Wednesday, 21 December 2016

भारतीय वेब सीरीज की धूम

भारतीय वेब सीरीज की धूम
दिल्ली यूनिवर्सिटी से २००९ में बिज़नस इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएशन कर रहे प्रतीक अरोड़ा ने जब केवल इन्टरनेट दर्शकों के लिए वेब सीरीज कंपनी बहादुर का निर्माण किया था, तब उन्हें एहसास नहीं रहा होगा कि वह भारत में मनोरंजन के नए द्वार खोल रहे हैं।  कंपनी बहादुर के १८ एपिसोड बनाने में प्रतीक को दो साल लग गए थे।  यह सीरीज दिल्ली की एक कंप्यूटर बनाने वाली लगभग निष्क्रिय कंपनी कोटेक, उसके अधिकारियों और कर्मचारियों पर केंद्रित व्यंग्यिका थी।  इस सीरीज ने  सास बहू सीरियलो से ऊबे दर्शकों के लिए मनोरंजन के नए रास्ते खोले ही, नए विषय भी खोल दिए।  वेब सीरीज माध्यमों की अनुपलब्धता का परिणाम भी कही जा सकती हैं।  ख़ास तौर पर द अदर लव स्टोरी की डायरेक्टर की मज़बूरी थी कि वह वेब सीरीज बनायें।  उन्होंने दो लड़कियों के रिलेशन पर कहानी लिख रखी थी। इंतज़ार था इसे सेलुलाइड पर उतारने का।  चूंकि शो का विषय सेंसिटिव था, इसलिए रूपा ने इन्टरनेट को अपना माध्यम चुना, जिसमे ज़्यादा पहरे नहीं थे।  अब जबकि पहली वेब सीरीज को लांच हुए ६ साल पूरे हो चुके हैं, यह माध्यम बॉलीवुड को आकर्षित करने लगा है।
यशराज फिल्म्स से लेकर वायकॉम १८ तक 
हिंदुस्तान में वेब सीरीज उफान पर है।  अब तक इंडिविजुअल निर्माताओं द्वारा पाली पोसी जा रही वेब सीरीज पर बॉलीवुड के तमाम स्टूडियोज की निगाहें हैं।  यशराज फिल्म्स की सह संस्था वाय फिल्म्स २०१५ से वेब सीरीज के निर्माण में जुटी हुई है।  इस स्टूडियो द्वारा पहली वेब सीरीज मेन्स वर्ल्ड २९ सितम्बर २०१५ को रिलीज़ की थी।  यह चार एपिसोड तक चली।  इसके बाद, इसी साल वाय फिल्म्स ने कॉमेडी सीरीज बैंग बाजा बारात ( ५ एपिसोड), लव शॉट्स (६ एपिसोड), लेडीज रूम (६ एपिसोड) और सेक्स चैट विथ पप्पू एंड पापा (५ एपिसोड) का निर्माण किया।  वेब सीरीज के इस खेल का एक दूसरा खिलाड़ी बालाजी टेलीफिल्म्स है।  इस संस्था ने डिजिटल कंटेंट के लिए ऑल्ट डिजिटल मीडिया की स्थापना की है। इसे देसी नेटफ्लिक्स बताया जा रहा है। इस के तहत १९ से ३० साल की आयु वर्ग के लिए  हर प्रकार की शैली में हिंदी-इंग्लिश सीरीज का निर्माण किया जायेगा।  इसके तहत एकता कपूर की प्रिय जोड़ी रामकपूर और साक्षी तंवर को लेकर कहते है अपोजिट अट्रैक्ट वेब सीरीज का निर्माण किया जायेगा। इन दोनों ने अपने एपिसोड की शूटिंग शुरू भी कर दी है। इसी सीरीज की एक एक कहानी में दीपानिता शर्मा और निमृत कौर को भी लिया गया है । एकता कपूर का इरादा देवदास को अलग रूप में पेश करने का भी है। फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी की एक्सेल एंटरटेनमेंट भी एक वेब सीरीज पावर प्ले बना रही है। लेकिन इनसे भी पहले सोनी म्यूजिक और मैडबॉय एंटरटेनमेंट हैप्पी टू बी सिंगल टाइटल वाली वेब सीरीज जारी कर चुकी थी।  यह दक्षिण भारत की पहली वेब सीरीज थी।  वायकॉम १८ अपनी सह संस्था वूट के साथ वेब सीरीज बनाने में जुटे हुए हैं।  
बॉलीवुड सितारों की वेब सीरीज

