Saturday, 31 December 2016

कम हो गई बिलियन डॉलर का ग्रॉस करने वाली हॉलीवुड फ़िल्में

हॉलीवुड हॉलीवुड में इस साल भी सुपर हीरो फिल्मों का दबदबा कायम रहा।  विज्ञानं फंतासी फिल्मो को भी कामयाबी मिली। बच्चों के लिए एनीमेशन फिल्मों ने बड़ों का भी मनोरंजन किया। अमेरिकी दर्शकों को आकर्षित करने वाली टॉप की पांच फिल्मों में दो सुपर हीरो फ़िल्में और तीन बच्चों की फ़िल्में थी।  वर्ल्डवाइड दर्शकों पर बच्चों की एनीमेशन फिल्मों का ही कब्ज़ा बना रहा।  केवल कैप्टेन अमेरिका: सिविल वॉर ही टॉप पर रही।  
पिछले साल की तुलना करें तो हॉलीवुड के लिए २०१६ कुछ फायदे वाला नहीं रहा। ख़ास तौर पर वर्ल्डवाइड ग्रॉस के लिहाज़ से। २०१५ में हॉलीवुड की दो फिल्मों ने २ बिलियन डॉलर से अधिक का वर्ल्डवाइड ग्रॉस किया था। तीन फ़िल्में एक बिलियन डॉलर से ज्यादा का ग्रॉस करने में सफल रही थी। इनमे चार फिल्मों स्टार वार्स: द फ़ोर्स अवकेंस, जुरैसिक वर्ल्ड, फ्युरिअस ७ और एवेंजर्स: एज ऑफ़ उल्ट्रोन ने भारत में भी बढ़िया ग्रॉस किया था। जबकि २०१६ में अभी तक हॉलीवुड की केवल तीन फिल्में कैप्टेन अमेरिका : सिविल वॉर, फाइंडिंग डोरी और जूटोपिया ही एक बिलियन डॉलर से अधिक का वर्ल्डवाइड ग्रॉस कर सकी हैं। ज़ाहिर है कि दो बिलियन डॉलर को छूना असंभव है।  
सुपर हीरो फिल्म कैप्टेन अमेरिका: सिविल वॉर ने वर्ल्ड वाइड १.१५३ बिलियन डॉलर का ग्रॉस किया। वर्ल्डवाइड १.०२७ बिलियन डॉलर का ग्रॉस कर ३डी एनीमेशन फिल्म फाइंडिंग डोरी दूसरे स्थान पर रही। फाइंडिंग डोरी से थोडा कम १.०२३ मिलियन डॉलर का ग्रॉस करने वाली फिल्म जूटोपिया ग्रॉस बिज़नस के लिहाज़ से तीसरे स्थान पर रही। हॉलीवुड की वर्ल्डवाइड ५०० मिलियन डॉलर से अधिक का ग्रॉस करने वाली ऎसी ११ फ़िल्में ही थी। 
इस लिहाज़ से २०१६ में हॉलीवुड की दो ज्यादा फिल्मों ने ५०० मिलियन डॉलर से अधिक का वर्ल्डवाइड ग्रॉस किया। पांच सौ मिलियन डॉलर से अधिक का ग्रॉस करने वाली फिल्मों में द जंगल बुक (९६६.६ मिलियन डॉलर), द सीक्रेट लाइफ ऑफ़ पेट्स (८७५.४ मिलियन डॉलर), बैटमैन वेर्सेस सुपरमैन: डौन ऑफ़ जस्टिस (८७३.३ मिलियन डॉलर), डेडपूल (७८३.१ मिलियन डॉलर), सुसाइड स्क्वाड (७४५.६ मिलियन डॉलर), फैंटास्टिक बीस्टस एंड वेयर टू फाइंड देम (७४४.७ मिलियन डॉलर), डॉक्टर स्ट्रेंज (६५६.२ मिलियन डॉलर), रोग वन: अ स्टार वार्स स्टोरी (५७३.८ मिलियन डॉलर), द मरमेड (५३३.८ मिलियन डॉलर), एक्समेन: अपोकैलिप्स (५४३.९ मिलियन डॉलर) और कुंग फु पांडा ३ (५२१.२ मिलियन डॉलर) के नाम शामिल हैं। इनमे से रोग वन १६ दिसम्बर को रिलीज़ हुई है। इसलिए इसका ग्रॉस बिलियन डॉलर के लेवल को छू सकता है। जहाँ तक हॉलीवुड फिल्मों के डोमेस्टिक ग्रॉस का सवाल है, एनीमेशन फिल्म फाइंडिंग डोरी ४८६.२ मिलियन डॉलर के ग्रॉस के साथ टॉप पर है। इस लिहाज से कैप्टेन अमेरिका: सिविल वॉर ४०८ मिलियन डॉलर के ग्रॉस के साथ दूसरे स्थान पर है। डोमेस्टिक बॉक्स ऑफिस पर तीन से लेकर १० तक की पायदान पर खडी नज़र आने वाली फिल्मों में द सीक्रेट लाइफ ऑफ़ पेट्स (३६८.३ मिलियन डॉलर), द जंगल बुक (३६४ मिलियन डॉलर), डेडपूल (३६३ मिलियन डॉलर), जूटोपिया (३४१.२ मिलियन डॉलर), बैटमैन वेर्सेस सुपरमैन: डौन ऑफ़ जस्टिस (३३०.३ मिलियन डॉलर), सुसाइड स्क्वाड (३२५.१ मिलियन डॉलर), रोग वन: अ स्टार वार्स स्टोरी (३१८.१ मिलियन डॉलर) और डॉक्टर स्ट्रेंज (२२८.६ मिलियन डॉलर) के नाम शामिल हैं। लगता है मशहूर हैरी पॉटर सीरीज की फिल्मों की पहली प्रेकुएल फिल्म फैंटास्टिक बीस्टस एंड वेयर टू फाइंड देम घरेलु दर्शकों के साथ साथ दुनिया के दर्शकों को आकर्षित कर पाने में नाकाम रही है। यह फिल्म ग्रॉस के लिहाज़ से घरेलु बॉक्स ऑफिस पर ११ वे नंबर पर है तो वर्ल्डवाइड नौवे नंबर का ग्रॉस ही कर सकी है। 
हिन्दुस्तान में लगभग सभी हॉलीवुड फ़िल्में डब कर हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषा में रिलीज़ की जाने लगी हैं। इस साल तो हॉलीवुड की कुछ फिल्मों ने हिंदी फिल्मों को ज़बरदस्त टक्कर ही नहीं दी, उन्हें बॉक्स ऑफिस पर पीछे भी धकेल दिया। अगर ऐसा न होता तो भारतीय बॉक्स ऑफिस के ग्रॉस के लिहाज़ से हॉलीवुड फिल्म द जंगल बुक १०० करोड़ क्लब में खडी नज़र न आती। वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर ९६६.६ मिलियन डॉलर का ग्रॉस करने वाली द जंगल बुक ने हिन्दुस्तानी बॉक्स पर ३८.८३ मिलियन डॉलर का ग्रॉस किया। यह ग्रॉस भारतीय रुपये के लिहाज़ से दो सौ ६४ करोड़ से अधिक का है। दिलचस्प तथ्य यह है कि अमेरिका के घरेलु बॉक्स पर टॉप ग्रॉस करने वाली फाइंडिंग डोरी हिंदुस्तान में २.८ मिलियन डॉलर का ग्रॉस ही कर सकी। वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर १.१ बिलियन डॉलर का ग्रॉस कर शीर्ष पर रहने वाली कैप्टेन अमेरिका : सिविल वॉर ने भारत में केवल १२ मिलियन डॉलर का ग्रॉस ही किया। एक बिलियन डॉलर से ज्यादा का वर्ल्डवाइड ग्रॉस करने वाली जूटोपिया को भारत से केवल १.७ मिलियन डॉलर ही मिले। सीक्रेट लाइफ ऑफ़ पेट्स एक मिलियन डॉलर का ग्रॉस भी नहीं कर सकी। हॉलीवुड से दो सुपर हीरो फिल्मों बैटमैन वेर्सेस सुपरमैन: डौन ऑफ़ जस्टिस और डेडपूल को भारतीय बॉक्स ऑफिस से क्रमशः १०.७ मिलियन डॉलर और २.६ मिलियन डॉलर का ग्रॉस ही मिला। डॉक्टर स्ट्रेंज ने भारतीय बॉक्स ऑफिस से ५.१ मिलियन डॉलर बटोरे। एक्स-मेन सीरीज की फिल्म अपोकैलिप्स ने ५.८ मिलियन डॉलर का ग्रॉस किया। रोग वन ने ६.५१ लाख डॉलर का ग्रॉस किया है। 

