Wednesday, 6 July 2016

फिल्म के प्रचार में हवाई जहाज पर काबली

भारतीय फिल्म उद्योग ख़ास तौर पर बॉलीवुड अपनी फिल्मों के प्रमोशन के लिए क्या नहीं करता । कभी फिल्म के नायक नायिका के बीच रोमांस की खबरों को हवा दी जाती थी । अब दर्शक समझदार हो गया है । जानता है कि यह रोमांस फ़िल्मी है । इसलिए, फिल्म वाले अपनी फिल्मों को प्रचार दिलाने के लिए घिसे पिटे रोमांस के किस्सों के साथ साथ दूसरी जुगत भी भिड़ा रहे हैं । टेलीविज़न से प्रसारित रियलिटी शोज में जा कर फिल्म का प्रचार करवाया जा रहा है । प्रचार के कुछ दूसरे हथकंडे भी आजमाए जा रहे हैं । इस प्रचार में फिल्म के नायक अभिनेता का दिमाग भी लग रहा है । फिल्म के कलाकार भी सक्रीय हो गए हैं ।
आमिर खान लाजवाब
अपनी फिल्मों के प्रचार में रूचि लेने वालों में अभिनेता आमिर खान लाजवाब हैं । उन्होंने अपनी २४ दिसम्बर २०१८ को रिलीज़ फिल्म गजिनी के प्रचार में न केवल अपनी मसल्स का प्रदर्शन किया, बल्कि अपनी गजिनी बालों को देश के युवाओं में क्रेज भी बना दिया । आमिर खान ने प्रचार का अनोखा तरीका अपनाते हुए रब ने बना दी जोड़ी की रिलीज़ वाले तमाम मल्टीप्लेक्स के स्टाफ को गजिनी हेयर स्टाइल रखने के लिए भी मना लिया । गजिनी के रिलीज़ से पहले और काफी बाद तक फिल्म में आमिर खान का घुटा हुआ गजिनी लिखा हेयर स्टाइल लोकप्रिय हो गया । फिल्म बॉलीवुड की पहली १०० करोड़ कमाने वाली फिल्म बन गई । इसी प्रकार से आमिर खान फिल्म ३ इडियट्स के लिए सचिन तेंदुलकर से समझौता कर उन्हें फिल्म के प्रचार में शामिल किया । इस फिल्म में आमिर का करैक्टर कॉलेज से यकायक गायब हो जाता है । इसी तर्ज पर आमिर खान ३ इडियट्स की रिलीज़ से पहले गायब हो गए । उन्होंने शहरों का ऐलान करते हुए अपने प्रशंसकों से उन्हें बदले भेष में पहचानने की चुनौती दी । पीके की के प्रमोशन में जो पहला पोस्टर जारी किया गया, उसमे आमिर नंगी मुद्रा में अपने प्राइवेट पार्ट पर पुराना ट्रांजिस्टर लगाए नज़र आ रहे थे । इस पोस्टर को अश्लील माना गया । लेकिन, आमिर खान ने बिना विचलित हुए कहा कि दर्शक फिल्म देखने के बाद इस पोस्टर को अश्लील नहीं मानेंगे । यह तरीका भी कारगर रहा ।
शाहरुख़ खान कहाँ पीछे - डॉन का स्पेशल विडियो
प्रचार के लिहाज़ से शाहरुख़ खान कभी ज्यादा उत्साहित हो जाते हैं । उन्होंने माय नाम इज खान की रिलीज़ से पहले खुद को नेयॉर्क एअरपोर्ट पर रोके जाने का यह कह कर जोर शोर से प्रचार किया कि अमेरिका में मुझे आतंकी समझ कर मेरी तलाशी ली जा रही है, क्योंकि कि माय नेम इज खान । खुद को मुसलमान साबित कर फिल्म को प्रचार दिलाने के उत्साह में शाहरुख़ खान कुछ इतना आगे बढ़ गए कि उन्होंने देश में मेरा दम घुटता है, जैसा जूमला