Wednesday, 10 February 2016

सनम तेरी कसम ! प्यार का मौसम आया रे !!

बॉलीवुड में सचमुच प्यार का मौसम आ गया है। वैलेंटाइन्स डे के महीने में प्यार का इज़हार रूपहले परदे पर भी होना लाजिमी भी है। इसीलिए, दो नए चेहरों पाकिस्तान की मावरा हुसैन और हर्षवर्द्धन राणे की फिल्म सनम तेरी कसम, सनी देओल की एक्शन फिल्म घायल वन्स अगेन के अपोजिट रिलीज़ हो सकी। अब यह बात दीगर है कि सनी देओल का घूंसे की शक्ल में ढाई किलो का हाथ इन दो नए चेहरों पर ज़बरदस्त पडा। इसके बावजूद वैलेंटाइन्स डे के ठीक दो दिन पहले चार्ल्स डिकेन्स के उपन्यास ग्रेट एक्सपेक्टेशन्स पर अभिषेक कपूर गट्टू की रोमांस ड्रामा फिल्म फितूर रिलीज़ हो रही है। इस फिल्म को वैलेंटाइन्स डे के युवा दर्शकों फितूर की इसलिए उम्मीद नहीं होगी कि वह जोडी में आये और वैलेंटाइन डे मना कर फिल्म की हौसलाअफजाई करें। बल्कि, उन्हें  उम्मीद होगी फिल्म में बॉलीवुड की बड़ी एक्ट्रेस कटरीना कैफ की आदित्य रॉय कपूर के साथ रोमांटिक जोड़ी से। तब्बू जैसी सशक्त अभिनेत्री का बेगम हज़रत का किरदार फिल्म के केंद्र में हैं।  क्या कश्मीर की वादियों में पनपा यह रोमांस वैलेंटाइन्स दर्शकों को लुभाएगा ?
रोमांस के क्रेजी टाइटल 
रोमांस का सिलसिला फितूर के साथ ख़त्म होता नहीं लगता। वैलेंटाइन डे वाली फरवरी में तो जैसे रोमांस टपकाते शब्दों वाले टाइटल वाली फिल्मों की भरमार है। लखनवी इश्क, सनम रे, डायरेक्ट इश्क, इश्क फॉरएवर, लव शुदा और लव शगुन जैसे रोमांटिक टाइटल वाली फ़िल्में एक के बाद एक या साथ साथ रिलीज़ हो रही हैं। निर्देशक आनंद राउत की फिल्म लखनवी इश्क में अध्ययन सुमन और करिश्मा कोटक का लखनवी स्टाइल रोमांस ड्रामा देखने को मिलेगा। टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार की बीवी और पूर्व अभिनेत्री दिव्या खोसला कुमार अब दूसरी बार अपने निर्देशन के जौहर रोमांस फिल्म सनम रे से दिखाने आ रही है। इसमे उन्हें छोटी फिल्मों में बड़ी सफलता पाने वाले पुलकित सम्राट के अलावा यमी गौतम, उर्वशी रौतेला और वरिष्ठ अभिनेता ऋषि कपूर का सहयोग मिल रहा है। राजीव एस रुइया की ड्रामा फिल्म डायरेक्ट इश्क में रजनीश दुग्गल, निधि सुबैया और टीवी एक्टर अर्जुन बिजलानी का प्रेम त्रिकोण है, एक्शन भी है और ड्रामा भी। समीर सिप्पी भी नए चेहरों पर दांव लगा रहे हैं। वह कृष्णा चतुर्वेदी और रूही सिंह को लेकर ड्रामा फिल्म इश्क फॉरएवर ले कर आ रहे हैं। लेकिन, इश्क की ओवर-डोज से घबराने की ज़रुरत नहीं। फिल्म में कनाडियन ब्यूटी और पूर्व बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री लिसा रे की वापसी हो रही है। वह इस फिल्म में जावेद जाफ़री के साथ एक आतंकी षडयंत्र का पर्दाफाश करने जा रही हैं। टिप्स के कुमार तौरानी के बेटे गिरीश कुमार ने दो साल पहले रिलीज़ फिल्म रमैया वस्तावैया से प्रभुदेवा के निर्देशन में अपना फिल्म डेब्यू किया था। श्रुति हासन के साथ उनकी यह फिल्म ठीक ठाक चली थी। अब गिरीश कुमार निर्देशक वैभव मिश्र के इशारों पर नवनीत कौर ढिल्लों से रोमांस करने जा रहे हैं। नवनीत कौर ने २०१३ में मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। यह उनकी पहली फिल्म है। नवनीत की दूसरी फिल्म अम्बरसरिया भी इसी साल रिलीज़ होगी। डायरेक्ट इश्क की नायिका निधि सुबैया एक हफ्ते बाद सन्देश नायक की फिल्म लव शगुन में अनुज सचदेव के साथ दूसरी बार हंसता खिलखिलाता रोमांस करती नज़र आयेंगी। 
वैलेंटाइन डे बाद भी रोमांस 
बॉलीवुड का रोमांस फरवरी में वैलेंटाइन्स डे के साथ ही दम नहीं तोड़ देगा। इस पूरे साल लगातार कोई न कोई रोमांस फिल्म रिलीज़ होती रहेगी। काफी फिल्मों के टाइटल में इंग्लिश, हिंदी और उर्दू के रोमांटिक शब्दों का तड़का लगा होगा। अभिनेता से डायरेक्टर बने दीपक तिजोरी की फिल्म दो लफ़्ज़ों की कहानी कोरियाई फिल्म ऑलवेज का हिंदी रीमेक है। यह फिल्म एक पार्किंग स्थल पर काम करने वाले आदमी की एक अंधी लड़की से विचित्र रोमांस की कहानी है। फिल्म का यह विचित्र रोमांस रणदीप हूडा और काजल अगरवाल के बीच होगा। इस रोमांस के गवाह मामिक सिंह, इशिता व्यास, धीरज शेट्टी, अनिल जॉर्ज और युरी सूरी भी होंगे। २००७ में गायक और संगीतकार हिमेश रेशमिया की बतौर नायक अभिनेता फिल्म आप का सुरूर रिलीज़ हुई थी। अब दस साल बाद यह आपका सुरूर सीक्वल फिल्म में तेरा सुरूर में बदल गया है। अब यह लीथल लव स्टोरी भी बन गई है।  शॉन अरान्हा के निर्देशन में हिमेश रेशमिया एक ईरानी एक्ट्रेस फराह करीमी के साथ लीथल रोमांस कर रहे होंगे। फिल्म का बड़ा आकर्षण नसीरुद्दीन शाह, शेखर कपूर, कबीर बेदी और मोनिका डोगरा जैसे एक्टर होंगे। 
दादा जी बने ऋषि कपूर 
करण जौहर के चेले शकुन बत्रा के खाते में इमरान खान और करीना कपूर के साथ एक मैं और के तू जैसी बड़ी फ्लॉप फिल्म दर्ज है। इसके बावजूद वह दूसरी फिल्म ले कर आ रहे हैं। यह हास्य और रोमांस से भरपूर फिल्म कपूर एंड संस बिखरे परिवार के बूढ़े दादा और दो पोतों की कहानी है । ऋषि कपूर ने ८५ साल के बूढ़े अमरजीत कपूर का किरदार किया है। आजकल फिल्म में ऋषि कपूर का डेढ़ करोड़ के मेकअप वाला फोटो चर्चा में है। इस फिल्म में ऋषि कपूर के पोतों अर्जुन और राहुल कपूर का किरदार सिद्धार्थ मल्होत्रा और पाकिस्तान के फवाद खान कर रहे हैं। फिल्म का प्रेम त्रिकोण आलिया भट्ट बनायेंगी। कपूर एंड संस के बाद आयेगी कि एंड का। निर्देशक आर बल्की की यह फिल्म रोमकॉम यानि रोमांस कॉमेडी फिल्म है। इस फिल्म में करीना कपूर एक वर्किंग वुमन के किरदार में हैं। अर्जुन कपूर एक हाउस हस्बैंड के किरदार में हैं, जो अपनी पत्नी के लिए बढ़िया खाना बना कर उसके ऑफिस से लौटने का इंतज़ार करता है। विक्रम भट्ट की थ्रिलर फिल्म में लव का गेम है। यानि फिल्म का टाइटल लव गेम्स है। इस फिल्म में बांगला फिल्म अभिनेत्री पत्रलेखा अभिनेता गौरव अरोरा और तारा अलीशा बेरी के साथ लव का सनसनीखेज गेम खेल रही है। रोमांस के कॉमेडी, थ्रिलर और ड्रामा तड़के के अलावा दर्शकों को रोमांस का पीरियड तड़का भी देखने को मिलेगा। राजस्थान की पृष्ठभूमि पर राकेश