Wednesday 11 March 2015

फिल्म एक्ट्रेस क्यों बनती हैं प्रोडूसर !

बॉलीवुड की अभिनेत्री से फिल्म प्रोडूसर बनी अभिनेत्रियों की श्रंखला में अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने भी अपना नाम दर्ज़ करा लिया है।  १३ मार्च को रिलीज़ नवदीप सिंह निर्देशित फिल्म 'एनएच १०' की कास्टिंग में अनुष्का शर्मा का नाम भी प्रोडूसर्स की केटेगरी में शामिल था। अनुष्का शर्मा इस फिल्म की नायिका भी हैं। अनुष्का शर्मा की इस साल 'एनएच १०' के अलावा दो अन्य फ़िल्में 'बॉम्बे वेल्वेट' और 'दिल धड़कने दो' रिलीज़ होने वाली हैं।  वह फिल्मों में इतनी व्यस्त हैं कि  उनके पास सलमान खान की फिल्म 'सुल्तान' के लिए तारीखें निकालना मुश्किल  हो रहा है। ऐसे में उनको फिल्म निर्माता बनने की क्या ज़रुरत थी ? बताती है अनुष्का शर्मा, "मैं खुद को अभिनेत्री और निर्माता में बाँट नहीं सकती।  मैं खुद को अपनी फिल्म से ज़्यादा से ज़्यादा जोड़ना चाहती हूँ।  मुझे फिल्म निर्माता बन कर ख़ुशी हुई। यह मेरा सौभाग्य है। "
फिल्म निर्माण करने वाली अनुष्का शर्मा पहली और आखिरी अभिनेत्री नहीं।  उनसे पहले कई अभिनेत्रियां फिल्म निर्माण के जाल में फंस चुकी हैं।  उनकी सीनियर अमीषा पटेल भी फिल्म बना रही हैं।  उनकी फिल्म 'देसी मैजिक' इसी साल रिलीज़ होगी।  इस फिल्म में वह दोहरी भूमिकाओं में ज़बरदस्त तरीकें के  ग्लैमर भरे अंदाज़ में नज़र आएंगी। फिल्म प्रोडूसर बनाने से उत्साहित अमीषा पटेल कहती हैं, "यह नए बच्चे
पैदा बच्चे की देखभाल करने  जैसा है।  बात चीत करने, अपने सुझाव देने और कई मामलों में अपना योगदान करने का अपना मज़ा है।"
उपदेश नहीं देना
ज़ाहिर है कि अपने तमाम काउंटर पार्ट्स अभिनेताओं की तरह अभिनेत्रियां भी फिल्म निर्माता बने का जोखिम उठाना चाहती हैं।  दिया मिर्ज़ा को इसमे सबसे ज़्यादा मज़ा आ रहा है। पिछले साल दो फ़िल्में चार महीने के  अंतराल में रिलीज़ हुई। मार्च में शिल्पा शेट्टी की बतौर निर्माता फिल्म 'ढिश्कियाऊं' रिलीज़ हुई।  इसके बाद जुलाई में दिया मिर्ज़ा की फिल्म 'बॉबी जासूस' रिलीज़ हुई।  इन  फिल्मों को शिल्पा शेट्टी ने अपने पति के साथ एसेंशियल मीडिया एंड स्पोर्ट्स तथा दिया मिर्ज़ा ने बॉर्न फ्रीं एंटरटेनमेंट के अंतर्गत बनाया था।  यह दोनों फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ ख़ास नहीं कर सकी। इसके बावजूद दोनों अभिनेत्रियां अगली फिल्मों की तैयारी में जुट चुकी हैं। फिल्म निर्माण करने के बारे में दिया मिर्ज़ा कहती हैं, "मेरा मक़सद समाज से सरोकार रखने वाली फ़िल्में बनाना है। हमारी कोशिश है बिना उपदेशक बने सन्देश देना।"
सबसे युवा फिल्म निर्माता पूजा भट्ट
पूजा भट्ट फिल्म इंडस्ट्री के सबसे कम उम्र में फिल्म निर्माण करने वाली अभिनेत्री हैं।  उन्होंने २१ साल की उम्र में फिल्म निर्माण कंपनी फिशऑय नेटवर्क बना कर १९९७ में फिल्म 'तमन्ना' का निर्माण किया।  इस फिल्म में वह मुख्य भूमिका में थी।  पूजा भट्ट अपने बैनर तले ज़ख्म, दुश्मन, जिस्म और जिस्म २ जैसी को दस फ़िल्में बना चुकी हैं।  फिल्म निर्माता बनने का कारण बताते हुए पूजा भट्ट कहती हैं, "मेरे लिए कैमरा फेस करना बहुत नहीं था।  फ़िल्में बनाने, फिल्म स्टार पैदा करने का अपना मज़ा है।"
