Wednesday, 28 December 2016

दर्शकों को रहेगा दक्षिण की फिल्मों का इंतज़ार

बॉलीवुड फिल्म दर्शकों के लिए २०१७ कुछ ख़ास फिल्मों वाला होगा।  सीक्वल फ़िल्में रिलीज़ होंगी ही।  बड़े सितारों वाली भव्यतापूर्ण फ़िल्में भी रिलीज़ होंगी। बायोपिक या रियल लाइफ चरित्रों पर फ़िल्में भी रिलीज़ होंगी।  २०१७ में जनवरी, फरवरी, अप्रैल, मई, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर और नवम्बर  महीने में चार तथा  मार्च, जून, सितम्बर और दिसम्बर में पांच शुक्रवार पड़ेंगे।  इस प्रकार से २०१७ में कुल ५२ शुक्रवार होंगे।  इन ५२ शुक्रवारों में सैकड़ों बड़ी-छोटी फ़िल्में रिलीज़ की जद्दोजहद में होंगी।  ख़ास बात यह होगी कि बड़ी फिल्मों के आगे पीछे के शुक्रवार खाली छोड़ दिए जाते हैं ऐसे में शुक्रवारों की संख्या एक प्रकार से ५२ से भी कम हो जाती है।
दक्षिण से फ़िल्में : जिनका है दर्शकों को इंतज़ार
इन शुक्रवारों में दर्शकों को इंतज़ार रहता है बड़े सितारों की फिल्मों का।  इस साल भी बड़ी फिल्मों का इंतज़ार होगा।  लेकिन, २०१७ की सबसे ज़्यादा प्रतीक्षित फिल्म एक दक्षिण की फिल्म होगी।  १० जुलाई २०१५ को दक्षिण के निर्देशक एस एस राजामौली की ऐतिहासिक फिल्म बाहुबली : द बेगिनिंग रिलीज़ हुई थी।  तमिल और तेलुगु में बनाई गई बाहुबली को हिंदी में डब कर रिलीज़ किया गया था।  प्रभाष, राणा डग्गूबाती, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना, सत्यराज, नासर और राम्या कृष्णा की भूमिका वाली बाहुबली के निर्माण में
१२० करोड़ खर्च हुए थे।  इस फिल्म ने अपने कथानक, सेट्स, भव्यता और दृश्य सुंदरता तथा श्रेष्ठ अभिनय के बलबूते पर ६५० करोड़ का बिज़नस किया था।  यह पहली फिल्म थी, जिसने हिंदी में डब होकर १०० करोड़ का कलेक्शन किया। यही कारण था कि हिंदी दर्शक कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा जानने के लिए बाहुबली : द कॉन्कलूजन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।  यह फिल्म २८ अप्रैल २०१७ को रिलीज़ होगी।  इस फिल्म के निर्माण में २०० करोड़ खर्च हुए हैं।  इस फिल्म के अलावा जिस दूसरी फिल्म का दर्शकों को बेसब्री से इंतज़ार है, वह ही दक्षिण से है और सीक्वल फिल्म है।  यह फिल्म १ अक्टूबर २०१० को रिलीज़ रजनीकांत, ऐश्वर्या राय बच्चन और डैनी डेंग्ज़ोप्पा की विज्ञान फंतासी फिल्म रोबोट का सीक्वल २.० रिलीज़ होगा।  एस शंकर की रजनीकांत और एमी जैक्सन की मुख्य भूमिका वाली २.० में बॉलीवुड फिल्मों के हीरो खल भूमिका कर रहे हैं।
बड़े मुकाबले

बॉलीवुड साल के पहले शुक्रवार को मनहूस मानता है।  इसलिए, ६ जनवरी २०१७ को कोई बड़ी हिंदी फिल्म रिलीज़ नहीं होगी।  लेकिन, जनवरी में दो बड़ी फिल्मों और दो बड़े सितारों वाली फिल्मों का टकराव होगा।  यह टकराव गणतंत्र दिवस के एक्सटेंडेड वीकेंड के लिए होगा।  २७ जनवरी को शुक्रवार है।  लेकिन, दो बड़ी फ़िल्में- हृथिक रोशन की एक्शन ड्रामा फिल्म काबिल और शाहरुख़ खान की एक्शन क्राइम ड्रामा फिल्म रईस एक्सटेंडेड वीकेंड का फायदा उठाने के लिए २५
जनवरी को रिलीज़ होगी।  इन फिल्मों के टकराव से २०१५ के दिलवाले और बाजीराव मस्तानी के टकराव की याद आ जाती है, जिसमे शाहरुख़ खान की फिल्म दिलवाले को रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की फिल्म बाजीराव मस्तानी से भारी नुकसान उठाना पड़ा था।  क्या २०१५ की तरह काबिल या रईस में से किसी को नुकसान उठाना पड़ेगा ? इसके बावजूद बड़े बजट और सितारों वाली फिल्मों का टकराव होता रहेगा।  रईस और काबिल से भी बड़ा टकराव १९ अक्टूबर को होगा, जब रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म २.० के मुकाबले में बॉलीवुड की दो बड़ी फ़िल्में अमिताभ बच्चन, अनिल कपूर और अर्जुन रामपाल की फिल्म आँखें २ और अजय देवगन की रोहित शेट्टी निर्देशित फिल्म गोलमाल ३ रिलीज़ होगी।  क्या इन फिल्मों का टकराव होगा? हो सकता है कि इनमे से किसी फिल्म की रिलीज़ टाल दी जाए। लेकिन, अगर टकराव हुआ तो ?
रिलीज़ होंगी तीनों खानों की फ़िल्में

