Sunday 20 September 2015

बॉलीवुड ने बहुत किये ऐसे एड

भारत के एक नेता सनी लियॉन के कंडोम विज्ञापन से विचलित हो गए।  उन्होंने फतवा दिया कि सनी लियॉन के  इस एड से बलात्कार बढ़ेंगे।  राखी सावंत जैसी दोयम दर्जे की अभिनेत्रियाँ भी सनी लियॉन के विरोध में आ गई हैं। लेकिन, पोलिटिकल लीडर और राखी सावंत नहीं जानते कि बॉलीवुड सेलिब्रिटी ने  पहले भी ऐसे बहुत से 'कंडोम' विज्ञापन किये हैं। उस समय भी इन विज्ञापनों ने भारतीय समाज में हलचल मचा दी। इनका ज़बरदस्त विरोध हुआ।  नतीजे के तौर पर इन विज्ञापनों में कुछ को वापस भी लिया गया।  लेकिन, इतने हो हल्ले के बाद हुआ क्या ?

पिछले साल ही गोलियो की रास लीला: रामलीला के अभिनेता रणवीर सिंह ने ड्यूरेक्स कंडोम का विज्ञापन किया था। रणवीर सिंह के इस विज्ञापन को 'बोल्ड' माना गया था। एड में रणवीर सिंह अपनी महिला को-स्टार के साथ मौज मस्ती करते दिखाए गए थे। रणवीर सिंह की इस बोल्ड्नेस को लेकर भी हो हल्ला मचा। इस एड पर रणवीर सिंह कुछ यो इतरा रहे थे, जैसे वह ऐसा बोल्ड एड करने वाली पहली बॉलीवुड हस्ती हैं।  जबकि, वास्तव में रणवीर सिंह ऐसा नया कुछ नहीं कर रहे थे। क्योंकि, कुछ समय पहले ही सनी लियॉन मैनफोर्स कंडोम का विज्ञापन कर चुकी थी।  अलबत्ता पहली बार किसी बड़े बॉलीवुड अभिनेता ने कंडोम का विज्ञापन किया था ।  इस विज्ञापन में रणवीर सिंह अपनी इमेज के अनुरूप बिंदास हो कर अपनी को-स्टार के साथ मौज मस्ती कर रहे थे और कामुक हाव भाव प्रदर्शित कर रहे थे।

हो हल्ला चाहे जितना मचे, समाज पर ऐसे विज्ञापनों का असर होता है।  सनी लियॉन ने मैनफाॅर्स कंडोम का विज्ञापन किया।  सनी लियॉन द्वारा मैनफ़ोर्स कंडोम के विज्ञापन का असर यह हुआ कि इस कंडोम की निर्माता कंपनी ने तीन हजार करोड़ का बिज़नेस किया। यहाँ भारतीय नेताओं की जानकारी के लिए यह बताना ज़रूरी है कि सनी लियॉन का मैनफोर्स एड आज से नहीं २०१३ से आ रहा है।  इसे थाईलैंड की सुन्दर वादियों में फिल्माया गया है।  इस विज्ञापन में सनी लियॉन पार्श्व में बजते उत्तेजक संगीत के बीच अदा दिखाती हुई इधर उधर घूमती और काले अंगूर खाती तथा नहाती दिखाई गई हैं।  वह अपनी 'कुछ ज़्यादा और कुछ नया' की चाहत प्रकट करना भी नहीं भूलती।  ऐसे में जबकि यह विज्ञापन २०१३ से एयर हो रहा है, आज कैसे इसके पुनर्प्रसारण से बलात्कार बढ़ सकते हैं।  अलबत्ता लोगों में गर्भ निरोध के प्रति जागरूकता बढी, जो सरकारी विज्ञापन नहीं कर सके।