फिल्म बना कर हाथ जलाये प्रीटी जिंटा ने
प्रीटी जिंटा को फिल्मों में अच्छी सफलता मिली।  उन्होंने आईपीएल में किंग्स एलेवेन पंजाब को उतारा, इसमें भी वह सफल हुई।  उसके बाद उन्होंने २०१३ में फिल्म निर्माता बनाने की ठानी।  पीजेडएनज़ेड मीडिया की स्थापना कर फिल्म इश्क़ इन पेरिस का निर्माण कर दिया।  फिल्म में प्रीटी ने खुद मुख्य भूमिका की थी।  इसके बावजूद फिल्म बुरी तरह से असफल हुई।  कोई १५ करोड़ की  लागत से बनी प्रीटी की फिल्म बॉक्स ऑफिस  केवल २ करोड़ से थोड़ा ज़्यादा ही कमा सकी। बॉलीवुड के जानकारों का कहना है कि  प्रीटी ने यह फिल्म अपना करियर संवारने के ख्याल से बनाई थी।
लारा दत्ता का भीगी बसंती
लारा दत्ता ने प्रियंका चोपड़ा के साथ ही फिल्म करियर की शुरुआत की थी।  लेकिन, प्रियंका के मुकाबले पूर्व मिस यूनिवर्स को अपेक्षित सफलता नहीं मिली।  इसके बाद लारा ने टेनिस स्टार महेश भूपति से शादी कर ली। शादी के बाद लारा दत्ता ने फिल्म निर्माण कंपनी भीगी बसंती बनाई।  इस बैनर के अंतर्गत लारा ने कम बजट की फिल्मो का सिलसिला शुरू  किया।  इस बैनर तले पहली फिल्म 'चलो दिल्ली' थी। फिल्म में लारा दत्ता के साथ विनय पाठक की मुख्य भूमिका थी।  इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर सफलता भी मिली।  लारा दत्ता इस बैनर से 'चलो चाइना' फिल्म का निर्माण करने जा रही हैं। लारा दत्ता कहती हैं, "मैं मध्यम बजट की अच्छे कंटेंट वाली फ़िल्में बनाना चाहूंगी।  इंडस्ट्री में अच्छा कंटेंट मुश्किल से मिलता है।" 
एक के बाद फिस्स
सौदागर और बॉम्बे जैसी हिट फिल्मों की नायिका मनीषा कोइराला ने भी फिल्म निर्माण में अपने हाथ जलाये।  उन्होंने सुष्मिता सेन के साथ मुख्य भूमिका में एक एक्ट्रेस की कहानी पर 'पैसा वसूल' फिल्म का निर्माण किया।  फिल्म बुरी तरह से असफल रही। इसके बाद मनीषा ने फिल्म निर्माण की सोची भी नहीं।  मनीषा से ज़्यादा बुरी बीती 'पैसा वसूल' में उनकी को-स्टार सुष्मिता सेन पर।  उन्होंने तंत्र एंटरटेनमेंट के तहत  ऐतिहासिक फिल्म झाँसी की रानी' फिल्म बनाने का ऐलान किया।  मगर यह फिल्म घोषणा से आगे नहीं बढ़ी।  फिल्म 'अशोक द ग्रेट' में शाहरुख़ खान की पत्नी की भूमिका करने वाली हृषिता भट्ट फिल्म 'शरारत' में अभिषेक बच्चन की नायिका बनी।  करियर ठीक ठाक न चलने पर हृषिता भट ने 'शकल पे मत ले यार' का निर्माण किया। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम हुई। पहली फिल्म के बाद इन अभिनेत्रियों ने फिल्म निर्माण से तौबा कर ली।  यो, सुष्मिता सेन एक बार फिर फिल्म बनाना चाहती है, लेकिन बकौल सुष्मिता' "मैं बंद मुट्ठी प्रोडूसर बनना चाहूंगी। मैं सही स्क्रिप्ट, कास्टिंग, बजट और मार्केटिंग की तैयारी कर लेने के बाद ही फिल्म बनाऊँगी।"
