Saturday 27 February 2016

जंगल बुक के लिए डिज्नी और वार्नर ब्रदर्स आमने सामने

जब १८९३-९४ में रुडयार्ड किपलिंग की जंगल पर आधारित कहानियों की सीरीज अख़बारों में प्रकाशित होनी शुरू हुई थी, तो शायद उन्हें भी अंदाज़ा नहीं रहा होगा कि उनकी इन  कहानियों का संग्रह 'द जंगल बुक' दुनिया के लगभग सभी देशों में इतना लोकप्रिय होगा कि इन कहानियों पर सैकड़ों की तादाद में फ़िल्में, शार्ट मूवीज और सीरीज बनाई जानी लगेंगी।  उनके लिए यह सोचना भी मुमकिन नहीं था कि हॉलीवुड के दो  बड़े स्टूडियो एक ही समय पर फ़िल्में बनाएंगे।  लेकिन, आज जंगल में भेड़ियों द्वारा पाले गए मानव बालक मोगली पर दो फ़िल्में वाल्ट डिज्नी और वार्नर ब्रदर्स द्वारा बनाई जा रही हैं।  यह बात दीगर है कि इन दोनों फिल्मों की रिलीज़ की तारीखों के बीच १८ महीनों का अंतराल हैं।
डिज्नी की मोगली करैक्टर वाली फिल्म का टाइटल 'द जंगल बुक' है।  यह फिल्म १५ अप्रैल को रिलीज़ होने जा रही है। द जंगल बुक के डायरेक्टर जॉन फवरो  हैं।  जॉन फवरो ने एल्फ, ज़थूरा, आयरन मैन, आयरन मैन २,  काऊबॉयज एंड एलियंस, रेवोलुशन और द ऑफिस जैसी हिट फिल्मों का निर्देशन किया है।  उन्होंने कोई ६३ फिल्मों में मुख्य या कॉमेडियन की भूमिकाये की हैं।  उनकी हालिया रिलीज़ फिल्म शेफ थी।  द जंगल बुक में उनके एक्टर का कोई काम नहीं है।  लेकिन, वह द जंगल बुक को  मनोरंजक फिल्म बना सकते हैं।  द जंगल बुक की कहानी भेड़ियों द्वारा पाले गए मानव बालक मोगली की कहानी है, जिसे जंगल में शेर खान का सामना करना पड़ता है तथा उसे जंगल के लिए अजनबी समझने वाले अन्य पशु भी नहीं चाहते।  बघीरा और बालू ही उसके साथ हैं।
वॉर्नर ब्रदर्स की फिल्म का टाइटल जंगल बुक : ओरिजिन की कहानी के बारे में ख़ास कुछ नहीं मालूम।  यह कहना मुश्किल है कि वॉर्नर ब्रदर्स की फिल्म रुडयार्ड किपलिंग की कहानियों में से होगी या वॉर्नर ब्रदर्स के लिए लेखक केलिए क्लोव्स ने कुछ नया देने की कोशिश की है।  लेकिन टाइटल से इतना तो तय है कि फिल्म की कहानी मोगली के जंगल में पहुँचने पर केंद्रित होगी।  इस फिल्म का निर्देशन एंडी सर्किस कर रहे हैं।  द जंगल बुक के निर्देशक जॉन फवरो की तरह एंडी  सर्किस भी एक्टर से  डायरेक्टर बने हैं। वह फिल्म द लार्ड ऑफ़ द रिंग्स सीरीज की फिल्मों में गोलम के किरदार से पहचाने जाते हैं।  उन्होंने अब तक ९२ फिल्मों में अभिनय किया है।  जंगल बुक ओरिजिंस उनकी बतौर डायरेक्टर पहली फिल्म है।
आइये जानते हैं इन दोनों फिल्मों के विभिन्न करैक्टरों को परदे पर करने वाले और आवाज़ देने वाले कलाकारों के बारे में।
