Saturday 20 December 2014

यह कमसिन हसीनाएं हैं उम्रदराज़ हीरोज के लिए !

बॉलीवुड के फ़ॉर्टी  प्लस के अभिनेताओं को आधी उम्र की अभिनेत्रियां रास आ  रही हैं ।  फोर्टी प्लस के सलमान खान, शाहरुख़ खान, आमिर  खान,अजय देवगन, अक्षय कुमार, आदि अब करीना कपूर, असिन, आदि को पीछे छोड़ कर नयी अभिनेत्रियों के साथ अपनी जोड़ी आज़मा रहे हैं। यही कारण है कि कोई भी कमसिन चेहरा पहली फिल्म से या एक फिल्म के बाद इन फोर्टी प्लस के च्यवनप्राश अभिनेताओं के साथ रोमांस लड़ाता नज़र आता है।
विश्वास न हो तो कीर्ति शेनन से पूछ लीजिये।  वह इसी साल, जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ की फिल्म हीरो पंथी में नायिका बन कर आई थी।  आज वह प्रभुदेवा निर्देशित एक्शन कॉमेडी फिल्म सिंह इज़  ब्लिंग में अक्षय की नायिका बन चुकी हैं।  दूसरी ही फिल्म में अजय देवगन की नायिका बनने वाली कीर्ति शेनन उनकी उम्र की आधी ही हैं । अक्षय कुमार ४७ साल के हैं, लेकिन फिल्म बेबी में उनकी नायिका तापसी पन्नू सिर्फ २७ साल की हैं ।  यानि अक्षय से २० साल छोटी हैं तापसी पन्नू । इस पर अक्षय कुमार कहते हैं, "इन अभिनेत्रियों को भी अपनी प्रतिभा साबित करने का मौका मिलना चाहिए।"
अक्षय कुमार अपवाद नहीं।  हालिया रिलीज़ फिल्म एक्शन जैक्सन में तो अजय देवगन पर तीन तीन कम उम्र नायिकाएं सोनाक्षी सिन्हा, यामी गौतम और मनस्वी ममगाई उन पर मर मिटने को तैयार थी ।  सोनाक्षी सिन्हा और मनस्वी मंगाई २७- २७ साल की हैं तो यामी गौतम सिर्फ २६ साल की।  वैसे ४५ साल के अजय देवगन  तो जैसे सारे रिकॉर्ड तोड़ देना चाहते हैं।  उनकी खुद के डायरेक्शन में बनने  वाली एक्शन फिल्म शिवाय में उनकी नायिका सायरा बानो और दिलीप कुमार की नातिन सायशा हैं।  सायशा अभी केवल १८ साल की हैं और १२ वीं  कक्षा में पढ़ रही हैं।
सलमान खान ने २००९ में खुद से २० साल छोटी ज़रीन खान के साथ 'वीर'  जैसी असफल फिल्म की।  लेकिन, सोनाक्षी सिन्हा के साथ उनकी दबंग और दबंग २ जैसी फिल्में सौ  करोड़िया फ़िल्में साबित हुई ।  सलमान खान ने अपने करियर की पहली १०० करोडिया फिल्म १९ साल छोटी आयेशा टाकिया के साथ 'वांटेड' दी थी।  बॉक्स ऑफिस पर १०० करोड़ से ज़्यादा कमाने वाली बॉडीगार्ड की नायिका करीना कपूर सलमान खान से १४ साल छोटी हैं।  अब वह बजरंगी भाईजान में भी खान की नायिका हैं ।  सलमान खान,  सूरज बड़जात्या की फिल्म प्रेम रतन धन पायो में २९ साल की सोनम कपूर के नायक बन कर आ रहे हैं ।
ह्रितिक रोशन अगले साल १० जनवरी को ४१ साल के हो जायेंगे । लेकिन, आशुतोष गोवारिकर की जिस फिल्म मोहनजोदड़ो की शूटिंग ह्रितिक रोशन शुरू करेंगे, उस में उनकी नायिका २४ साल की पूजा हेगड़े होंगी । गरम मसाला, देसी बॉयज़ और हॉउसफुल २ जैसी फिल्मों में अक्षय कुमार के सह नायक जॉन अब्राहम ४१ साल के हैं ।  अनीस बज़्मी की फिल्म 'वेलकम बैक' में उनकी नायिका २८ साल की श्रुति हासन हैं ।  श्रुति हासन की छोटी बहन अक्षरा पहली बार हिंदी फिल्म में अभिनय करने जा रही हैं। आर बल्कि की फिल्म 'शमिताभ' में २३ साल की  अक्षरा के नायक ३२ साल के धनुष हैं।  श्रुति हासन को बॉलीवुड के बड़ी उम्र के अभिनेता ही रास आ रहे हैं।  वह गब्बर में अक्षय कुमार की नायिका है तो 'रॉकी हैंडसम' में जॉन अब्राहम उनके नायक हैं ।  