नहीं बन सकी 'पहचान'
कई हिट फिल्मों की नायिका रवीना टंडन ने बतौर फिल्म अभिनेत्री अपनी पहचान बनाने के लिए बैनर 'रील लाइफ एंटरटेनमेंट' की स्थापना की।  उन्होंने २००३ में वर्ल्ड कप फीवर का फायदा उठाने के लिए क्रिकेट पर फिल्म 'स्टंप्ड' का निर्माण किया।  वह खुद की फिल्म  की नायिका थी।  फिल्म फ्लॉप हुई।  फिर २००५ में खुद के साथ विनोद खन्ना और रति अग्निहोत्री को लेकर 'पहचान द फेस ऑफ़ ट्रुथ' का निर्माण किया।  लेकिन, बड़े सितारे भी  रवीना टंडन के रील लाइफ एंटरटेनमेंट की पहचान।
ख़त्म हो गए ड्रीम्ज़ अनलिमिटेड
अभिनेत्री जूही चावला ने शाहरुख़ खान और फिल्मकार अज़ीज़ मिर्ज़ा के साथ ड्रीम्ज़ अनलिमिटेड की स्थापना कर फिल्म 'फिर भी दिल हैं हिंदुस्तानी' का निर्माण क्या।  फिल्म में जूही चावला और शाहरुख़ खान की मुख्य भूमिका थी।  फिर भी दिल है हिंदुस्तान अच्छे संगीत और बड़ी स्टार कास्ट के बावजूद बुरी तरह असफल हुई। इस एक सपने के साथ ही ड्रीम्ज़ अनलिमिटेड ख़त्म हो गई।
अभी देखे जाने हैं सपने  
बॉलीवुड एक्ट्रेस फिल्म निर्माण में उतरती हैं। कुछ की फ़िल्में सफल होती हैं, कुछ की असफल।  इसके बावजूद अभिनेत्रियों का फिल्म निर्माता बनने का सिलसिला जारी है।  खबर है कि करीना कपूर भी फिल्म निर्माता बनाने जा रही हैं।  उनकी योजना तीन फ़िल्में बनाने की है। चित्रांगदा  सिंह के भी स्पोर्ट्स बायोपिक बनाने की खबर है।  वह हॉकी खिलाडी संदीप सिंह पर फिल्म बनाएंगी। हेमा मालिनी और धर्मेन्द्र की बेटी एषा देओल  फिल्मो में असफल होने के बाद एषा एंटरटेनमेंट के बैनर से फिल्म बनाने जा रही हैं।  वह अच्छी मजाकिया फ़िल्में बनाना चाहती हैं। उनका इरादा फिल्म लेखन का भी है।  वह कहती हैं, "मैं अपनी क्रिएटिविटी का उपयोग करूंगी।  नए लेखकों का भी सहयोग लूंगी।"
स्वाभाविक तौर पर जब फिल्म अभिनेता फिल्म प्रोडक्शन में उतरे तो फिल्म अभिनेत्रियां क्यों रहे।  लेकिन, ज़्यादातर फिल्म अभिनेत्रियों ने अपनी फिल्मों में खुद को नायिका बनाया।  उन्होंने अपनी इमेज के बजाय अपनी फिल्म के कंटेंट पर ध्यान दिया होता तो शायद एक अच्छी फिल्म बना पाती।  यही कारण है कि  पूजा भट्ट अपनी पहली फिल्म के बाद अपने प्रोडक्शन की किसी भी फिल्म में नज़र नही आई।  यही कारण है कि पूजा भट्ट ने खुद के बजाय कहानी और पटकथा को अपनी फिल्म की नायिका और नायक बनाया। 




अभिनेत्रियों के बैनर
अनुष्का शर्मा- क्लीन स्लेट फिल्म्स
अमीषा पटेल - अमीषा पटेल प्रोडक्शंस
दिया मिर्ज़ा- बॉर्न फ्री एंटरटेनमेंट
शिल्पा शेट्टी- एसेंशियल मीडिया एंड स्पोर्ट्स
पूजा भट्ट- फिशऑय नेटवर्क
प्रीटी जिंटा- पीजेडएनज़ेड मीडिया
लारा दत्ता- भीगी बसंती
मनीषा कोइराला- मूविंग इमेजेज
सुष्मिता सेन- तंत्र एंटरटेनमेंट
हृषिता भट्ट- लिंक एंटरटेनमेंट
रवीना टंडन- रील लाइफ एंटरटेनमेंट

जूही चावला- ड्रीम्ज़ अनलिमिटेड
एषा देओल- एषा एंटरटेनमेंट






अल्पना कांडपाल

No comments:

Post a Comment