मोगली- भेड़िया बालक - द जंगल बुक और जंगल बुक ओरिजिंस में केवल मोगली ही ऐसा करैक्टर है, जो मानव है।  बाकी करैक्टर पशुओं के एनिमेटेड हैं, जो मानव भाषा में बातचीत करते हैं। दोनों ही फिल्मों में  मोगली का करैक्टर भारतीय मूल के बाल अभिनेता कर रहे हैं।  द जंगल बुक के मोगली नील सेठी हैं।  वह २२ दिसंबर २००३ को न्यूयॉर्क सिटी में जन्मे नील सेठी अमेरिकन इंडियन मूल के हैं।  उन्होंने केवल एक फिल्म दिवाली (२०१३) की है।  जंगल बुक ओरिजिंस में मोगली की भूमिका करने वाले रोहन चाँद न्यूयॉर्क में भारत से आकर अमेरिका में बसे माता पिता से जन्मे हैं। रोहन भी नील सेठी के हमउम्र हैं।  वह छह साल की उम्र से फ़िल्में कर रहे हैं।  उनकी जैक एंड जिल, होमलैंड, बैड वर्ड्स, लोन सर्वाइवर और द हंड्रेड फूट- जर्नी जैसी फ़िल्में और सीरीज कर चुके हैं।
शेर खान- मोगली को नापसंद करने वाला शेर खान फिल्म का अहम एनिमेटेड करैक्टर है।  इस करैक्टर को डिज्नी की फिल्म 'द जंगल बुक' में इदरीस अल्बा आवाज़ देंगे। इदरीस अल्बा को भारतीय दर्शकों ने अवेंजर्स: एज ऑफ़ अल्ट्रान, थॉर और थॉर द डार्क वर्ल्ड में हैंडल के किरदार में देखा था।  वार्नर ब्रदर्स की जंगल बुक : ओरिजिंस के शेर खान को बेनेडिक्ट कम्बरबैच आवाज़ दे रहे हैं।  बेनेडिक्ट ने द होब्बिट सीरीज की फिल्मों के स्मॉग किरदार को आवाज़ दी है।
बालू- भालू -  मोगली के दोस्त इस मशहूर काले तेंदुआ करैक्टर को फिल्म 'द जंगल बुक' में बिल मरे और जंगल बुक ओरिजिंस में एंडी सर्किस आवाज़ दे रहे हैं।
बघीरा- काला तेंदुआ- भारत के जंगल में रहने वाले इन तेंदुआ करैक्टर को द जंगल बुक में बेन किंग्सले और जंगल बुक ओरिजिंस में क्रिस्चियन बेल ने आवाज़ दी है।
का- सांप- मोगली की जान का दुश्मन करैक्टर है।  द जंगल बुक में का को स्कारलेट जॉनसन ने और जंगल बुक ओरिजिंस में केट ब्लैंचेट ने आवाज़ दी है।
निशा- मादा भेड़िया- मोगली को पालने वाली माँ निशा या रक्षा को द जंगल बुक में लुपिता न्योंग'ओ ने और जंगल बुक ओरिजिंस में नाओमी हैरिस ने आवाज़ दी है।
अकेला -भेड़िया- मोगली को पालने वाले तीन भेड़ियों में से एक अकेला को द जंगल बुक में गिअन्सारलो ने और जंगल बुक ओरिजिंस में पीटर मूलन ने आवाज़ दी है।
डिज्नी की फिल्म  में कई ऐसे करैक्टर हैं, जो वार्नर ब्रदर्स की फिल्म में नज़र नहीं आएंगे।  ऐसा स्वाभाविक भी है।  क्योंकि,  ओरिजिंस मोगली के जंगल में आने और पाले जाने पर ख़ास केंद्रित है।  जबकि, द जंगल बुक आगे की कहानी है।  ओरिजिंस में भेड़िया चरित्रों को ज़्यादा महत्व दिया गया है। साफ़ तौर पर जहाँ द जंगल बुक एक्शन एडवेंचर से भरी कहानी होगी, वहीँ जंगल बुक ओरिजिंस बच्चों की अभिरुचि के अनुरूप होगी।