यह दोनों फ़ॉर्टी प्लस के अभिनेता हैं। वह यारा में ४७ साल के  इरफ़ान खान और तिग्मांशु धूलिया के साथ अभिनय कर रही हैं। दीपिका पादुकोण ने अपने करियर की शुरुआत अपनी उम्र के दोगुने शाहरुख़ खान के साथ की थी ।  इसी साल रिलीज़ 'हैप्पी न्यू ईयर' में भी उनके नायक शाहरुख़ खान ही थे । फिलहाल दीपिका पादुकोण की जोड़ी रणवीर सिंह और रणबीर कपूर के साथ ही बन रही है ।  परन्तु, शाहरुख़ खान की फिल्म 'रईस' की नायिका सोनम  कपूर हैं। 'फैन' में खान की नायिका इलेअना डिक्रूज भी २७ साल की हैं।
अनुष्का शर्मा का छह साल पहले फिल्म रब ने बना दी जोड़ी से डेब्यू शाहरुख़ खान के साथ हुआ था।  फिल्म हिट हुई।  अनुष्का शर्मा के पैर फिल्म इंडस्ट्री में जम गए।   लेकिन, तब से वह लगातार पीके तक खुद से दुगुनी उम्र के अभिनेताओं की नायिका बन कर आ रही है। बैंड बाजा बरात, लेडीज वर्सेस रिक्की बहल, आदि इक्का दुक्का फ़िल्में ही अपवाद हैं। अनुष्का शर्मा की ही तरह, दक्षिण की सितारा अभिनेत्री असिन ने दुगुनी उम्र के आमिर खान के साथ फिल्म गजिनी से हिंदी फिल्मों में कदम रखा था।  गजिनी हिट हुई।  असिन आमिर खान के हमउम्र अभिनेताओं की नायिका बन कर रह गयी।  उन्होंने, सलमान खान और अजय देवगन के साथ लंदन ड्रीम्स, सलमान खान के साथ रेडी, अक्षय कुमार के साथ हॉउसफुल २ और खिलाडी ७८६ और अभिषेक बच्चन के साथ बोल बच्चन जैसी फ़िल्में की।  यह सभी अभिनेता उम्र में असिन से काफी बड़े थे।
फिल्म 'अलोन' में ३५ साल की बिपाशा बासु ३२ साल के करण  सिंह ग्रोवर की नायिका हैं। बिपाशा बासु को कम उम्र एक्टर रास आ रहे हैं।  वह क्रीचर ३डी  में ३२ साल के इमरान अब्बास नक़वी की नायिका थीं।   हमारी अधूरी कहानी में ३६ साल की विद्या बालन अपने से छह साल छोटे राजकुमार राव की नायिका बन कर आ रही हैं। बत्तीस साल की प्रियंका चोपड़ा के फिल्म गुंडे के दो नायक रणवीर सिंह और अर्जुन कपूर उनसे तीन साल छोटे थे।  मैरी कोम  में प्रियंका चोपड़ा के पति की भूमिका करने वाले दर्शन कुमार भी उनसे चार साल छोटे थे।  प्रियंका चोपड़ा बाजीराव मस्तानी में रणवीर सिंह की पत्नी काशीबाई के किरदार में है।  रणवीर सिंह २९ साल के हैं, प्रियंका चोपड़ा उनसे तीन साल बड़ी ३२ साल की हैं। फिल्म रज्जो में २७ साल की कंगना रनौत २० साल के पारस अरोरा के साथ रोमांस कर रही थी।
हीरो चाहे कितनी ज़्यादा  उम्र का क्यों न हो, उसे हीरोइन कम उम्र ही चाहिए।  स्टैंडअप  कॉमेडियन कपिल शर्मा को ही लीजिये।  वह बॉलीवुड में एंट्री करने जा रहे हैं। फिल्म है किस किस को प्यार करूँ।  अब्बास मस्तान की इस फिल्म के हीरो ३३ साल के कपिल शर्मा की नायिका एली एवरम मात्र २४ साल की हैं।  साफ़ है कि  हीरो थर्टी प्लस फोर्टी प्लस का हो सकता है, लेकिन हीरोइन की उम्र ट्वेंटी प्लस की ही होनी चाहिए। इसीलिए, आज की तमाम बड़ी अभिनेत्रियों रानी मुख़र्जी, करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा, प्रीटी जिंटा, आदि ने अपने करियर की शुरुआत में अपनी उम्र के दोगुने अभिनेताओं के साथ फ़िल्में की।  वैसे मामला स्थापित चेहरे का भी है।  नवोदित अभिनेत्री को पैर जमाने के लिए स्थापित अभिनेता चाहिए।  कुछ ऎसी ही दरकार नवोदित अभिनेता को भी होती है।  कहानी की मांग पर तो वैसे भी सब कुछ जायज है।

अल्पना कांडपाल

No comments:

Post a Comment