पूजा बेदी का 'कामसूत्र' 
कंडोम के विज्ञापनों की बात करते समय पूजा बेदी की याद आ जाती है। सोशलाइट प्रोतिमा बेदी और अभिनेता कबीर बेदी की बेटी पूजा ने कोई २४ साल पहले ही कामसूत्र कंडोम का  विज्ञापन कर तहलका मचा दिया था। इस एड में पूजा बेदी उस समय के सुपर मॉडल मार्क रॉबिंसन के साथ शावर लेती दिखाई गई थी।  इस विज्ञापन फिल्म ने तहलका मचा दिया।  बताते हैं कि उस समय के चैनलों ने इस  फिल्म को अपने चैनल से प्रसारित करने से मना कर दिया था। उस समय तक पूजा बेदी की पहली फिल्म 'विषकन्या' रिलीज़ नहीं हुई थी।  इस एड के बाद पूजा बेदी की सेक्सी और बोल्ड इमेज पुख्ता हो गई।  इसी एड को बाद में विवेक बाबजी और इन्दर सुलतान ने भी एक झरने के नीचे किया था।  इन विज्ञापनों को लेकर ज़बरदस्त बवाल कटा गया।  लेकिनयकीन मानिये कि आज कामसूत्र कंडोम किसी प्रचार का मोहताज़ नहीं है।

अंदर की बात 
कथित अश्लीलता 'अंदर की बात' का मामला है। विज्ञापन शयन कक्ष में प्रयोग होने वाले कंडोम का है या कपड़ों के अंदर पहने जाने वाले इनर वियर का, हंगामा मचेगा ही।  वैसे यह विज्ञापन अपने कंटेंट के कारण अश्लील भी हो जाते हैं।  बिपाशा बासु और डिनो मोरया को लेकर एक एड १९९७ में शूट हुआ था।  उस समय बिपाशा बासु और डिनो मोरया रोमांस सुर्ख हो रहा था। यह जोड़ी काफी हॉट मानी जा रही थी। ऐसे समय, स्विट्ज़रलैंड की एक इनरवियर कंपनी 'कैलिडा ने बिपाशा बासु और डिनो मोरया पर एक विज्ञापन बड़ी चतुराई से शूट किया। इस एड में ब्रा और पैंटी पहने पेट के बल लेटी बिपाशा बासु की पैंटी को  डिनो मोरया दांत से पकड़ कर खींचते नज़र आ रहे थे।  इस एड के बाहर आते ही, तहलका मच गया।  इसे काफी कामुक माना गया।  हो  हल्ले से विचलित हो कर अल्ट्रा मॉडर्न बिपाशा बासु ने भी उस समय बड़ी बचकाना दलील दी, "यह हमारा 'प्राइवेट मोमेंट' था।  इसकी फोटोग्राफी कर एड नहीं बनाना था।" बाद में इस जोड़ी की फिल्म 'राज़' रिलीज़ हुई।  इस फिल्म में भी बिपाशा और डिनो बिंदास नज़र आ रहे थे।  फिल्म सुपर हिट हुई।

सिज़लिंग अमीषा पटेल 
कोई चार साल पहले, मुंबई जुहू बीच पर बड़े बड़े विज्ञापनपट नज़र आये।  इन विज्ञापनों में कोमक साहनी क्रिस्टल बिकनी एड में अमीषा पटेल बिकिनी पहने उत्तेजक अंदाज़ में पूल के किनारे इठला रही थी। इनकी टैग लाइन थी- 'अमीषा पटेल सिज़लिंग इन समर' । वैसे अमीषा पटेल अक्सर फिल्मों में भी टूपीस बिकिनी में उत्तेजना फैलाती नज़र आती हैं।  रेस २ और थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक जैसी फ़िल्में अमीषा पटेल की बिकिनी उत्तेजना के ज़रिये प्रचारित की गई।