 डिज्नी ने कम से कम चार जंगल बुक फ़िल्में और एक एनिमेटेड टीवी सीरीज बनाई है।  १९६७ में एनिमेटेड द जंगल बुक सीरीज रिलीज़ हुई।  इसके बाद १९९४ में एक लाइव-एक्शन फिल्म 'रुडयार्ड किपलिंग्स द जंगल बुक' और १९९८ में 'द जंगल बुक : मोगलीज स्टोरी' रिलीज़ हुई।  २००३ में १९६७ की द जंगल बुक का सीक्वल द जंगल बुक २ रिलीज़ की गई।  लेकिन, सबसे ज़्यादा लोकप्रियता मिली डिज्नी कार्टून की १९९० के दौर  की टीवी सीरीज टेलस्पिन को।  ज़ाहिर है कि रुडयार्ड किपलिंग की किताब पर फिल्म बनाना डिज्नी के लिए कोई नया अनुभव नहीं है।
२०१४ में जब डिज्नी की द जंगल बुक और वार्नर ब्रदर्स की फिल्म जंगल बुक ओरिजिंस के निर्माण की घोषणा की गई थी, तब डिज्नी ने अपनी फिल्म के  १९ अक्टूबर २०१५ को और वॉर्नर ब्रदर्स ने २१ अक्टूबर २०१६ को रिलीज़ करने का ऐलान किया था। लेकिन,पिछले दिनों हॉलीवुड  में मचे तारीखों के बदलाव के घमासान में इन दोनों फिल्मों की रिलीज़ में बदलाव हो गया।  इसके बाद द जंगल बुक की रिलीज़ की तारिख १५ अप्रैल २०१६ तय कर दी गई।  उस समय वॉर्नर ब्रदर्स की फिल्म को को ६ महीने बाद २१ अक्टूबर को रिलीज़ होना था। लेकिन, फिर काफी सोच विचार के वॉर्नर ब्रदर्स ने स्पेशल इफेक्ट्स पर अधिक ध्यान दिए जाने के ख्याल से फिल्म की रिलीज़ ६ अक्टूबर २०१७ कर दी।  डिज्नी की द जंगल बुक और वार्नर ब्रदर्स की जंगल बुक ओरिजिंस की रिलीज़ की तारीखों के बीच डेढ़ साल का फासला है।
रुडयार्ड किपलिंग के उपन्यास पर बनी दूसरी जंगल बुक फ़िल्में और सीरीज
१८९४ में रुडयार्ड किपलिंग की द जंगल बुक पाठकों के हाथों में आई।  इसके बाद १८९५ में द सेकंड जंगल बुक और फिर तीसरी किताब आल द मोगली स्टोरीज १९३३ में आई। १९३३ की किताब रुडयार्ड किपलिंग की लिखी तमाम कहानियों का क्रोनोलॉजिकल कलेक्शन है।
फिल्म रूपांतरण और टीवी सीरीज- रुडयार्ड किपलिंग की जंगल कहानियों पर बनी सबसे पहली फिल्म एलीफैंट बॉय (१९३७) थी।  फिर जंगल बुक (१९४२), द जंगल बुक (१९६७), एडवेंचर्स ऑफ़ मोगली (१९७३), द जंगल बुक (१९९४), द सेकंड जंगल  बुक : मोगली एंड बालू (१९९७), द जंगल बुक: मोगलीज स्टोरी (१९९८) और द जंगल बुक २ (२००३) रिलीज़ हुई। टेलीविज़न सीरीज में जंगल  बुक शोनेन मोगली (१९८९-९०), जंगल कब्स (१९९६-९८), मोगली: द न्यू एडवेंचर्स ऑफ़ द जंगल बुक (१९९८) और द जंगल बुक (२०१०-१४) उल्लेखनीय है।
चक जोंस ने १९७६ में रुडयार्ड  किपलिंग के उपन्यास पर शार्ट फिल्म मोगलीज  ब्रदर्स का निर्माण किया था। यह फिल्म काफी दिलचस्प बन पड़ी थी।

No comments:

Post a Comment