Sunday, 25 December 2016

कैलेंडर २०१६ में बॉलीवुड

बॉलीवुड के लिए २०१६ कैसा रहा ? इस साल कथित रूप से ३०० करोड़ का बिज़नस करने वाली सलमान खान और अनुष्का शर्मा की फिल्म सुलतान रिलीज़ हुई।  खान अभिनेताओं में आमिर खान की दंगल दिसम्बर में रिलीज़  होगी।  लेकिन, शाहरुख़ खान पर बुरी बीती।  उनकी फिल्म फैन बॉक्स ऑफिस पर बुरी पिटी।  इसीलिए, उन्होंने रईस की रिलीज़ इस साल से २०१७ के लिए टाल दी।  अक्षय कुमार ने सौ करोड़ की एयरलिफ्ट मारी।  लेकिन, कुल मिला कर साल २०१६ बॉलीवुड को खुश हुआ कहने वाला साबित नहीं हुआ। बची खुशी कसर  नोट बंदी ने निकाल दी।  आइये देखते हैं बॉलीवुड को २०१६ के बारह महीनों में-
जनवरी २०१६ -
आम तौर पर बॉलीवुड किसी साल के पहले शुक्रवार से खौफ खाता है।  इसलिए १ जनवरी को कोई भी हिंदी फिल्म रिलीज़ नहीं हुई।  बाद के चार हफ़्तों में कुल ९ हिंदी फ़िल्में  रिलीज़ हुई।   यह फ़िल्में थी - अमिताभ  बच्चन, फरहान अख्तर, जॉन अब्राहम और अदिति राव हैदरी की थ्रिलर वज़ीर, शबाना आज़मी और जूही चावल की चाक एंड डस्टर,  अक्षय कुमार की एयरलिफ्ट, तुषार कपूर, आफताब शिव दासानी और मंदना करीमी की क्या कूल हैं हम ३, माधवन की स्पोर्ट्स फिल्म साला खडूस तथा सनी लियॉन की मस्तीज़ादे  के अलावा चौरंगा, रेबेलियस फ्लॉवर और जुगनी सहित कुल ९ फ़िल्में रिलीज़ हुई  ।  इनमे की बिजय नाम्बियार  फिल्म वज़ीर  ने ४२ करोड़ का औसत बिज़नस किया।  निर्देशक राजा कृष्णा मेनन अक्षय कुमार की फिल्म एयरलिफ्ट ने १२९ करोड़ का सुपर हिट बिज़नस किया।  बाकी सभी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई।
फरवरी २०१६-
मावरा होकेन और हर्षवर्धन राणे की सनम तेरी कसम, कैटरीना कैफ,  आदित्य रॉय कपूर और अजय देवगन की फिल्म फितूर, पुलकित सम्राट और यामी गौतम की सनम रे, रजनीश दुग्गल की डायरेक्ट इश्क़, गिरीश कुमार की लव शुदा, सोनम कपूर की नीरजा, मनोज बाजपेई और राजकुमार राव की अलीगढ और मनीष पॉल की तेरे बिन लादेन: डेड ऒर अलाइव के अलावा  इश्क़ फॉरएवर,  धारा ३०२, बॉलीवुड डायरीज और लव शगुन रिलीज़ हुई।  दर्शक मिले बायोपिक फिल्म नीरजा को ।   नीरजा ने ७५.६१ करोड़ का सुपर हिट बिज़नस किया।  फितूर सहित  बाकी सभी फ़िल्में फ्लॉप हुई।
मार्च २०१६-
स्कूलों में इम्तिहान के इस महीने में प्रियंका चोपड़ा की एक्शन ड्रामा फिल्म जय गंगाजल, जॉन अब्राहम की रॉकी हैंडसम, हिमेश रेशमिया की तेरा सुरूर और सिद्धार्थ मल्होत्रा, आलिया भट्ट, फवाद खान और ऋषि कपूर की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म कपूर एंड संस की रिलीज़ से पहले चर्चा में थी।  इनमे जय गंगाजल, तेरा सुरूर और कपूर एंड संस ने कमा कर दिया।  रॉकी हैंडसम सहित शेष फ़िल्में ओके में धोखे, ग्लोबल बाबा और जुबान फ्लॉप हुई।
अप्रैल २०१६-
