Saturday, 9 July 2016

सुपर स्टार अभिनेत्रियों के अनजाने से ऑन स्क्रीन पति !

पिछले दिनों यह खबर थी कि संजयलीला भंसाली की ऐतिहासिक चरित्र पद्मावती पर फिल्म में दीपिका पादुकोण मेवाड़ की रानी पद्मावती की भूमिका निबाहेंगी। इस फिल्म में दीपिका के ऑन स्क्रीन पति रावल रतन सिंह का किरदार मसान अभिनेता विक्की कौशल के करने की हवा है। दीपिका पादुकोण जैसी सुपर स्टार अभिनेत्री और उनका ऑन स्क्रीन पति एक अनजाना-सा चेहरा ! लेकिन, दीपिका को कोई समस्या नहीं। वह टाइटल भूमिका में होंगी तथा उन पर मर मिटे सुलतान अलाउद्दीन खिलज़ी का किरदार उनके रियल लाइफ बॉय फ्रेंड रणवीर सिंह करेंगे। दीपिका को और चाहिए क्या ?
दीपिका ही क्या, अगर फिल्म नायिका प्रधान है या फिर उनके सामने कोई दूसरा बड़ा अभिनेता ख़ास भूमिका में है तो किसी सुपर स्टार अभिनेत्री को क्या फर्क पड़ता है कि ऑन स्क्रीन उसका पति कौन है ? ऐसे तमाम उदाहरण हैं, जिनमे बड़ी अभिनेत्रियों के ऑन स्क्रीन पतियों के चेहरे हिंदी फिल्म दर्शकों के कम जाने पहचाने थे। आइये जानते हैं ऎसी कुछ सुपर स्टार अभिनेत्रियों और उनके कम जाने पहचाने ऑन स्क्रीन पतियों के बारे में-
ऐश्वर्या राय बच्चन- हालिया रिलीज़ फिल्म सरबजीत में ऐश्वर्या राय बच्चन ने सरबजीत की बहन दलजीत कौर का किरदार किया था। इस फिल्म में उनके पति बलदेव की भूमिका नवोदित अभिनेता अंकुर भाटिया ने की थी। इस से पहले संजयलीला भंसाली की ‘फिल्म गुजारिश में सोफ़िया डीसूजा के पति नेविले डिसूजा का किरदार मकरंद देशपांडे ने किया था। मकरंद मराठी फिल्मों और स्टेज के बड़े नाम हैं, लेकिन हिंदी फिल्मों में उन्हें छोटी भूमिकाओं में सपोर्टिंग रोल में ही देखा गया। जग मूंधड़ा की फिल्म प्रोवोक्ड में किरण अहलुवालिया यानि ऐश्वर्य रे के पति दीपक का का किरदार हॉलीवुड अभिनेता नवीन एंड्रूस ने किया था। 
विद्या बालन- फिल्म हमारी अधूरी कहानी विद्या बालन और इमरान हाशमी की रोमांस कहानी थी। लेकिन, इस फिल्म में विद्या के पति का निगेटिव कोण भी था। फिल्म में विद्या बालन के पति का किरदार 'शाहिद' अभिनेता राजकुमार राव कर रहे थे। अभिषेक चौबे की फिल्म इश्किया एक दुष्ट महिला कृष्णा के मामू-भांजे को अपने प्रेम जाल में फंसा कर अपने पति की हत्या करवाने की रोमांचक अपराध कथा थी। इस फिल्म के मामू-भांजा तो नसीरुद्दीन शाह और अरशद वारसी बने थे, लेकिन, फिल्म की कृष्णा विद्या बालन के पति विद्याधर वर्मा का किरदार आदिल हुसैन ने किया था। आदिल हुसैन लीक से हट कर बनी फिल्मों या हॉलीवुड की फिल्म लाइफ ऑफ़ पाई के कारण पहचाने जाते हैं। 
तब्बू- इश्किया के आदिल हुसैन हॉलीवुड फिल्म लाइफ ऑफ़ पाई में तब्बू के पति का किरदार कर रहे थे। महेश मांजरेकर की नायिका प्रधान फिल्म अस्तित्व में तब्बू केंद्रीय भूमिका में थी। इस फिल्म में उनके पति का किरदार मराठी फिल्मों के प्रतिष्ठित अभिनेता सचिन खेर्डेकर ने किया था। २०१४ में रिलीज़ विशाल भरद्वाज की फिल्म हैदर में तब्बू ने शाहिद कपूर की माँ का किरदार किया था। इस फिल्म में तब्बू के डॉक्टर पति हिलाल मीर का किरदार टीवी सीरियल अभिनेता अभिनेता नरेन्द्र झा का रहे थे। 
श्रीदेवी- श्रीदेवी ने चार साल पहले हिंदी फिल्मों में वापसी की थी। फिल्म थी निर्देशक गौरी शिंदे की नायिका प्रधान इंग्लिश विंग्लिश। इस फिल्म में श्रीदेवी ने इंग्लिश न जानने वाली बीवी का किरदार किया था। उनके ऑन स्क्रीन शौहर आदिल हुसैन बने थे। खबर है कि बोनी कपूर की फिल्म मॉम में पाकिस्तानी एक्टर अदनान सिद्दीकी उनके पति बने हैं। 
सुपर स्टार अभिनेत्रियों के पति!

