Tuesday 22 September 2015

टॉवल तेरे यूज़ हजार

सीन -१ : फिल्म 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' । कंगना रनौत की बहन को देखने लडके वाले आये हुए हैं।  कंगना को यह रिश्ता मंज़ूर नहीं है।  इसलिए वह घुटनो से ऊपर तौलिया लपेटे हुए लडके वालों के सामने बैठ कर बाते करने लगती हैं।  मौजूद लोग बेहद लज़्ज़ित होते हैं। शादी की बात टूट जाती है।  दर्शक हँसते हँसते लोटपोट हो जाते हैं।
सीन-२ : पिछले दिनों शाहरुख़ खान एक चॉल में अपनी फिल्म 'फैन' की शूटिंग कर रहे थे।  इस खबर के फैलते ही, सलमान खान के प्रशंसकों की भीड़ उस चॉल के बाहर इकठ्ठा हो जाती है।  वह खान को देखने के लिए बेकरार हो रहे थे।  यह देख कर शाहरुख़ खान खुद को रोक नहीं पाये।  वह बिना बटन लगी शर्ट पहने और कमर पर  तौलिया लपेटे छज्जे पर आ जाते हैं।
हिंदी फिल्मों में टॉवल यानि तौलिये की अजब महिमा है। फिल्म एक्टर भी तौलिया-मुग्ध हैं। हिंदी फिल्मकारों ने अपनी फिल्मों में टॉवल का जितना और जैसा  उपयोग किया है, उससे कहा जा सकता है कि टॉवल तेरे यूज़ हजार।  इस सफ़ेद, लाल, पीले, गुलाबी और हरे टॉवल को  हीरोइन भी पहन लेती है और हीरो भी लपेट लेता है।  दोनों का मक़सद कुछ  छुपाना नहीं, कुछ  दिखाना होता है। और यह कुछ है सेक्स अपील।
बॉलीवुड फिल्मों में टॉवल यानि तौलिया डांस पॉपुलर किया अभिनेता सलमान खान ने।  उन्होंने फिल्म मुझसे शादी करोगी के एक गीत जीने के दो चार दिन में टॉवल डांस किया था ।  इस डांस ने फिल्म को हिट बनाने में खाद पानी का काम किया ही, सलमान खान का नाम इससे चस्पा भी हो गया। मुझसे शादी करोगी में सलमान खान के हाथों इधर उधार खींचा जाता यह टॉवल ऑन लाइन १.४२ लाख में ऑक्शन हुआ।  इस गीत को स्टेप्स फराह खान ने तैयार किये थे।  बाद में तीस मार खान में भी फराह खान ने यह स्टेप अक्षय कुमार से वल्लाह रे वल्लाह गीत में करवाये।  लेकिन, वह बात नज़र नहीं आई। तेलुगु फिल्म एगा को, जब एस एस राजामौली ने हिंदी में डब कर मक्खी शीर्षक से  रिलीज़  करने की सोची तो सलमान खान के इसी गीत का एनीमेशन संस्करण मक्खियों के ग्रुप पर फिल्माया गया ।
ऐसा नहीं है कि टॉवल डांस २००४ से  हिंदी फिल्मों में शामिल किया गया।  फिल्म मुझसे शादी करोगी की रिलीज़ के ३६ साल पहले ही हिंदी फिल्मों की नायिकाओं ने  अपनी सेक्स अपील का प्रदर्शन करने और विलेन को ललचाने के लिए टॉवल पहन कर नृत्य गीत किये।  १९६८ में रिलीज़ राजेंद्र कुमार और सायरा बानू की रोमांस फिल्म 'झुक गया आसमान' का एक गीत 'उनसे मिली नज़र कि मेरे होश उड़ गए' नायिका सायरा बानू पर बाथरूम में फिल्माया गया था।  इसी प्रकार से १९७२ में रिलीज़ ब्रिज की फिल्म 'विक्टोरिया नंबर २०३' में सायरा बानो विलेन रंजीत को आकर्षित करने के लिए टॉवल पहन कर 'थोड़ा सा ठहरो' गीत गाती है। वह रंजीत को उत्तेजित करते हुए शराब के नशे में धुत्त कर देती है। किसी गीत के दौरान तौलिये का उपयोग राकेश रोशन की फिल्म 'खून भरी मांग' के 'मैं तेरी हूँ जानम' गीत  से ज़्यादा अच्छा नहीं किया जा सकता।  यह गीत स्विमिंग पूल में नहा रहे कबीर बेदी और सोनू वालिया फिल्माया गया था।  वन पीस बिकनी में सोनू वालिया पूल से बाहर निकलती है।  वह एक तौलिया उठा कर कुछ इस खूबी से डांस करती है जैसे बदन पोछ रही हैं।
