Tuesday 9 December 2014

पिक्चर अभी बाकी है दोस्त !

चालू साल का आखिरी महीना दिसंबर शुरू ही हुआ है।  यह २०१४ का आखिरी महीना है। बॉलीवुड में हलचल है।  बॉक्स ऑफिस बेताब है।   क्योंकि, अभी कम से कम  तीन बड़ी फ़िल्में रिलीज़ होनी हैं, जिन पर सब की निगाहें लगी हुई हैं।  कुछ छोटे बजट वाली ऐसी फ़िल्में भी प्रदर्शित होनी हैं, जो बॉक्स ऑफिस पर लहरें  पैदा कर सकती हैं. जब तक यह लेख प्रकाशित होगा अजय देवगन  और सोनाक्षी सिन्हा की मुख्य भूमिका वाली एक्शन कॉमेडी फिल्म 'एक्शन जैक्सन'  रिलीज़ हो चुकी होगी।  प्रभुदेवा की इस फिल्म के सुपर हिट होने की  सभी को उम्मीद है।  १२ दिसंबर को लिंगा प्रदर्शित होगी।  दक्षिण के सुपर स्टार रजनीकांत की के एस रविकुमार निर्देशित इस फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा और अनुष्का शेट्टी की मुख्य भूमिका है।  यह फिल्म तमिल, तेलुगु और हिंदी में रिलीज़ की जा रही है।  २०१४ की आखिरी बड़ी फिल्म आमिर खान और अनुष्का शर्मा की राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म पीके होगी। १९  दिसंबर को रिलीज़ हो रही फिल्म पीके इस हफ्ते की सोलो रिलीज़ फिल्म होगी।  लेकिन, बाकी हफ्ते एक से ज़्यादा फिल्मों की रिलीज़ के होंगे।  ५ दिसंबर को एक्शन जैक्सन के साथ भोपाल गैस त्रासदी पर फिल्म 'भोपाल: अ प्रेयर फॉर  रेन,  ड्रामा फिल्म मुंबई डेल्ही मुंबई और अंग्रेजी टाइटल वाली हिंदी फिल्म टेक इट इजी रिलीज़ होगी। रजनीकांत की फिल्म लिंगा के साथ १२ दिसंबर को कबड्डी पर बदलापुर बॉयज, कॉमेडी लाइफ में ट्विस्ट है, लव् ....फिर कभी, टीवी एक्टर बरुण सोबती की मैं और मिस्टर राइट, ऑब्जेक्शन माय गॉड और हॉरर रूम- द  मिस्ट्री रिलीज़ होंगी।  साल के आखिरी हफ्ते २६ दिसंबर को मुंबई कैन डांस साल की रिलीज़ के साथ साल २०१४ अलविदा कह देगा।  लेकिन, कोई शक नहीं साल के आखिरी महीने में एक्शन  जैक्सन, लिंगा और पीके के अलावा कोई छोटे बजट और छोटे सितारों वाली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपनी मौजूदगी  शिद्दत से दर्ज़ करा दे।
आम तौर पर, किसी साल के पहले शुक्रवार को बॉक्स ऑफिस के लिहाज़ से फिल्मों के लिए मनहूस माना जाता है।  इसलिए, अमूमन कोई बड़ा फिल्म निर्माता अपनी बिग बजट फिल्म पहले शुक्रवार रिलीज़ नहीं करता।  इसलिए, २०१५  का पहला शुक्रवार भी फिल्मों की रिलीज़ के लिहाज़ से सन्नाटे में रहेगा।  ९ जनवरी को निर्माता संजय कपूर की कॉमेडी एक्शन फिल्म तेवर से साल २०१५ का आगाज़ होगा।  इस फिल्म का निर्देशन अमित रविंद्रनाथ शर्मा ने किया है।  इसके साथ ही २०१५ में बड़ी फिल्मों के रिलीज़ होने का सिलसिला शुरू हो जायेगा।  २३ जनवरी को अक्षय कुमार की एक्शन फिल्म 'बेबी' पर सबकी निगाहें लगी होंगी।  इस फिल्म को बढ़िया ओपनिंग का मतलब बॉलीवुड के अच्छे साल की शुरुआत माना जायेगा।  लेकिन, बेबी के साथ विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म खामोशियाँ बेबी को परेशान कर सकती है।  ६ फरवरी को निर्माता अरबाज़ खान की अभिषेक डोगरा निर्देशित सोनम कपूर,  राजकुमार राव और पुलकित सम्राट की कॉमेडी फिल्म डॉली की डोली रिलीज़ होगी।  इस फिल्म के साथ आर० बल्की  की अमिताभ बच्चन, धनुष और अक्षरा हासन अभिनीत ड्रामा फिल्म शमिताभ  रिलीज़ होगी।  इस फिल्म में महेश भट्ट बतौर अभिनेता नज़र आएंगे।  अक्षरा की यह पहली हिंदी फिल्म है। बड़े बैनर यशराज फिल्म्स की डिटेक्टिव फिल्म डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी और विक्रमजीत सिंह निर्देशित रणबीर कपूर, जैकलिन फर्नांडीज़  और अर्जुन रामपाल की फिल्म रॉय को सफलता मिलने की पूरी उम्मीद की जा रही है।  २० फरवरी को  रिलीज़ होने जा रही श्रीराम राघवन की सोशल ड्रामा फिल्म बदलापुर अभी से दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर रही है।  बदलापुर में वरुण धवन बिलकुल भिन्न एक्शन अवतार में होंगे।  फिल्म में उनका साथ हुमा कुरैशी, राधिका आप्टे और यामी गौतम देंगी। सनी लियॉन की सेक्स कॉमेडी फिल्म मस्तीज़ादे बदलापुर को टक्कर देगी।
मार्च में, फिलहाल, मध्यम बजट वाली फ़िल्में ही लाइन में हैं।  निर्माता और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की डिटेक्टिव फिल्म एनएच१० के साथ यशराज फिल्म की बैंक चोर ६ मार्च को रिलीज़ होनी है । फिलहाल इन फिल्मों के अलावा मार्च में कोई दूसरी उल्लेखनीय फिल्म रिलीज़ नहीं होनी हैं।   लेकिन,अप्रैल काफी ख़ास होगा।  इस महीने तीन बड़ी फ़िल्में रिलीज़ होने को तैयार हैं। २०१५ की खासियत यह होगी कि  इस साल की हर तिमाही में अक्षय कुमार की कोई न कोई फिल्म ज़रूर रिलीज़ होगी।  जनवरी में बेबी की रिलीज़ के बाद अप्रैल का आगाज़ अक्षय कुमार  की अपराध एक्शन फिल्म गब्बर की रिलीज़ से होगा ।  इस फिल्म का निर्देशन दक्षिण के निर्देशक  कृष ने किया है।  इस फिल्म में अक्षय कुमार की नायिका श्रुति हासन और अमला पॉल है। यहाँ बताते चलें कि  शुक्रवार ३ अप्रैल बॉक्स ऑफिस के लिहाज़ से यादगार हो सकता है।  क्योंकि, ३ अप्रैल को अक्षय कुमार की फिल्म गब्बर के सामने कबीर खान की सैफ अली खान और कटरीना कैफ की जासूसी फिल्म फैंटम रिलीज़ होगी।  कबीर ने सलमान खान और कटरीना कैफ की जोड़ी के साथ एक था टाइगर जैसी सुपर हिट फिल्म दी है।  क्या कबीर खान इस कमज़ोर सैफ खान के साथ भी हिट फिल्म दे पाते हैं ? अप्रैल की तीसरी बड़ी फिल्म अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण और इरफ़ान खान की कॉमेडी फिल्म पीकू रिलीज़ होगी।  फिल्म का निर्देशन शूजित सरकार ने किया है।
मई, थोड़ा हलचल भरा महीना साबित हो सकता है।  निर्देशक मधुर भंडारकर अपनी फिल्म कैलेंडर गर्ल के ज़रिये ग्लैमरस कैलेंडरों के पीछे की रोचक कहानी सुनाएंगे ।  इसमे सभी नए मगर सेक्सी चेहरे हैं। अनुराग कश्यप की १५ मई को रिलीज़ होने जा रही फिल्म बॉम्बे वेलवेट का दर्शकों को बेसबी से इंतज़ार है।  पुराने जमाने   की फिल्म इंडस्ट्री पर इस फिल्म में क्या खास है, जो अनुराग दिखाना चाहते हैं, दर्शकों की इसी जानकारी का इंतज़ार है। २९ मई को अनीस बज़्मी की २००७ की हिट फिल्म वेलकम की सीक्वल फिल्म वेलकम बैक बिना अक्षय कुमार और कटरीना कैफ के रिलीज़ होगी।  फिल्म में वेलकम वाले अनिल कपूर और नाना पाटेकर होंगे, लेकिन, अक्षय कुमार की  जगह जॉन अब्राहम और कटरीना कैफ की जगह श्रुति हासन होंगी।
बॉलीवुड के लिए तीन महीने जून, जुलाई और अगस्त बेहद महत्वपूर्ण होंगे।  इन तीन महीनों में कोई आधा दर्जन से ज़्यादा बेहद चर्चित, बड़े बजट और बड़े सितारों वाली फ़िल्में रिलीज़ होंगी। जून में ज़ोया अख्तर की फरहान अक्षतर्, रणवीर सिंह, प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा, अनिल कपूर और रिद्धिमा सूद अभिनीत रोमांस फिल्म 'दिल धड़कने दो',  मोहित सूरी की विद्या बालन, इमरान हाशमी और राजकुमार राव की ड्रामा फिल्म हमारी अधूरी कहानी, डांस पर आधारित रेमो डिसूज़ा निर्देशित वरुण धवन, श्रद्धा कपूर और प्रभु देवा की डांस फिल्म एबीसीडी २, उमेश शुक्ल की अभिषेक  बच्चन,असिन और ऋषि कपूर की कॉमेडी ड्रामा फिल्म आल इज़  वेल, कबीर खान के निर्देशन में सलमान खान और करीना कपूर की फिल्म बजरंगी भाई जान, निर्देशक करण  मल्होत्रा की अक्षय कुमार, सिद्धार्थ मल्होत्रा, जैकी श्रॉफ और जैकलिन फर्नांडीज़  अभिनीत फिल्म ब्रदर्स, यशराज फिल्म्स के अंतर्गत निर्देशक मनीष शर्मा की शाहरुख़ खान, वाणी कपूर और इलेना  डिक्रूज अभिनीत ड्रामा फिल्म फैन और अनुराग बासु निर्देशित रणबीर कपूर, कटरीना कैफ और गोविंदा की फिल्म जग्गा जासूस  रिलीज़ होंगी।  यह फ़िल्में सफल हो कर बॉलीवुड के चेहेरे  पर हँसी फैला सकती हैं और फ्लॉप हो कर रुला भी सकती हैं।
२०१५ की विदाई वाली तिमाही ज़बरदस्त हो सकती है।  इस तिमाही में रिलीज़ होने के लिए जो फ़िल्में लगी हैं, उनमे सलमान खान की प्रेम रतन धन पायो दीवाली वीकेंड में रिलीज़ होगी।  सलमान खान की दोहरी भूमिका वाली प्रेम रतन धन पायो का निर्देशन सूरज बड़जात्या कर रहे हों।  फिल्म सोनम कपूर, नील नितिन मुकेश, अरमान कोहली, स्वर भास्कर, आदि ख़ास भूमिका में हैं। प्रभुदेवा एक बार फिर अक्षय कुमार के साथ कॉमेडी फिल्म सिंह इज़  ब्लिंग लेकर आ रहे हैं।  वह इस फिल्म में करीना कपूर और कीर्ति सेनन को पहली बार निर्देशित करेंगे।  क्रिसमस वीकेंड उस समय ख़ास हो जाता है, जब बॉलीवुड फिल्मों के प्रशंसकों को यह पता लगता है कि  इस वीकेंड में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण अपनी फिल्मों के ज़रिये खुद से टकरा सकती हैं।  क्योंकि, इस वीकेंड में संजयलीला भंसाली की ऐतिहासिक प्रेम कहानी रणवीर सिंह, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण की फिल्म बाजीराव मस्तानी तथा इम्तियाज़ अली की रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण अभिनीत रोमांस ड्रामा फिल्म तमाशा रिलीज़ होंगी ।
२०१५ में क्या होगा ? इसका अनुमान लगाना दूर की कौड़ी लाना जैसा होगा।  क्योंकि, अभी तो दिसंबर २०१४ ही खासा दिलचस्प है ।  ५  दिसंबर को रिलीज़ एक्शन जैक्सन  बॉक्स ऑफिस पर क्या गुल खिलाती है ! क्या इंडिया के सुपर स्टार रजनीकांत की फिल्म लिंगा शेष भारत में भी हिट होगी ! क्या पीके ३०० करोड़ क्लब में शामिल होगी ! २०१४  में ऐसे तमाम सवाल उठेंगे और अनुमान लगाए जाते रहेंगे।  आखिरी उत्तर साल के ख़त्म होने तक ही मिल सकेंगे।
राजेंद्र कांडपाल

No comments:

Post a Comment