  इस बार बेस्ट पिक्चर की केटेगरी में घमासान मचा हुआ है ।  ऑस्कर पुरस्कारों की बेस्ट पिक्चर की श्रेणी में पहले पांच फ़िल्में शामिल की जाती थी।  लेकिन, २००६ से नियमों में बदलाव करते हुए दस फ़िल्में शामिल की जाने लगी, ताकि नॉमिनेशन के कारण कोई अच्छी फिल्म छूट न जाये।  इसका परिणाम यह हुआ है कि इस साल बेस्ट पिक्चर की श्रेणी में द बिग शार्ट, ब्रिज ऑफ़ स्पाईज, ब्रुकलिन, मैड मैक्स फरी रोड, द मर्शियन, द रेवनैंट, रूम और स्पॉटलाइट ऑस्कर की दौड़ में शामिल हैं।  आम तौर पर ऑस्कर सेरेमनी के नज़दीक आने से काफी पहले यह साफ़ हो जाता है कि कौन दो फ़िल्में सबसे आगे रहेंगी।  लेकिन,  इस  साल अभी तक तीन फ़िल्में द रेवनैंट, द बिग शार्ट और स्पॉटलाइट खुद को कमतर साबित होने देना नहीं चाहती।  उस पर मैड मैक्स फरी रोड भी दावा ठोके बैठी है।  वैसे उसका दावा तकनीकी श्रेणियों में ही गंभीर लगता है।
क्या चौथी बार ऑस्कर विजेता एक्टर साबित होंगे डिकेप्रिओ !
इस साल का सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या अभिनेता लिओनार्डो डीकेप्रिओ इस साल फिल्म द रेवनैंट के लिए बेस्ट एक्टर की ट्रॉफी ले जा पाएंगे।  लिओनार्डो तीन बार से ऑस्कर की श्रेष्ठ पांच अभिनेताओं की श्रेणी में शामिल किये जा रहे हैं।  वह पहली बार फिल्म द एविएटर (२००५) में होवार्ड ह्यूजेज की भूमिका के लिए नामित हुए थे।  फिर २००७ में वह ब्लड डायमंड के लिए नामित हुए।  तीसरी बार वह २०१४ में द वुल्फ ऑफ़ वॉल स्ट्रीट के लिए नामित हुए। लेकिन, तीनों ही बार ऑस्कर जूरी ने उन्हें नकार दिया ।  इसीलिए, इस साल भी उनके आलोचक अंदाज़ा लगा रहे हैं कि लिओनार्डो बेस्ट एक्टर साबित नहीं होने जा रहे।  वैसे यदि कराये गए पोल की बात की जाये तो ७३ प्रतिशत लोग लिओनार्डो डीकेप्रिओ के इस साल ऑस्कर जीतने का दावा कर रहे हैं।
द रेवनैंट को १२ नॉमिनेशन
इस साल एकेडेमी अवार्ड्स में सबसे ज़्यादा १२ नॉमिनेशन द रेवनैंट को मिले हैं।  द रेवनैंट के ठीक पीछे है १० ऑस्कर नॉमिनेशन के साथ मैड मैक्स फरी रोड।  ऐसा दूसरी बार होगा जब निर्देशक अलेजैंड्रो जी इनरितु की फिल्म सबसे ज़्यादा ऑस्कर नॉमिनेशन पा रही है।  पिछले साल अलेजैंड्रो की फिल्म बर्डमैन ने सबसे ज़्यादा नॉमिनेशन पाये थे।  ऑस्कर पुरस्कार निकट आते आते कयासों का बाज़ार गर्म हो जाता है।  इस साल भी अनुमान-दर-अनुमान लगाए जा रहे हैं। अनुमान किया जा रहा है कि किस केटेगरी में कौन-सी फिल्म बेस्ट साबित होगी। अटकलें हैं कि बेस्ट लाइव एक्शन शार्ट फिल्म शॉक, बेस्ट डॉक्यूमेंट्री एमी, बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शार्ट अ गर्ल इन द रिवर, बेस्ट एनिमेटेड शार्ट फिल्म वर्ल्ड ऑफ़ टुमारो बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म इनसाइड आउट,  बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म सन ऑफ़ सॉल साबित होने जा रही है।  बेस्ट ओरिजिनल सांग की केटेगरी में द हंटिंग ग्राउंड के गीत टिल इट हैप्पेंस टू यू को ऑस्कर ट्रॉफी मिल सकती है।  