बहरहाल, सलमान खान के टॉवल गीत के बाद, सलमान खान की मेहमान भूमिका वाली एक फिल्म 'सांवरिया' का गीत काफी चर्चित हुआ।  इस फिल्म से कपूर खानदान के नूर-ए-चश्म रणबीर कपूर का डेब्यू हो रहा था।  रणबीर कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते थे।  इसलिए उन्होंने अधनंगा हो कर एक टॉवल में फिल्म का एक पूरा गीत 'जबसे तेरे नैना'  किया था ।  यह गीत इसलिए विवादित भी हुआ कि गीत के अंत में रणबीर कपूर अपनी कमर से बंधा टॉवल भी गिरा देते हैं। यह बात दीगर है कि दर्शकों को कुछ दिखा नहीं।
कामुकता जगाने वाला टॉवल 
हिंदी फिल्मों ने टॉवल को कामुकता पैदा करने वाला भी बताया है।  शोर इन द सिटी में तुषार अपनी नवेली पत्नी राधिका आप्टे को केवल टॉवल में लिपटा देख कर कामुक हो उठता है । बाद में दोनों सहवास करते हैं। १९६९ में रिलीज़ शक्ति सामंत निर्देशित राजेश खन्ना की दोहरी भूमिका वाली फिल्म 'आराधना' में राजेश खन्ना और शर्मीला टैगोर मंदिर में शादी कर लेते हैं।  वह घर लौटते होते हैं कि पानी बरसाने लगता है।  दोनों एक लॉज में जाते हैं।  दोनों के कपडे भीग गए हैं।  शर्मीला टैगोर के तौलिया लपेट कर कपडे सूखने डाल देती है।  राजेश खन्ना उन्हें देख कर कामुक हो उठते हैं। पार्श्व में बजता 'रूप तेरा मस्ताना प्यार मेरा दीवाना' गीत पूरी कहानी बयान करता है। डिम्पल कपाडिया की राजेश खन्ना से शादी के  बाद की फिल्म 'सागर' के एक सीन में डिंपल की नंगी छाती से तौलिया सरक जाता है।  यह सीन कुछ सेकंड का था।
टॉवल में बिंदास मूमेंट
मनीष शर्मा निर्देशित फिल्म शुद्ध देसी रोमांस में परिणीति चोपड़ा और सुशांत सिंह राजपूत पर के गीत तेरे मेरे बीच में' बड़ा दिलचस्प बन पड़ा है।  इस गीत में परिणीति तौलिया लपेटे सुशांत से छेड़ छाड़ कर रही हैं। वह सुशांत का टॉवल खींचने की कोशिश भी करती है। यानी छेड़ छाड़ के लिहाज़ से टॉवल परफेक्ट है। टॉवल लपेट कर अपने दिलवर की कल्पना भी की जा सकती है।  बीस साल पहले रिलीज़ काजोल और शाहरुख़ खान की फिल्म दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे तौलिया डांस के लिहाज़ से भी रिकॉर्ड तोड़ है।  इस फिल्म में सिमरन बनी काजोल अपने प्रिंस चार्मिंग की कल्पना करते हुए टॉवल में मेरे ख्वाबों में जो आये गीत गाती है। यानि कल्पना के लिहाज़ से टॉवल परफेक्ट है।  काजोल ने अपनी पहली ही फिल्म बेखुदी में पीले टॉवल में अपने हुस्न का जलवा बिखेरने की असफल कोशिश की थी।
फ्रेंडली मौज़ मस्ती का तौलिया
राज कँवर की फिल्म हर दिल जो प्यार करेगा में रानी मुख़र्जी और प्रीटी  जिंटा गहरी दोस्त बनी हैं।  वह एक ही आदमी सलमान खान से प्यार करती हैं।  इसका दोनों को ही नहीं पता।  ऎसी सिचुएशन में रानी और प्रीटी पर तौलिया लपेट कर फिल्माया गया पिया पिया ओ पिया पिया गीत दिलचस्प बन जाता है। निर्देशक राजकुमार हिरानी की फिल्म ३ इडियट्स में हॉस्टल में रह रहे तीन दोस्त आमिर खान, माधवन और शरमन जोशी टॉवल पहन कर नहाते हुए आल इज़ वेल गीत  गाते हैं । यह काफी मसखरा गीत बन पड़ा था।
इन्होने भी तौलिये पहने
१९९२ की फिल्म ये रात फिर न आएगी में मिनाक्षी शेषाद्रि पीले टॉवल मे डरी डरी सी सिमटी हुई थी। फिल्म और प्यार हो गया में ऐश्वर्या राय नहाने के बाद नीला टॉवल पहन कर निकलती है और फिर नाइटी पहन लेती है। दर्शकों की उसे जी भर देखने की इच्छा धरी की धरी रह जाती है। माचो मैन अक्षय कुमार ने भी  फिल्म सुहाग में नहाते हुए तौलिया लपेट कर  डांस किया था । अलिया भट्ट ने अभी किसी फिल्म में टॉवल नहीं पहना है, लेकिन मेकअप आर्टिस्ट मिक्की कांट्रेक्टर के सफ़ेद टॉवल पहन कर एक सुपर सेक्सी पोज़ ज़रूर दिया है।
अलिया की तरह जैक्विलिन फर्नांडीज़ ने भी फोटोग्राफर डब्बू रत्नानी के लिए सफ़ेद टॉवल में फोटो सेशन करवाया।

राजेंद्र कांडपाल 

No comments:

Post a Comment