सना खान की अंदर की बात
अंदर की बात कोई सना खान से पूछे।  साल २०१३ में अभिनेत्री सना खान एक एड में अपने पति की अमूल माचो चड्ढी धोते दिखाई गई थी।  चड्ढी को मीसते और फटकते हुए उनके चहरे पर कामुक हाव भाव आज जा रहे थे। वह चड्ढी धोने के बाद दर्शकों की तरफ फैलाते हुए कहती  हैं, "यह तो बड़ा ट्वाइन्ग हैं।"  इसी के एक विज्ञापन में एक नर चिम्पांजी के हाथ सना खान के पति की चड्ढी लग जाती है।  यह इसे पहन लेता है।  नर चिम्पांज़ी को उस चड्ढी में देख कर तमाम मादा चिम्पांजी उस पर चिपट पड़ती हैं। एड में इस दृश्य को देखती सना खान को निहाल होते दिखाया गया था।  इस एड को भारत सरकार ने  थोड़े समय के लिए प्रतिबंधित भी किया था।

कंगना रनौत भी शाकाहारी नहीं 
लेविस का एक विज्ञापन कहता था "स्टक ऑन यू" । इस विज्ञापन में कंगना रनौत बिकिनी टॉप पर लेविस की स्टक जीन्स पहने एक बिना शर्ट वाले पुरुष मॉडल के साथ लेटी-खड़ी  मुद्रा में चिपकी दिखाई गई थी ।

अगर टारगेट में युथ हो ! 
ज़रूरी नहीं कि सब 'अंदर की बात' ही हो।  यह एड बनाने का नजरिया है कि वह अपने उत्पाद के  लिए दर्शकों को किस प्रकार से आकर्षित करता है।  अगर किसी उत्पाद के लिए यूथ को टारगेट करना है तो कामुकता ज़रूरी हो जाती है।  कटरीना कैफ का 'आमसूत्र' का विज्ञापन इसका प्रमाण है। इस एड में कटरीना कैफ को मैनफोर्स की सनी लियॉन की तरह आम के बगीचे में टहलते और लटकते आमों को सहलाते देखा जा सकता था।  इसके बाद वह आमसूत्र की बोतल उठा का अपने होंठों पर आम रस की एक बूँद टपकाती हैं।  इस एड की कटरीना पूरे कामुक हाव भाव के साथ दर्शकों की और देखते हुए कहती हैं, "सब्र का फल मीठा होता है।" अपने इस विज्ञापन के कंटेंट पर कटरीना कैफ कहती हैं, "यह एड सब्र के मीठे फल को सेलिब्रेट करता है। मेरे जीवन में भी सब्र का महत्व है।" आम आदमी के लिए यह सोचना ज़रा मुश्किल होगा कि किसी कॉफ़ी का विज्ञापन उत्तेजक हो सकता है।  लेकिन, अगर वह सलमान खान की 'आइटम गर्ल' भाभी और भाई हैं तो उत्तेजना देखी जा सकती है।  एक कॉफ़ी का एड कहता है, "सही आनंद  यकायक नहीं आ सकता।"  इस एड में मलाइका अरोरा खान और अरबाज़ खान एक दूसरे में डूबे हुए दिखाए गए थे। इस एड को बोल्ड माना गया था।  इसी समय अमूल ने इसके कैरीकेचर विज्ञापन को टैग लाइन- रियल प्लेझर कमस इन अन इंस्टेंट- के साथ जारी किया था । १९९५ में रिलीज़ टफ शूज के विज्ञापन ने भी तहलका मचा दिया था।  इस विज्ञापन में मॉडल  मिलिंद सोमन और मधु सप्रे बिलकुल नग्न हालत में टफ शूज पहने, एक दूसरे से चिपकाए खड़े थे।  इन दोनों के बीच एक अजगर फैला हुआ था।  इस विज्ञापन को अश्लील  मानते हुए बैन कर दिया गया था।


डूरेक्स कंडोम का विज्ञापन कर तहलका मचाने वाले रणवीर सिंह कहते हैं, "सेक्स  हमारे समाज में टैबू है।  मैंने समाज में जागरूकता लाने के लिए इस एड को किया।" इसमे कोई शक नहीं कि आम आदमी का ध्यान सेक्स आसानी से खींचता है।  इनर वियर और कंडोम जैसे विज्ञापनों में सेक्स को टैबू नहीं माना जा सकता।  इसलिए, इनके कारण बलात्कार जैसे अपराध बढ़ते हैं, बचकानी दलील है।  


No comments:

Post a Comment