कुछ अभिनेताओं की पहचान ही बॉलीवुड की बड़ी अभिनेत्रियों के साथ फिल्म में उनके पति की भूमिका से बनी। आदिल हुसैन के अलावा कुछ दूसरे अभिनेताओं ने फिल्मों में सुपर स्टार अभिनेत्रियों के पति का किरदार किया। प्रदीप सरकार की फिल्म मर्दानी में रानी मुख़र्जी ने पुलिस अधिकारी शिवानी शिवाजी रॉय का किरदार क्या था। फिल्म में उनके डॉक्टर पति बिक्रम रॉय का किरदार जिशु सेनगुप्ता कर रहे थे। जिशु बांगला फिल्मों के जाने माने चेहरे हैं। मैरी कोम में प्रियंका चोपड़ा के पति की भूमिका दर्शन कुमार कर रहे थे। यह फिल्म दर्शन की डेब्यू फिल्म थी। पति पत्नी और अवैध संबंधों पर फिल्म मर्डर अपने पूर्व प्रेमी से शादी के बाद भी सम्बन्ध बनाने वाली औरत का किरदार मल्लिका शेरावत ने किया था। इमरान हाश्मी उनके पूर्व प्रेमी बने थे। फिल्म में अश्मित पटेल ने मल्लिका के पति का किरदार किया था। खबर है कि सरबजीत में ऐश्वर्या राय बच्चन के पति का किरदार करने वाले अंकुर भाटिया ने फिल्म हसीना में श्रद्धा कपूर के पति की भूमिका के लिए हाँ कर दी है।  
बॉलीवुड इन अपनी पहचान बनाने के ख्याल से अभिनेताओं का बॉलीवुड की स्थापित अभिनेत्रियों के पति का किरदार करना माफिक बैठता है।  ऎसी भूमिकाएं करके वह टाइप्ड ही नहीं होते।  दर्शक उन्हें पहचानने लगते हैं। आज मैरी कॉम में प्रियंका चोपड़ा के पति बन कर दर्शन कुमार कई फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिका कर रहे हैं।  पाकिस्तान के अदनान सिद्दीकी के लिए श्रीदेवी का शौहर बनना भारतीय दर्शकों में अपना परिचय कराने के ख्याल से बढ़िया है। ऐसे में जब विक्की कौशल पद्मावती के पति बन कर दर्शकों के सामने होंगे तो दर्शकों में अपनी अच्छी पहचान बना लेंगे।  

No comments:

Post a Comment