उछाल दिया । अब यह बात दीगर है कि यह उन पर भारी पडा । उनकी रिलीज़ फिल्म दिलवाले बॉक्स ऑफिस पर बड़ी फ्लॉप फिल्म साबित हुई । उनके इस कुप्रचार का खामियाजा उनकी फिल्म फैन को भी भुगतना पडा । लेकिन, डॉन २ के प्रचार के लिए उन्होंने विडियो वाला तरीका अपनाया । उन्होंने फिल्म में खुद के और दूसरे चरित्रों के डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हैजैसे ताली बजाऊ संवादों को विडियो में रिलीज़ किया । इस तरीके से उनकी फिल्म को काफी फायदा हुआ । 
सरेआम लटका दिया
तिग्मांशु धुलिया अलग तरह की दिलचस्प फ़िल्में बनाने के लिए मशहूर हैं । उन्होंने अपनी फिल्म पान सिंह तोमर के प्रचार में भी दिलचस्प तरीका अपनाया । पान सिंह तोमर एक धावक के डाकू बनाने की कहानी थी । इस फिल्म के प्रचार में मुंबई के एक काफी आउटलेट के बाहर पान सिंह बने इरफ़ान खान के कटआउट के हाथों में एक बन्दूक और खिलौना लटका दिखाया गया था । एक अखबार की खबर थी कि इस थैले में साढ़े तीन लाख रुपये भी रखे गए था, जो डाकू पान सिंह की लूट का माल था । रामगोपाल वर्मा ने भी अपनी एक फिल्म फूक के प्रमोशन में एक लाश के पुतले को पेड़ और खभों से लटका दिया । इसे देख कर पास पड़ोस के काफी लोग डर भी गए। इस प्रमोशन की कड़ी निंदा के बाद हटा लेना पडा ।
जब रील लाइफ को उतारा रियल में
बॉलीवुड को अपनी फिल्म के प्रमोशन में रील लाइफ को रियल लाइफ में उतारने से भी परहेज नहीं । अनुराग कश्यप ने फिल्म उड़ान के प्रमोशन में फिल्म में कार तोड़े जाने के एक सीन को रियल में दोहराते हुए भीड़ के सामने एक कार पर हथौड़ा चला दिया । खट्टा मीठा में अक्षय कुमार के इंजिनियर के किरदार में थे । इस फिल्म के प्रमोशन में अक्षय कुमार मुम्बई की सडकों की दशा जांचने के लिए सड़क पर उतर पड़े थे । फिल्म पा के प्रमोशन के लिए अमिताभ बच्चन ने फिल्म में अपने आरव के किरदार की आवाज़ में रेडियो इंटरव्यू दिया था । रामगोपाल वर्मा की फिल्म रण में अमिताभ बच्चन ने एक न्यूज़ एंकर का रोल किया था । इस रोल को रियल लाइफ में उतारने के लिए अमिताभ एक न्यूज़ चैनल पर न्यूज़ पढ़ते दिखाई दिए थे । फिल्म राजनीती में रणबीर कपूर ने राजीव गाँधी के रियल किरदार को किया था । फिल्म के प्रमोशन में वह राजीव गाँधी के गेटअप में मुंबई की लोकल ट्रेन में सफ़र कर रहे थे । चांस पे डांस के प्रमोशन के लिए शाहिद कपूर और जेनेलिया डिसूजा पूरी एक रात खुले में कार की छत पर सोते हुए और बड़ा पाव खाते हुए गुजारी । फिल्म में शाहिद कपूर ने एक स्ट्रगलिंग एक्टर का किरदार किया था, जो मकान न मिलाने के कारण अपनी कार में रहने को विवश है । दूल्हा मिल गया के प्रमोशन में फरदीन खान ने दूल्हा बन कर रील लाइफ की तरह अपनी नायिका