Saturday, 20 February 2016

बॉलीवुड थप्पड़ : ऑन स्क्रीन भी ऑफ स्क्रीन भी

पिछले दिनों लेखक,  निर्माता और निर्देशक राजीव चौधरी की फिल्म 'बेईमान इश्क़' की शूटिंग मुंबई के होटल  नोवाटेल में चल रही थी।  इस फिल्म के नायक रजनीश दुग्गल और नायिका सनी लियॉन के बीच एक इंटेंस सीन फिल्माया जा रहा था।  इस सीन में सनी लियॉन को संवाद बोलने के बीच रजनीश दुग्गल के एक करारा थप्पड़ ज़माना था।  लेकिन,  निर्देशक राजीव चौधरी सनी लियॉन के थप्पड़ से संतुष्ट नहीं थे।  उन्होंने सनी को रजनीश के गाल पर पूरी ताकत से तमाचा जड़ने के लिए कहा।  बार बार के रिटेक से ऊब चुकी सनी लियॉन ने एक ज़बरदस्त हाथ रजनीश के चेहरे पर जड़ दिया।  राजीव चौधरी ने शॉट ओके कर दिया।  लेकिन, तब टका रजनीश दुग्गल की नाक डैमेज हो चुकी थी।  उससे खून  बह रहा था। सनी रजनीश से माफ़ी मांग रही थी, रजनीश उदारता का परिचय दे रहे थे।  फिल्म के डायरेक्टर बढ़िया सीन काफी खुश नज़र आ रहे थे।
तेरे बिन लादेन के सेट पर मनीष पॉल को पड़े  थप्पड़ 
अभिषेक शर्मा निर्देशित फिल्म तेरे बिन लादेन डेड ऑर अलाइव  में  अभिनेता पियूष मिश्रा खलीली नामक एक  आतंकवादी की भूमिका में नज़र आयेंगे, जो अपने मूर्खता भरे दिमाग से एक आतंकवादी संगठन "हरकत ए मंशा" को चलाता है। ​फिल्म की शूटिंग के  दौरान एक सीन में ​पियूष के किरदार को मनीष को थप्पड़ जड़ना था। लेकिन अभिषेक सीन से संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने सीन के लिए कई रीटेक लिए और मनीष भी पुरे ईमानदारी साथ सीन करते रहे। सीन पूरा होने तक तक़रीबन मनीष के पचास थप्पड़ पड़ चुके थे । मनीष का चेहरा सूज चूका था।  उन्हें दूसरे दिन शूटिंग से छुट्टी लेनी पड़ी ।
आदित्य पंचोली का गुस्सा 
यह घटना फिल्म लाखों हैं यहाँ दिलवाले की शूटिंग के दौरान की है।  इस फिल्म में आदित्य पंचोली विट्ठल दादा का किरदार कर रहे थे।  फिल्म में वीजे भाटिया एक गायक अर्श का किरदार कर रहे थे।  आदित्य पंचोली  और वीजे भाटिया के बीच कई इंटेंस सीन है।   लेकिन, यह तमाचेबाजी कैमरा के सामने नहीं  पीछे हुई।  आदित्य पंचोली कुछ देर तक तो दूर बैठे वीजे भाटिया को देखते रहे।  फिर यकायक उठे और भाटिया के सामने जा कर उनके गालों पर तमाचा जड़ दिया। वीजे भौंचक अपने गाल सहलाते रह गए।  आदित्य पंचोली की बददिमागी से परिचित दूसरे लोग भी कुछ कह न सके।
जब गोविंदा ने मारा डायरेक्टर को थप्पड़
अभी अभिनेता गोविंदा अपनी एक फिल्म के सेट पर अपने प्रशंसक के गालों के बजा देने के कारण सर्वोच्च न्यायलय की फटकार सुन चुके हैं और दो  लाख का जुर्माना दे  चुके हैं।  इन्ही गोविंदा ने फिल्म रन भोला रन के डायरेक्टर नीरज वोरा को एक करारा थप्पड़ जड़ दिया।  गोविंदा नाराज़ थे कि नीरज उनके जैसे सीनियर अभिनेता की उपेक्षा करते हुए,  जूनियर कलाकारों को ज़्यादा महत्त्व दे  रहे थे।
जब सनी देओल को पड़े थप्पड़