ओमप्रकाश महरा की फिल्म मिर्ज़या के नायक हर्षवर्द्धन के नाम को लेकर सनम तेरी कसम के हर्षवर्द्धन राणे से कंफ्यूज होने की ज़रुरत नहीं। इस फिल्म से अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्द्धन का स्क्रीन डेब्यू हो रहा है। वह हर्षवर्द्धन कपूर के नाम से फ़िल्में करेंगे। इस रोमांस ड्रामा फिल्म में हर्षवर्द्धन की साहिबां सैयमी खेर का भी डेब्यू हो रहा है। थ्रिलर एयरलिफ्ट के बाद अक्षय कुमार का रोमांटिक रूप देखने को मिलेगा नीरज पाण्डेय की फिल्म रुस्तम में। वह इस रोमांस थ्रिलर फिल्म में  दर्शकों को इलेअना डिक्रुज़ और एषा गुप्ता के साथ रोमांस का थ्रिल महसूस कराएँगे। इस फिल्म से पहले आशुतोष गोवारिकर की प्रागैतिहासिक काल की ड्रामा फिल्म मोहनजोदड़ो में हृथिक रोशन और पूजा हेगड़े का रोमांस देखने को मिलेगा। 
साल के आखिरी चार महीनों का रोमांस 
२०१६ के आखिरी चार महीनों में रोमांस सिल्वर स्क्रीन पर एक बार फिर ड्रामा पैदा कर रहा होगा।   इस गहरे ड्रामा का महा गहरा रोमांस करण जौहर के निर्देशन में भी होगा और विशाल भारद्वाज के निर्देशन में भी। इसीलिए बेफिक्रे आदित्य चोपड़ा भी रोमांस की गंगा बहायेंगे। ९ सितम्बर से इस रोमांस की शुरुआत नित्या मेहरा की रोमांस ड्रामा फिल्म बार बार देखो से हो जाएगी। इस फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा और कटरीना कैफ का रूमानी ड्रामा दर्शकों को फिल्म बार बार देखो कहना चाहेगा। समीर शर्मा विक्की डोनर आयुष्मान शर्मा के साथ भूमि पेडणेकर का रोमांस मनमर्जियां दिखा रहे होंगे। आयुष्मान और भूमि दम लगा के हईशा के बाद फिर इस फिल्म में नज़र आयेंगे। सूत्रों का कहना है मनमर्जियां के आयुष्मान खुराना को भूमि को उठाने में ज्यादा जोर नहीं लगाना होगा। इस फिल्म के लिए भूमि ने अपना वजन काफी कम कर लिया है। विशाल भारद्वाज के साथ शाहिद कपूर, कंगना रानौत और सैफ अली खान का रोमांटिक ट्रायंगल द्वितीय विश्वयुद्ध की पृष्ठभूमि पर होगा। मोहित सूरी की फिल्म हाफ गर्लफ्रेंड में अर्जुन कपूर की पूरी गर्ल फ्रेंड श्रद्धा कपूर बनी हैं। करण जौहर की ड्रामा रोमांस फिल्म ऐ दिल है मुश्किल की ऐश्वर्या राय बच्चन, अनुष्का शर्मा, रणबीर कपूर, फवाद खान, इमरान अब्बास और लिसा हैडन की स्टार कास्ट से दर्शकों के लिए यह अंदाजा लगाना मुश्किल होगा कि किसके दिल से किसको मुश्किल हुई। साल की आखिरी रोमांस फिल्म आदित्य चोपड़ा की फिल्म बेफिक्रे हो सकती है, जिसमे रणवीर सिंह दीपिका पादुकोण के साथ नहीं एक फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत के साथ शुद्ध देसी रोमांस करने वाली वाणी कपूर के साथ जोड़ी बनायेंगे। 
ज़ाहिर है की रोमांस फ़िल्में केवल वैलेंटाइन डे के महीने का त्यौहार नहीं।  हिंदी फिल्मकारों का रोमांस से प्यार इश्क़ और मोहब्बत करने का सिलसिला पूरे साल बना रहेगा।  यह रोमांस नए चेहरों के बीच भी होगा और पुराने चेहरों के बीच।  इसका मतलब यह हुआ कि हिंदी फिल्मों में प्यार का मौसम आ ही गया।  

No comments:

Post a Comment