इशिता शर्मा के साथ रियल में सात फेरे लिए । पेइंग गेस्ट में जावेद जाफ़री और श्रेयस तलपडे औरतों का वेश धर कर एक घर में पेइंग गेस्ट के रूप में रहते हैं । इन दोनों ने फिल्म का प्रमोशन भी इसी भेष में किया । तेरे बिन लादेन में ओसामा बिन लादेन का किरदार करने वाले अभिनेता प्रद्युम्न सिंह ने फ़िल्म का प्रमोशन ओसामा का गेटअप पहन कर किया । इस प्रकार से रॉकऑन का प्रमोशन करने के लिए फरहान अख्तर ने रियल में लाइव परफॉरमेंस दिया ।
कुछ दूसरे अनूठे प्रचार
फिल्मकार अपनी फिल्म के प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते । यही कारण है कि हर नई रिलीज़ फिल्म के साथ प्रचार का एक नया तरीका सामने आता है । डर्टी पिक्चरस के निर्माताओं ने फिल्म के एंटरटेनमेंट एंटरटेनमेंट एंटरटेनमेंट संवाद को फिल्म के प्रमोशन में खूब इस्तेमाल किया । विद्या बालन प्रचार में जहां जहां गई उनके शरीर पर फिल्म में पहनी लाल बॉर्डर वाली साड़ी सजी हुई थी । इस साड़ी में उनके शरीर के उभार ख़ास नज़र आ रहे थे । नतीजे के तौर पर फिल्म को बढ़िया ओपनिंग मिली । फिल्म बॉबी जासूस के प्रचार में विद्या बालन ने भिखारी के भेष में हृथिक रोशन तक से भीख मांग ली । कहानी के दौरान किसी स्टेशन के बाहर अपने पति की खोज में आई प्रग्नेंट विद्या नज़र आ रही थी । आशिकी २ की रिलीज़ से पहले फिल्म के जैकेट ओढ़े आशिकी जोड़े की मूरत सिनेमाघरों में बैठाई गई थी । ख़ास तौर पर उन सिनेमाघरों में जहाँ एक हफ्ता पहले एक थी डायन रिलीज़ हो रही थी । ज़िन्दगी न मिलेगी दोबारा रोड ट्रिप मूवी थी । इस फिल्म के प्रमोशन में फिल्म के हृथिक रोशन, फरहान अख्तर, अभय देओल, कटरीना कैफ और कल्कि कोएच्लिन जैसे सितार मुंबई से दिल्ली तक की रोड ट्रिप पर निकल पड़े थे । इस रोड ट्रिप के दौरान ज्यादा समय फिल्म के सितारे ही कार चला रहे थे । बेशक मीडिया उनके साथ था । इसी प्रकार से रागिनी एम एम एस २ के प्रमोशन के लिए अभिनेत्री सनी लियॉन ने मुंबई में ऑटो रिक्शा की सवारी की । वह जिस ऑटो में बैठती थी उसके पीछे रागिनी का नया एमएमएस देखा क्याऔर दो में ज्यादा मज़ा हैजैसे स्लोगन लिखे हुए थे । बाजीराव मस्तानी के प्रमोशन के लिए संजयलीला भंसाली ने बाजीराव पर वेब सीरीज जारी की थी ।
एयर एशिया इंडिया के जहाज पर काबली
अपनी फिल्मों के अनोखे प्रचार के लिहाज़ से इंडियन सुपर स्टार रजनीकांत की फिल्म काबली का प्रमोशन लाजावाब लगता है । पिछले दिनों, सोशल साइट्स पर एक जहाज की फोटो रिलीज़ हुई जिसमे रजनीकांत का चेहरा और उनकी फिल्म काबली का चित्र बना हुआ था । यह जहाज, एयरलाइन एयर एशिया इंडिया का था । इस फिल्म से जुड़ कर एयर एशिया खुद को प्राउड फीलकर रहा था ।

No comments:

Post a Comment