हॉलीवुड फिल्मों के लिहाज़ से अप्रैल २०१६ ज़बरदस्त बिज़नस करने वाला साबित हुआ।  ३डी एनीमेशन फिल्म द जंगल बुक ने १८३.९४ करोड़ का बिज़नस कर सुपर हिट फिल्म होने का टैग पाया।   इस फिल्म के अलावा हिंदी फिल्म बागी ही हिट फिल्म साबित हो सकी।  करीना कपूर और अर्जुन कपूर की फिल्म की एंड का घाटे का सौदा साबित नहीं हुई।  लेकिन, शाहरुख़ खान की फिल्म फैन ८५ करोड़ की कमाई के बावजूद फ्लॉप फिल्म ही साबित हुई।  इस फिल्म के अलावा विक्रम भट्ट की थ्रिलर  लव गेम्स, नसीरुद्दीन शाह की द ब्लूबेरी,  कट्टर पंथी, निल बटे सन्नाटा, लाल रंग और शॉर्टकट सफारी  भी फ्लॉप हुई।
मई २०१६-
मई में  सनी लियॉन की वन नाईट स्टैंड, मनोज बाजपेई की ट्रैफिक, शरमन जोशी और मीरा चोपड़ा की १९२०- लन्दन, बायोपिक अज़हर और सरबजीत,  कैबरे, फोबिया, वीरप्पन, फ्रेडरिक बुद्धा इन ट्रैफिक जैम, सीओडी, कप्तान, अमन के फरिश्ते, सात  कदम और वेटिंग जैसी हिंदी फ़िल्में रिलीज़ हुई। इनमे अज़हर और सरबजीत ने औसत कमाई की।  बाकी सभी फ़िल्में फ्लॉप हुई।   हॉलीवुड की दो फिल्मों ने हिट का टैग पाया।  सुपर हीरो फिल्म कैप्टेन अमेरिका : सिविल वॉर ने ५९ करोड़ और एक्स मेन : एपोकैलिप्स ने २६ करोड़ से अधिक की कमाई की।  अलबत्ता, हॉलीवुड की एनीमेशन फिल्म एंग्री बर्ड्स केवल ९ करोड़ कमा कर घाटे का सौदा बनी।
जून २०१६-
अक्षय कुमार ने इस साल की दूसरी सफल फिल्म दी हाउसफुल ३ के रूप में।  इस फिल्म ने १०७ करोड़ की कमाई की।  लेकिन, इसके अलावा धनक, दो लफ़्ज़ों की कहानी, अमिताभ बच्चन और विद्या बालन की तीन शाहिद कपूर, करीना कपूर और आलिया भट्ट की उडता पंजाब,  लव यू आलिया,  दिल तो दीवाना है, रमन राघव २.०, जुनूनियत, ७ ऑवरस टू गो और स्कैंडल जैसी फिल्मों में तीन को छोड़ कर सभी फ़िल्में फ्लॉप हुई। हॉलीवुड हॉरर फिल्म द कॉन्ज्यूरिंग २ ने ६२ करोड़ का सुपर हिट बिज़नस किया।
जुलाई २०१६-
इस महीने को सुलतान महीना कहना ठीक होगा।  सलमान खान और अनुष्का शर्मा की कुश्ती पर फिल्म सुलतान ने ३०० करोड़ का कीर्तिमान बिज़नस किया।  सुल्तान की सल्तनत के सामने  सेक्सी फिल्म ग्रेट ग्रैंड मस्ती औंधे मुंह गिरी।  रजनीकांत का कबाली फीका रहा।  वरुण धवन और जॉन अब्राहम की एक्शन फिल्म ढ़िशूम ने औसत बिज़नस किया।  लेकिन, बाकी फ़िल्में शोरगुल, मदारी, फीवर और नॉनसेंस बुरी तरह से असफल रही।
अगस्त २०१६-
दो बड़ी फिल्मों और बड़े सितारों का टकराव हमेशा फायदेमंद नहीं होता।  इसे साबित किया मोहनजोदड़ो  और रुस्तम ने।  मोहनजोदड़ो के नायक हृथिक रोशन थे और रुस्तम की मुख्य भूमिका अक्षय कुमार ने की थी।  इंडस्ट्री की चिता तब सही साबित हुई जब मोहनजोदड़ो केवल ५७.८२ करोड़ कमा कर फ्लॉप घोषित हो गई।  रुस्तम ने १२७.४२ करोड़ का बिज़नस कर सुपर हिट फिल्म का टैग पाया।  इन दोनों फिल्मों के अलावा रिलीज़ द लीजेंड ऑफ़ माइकल मिश्रा, है अपना दिल तो आवारा, सन' ७५ पछत्तर, हैप्पी भाग जाएगी, वारियर सावित्री और अ फ्लाइंग जट्ट फ़िल्में फ्लॉप हो गई।
सितम्बर २०१६-