२०१७ की खासियत यह होगी कि इस साल तीनों खानों की फ़िल्में रिलीज़ होंगी।  हालाँकि, निर्देशक अद्वैत चन्दन की ड्रामा फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार में आमिर खान कैमिया अपीयरेंस में होंगे।  शाहरुख़ खान की रईस के अलावा अन्य फ़िल्में रहनुमा और द रिंग भी रिलीज़ होगी।  सलमान खान की दो फ़िल्में ट्यूबलाइट और टाइगर ज़िंदा है रिलीज़ होंगी।  इसके अलावा अक्षय कुमार तीन फ़िल्में जॉली एलएलबी २, टॉयलेट एक प्रेम कथा और २.० की इस साल रिलीज़ तो सुनिश्चित है।  लेकिन, संभव है कि उनकी चौथी फिल्म नीरज पाण्डेय निर्देशित क्रैक भी इस साल रिलीज़ हो जाये।  एक चौथे खान, सैफ अली खान की रंगून और शेफ के अलावा अक्षत वर्मा की अनटाइटल्ड फिल्म भी रिलीज़ होगी।
सीक्वल फिल्मों का साल

इस साल भी सीक्वल फिल्मों की धूम होगी।  अक्षय कुमार २०१३ की अरशद वारसी अभिनीत फिल्म  जॉली एलएलबी के सीक्वल जॉली एलएलबी २ में नज़र आएंगे।  मगर इस सीक्वल फिल्म में वह अरशद वारसी के किरदार को नहीं कर रहे होंगे।  फिल्म में वह जगदीश्वर मिश्र के किरदार में होंगे।  विदुयत जामवाल अपनी २०१३ की हिट फिल्म कमांडो के सीक्वल कमांडो २ में नायक की भूमिका में होंगे।  रामगोपाल वर्मा की सरकार सीरीज की तीसरी फिल्म सरकार ३ मार्च में रिलीज़ होगी।  २८ अप्रैल को बाहुबली २ रिलीज़ होगी।  वरुण धवन  १९९७ की सलमान खान की हिट जुड़वा के सीक्वल जुडवा २ में दोहरी भूमिका कर रहे हैं। विक्रम भट्ट के बैनर की हेट स्टोरी  सीरीज में चौथी इरोटिक थ्रिलर फिल्म  की चौथी फिल्म हेट स्टोरी ४ अक्टूबर में रिलीज़ होगी। दिलचस्प होगा १९ अक्टूबर को तीन सीक्वल फिल्मों गोलमाल अगेन (गोलमाल), आँखे २ (आँखें) और २.० (रोबोट) का टकराव। इसके अलावा, हेरा फेरी की  सीक्वल फिल्म हेरा फेरी ३ और अक्सर की सीक्वल अक्सर २ और गैंग्स ऑफ़ वासेपुर की सीक्वल फिल्म भी रिलीज़ होंगी।  बॉलीवुड से एक प्रीकुएल फिल्म नाम शबाना  ३१ मार्च को रिलीज़ होगी।  यह फिल्म नीरज पण्डे की २०१५ की हिट फिल्म बेबी का प्रीकुएल फिल्म है।  इस नायिका प्रधान फिल्म में मुख्य भूमिका तापसी पन्नू कर रही है।
कुछ ख़ास फ़िल्में यह भी

उपरोक्त फिल्मों के अलावा कुछ ऎसी फ़िल्में भी रिलीज़ होंगी जो दर्शकों को प्रभावित कर सकती हैं।  राणा डग्गूबाती और तापसी पन्नू की तमिल, तेलुगु और हिंदी में बनाई जा रही फिल्म द गाज़ी अटैक १७ फरवरी को रिलीज़ होगी।  विशाल भारद्वाज की सैफ अली खान, शाहिद कपूर और कंगना रनौत की मुख्य भूमिका वाली फिल्म रंगून एक्शन से भरपूर रोमांस फिल्म है। कंगना रनौत की फिल्म सिमरन के बायोपिक फिल्म  है।  पाकिस्तानी एक्ट्रेस के कारण विवादित हो चुकी इरफ़ान खान की फिल्म हिंदी मीडियम दर्शकों को आकर्षित कर सकेगी।  रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ की एक्शन कॉमेडी फिल्म जग्गा जासूस की दर्शक लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे हैं। रणबीर कपूर की फिल्म ड्रैगन भी इसी साल रिलीज़ होगी।  सोनाक्षी सिन्हा सुनील सिप्पी की फिल्म नूर में पाकिस्तानी पत्रकार की भूमिका में होंगी।   अपूर्व लाखिया की फिल्म हसीना: द क्वीन ऑफ़ मुम्बई दावूद इब्राहिम की बहन हसीना पार्कर पर फिल्म है। अजय देवगन की  बादशाहो इमरजेंसी पर फिल्म है।  दर्शकों को १७ नवम्बर को रिलीज़ होने जा रही दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर की फिल्म पद्मावती का ज़बरदस्त इंतज़ार है।

No comments:

Post a Comment