वेब सीरीज की सफलता ने बॉलीवुड और टीवी के सफल-असफल सितारों को आकर्षित किया है। वयकॉम १८ के डिजिटल प्लेटफार्म वूट की सीरीज इट्स नॉट दैट सिंपल स्वरा भास्कर, करणवीर मेहरा  और अक्षय ओबेरॉय काम कर रहे हैं। वेब सीरीज  ट्रिप में लिसा की ट्यूटर बनी श्वेता  डिज्नी की वेब सीरीज द ट्रिप में सपना पब्बी, लिसा हेडन श्वेता त्रिपाठी और मालिक दुआ मुख्य किरदार कर रही हैं।   पावर प्ले में विवेक ओबेरॉय, ऋचा चड्ढा, आदि बॉलीवुड सितारे काम कर रहे हैं। सिटी लाइट्स और लव गेम्स की नायिका पत्रलेखा एक वर्चुअल वेब सीरीज चियर्स में काम कर रही हैं।एकता कपूर की अनटाइटल्ड वेब सीरीज में दीपानिता शर्मा एक बोल्ड और इंडिपेंडेंट लड़की के अवतार में होंगी। इसमे समीर सोनी भी नज़र आएंगे। 
सितारों से भरी वेब सीरीज 'पावर प्ले' 
फिल्म  पत्रकार और बंगिस्तान के डायरेक्टर करण अंशुमान की १२ कड़ियों वाली सीरीज ;पावर प्ले के एक एपिसोड में बॉलीवुड अभिनेता विवेक ओबेरॉय इंडियन प्रीमियर लीग के दागी प्रशासक ललित मोदी का किरदार करेंगे।  इसी सीरीज में अभिनेत्री ऋचा चड्ढा किंग्स एलेवेन पंजाब की मालकिन और फिल्म अभिनेत्री प्रीटी जिंटा का किरदार करेंगी। भारतीय क्रिकेट टीम के लेग स्पिनर बिशन सिंह बेदी के अभिनेता बेटे अंगद बेदी इस सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी के अवतार में होंगे।   
कुछ ख़ास वेब सीरीज 