सवाल पूछा जा रहा था कि क्या सोनाक्षी सिन्हा बॉलीवुड की ऐंजिलिना जोली है ? दर्शकों ने उनकी  एआर मुरुगादॉस निर्देशित एक्शन ड्रामा फिल्म अकीरा को फ्लॉप कर साफ़ न बोल दी।  इस महीने दर्शकों ने कैटरिना कैफ की फिल्म बार बार देखो को भी देखने से इनकार कर दिया।  ये तो टू मच हो गया, आइलैंड सिटी, फ्रीकी अली, राज़ रिबूट, अमरीका, बैंजो और डेज ऑफ़ तफरी भी असफल हुई।  बॉलीवुड की सफल फिल्मों में बायोपिक फिल्म एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी और पिंक के नाम शामिल हैं। पिंक ने ६८ करोड़ और एमएस धोनी   इ १३२ करोड़ कमा कर हिट फिल्मों का दर्ज़ा पाया।  लेकिन, धोनी की फिल्म काफी महँगी बनी फिल्म थी।
अक्टूबर २०१६- 
दीवाली वीकेंड पर दो बड़ी फ़िल्में रणबीर कपूर, ऐश्वर्या राय बच्चन और अनुष्का शर्मा की ऐ दिल है मुश्किल और अजय देवगन की शिवाय टकराई।  इन फिल्मों के अलावा अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्द्धन की फिल्म मिर्जया, एमएसजी : द वारियर लायन हार्ट, तूतक तूतक तूतिया, अन्ना, मोटू पतलू, बेईमान लव, सात उचक्के, फ़ड्डू, आखिर कब तक, एक तेरा साथ और ३१ अक्टूबर बुरी तरह से असफल हुई।
नवम्बर २०१६-
नोट बंदी का हिंदी फिल्मों के बॉक्स ऑफिस बिज़नस पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ा।  नोट बंदी (८ नवम्बर) के तीन दिन बाद फरहान अख्तर की रॉक ऑन २ के साथ डोगरी का राजा, इश्क़ जुनून और चार साहिबज़ादे रिलीज़ हुई।  यह चारों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल रही।  कुछ ऐसा ही हाल अगले दो हफ़्तों में रिलीज़ तुम बिन २,  साँसें और मोह माया मनी का भी हुआ।  जॉन अब्राहम और सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म फाॅर्स २ का बिज़नस नोट  बदी के बावजूद ठीक ठाक हुआ।  अगर नोट बंदी न हुई होती तो यह फिल्म ज़्यादा अच्छा बिज़नस कर सकती थी।  इस लिहाज़ से शाहरुख़ खान के साथ आलिया भट्ट की फिल्म डिअर ज़िन्दगी को दर्शकों का प्यार मिला।  लेकिन, यह फिल्म भी शाहरुख़ खान की इसी साल रिलीज़ फिल्म फैन के बिज़नस के करीब तक नहीं पहुँच पाई।
दिसम्बर २०१६-
इस आखिरी महीने में विद्या बालन की फिल्म कहानी २ दर्शकों को पसंद आ रही है।  रणवीर सिंह और वाणी कपूर की फिल्म बेफ़िक्रे ने भी दर्शकों को, ख़ास तौर पर युवा दर्शकों को आकर्षित किया।  लेकिन तमाम निगाहें लगी हैं आमिर खान की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म दंगल।  रियल लाइफ महिला पहलवानों गीता और बबिता फोगाट पर बनी इस फिल्म को आमिर खान के महावीर पहलवान के कारण बॉक्स ऑफिस से बहुत उम्मीदें हैं।  जहाँ तक एडवांस बुकिंग का सवाल है, इसे ज़बरदस्त ओपनिंग मिलने जा रही है। तमाम सिंगल और मल्टीप्लेक्स थिएटर  बुकिंग के पहले दिन ही ५० प्रतिशत तक फुल हो चुके थे।  अब देखें कि आगे क्या होता है ?













No comments:

Post a Comment