अगर ऐसा होता है तो लेडी गागा के साथ गीत लिखने वाली और आठ बार की ऑस्कर नॉमिनी डिएन वारेन का ऑस्कर ट्रॉफी अपने घर ले जाने का सपना पूरा हो जायेगा।  बेस्ट ओरिजिनल स्कोर का पुरस्कार द हेटफुल एट के एंनिओ मोरीकन को मिलने की संभावना है। हालाँकि, निर्देशक जॉर्ज मिलर की फिल्म मैड मैक्स फरी रोड को बेस्ट पिक्चर और बेस्ट डायरेक्टर सहित दस श्रणियों में नॉमिनेशन मिला है।  लेकिन, इस फिल्म के टेक्निकल केटेगरी में बेस्ट साउंड मिक्सिंग, बेस्ट साउंड एडिटिंग, बेस्ट विसुअल इफेक्ट्स, बेस्ट मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग और बेस्ट प्रोडक्शन डिज़ाइन के पुरस्कार ही जीतने की संभावना है। सैंडी पॉवेल दो फिल्मों कैरोल और सिंड्रेला के लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम डिज़ाइन की श्रेणी में नॉमिनेट हुई है।  वह अब तक १२ बार नॉमिनेट हो चुकी हैं।  वह शेक्सपीअर इन लव, द एविएटर और द यंग विक्टोरिया के लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम डिज़ाइन के ऑस्कर जीत चुकी हैं।  बेस्ट सिनेमेटोग्राफर का अवार्ड द रेवनैंट के सिनेमेटोग्राफर इम्मानुएल लुबेज़्की जीत सकते हैं।  द बिग शार्ट के चार्ल्स रैन्डोल्फ और एडम मैका्य को बेस्ट अडाप्टेड स्क्रीनप्ले का अवार्ड मिल सकता है।  जहाँ तक मौलिक पटकथा का सवाल है यह स्पॉटलाइट के जॉश सिंगर और टॉम मैकार्थी को ही मिलने जा रहा है।
ऑस्कर पुरस्कारों की प्रमुख छह श्रेणियों बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस, सपोर्टिंग एक्टर, बेस्ट एक्टर और एक्ट्रेस, बेस्ट पिक्चर और बेस्ट डायरेक्टर के अवार्ड्स क्रमशः द डेनिश गर्ल की अलिसिआ विकंदर, क्रीड के सीलवेस्टर स्टैलोन, रूम की ब्री लार्सन, द रेवनैंट के लिओनार्डो डि केप्रिओ, द रेवनैंट के अलेजैंड्रो इनरितु  और  द बिग शार्ट को मिल सकता है।  उल्लेखनीय है कि क्रीड को सपोर्टिंग एक्टर के अलावा दूसरी किसी श्रेणी में नॉमिनेशन नहीं मिला है।  इसलिए इस फिल्म के निर्माता निर्देशक सीलवेस्टर स्टेलोन के लिए ऑस्कर का सांत्वना पुरस्कार बताया जा रहा है।    
आजकल ऑस्कर पुरस्कारों में बांटे जा रहे ऑस्कर्स गिफ्ट बैग चर्चा में हैं।  दो लाख डॉलर की कीमत वाले इनबैगो  में लक्ज़री गिफ्ट्स हैं।  ५५ हजार डॉलर कीमत की इजराइल की सैर, ४५ हजार डॉलर  कीमत का जापान टूर के अलावा २७५ डॉलर का टॉयलेट पेपर कुछ ख़ास है।  इस बैग को डिस्टिंक्टिव एसेट्स कंपनी ऑस्कर के सेलिब्रिटीज को दे रही हैं।  हालाँकि, कंपनी का कहना है कि यह गिफ्ट बैग सेलिब्रिटी को इस लिए  दिए जा रहे हैं ताकि वह उनके प्रोडक्ट प्रमोट करें।  लेकिन, एकेडेमी को इस पर ऐतराज़ है।  कंपनी ने दस साल पहले ऐसे बैग बांटने शुरू किये थे।  वह इन बैग को यह कह कर देती है कि एवरीवन वीनस एट द ऑस्कर्स ! नॉमिनी गिफ्ट बैग्स' ।  २००६ में एकेडेमी ने इन पुरस्कारों को बांटने से रोक दिया।  अमेरिका का इनकम टैक्स विभाग भी इन बैग्स को आमदनी मानते हुए टैक्स माँगने लगा।  इस साल फिर, जब यह कंपनी इन बैग्स को ऑस्कर का नाम उपयोग करते हुए बांटने लगी, तब एकेडेमी ने उसे कानूनी नोटिस जारी कर दिया।



No comments:

Post a Comment