सेक्स चैट विथ पप्पू एंड पापा- यह यशराज फिल्म्स की सह-संस्था वाय फिल्म्स द्वारा बनाई गई दुनिया की पहली सेक्स कॉमेडी वेब सीरीज है।  इस सीरीज में छह साल के बच्चे के सेक्स को लेकर उठाये गए प्रश्नों के सहारे हास्य का उम्दा संसार बना है ।   पिता शुरू में उसके सवालों की उपेक्षा करता है।  फिर महसूस करता है कि यह ठीक नहीं।  बच्चे के सवालों के ठीक ठाक जवाब तो दिए ही जाने चाहिए।  
गर्ल इन द सिटी- देहरादून की मीरा का सपना स्टाइलिस्ट बनना है।  एक फैशन हाउस में इंटर्न की हैसियत से तथा सपनों के शहर में रहते हुए, उसे किन दुश्वारियों का सामना करना पड़ता है। इस शो में फिल्म उड़ान के रजत बरमेचा केंद्रीय भूमिका में हैं।  
परमानेंट रूममेट्स- तीन साल तक अलग अलग रहने के बाद शादी के बंधन में बंधने जा रहे जोड़े को किन परिस्थितियों का सामना करना  पड़ता है, इसका चित्रण हास्य और इमोशन के मिश्रण के ज़रिये बखूबी बताया गया है।  
पिचर्स- यह वेब सीरीज सामयिक सामग्री वाली है।  पिचर्स चार युवाओं की है, जो अपना स्टार्ट अप लांच करने के लिए अपनी अपनी नौकरी छोड़ देते हैं।  इस सीरीज के लेखन  और अभिनय को सराहना मिली है।  
आई डोंट वॉच टीवी- यह सीरीज अपने आप में अनोखी है।  भारतीय टेलीविज़न सोप ओपेरा पर इस सीरीज में टीवी सिरियलों में काम कर रहे कलाकारों के माध्यम से बताया गया है कि  सीरियल के  एक्टर भी उतना ही ऊबे हुए हैं, जितने दर्शक।  
अलीशा - इस वेब सीरीज में फैशन के साथ रहस्य जुड़ा हुआ है।  क्राइम थ्रिलर अलीशा में फैशन परस्त अलीशा चार साल लॉस एंजिल्स में रहने के बाद  मुम्बई वापस आती है।  इसके बाद खुलनी शुरू होती है, उसकी ज़िन्दगी की अनजानी ज़िन्दगी की परतें।  
नॉट फिट- मायानगरी मुम्बई में कुछ बड़ा करने के लिए ऑडिशन के लिए आये युवा के संघर्ष की हास्य व्यंग्य से भरपूर यह सीरीज ऊबने नहीं देती।   
लव बाइट्स- एक जोड़ा कुछ समय डेटिंग करने के बाद लिव-इन रिलेशनशिप में रहने लगता है।  इस सम्बन्ध के दौरान उनकी दैनिक ज़िन्दगी के प्यार और तकरार का ज़िक्र है इस शो में। 
बेटर लाइफ फाउंडेशन- डाक्यूमेंट्री टीम के सदस्य एक एनजीओ बेटर लाइफ फाउंडेशन पर  काम कर रहे  है।  इन एनजीओ के पांच लोग दूसरों की ज़िन्दगी बेहतर बनाने का काम कर रहे हैं, लेकिन बेदिल से। इसे देखते समय ब्रितानी टीवी सीरीज पार्क्स एंड रिक्रिएशन याद आ सकती है।
आल अबाउट सेक्शन ३७७ - एक युवक हीरो बनाने के लिए मुम्बई आ जाता है।  वह उस समय हैरान रह जाता है कि उसका फोटोग्राफर भाई समलैंगिक है।  हास्य और व्यंग्य के क्षणों से भरपूर यह सीरीज सेक्शन ३७७ की पड़ताल भी करती है।  
थ्री साउथ इंडियन बॉयज इन स्पेस- क्या होता है, जब कोई दक्षिण भारतीय अंतरिक्ष में पहुँच जाए।  केंनी सेबेस्टियन की यह वेब सीरीज हँसी-मज़ाक के  लिहाज़ से कारगर थी।  
बेक्ड- विश्वजोय मुख़र्जी की २०१५ की ६ एपिसोड वाली सीरीज बेक्ड एक ही फ्लैट में रहने वाले यूनिवर्सिटी के तीन छात्रों के मिड नाईट फ़ूड डिलीवरी सर्विस की शुरुआत करने।  इस प्रयास में लगातार मुसीबतों में फंसते रहने की कहानी है।  


विदेशी पुरस्कारों में भारत की लेस्बियन फिल्म
भारत वेब सीरीज का चेहरा बड़ी तेज़ी से बदल रहा है। भारत में बनी वेब सीरीज विदेशों में भी चर्चित हो रही हैं और सराही जा रही हैं।  फिल्म मेकर रूपा राव की पहली वेब सीरीज द अदर लव स्टोरी लेस्बियन थीम पर आधारित शो है।  नब्बे के दशक के बेंगलुरु पर रूपा राव की वेब सीरीज द अदर लव स्टोरी  दो लड़कियों के प्यार की कहानी यानि लेस्बियन स्टोरी है।  इस शो के लिए रूपा राव को न्यू यॉर्क वेब फेस्टिवल में श्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला है।

राजेंद्र कांडपाल 

No comments:

Post a Comment