Saturday 14 March 2015

हॉलीवुड समर यानि रफ़्तार, सुपरहीरो, डाइनोसॉर्स और रोबोट का रोमांच

ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा के साथ ही हॉलीवुड पुरस्कारों का मौसम ख़त्म हो गया है।  अब शुरू होगा ब्लॉकबस्टर फिल्मों का मौसम।  वर्ल्ड वाइड, दर्शकों को आकर्षित करने के लिए तेज़ रफ़्तार कारें सडकों और हाइवेज पर रफ़्तार भर रही होंगी।  सुपरहीरो अपनी सुपर पावर से दुनिया को बचा रहे होंगे।  इनके साथ डाइनोसॉर्स और रोबोट भी शरीर में रोमांच की झुरझुरी पैदा कर रहे होंगे।  यह लम्बा सिलसिला शुरू होगा अप्रैल से और फिर से शुरू होने के लिए ख़त्म होगा दिसंबर में।  आइये जानते हैं कौन कौन सी फ़िल्में अपनी रीलों में किन हैरतअंगेज किरदारों को छुपाये हुए हैं -
फ्यूरियस ७- हॉलीवुड फिल्मों के मौसम की शुरुआत 'फ़ास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज' की सातवीं फिल्म फ्यूरियस ७ से होगी। इस सीरीज की पहली फिल्म 'द फ़ास्ट एंड द फ्यूरियस' २००१ में रिलीज़ हुई थी। तब से आज तक इस फिल्म के पांच सीक्वल रिलीज़ हो  चुके हैं। ३ अप्रैल को रिलीज़ होने जा रही 'फ्यूरियस ७' इस सीरीज की सातवी फिल्म है।  इस सीरीज की पहली छह फिल्मों ने २.३ बिलियन डॉलर से अधिक का बिज़नेस किया है। यूनिवर्सल पिक्चर्स द्वारा वितरित 'फ्यूरियस ७' सडकों पर अवैध कार रेस करने वाले गिरोह की है, जो डकैती भी डालते हैं। इस सीरीज की फिल्मों में चरित्रों की भरमार होती है। सीरीज की फिल्मों में अब तक विन डीजल, पॉल वॉकर, मिशेल रॉड्रिगुएज, टायर्स गिब्सन, क्रिस ब्रिजेस, सुंग कंग, गाल गडोट, ड्वेन जॉनसन, ईवा मेंडिस, मैट शुल्ज़, आदि अभिनय कर चुके हैं। फिल्म की शूटिंग के दौरान एक कार दुर्घटना में पॉल वॉकर की मौत हो गयी थी।  इसलिए 'फ्यूरियस ७' उनकी आखिरी फिल्म है।  ड्वेन जॉनसन फिल्म के मुख्य विलेन हैं। फ्यूरियस सीरीज की पहली फिल्म का निर्देशन रॉब कोहेन ने किया था। जेम्स वान फ्यूरियस सीरीज की फिल्मों से  पहली बार जुड़ रहे हैं।
अवेंजर्स एज ऑफ़ उल्ट्रान- एक मई को सिल्वर स्क्रीन पर एक बार फिर सुपर हीरोज का जमावड़ा लगने जा रहा है।  शील्ड के खात्मे के बाद अवेंजर्स आराम कर रहे हैं। इस समय शांति बनाये रखने के लिए टोनी स्टार्क स्व-जागरूक, स्व-शिक्षित, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम उल्ट्रॉन तैयार करता है।  लेकिन, उसका यह प्रोग्राम उस समय उलटा पड़ता है, जब उल्ट्रॉन मनुष्य को मुख्य दुश्मन मान कर पृथ्वी से ख़त्म करना शुरू कर देते हैं।  अब आयरन मैन, कैप्टेन अमेरिका, थॉर, द हल्क, ब्लैक विडो और हाके पर पृथ्वी पर मानव को बचाने का दारोमदार है। इस काम में उनकी मदद निक फ्यूरी और मारिया हिल करते हैं ।  इस फिल्म में एक बार फिर रोबर्ट डाउनी जूनियर (आयरन मैन ), क्रिस हेम्सवर्थ (थॉर), मार्क रफेलो (द हल्क), क्रिस इवांस (कैप्टेन अमेरिका), स्कारलेट जोहानसन (ब्लैक विडो), जेरेमी रेनर (हाके) अपने अपने सुपर हीरो किरदार कर रहे हैं।  लेखक निर्देशक जॉस व्हेडोन की इस फिल्म में डॉन चीड़ल, आरोन टेलर-जॉनसन, एलिज़ाबेथ ओल्सेन, पॉल बेटनी, कोबी स्मल्डर्स, सैमुएल एल जैक्सन, जेम्स स्पेडर, आदि सहयोगी भूमिकाओं में हैं।

मैड मैक्स : फ्यूरी रोड-  निर्माता, निर्देशक और सह-लेखक जॉर्ज मिलर की प्राकृतिक विनाश पर ऑस्ट्रेलियाई फिल्म 'मैड मैक्स फ्यूरी रोड' तीस साल पहले की मैड मैक्स फ्रैंचाइज़ी की चौथी फिल्म है। मैड मैक्स सीरीज की फ़िल्में पूरी तरह से बिखर चुके ऑस्ट्रेलियाई समाज की है, जहाँ नियम, कायदा कानून सब ख़त्म हो चुके हैं। खुलेआम हत्याएं और लूटपाट हो रही है। इस फिल्म में मैड मैक्स का किरदार मेल गिब्सन ने किया था।  उस समय तक ऑस्ट्रेलियाई एक्टर मेल गिब्सन दुनिया में पहचाने चेहरे नहीं थे। मैड मैक्स ने ऑस्ट्रेलिया की फिल्मों के लिए दुनिया का बाजार खोल दिया। मेल गिब्सन हॉलीवुड एक्टर बन गए। १५ मई को रिलीज़ होने जा रही फ्यूरी रोड में मैड मैक्स की भूमिका टॉम हार्डी कर रहे हैं।

टुमारोलैंड- डिज्नी के थीम पार्क टुमारोलैंड इस विज्ञानं फंतासी फिल्म का निर्देशन ब्राड बर्ड कर रहे हैं। दो दोस्त फ्रैंक और कैसी अंतरिक्ष में किसी समय में 'टुमारोलैंड' में पहुँच जाते हैं।  अब दिक्कत यह होती है कि वे दोनों वहां जो भी कुछ करेंगे, उसका सीधा प्रभाव दुनिया और खुद उन पर पड़ेगा।  जॉर्ज क्लूनी और ब्रिट रॉबर्टसन की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म २२ मई को रिलीज़ होगी।
जुरासिक वर्ल्ड- पिछले एक दशक से बन-बिगड़ रही जुरैसिक पार्क सीरीज की चौथी फिल्म है जुरैसिक वर्ल्ड। इस सीरीज की पहली फिल्म जुरैसिक पार्क १९९३ में रिलीज़ हुई थी। इसके बाद इस सीरीज की दूसरी और तीसरी फिल्म 'द लॉस्ट वर्ल्ड' और 'जुरैसिक पार्क ३' चार चार साल बाद क्रमशः  १९९७ और २००१ में रिलीज़ हुई थी।  इस चौथी फिल्म को भी २००५ में रिलीज़ किया जाना था।  लेकिन, अब जा कर जुरैसिक पार्क का वर्ल्ड रिलीज़ हो रहा है। पहली दो जुरैसिक फिल्मों का निर्देशन स्टीवन स्पीलबर्ग ने किया था। स्पीलबर्ग ने तीसरी फिल्म की कमान जोए  जोह्न्स्टन को सौंप दी है। खुद एग्जीक्यूटिव  प्रोडूसर बने रहे।  जुरैसिक वर्ल्ड का निर्देशन कॉलिन ट्रेवोरो कर रहे हैं।  फिल्म की कहानी जुरैसिक पार्क के खोज के २४ साल बाद की है।  यह पार्क डायनासोर थीम पार्क के रूप में विकसित हो चूका है। पार्क में आने वाले दर्शकों की घटती संख्या को देख कर एक जेनेटिकली मॉडिफाइड डायनासोर बनाया जाता है।  इसके बाद सब कुछ बेहद रोमांचक घटता है। इस फिल्म में पहली फिल्म के डॉक्टर हेनरी वु का करैक्टर शामिल किया गया है।  बाकी के  करैक्टर बिलकुल नए हैं। अभिनेता क्रिस प्राट पार्क के एक सदस्य ओवेन ग्रडी की भूमिका में हैं। यह फिल्म १२ जून को  रिलीज़ होगी।


द ट्रांसपोर्टर लिगेसी- यह फिल्म भी मशहूर ट्रांसपोर्टर फ्रैंचाइज़ी की चौथी फिल्म है। इस फ्रेंच फिल्म सीरीज की पहली फिल्म २००२ में रिलीज़ हुई थी।  जैसन स्टेथम एक माल ढोने वाले ट्रक ड्राइवर फ्रैंक मार्टिन की भूमिका में थे। स्टेथम मार्शल आर्ट्स के जानकार थे। उन्होंने फिल्म में अपने सारे स्टंट खुद किये थे। ट्रांसपोर्टर सीरीज की तीसरी फिल्म  २००८ में रिलीज़ हुई थी। मई २०१३ में कांन्स फिल्म फेस्टिवल में नई ट्रांसपोर्टर ट्राइलॉजी की शुरुआत का ऐलान किया गया। नई सीरीज में जैसन स्टेथम नहीं है।  उनकी जगह एड स्क्रैन ने ले ली है। बाकी की कास्ट भी बिलकुल नई है। द ट्रांसपोर्टर लिगेसी १९ जून को रिलीज़ होगी।
टर्मिनेटर जेनिसिस- अर्नाल्ड श्वार्ज़नेजर को हॉलीवुड में स्थापित कर देने वाली १९८४ की मशहूर टर्मिनेटर सीरीज की पांचवी फिल्म है टर्मिनेटर जेनीसीस। इस सीरीज में मानव मशीन की भूमिका में थे अर्नाल्ड।  सीरीज की चौथी फिल्म में अर्नाल्ड की जगह क्रिस्चियन बेल ने ले ली थी।  अब जेनिसिस से अर्नाल्ड एक बार फिर वापसी कर रहे हैं। इस फिल्म को टर्मिनेटर सीरीज का सीक्वल, प्रीक्वेल और रिबूट सभी कुछ कहा जा रहा है। टर्मिनेटर जेनिसिस १ जुलाई को रिलीज़ होगी।
अंट-मैन-  मार्वल कॉमिक्स का सबसे नया सुपर हीरो है अंट- मैन।  फिल्म के हीरो स्कॉट लैंग को सुपर पावर हैं।  वह आदमी से चींटी बन सकता है।  उसमे असीम शक्तियां हैं।  पॉल रड ने अंट-मैन की भूमिका की है। फिल्म का निर्देशन पीटन रीड कर रहे हैं।  अंट -मैन १७ जुलाई को रिलीज़ होगी।
मिशन इम्पॉसिबल ५- टर्मिनेटर सीरीज की तरह 'मिशन इम्पॉसिबल ५' भी मिशन इम्पॉसिबल सीरीज की पांचवी फिल्म है।  फिल्म में अभिनेता टॉम क्रूज एक बार फिर एजेंट ईथन हंट की भूमिका में हैं। क्रिस्टोफर मैकक्वैरी निर्देशित फिल्म के एक निर्माता टॉम क्रूज भी हैं। यह फिल्म ३१ जुलाई को रिलीज़ होगी।
फैंटास्टिक फोर- हॉलीवुड की एक और सुपरहीरो फिल्म। फैंटास्टिक फोर के चार सुपर हीरो आम  आदमी हैं,  जिनके एक निर्जन ब्रह्माण्ड में जाने के बाद शारीरिक परिवर्तन हो जाता है और नई शक्तियां मिल जाती हैं।  लेकिन, अब इन चारों को एक साथ मिल कर पृथ्वी के दुश्मनों से निबटना होगा।  निर्देशक जोश ट्रैंक की इस फिल्म में चार सुपर हीरो मिस्टर फैंटास्टिक, इनविजिबल वुमन, ह्यूमन टॉर्च और द थिंग की भूमिका माइल्स टेलर, केट मारा, माइकल बी जॉर्डन और जेमी बेल ने की है।  फिल्म ७ अगस्त को रिलीज़ होगी।
हिटमैन एजेंट ४७- सीक्रेट एजेंट 'एजेंट ४७' पर बड़े लोगों के हत्यारों की गिरफ़्तारी की ज़िम्मेदारी है।  फिल्म में उसे ऐसी लड़की को ढूंढना है, जिसके पिता ने 'द एजेंट प्रोग्राम' विकसित किया, जो एजेंट ४७ में बदल जाता है। रूपर्ट फ्रेंड, जैचरी क्विन्टो, हन्ना वेयर, आदि की मुख्य भूमिका वाली फिल्म 'हिटमैन एजेंट ४७ का निर्देशन अलेक्सैंडर बाख ने किया है।  फिल्म २८ अगस्त को रिलीज़ होगी।
द  मेज़ रनर : द स्कोर्च् ट्रायल- द मेज़ रनर ट्राइलॉजी की दूसरी फिल्मद स्कोर्च् ट्रायल में टॉमस और ग्लैडर्स को डब्ल्यू० सी० के० दी० के कुटिल इरादों का पर्दाफाश करने के लिए  स्कोर्च् नाम की पहाड़ियों तक जाना पड़ता है, जहाँ उन्हें अविश्वसनीय खतरों से जूझना पड़ता है।  डायलन ओब्रायन, काया स्कोडेलारिओ, थॉमस ब्रॉडी, की होन्ग ली की मुख्या भूमिका वाली फिल्म १८ सितम्बर को रिलीज़ होगी।
स्पेक्ट्र- जेम्स बांड  सीरीज की २४वी फिल्म स्पेक्ट्र निर्देशन सैम मेंडेस कर रहे हैं।  फिल्म में जेम्स बांड की भूमिका डेनियल क्रैग कर रहे हैं। जेम्स बांड को एमआई ६ को नुकसान पहुँचाने वाले संगठन स्पेक्ट्र के इरादों को नाकाम करना है। फिल्म ६ नवंबर को रिलीज़ होगी।
द हंगर गेम: मॉकिंग्जय पार्ट २- २०१२ में शुरू हंगर गेम्स सीरीज की चौथी और आखिरी फिल्म है 'द हंगर गेम्स: मॉकिंग्जय २' ।  इस फिल्म में  कटनिस एवरडीन की भूमिका ने अब तक छोटी अभिनेत्रियों में शुमार जेनिफर लॉरेंस को हॉलीवुड में स्थापित कर दिया।  कटनिस को पानेम के प्रेजिडेंट स्नो से आखिरी मुक़ाबला करना है। इसमे उसके साथ हैं गैल, फिनिक और पीटा । उन्हें ज़्यादा खतरों से निबटना है।  फिल्म २० नवंबर को रिलीज़ होगी।
स्टार वार्स : द फ़ोर्स अवकेंस- निर्देशक जे जे अब्राहम की एपिक स्पेस ओपेरा फिल्म स्टार वार्स: द फ़ोर्स अवकेंस स्टार वार्स सीरीज की सातवी फिल्म है। जॉन बोयेगा, डेज़ी रिडले, आदम   इसाक, एंडी सर्किस, डोमहनल  ग्लीसन , आदि की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म १९८३ में रिलीज़ रिटर्न ऑफ़ द जेडी के तीस साल बाद की कहानी है।  दर्शक एक बार फिर फिन, रे, हान सोलो, स्काईवॉकर, पोई डमेरों,  आदि की मानवेतर शक्तियों का आनंद लेंगे।  फिल्म १८ दिसंबर को रिलीज़ होगी।
हिंदी दर्शकों के लिए हॉलीवुड की उपरोक्त फ़िल्में इसलिए भी ख़ास हैं कि इनमे उनके जाने पहचाने एक्टर, किरदार और घटनाएँ उन्ही की भाषा में देखने को मिलेगी।



No comments:

Post a Comment