जिन दर्शकों ने घायल वन्स अगेन देखी है, उन्हें याद होगा कि फिल्म के एक इमोशनल में अभिनेता सनी देओल अपनी बेटी के विलेन के चंगुल में फंसे होने के कारण तनाव में हैं।  वह कुछ इतने ज़्यादा इमोशनल हो जाते हैं कि इस सीक्वेंस में उन्हें शांत करने के लिए सोहा अली खान सनी देओल के गालों पर थप्पड़ मारती हैं।   लेकिन, सीन करते समय सोहा कुछ  इतनी चार्ज हो गई कि उन्होंने  सनी देओल के गाल पर सचमुच थप्पड़ जड़ दिए । फिल्म के निर्देशक खुद सनी  देओल इस थप्पड़ की गूंज से हैरान रह गए।  यूनिट सकपका गई।  जबकि सोहा अली खान सॉरी बोल रही थी।
रील लाइफ थप्पड़ के बाद हुआ प्यार
कुछ ऐसा ही वाकया कॉमेडी फिल्म रॉकी (२००६) की शूट के दौरान हुआ।  एक सीन में ईशा श्रावणी को गलतफहमी हो जाती है कि नायक ज़ायेद खान उन्हें परेशान कर रहे हैं।  इसी गलतफहमी में वह ज़ायद खान के थप्पड़ मार देती है।  यह सीन कॉमेडी क्रिएट करने के लिए था । दर्शक हँसते हँसते लोटपोट हो गए।  यही एक थप्पड़ खाने के बाद ज़ायद खान को ईशा श्रावणी का प्यार मिल गया।
यादगार रोमांटिक थप्पड़ों की बरसात
खुद द्वारा निर्देशित राजकपूर की  म्यूजिकल रोमांस फिल्म बरसात में राजकपूर एक गरीब परिवार से हैं।  नर्गिस बड़े घर की बेटी हैं।  लेकिन वह राजकपूर से प्रेम करने लगती है।  राजकपूर किरदार में हीन भावना है।  उन्हें लगता है कि लोग उनको आवारा मानते हैं।  ऐसे ही समुद्र के किनारे रोमांस करते हुए नर्गिस राजकपूर को उंगली कहीं के कह देती है।  नाराज़ राजकपूर नर्गिस को बालों से  पकड़ कर तड़ातड़ तमाचों की बरसात करते हैं।  नर्गिस तमाचे खाने के बाद भी राजकपूर को जंगली कहती रहती है। यह हिंदी फिल्मों का अब  तक सबसे रोमांटिक सीक्वेंस कहा जाता है।  हिंदी फिल्मों में इमोशन और क्रोध के दौरान थप्पड़बाज़ी आम होती है।  निर्देशक के राघवेन्द्र राव की १९८६ में रिलीज़ फिल्म सुहागन में जीतेन्द्र, श्रीदेवी और पद्मिनी कोल्हापुरे का त्रिकोण था।  फिल्म में एक गर्मागर्म तकरार के दौरान जीतेन्द्र श्रीदेवी के थप्पड़ मार देते हैं ।  श्रीदेवी बिलख उठती है।  यह फिल्म को गंभीर मोड़ पर ले जाने वाला दृश्य था।
स्टेज और पार्टी में थप्पड़ बाजी 
कोई दो साल पहले मीका सिंह ने एक शो के दौरान एक डॉक्टर को स्टेज पर बुला कर थप्पड़ जड़ दिया।  मीका सिंह का कहना था कि वह डॉक्टर फीमेल ऑडियंस से लिबर्टी लेने कोशिश कर रहा था। बाद में उस डॉक्टर ने मीका  सिंह पर मुकदमा दायर कर दिया।  अभी इस मुकदमे का फैसला नहीं हुआ है।  लेकिन, सलमान खान को एक थप्पड़ की कीमत सुभाष घई  की फिल्म करके चुकानी पड़ी।  हुआ यह कि एक  पार्टी में  सलमान खान को सुभाष घई की टिप्पणियां कुछ इतनी नागवार गुजरी कि उन्होंने घई के एक करारा 'खान'दार थप्पड़ जमा दिया। पार्टी में मौजूद लोग इस घटना से सुन्न रह गए।  तत्काल ही यह खबर सलमान खान के पिता सलीम खान तक जा पहुंची।  उन्होंने बिना समय गंवाए सलमान खान से सुभाष घई से माफ़ी माँगने के आदेश दिए ।  फिल्म कर्मा में दिलीप कुमार के डॉक्टर डेंग के गाल पर थप्पड़ की गूँज कर्मा को हिट  करा ले गई थी।  इस थप्पड़ के  बाद सलमान खान ने सुभाष घई के निर्देशन में फिल्म युवराज की। लेकिन, यह फिल्म हिट नहीं हो सकी।


No comments:

Post a Comment