Thursday 16 August 2018

बॉक्स ऑफिस पर 'सत्यमेव जयते' की 'गोल्ड' ओपनिंग !

स्वतंत्रता दिवस वीकेंड पर रिलीज़ दो फिल्मों ने इतिहास रच दिया है।  बॉलीवुड में उम्मीद से ज़्यादा कारोबार  इतिहास ही बनाता है।  स्वतंत्र दिवस के एक्सटेंडेड वीकेण्ड का फायदा उठाने के लिय्रे, स्वतंत्रता दिवस के दिन, १५ अगस्त को रिलीज़ अक्षय कुमार और मौनी रॉय की फिल्म गोल्ड और जॉन अब्राहम, मनोज बाजपेयी और निया शर्मा की फिल्म सत्यमेव जयते के  टकराव का भी कोई नुकसान बॉलीवुड को नहीं हुआ।  ऐसा लगता है कि दो दोस्तों की फिल्मों का यह टकराव, दोनों फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के लिहाज़ से फायदेमंद साबित हुआ।

गोल्ड की तीसरी बड़ी ओपनिंग 
उम्मीद की जा रही थी कि भारतीय टीम के, आज़ादी के बाद का पहला हॉकी का ओलंपिक्स गोल्ड जीतने की घटना पर फिल्म गोल्ड की ओपनिंग २५ करोड़ के आसपास होगी।  ऐसा हुआ भी।  गोल्ड ने पहले दिन, मल्टीप्लेक्स थिएटरों में तहलका मचा दिया।  इस फिल्म ने २५.२५ करोड़ का कारोबार किया। यह अक्षय कुमार की फिल्मों की सबसे अच्छी ओपनिंग है।  इस प्रकार से अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड, टाइगर श्रॉफ की एक्शन बागी २ के २५.१० करोड़ के कारोबार को पीछे धकेलते हुए, २०१८ की तीसरी बड़ी ओपनिंग लेने वाली फिल्म बन गई।  इस साल के आठ महीनों में, अब गोल्ड से केवल सलमान खान की फिल्म रेस ३ (२९.१७ करोड़) और संजू (३४.७५ करोड़) ही आगे हैं।  

जॉन अब्राहम पांचवे पायदान पर 
जॉन अब्राहम के लिए भी सबसे अच्छी ओपनिंग लेने वाली फिल्म बनी सत्यमेव जयते।  ट्रेड पंडित सत्यमेव जयते के १५.५० करोड़ की ओपनिंग लेने की उम्मीद कर रहे थे।  यह ओपनिंग भी जॉन अब्राहम की कीर्तिमान स्थापित करने वाले ओपनिंग होती।  लेकिन, सत्यमेव जयते ने, इस अनुमान को भी झुटला दिया।  जहाँ, फिल्म के प्रोडूसर सत्यमेव जयते के २०.५० करोड़ के कारोबार का दावा कर रहे हैं, वहीँ ट्रेड पंडितों ने इस फिल्म के सिर्फ १८.५० करोड़ का कारोबार का ही ऐलान किया है। इस प्रकार से, सत्यमेव जयते, २०१८ की पांचवी बड़ी ओपनिंग लेने वाली फिल्म बन गई है। लेकिन, जॉन अब्राहम की अब तक की फिल्मों के लिहाज़ से भी यह काफी बड़ी ओपनिंग है।  रेस २ ने १५.१२ करोड़ का कारोबार किया था।  जबकि वेलकम बैक ने १४.३५ करोड़ की ओपनिंग ली थी।  

मल्टीप्लेक्स पर गोल्ड, सिंगल स्कीन में सत्यमेव जयते 
जॉन अब्राहम और अक्षय कुमार को हिंदुस्तान के भिन्न क्षेत्रों और सिनेमाघरों में समर्थन मिला।  जहाँ, अक्षय कुमार की गोल्ड ने मल्टीप्लेक्स में अपनी मज़बूत पकड़ दिखाई, वहीँ सत्यमेव जयते की  मल्टीप्लेक्स में पकड़ तो बढ़िया थी, सिंगल स्क्रीन थेटरों में यह फिल्म दहाड़ मार रही थी।  अक्षय कुमार को सभी सेंटरों पर, ख़ास तौर दिल्ली/उत्तर प्रदेश, मुंबई, पंजाब और कलकत्ता में, मल्टीप्लेक्स थिएटरों पर बढ़िया सपोर्ट मिला, वहीँ जॉन अब्राहम का जलवा जनसामान्य के बीच दिखाई दिया।  उनकी फिल्म ने, बिहार, असम, आँध्र/निज़ाम और ओड़िसा में अक्षय कुमार की फिल्म को बराबर की टक्कर दी।  

५६ करोड़ का ग्रॉस 
ट्रेड पंडितों का मानना है कि अगर गोल्ड की सिंगल रिलीज़ होती तो गोल्ड की ओपनिंग ३५ करोड़ के आसपास की होती।  लेकिन, अगर इन दोनों फिल्मों के पहले दिन के कारोबार को शामिल कर लिया जाए तो यह आंकड़ा ४३ करोड़ को पार कर जाता है।  जहाँ तक ग्रॉस कलेक्शन का सवाल है, गोल्ड ने ३२. ६५ करोड़ और सत्यमेव जयते ने २३.७० करोड़ का ग्रॉस कर लिया है।  इन दोनों फिल्मों ने पहले दिन ५६.३५ करोड़ का ग्रॉस कर लिया है। फिल्म इंडस्ट्री के लोग, एक ही दिन में, ५६ करोड़ से ज़्यादा के ग्रॉस को ऐतिहासिक मान रहे हैं।  

क्या पकड़ बनेगी? 
अब काफी कुछ वीकेंड के बाकी दिनों पर निर्भर करेगा।  क्या यह दोनों फ़िल्में दूसरे दिन दर्शकों पर अपनी पकड़ बनाये रखेंगी? क्योंकि, दूसरा दिन यानि गुरुवार कामकाज का दिन है।  इन दो दिनों (गुरुवार और शुक्रवार) में गोल्ड और सत्यमेव जयते को अपने दर्शकों पर पकड़  बनाये रखनी होगी।  अगर यह पकड़ बनी रही तो यह दोनों फ़िल्में पहले हफ्ते में ही १०० करोड़ क्लब में शामिल हो जाएंगी।  


 सुई धागा के बारे में  वरुण धवन और अनुष्का शर्मा - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment