Monday 17 December 2018

वर्ल्ड वाइल्डलाइफ और ट्रैफिक इंडिया का चेहरा यामी गौतम


आदित्य धर की फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक में, इंटेलिजेंस अफसर की भूमिका करने वाली यामी गौतम रियल लाइफ में भी भिन्न भूमिकाये कर रही हैं।

हाल ही में, वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फण्ड और ट्रैफिक इंडिया ने यामी गौतम को सुपर स्निफर कैंपेन का हिस्सा बनाया है।  सुपर स्निफर कैंपेन, वन्य जीवों के अवैध  शिकार की बढ़ती घटनाओं को दृष्टिगत शुरू किया गया है। सुपर स्निफर, वन्य जीवों के अवैध व्यापार की ओर जागरूकता के लिए चलाया गया है।


वन्य जीवों का अवैध व्यापारविश्व के तमाम देशो की समस्या बन चुका है।  यह दुनिया  का चौथा सबसे बड़ा संगठित अपराध है।  इसके फलस्वरूप कई वन्य प्रजातियों के लुप्त होने का खतरा पैदा हो गया है। इस लिहाज़ से, हिंदुस्तान, वन्य जीवन और जीव-जंतुओं की प्रचुरता के कारण कारण अवैध व्यापार करने वालों की निगाहों में है।

शिकारी और स्मगलर वन्य जीवों के लिए खतरा बने हुए हैं। इस खतरे को दृष्टिगत ही स्निफर डॉग्स की भूमिका अहम् हो जाती है।  दुनिया के देशो में इसके फायदे भी सामने आने लगे हैं।

भारतीय दर्शकों में, यामी गौतम काफी लोकप्रिय हैं।  वह युवा अभिनेत्री भी हैं और उनकी युवाओं के बीच पकड़ है।  वर्ल्ड वाइल्डलाइफ का चेहरा बन कर वह बड़ी संख्या में लोगों को शिक्षित और जागरूक कर सकेंगी।



इस कैंपेन के लिए, ग्वालियर में बॉर्डर सिक्योरिटी फाॅर्स के नेशनल ट्रेनिंग सेंटर फॉर डॉग में वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फण्ड इंडिया के कैंपेन का सहयोग करने के लिए कार्यक्रम चलाया जा रहा है। यहाँ वाइल्डलाइफ स्निफर डॉग स्क्वाड को मज़बूती देने के लिए कुत्तों को प्रशिक्षित किये जाने के लिए कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

इस मौके पर, यामी गौतम भी मौजूद थी।  उन्होंने कहा, "मैं हरे वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फण्ड और ट्रैफिक इंडिया के समझबूझ भरे कार्यक्रम का हिस्सा बन कर  खुश हूँ। वन्य जीवों का शिकार गंभीर खतरा बन चुका है। इसलिए, सुपर स्निफर प्रोग्राम जैसे कार्यक्रमों की  बड़ी ज़रुरत है।" 

आयुष्मान खुराना की पत्नी बनी डायरेक्टर, बनाएगी माधुरी दीक्षित को माँ - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment