Sunday 22 March 2015

आर्य बब्बर का रावण अवतार

२००२ में फिल्म 'अब के बरस' से बॉलीवुड में असफल डेब्यू करने वाले आर्य बब्बर अब टीवी सीरियलों में भाग्य आजमा रहे हैं। 'गुरु' फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन के भाई की भूमिका से दर्शकों का ध्यान आकृष्ट करने वाले आर्य बब्बर को 'गुरु' के 'तीस मार खान', 'रेडी', 'मटरू की बिजली का मंडोला' जैसी बड़ी फ़िल्में मिली ज़रूर, लेकिन इन फिल्मों में वह अपने नायकों के सहयोगी की छोटी भूमिकाएं ही कर रहे थे।  उनकी दो फ़िल्में 'बंगीस्तन' और 'चोरों की बरात' इस साल रिलीज़ होनी हैं।  लेकिन, आर्य अपनी इन फिल्मों का इंतज़ार किये बिना टीवी सीरियलों में काम करने लगे हैं।  वह सोनी एंटरटेनमेंट से प्रसारित होने वाले सीरियल 'संकट मोचन महाबली हनुमान' में रावण का किरदार करेंगे।  भगवान शिव के भक्त रावण का किरदार मिलना आर्य बब्बर के लिए ख़ास है।  वह जानते हैं कि धर्म से जुड़े किरदार दर्शकों को सहज आकर्षित कर ले जाते हैं।  इन किरदारों से अपनी पहचान खोने का खतरा रहता है, लेकिन आर्य बब्बर को उनकी फिल्मों के कारण टीवी के दर्शक अच्छी तरह से जानते हैं।  वह सीरियल के रावण को आर्य बब्बर की खासियतों के कारण ही पहचानेंगे।  आर्य बब्बर को रावण का किरदार अपने गठीले शरीर के कारण मिला है।  क्योंकि, रावण जितना बड़ा विद्वान था, उतना ही महा बलशाली भी था।  ऐसा किरदार किसी दुबले पतले अभिनेता को सूट नहीं करता।  आर्य बब्बर इसमे फिट बैठते है।  इसके बाद आर्य बब्बर पर निर्भर करेगा कि  वह अपनी प्रतिभा से इस चरित्र को कितना अपना बना पाते हैं।  वैसे आर्य बब्बर ने रावण के बारे में जानकार पढनी शुरू कर दी है।  वह रावण भक्त भी बन गए हैं। आर्य बब्बर कहते हैं, "मैं खुश हूँ कि मैं ऐसे इम्पोर्टेन्ट और इंटरेस्टिंग किरदार को कर रहा हूँ। रावण बुद्धिमान और महान शक्तिशाली था। वह विलेन नहीं था।  यह एक बड़ा शो है।  मेरा करैक्टर अब तक के रावण के करैक्टर से काफी अलग है। मैंने जब रावण के करैक्टर स्केच को सुना तो मैं चमत्कृत हो गया।  मैंने तत्काल इस किरदार को हाँ कर दी।"

No comments:

Post a Comment