२०१६ के टॉप पेड एक्टर्स 
हॉलीवुड के सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले १६ एक्टर्स की लिस्ट के टॉप टेन में केवल चार अभिनेत्रियां हैं। इस लिस्ट में ज़्यादा अमेरिकी एक्टर्स हैं। इनमे से चार अमेरिका में पैदा नहीं हुए हैं।
केविन हार्ट                ८७.५ मिलियन डॉलर 
ड्वेन जॉनसन              ६४.५ मिलियन डॉलर 
जैकी चैन                 ६१.० मिलियन डॉलर 
मैट डैमन                 ५५.० मिलियन डॉलर 
टॉम क्रूज                 ५३.० मिलियन डॉलर 
जॉनी डेप                 ४८.० मिलियन डॉलर 
जेनिफर लॉरेंस             ४६.० मिलियन डॉलर 
बेन एफलेक               ४३.० मिलियन डॉलर 
सोफ़िया वेरगारा            ४३.० मिलियन डॉलर 
जेनिफर लोपेज़             ३९.५ मिलियन डॉलर 
विन डीजल                ३५.० मिलियन डॉलर 
रॉबर्ट डाउनी जूनियर         ३३.० मिलियन डॉलर 
मेलिसा मैकार्थी             ३३.० मिलियन डॉलर 
ब्रैड पिट                   ३१.५ मिलियन डॉलर 

अल्पना कांडपाल 

No comments:

Post a Comment