Wednesday, 26 October 2016

बॉलीवुड दर्शक फर्क करता है बड़ी उम्र के रोमांस में

क्या हिंदी फिल्मों का दर्शक पूर्वाग्रही है ? हिंदी फिल्मों का इतिहास गवाह है कि दर्शकों के ज़ेहन में अभिनेत्री की उम्र ख़ास अहमियत रखती है।  बड़े उम्र के अभिनेता का कहीं बहुत छोटी अभिनेत्री के साथ रोमांस तो रास  आता है, लेकिन बड़ी उम्र की अभिनेत्री अपने से कम उम्र के अभिनेता की हीरोइन बने, बहुत कम रास आता है।  करण जौहर कह रहे हैं कि ऐ दिल है मुश्किल रमेश तलवार की १९७७ में रिलीज़ फिल्म दूसरा आदमी का रीमेक नहीं है।  हो सकता है कि ऐ दिल है मुश्किल रीमेक फिल्म न हो।  लेकिन, दर्शक साफ़ देख रहा है कि ऐ दिल है मुश्किल में ४२ साल की ऐश्वर्या राय बच्चन ३३ साल के रणबीर कपूर के साथ रोमांस कर रही  हैं।  मुम्बई की एक अंग्रेजी फिल्म पाक्षिक ने इन दोनों के हॉट और स्टीमी रोमांस वाला फोटो सेशन भी करवाया है।  इसके फोटो करण जौहर अखबारों को बाँट भी रहे हैं।  तो क्या दर्शकों को यह बेमेल जोड़ा रास आएगा ? करेले पर नीम यह है कि फिल्म की कहानी भी बड़ी उम्र की औरत के साथ कम उम्र के लडके का रोमांस दिखाया गया है।समर्थक कह सकते हैं कि पिछले साल रिलीज़  बाजीराव मस्तानी में ३३ साल के रणवीर सिंह अपने से तीन साल बड़ी प्रियंका चोपड़ा के साथ रोमांस कर रहे थे ।  लेकिन, फिल्म सफल हुई थी।
ट्रेंड बदल रहा है लेकिन----!
परंतु कहना आसान है।  हिंदी फिल्मों के इतिहास पर नज़र डालनी होगी।  अब ट्रेंड बदल रहा है।  बड़ी उम्र की अभिनेत्रियां अपने से कम उम्र के अभिनेताओं के साथ परदे पर गर्मागर्म रोमांस करती नज़र आ रही हैं।  फिल्म फितूर में कटरीना कैफ और आदित्य रॉय कपूर का रोमांटिक जोड़े की उम्र में सिर्फ दो साल का फर्क है ।  इस फिल्म में दोनों ने ज़बरदस्त हॉट सीन्स किये थे।  इसी उम्र के फासले वाले सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ कैटरिना कैफ का काला चश्मा गीत काफी पसंद किया गया।  इस फिल्म का रोमांटिक जोड़ा यही दोनों थे।  जब आदित्य रॉय कपूर से बड़ी उम्र की अभिनेत्री के साथ रोमांस के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था, "मेरे लिए कैटरिना कैफ जैसी बड़ी अभिनेत्री के साथ फिल्म मिलना ही बहुत था।" वही अपनी उम्र से काफी बड़े खान अभिनेताओं की नायिका बन चुकी कैटरिना कई कहती हैं, "अगर आप अच्छे कलाकार हैं तो आपको हर तरह के एक्सपेरिमेंट करते रहने के लिए तैयार रहना चाहिए।" शायद करीना कपूर भी खुद को अच्छी एक्ट्रेस मानती हैं।  तभी तो वह आर बाल्की की फिल्म कि एंड का में पांच साल छोटे अर्जुन कपूर की पत्नी बन कर गर्मागर्म अंतरंग दृश्य कर रही थी।  यही अर्जुन कपूर अपने हमउम्र रणवीर सिंह के साथ फिल्म गुंडे में तीन साल बड़ी प्रियंका चोपड़ा के साथ प्रेम की पींगे मार रहे थे।  शाहिद कपूर की फिल्म किस्मत कनेक्शन की विद्या बालन और दिल बोले हडीप्पा की नायिका रानी मुख़र्जी उम्र में बड़ी थी।  इन सभी फिल्मों में नायक नायिका के बीच उम्र के फर्क का चित्रण नहीं हुआ था।  इसके बावजूद बड़ी उम्र की अभिनेत्री का अपने से कम उम्र के अभिनेता के साथ ऑन स्क्रीन रोमांस  दर्शकों को रास नहीं आया।  यह सभी फ़िल्में फ्लॉप हुई।
लेकिन, नायक सफल
वहीँ फिफ्टी प्लस के खान अभिनेताओं के साथ दर्शकों का कोई पूर्वाग्रह नहीं।  इसी साल सलमान खान (५० साल) की  अनुष्का शर्मा (२७ साल) की फिल्म सुल्तान हिट हो चुकी हैं। सलमान खान २७ साल की सोनाक्षी सिन्हा और ३० साल की  सोनम कपूर के साथ फिल्म दबंग और दबंग २ तथा प्रेम रतन धन पायो करते हैं। दर्शक कोई पूर्वाग्रह नहीं दिखाते। दबंग सीरीज की फ़िल्में तो सुपर हिट होती है। सलमान खान १४ साल छोटी बिपाशा बासु के साथ फिल्म नो एंट्री में एंट्री और टाइगर ज़िंदा है में कैटरिना कैफ के साथ फिर रोमांस करते नज़र आएंगे। शाहरुख़ खान भी आधी उम्र की अनुष्का शर्मा के साथ रब ने बना दी जोड़ी में हिट जोड़ी बना ले जाते हैं।  वह रईस में ३३ साल की माहिरा खान के साथ रोमांस करते नज़र आएंगे। गौरी शिंदे की डिअर ज़िन्दगी फिल्म में शाहरुख़ खान की नायिका २२ साल की आलिया भट्ट हैं।  आमिर खान की भी आधी उम्र की कैटरिना कैफ और अनुष्का शर्मा के साथ धूम ३ और पीके जैसी फ़िल्में सुपर हिट हो जाती हैं।  
बड़ी उम्र की एक्ट्रेस के साथ रोमांस करने वाले रणबीर कपूर 
रणबीर  कपूर का ऐ दिल है मुश्किल में आठ साल बड़ी ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ रोमांस पहला उदाहरण नहीं।  रणबीर को खुद से बड़ी उम्र की अभिनेत्री के साथ रोमांस ख़ास रास आता है।  ये जवानी है दीवानी (२०१३) रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की हॉट जोड़ी की हिट फिल्म थी।  लेकिन, इस फिल्म में भी १५ साल बड़ी माधुरी दीक्षित के साथ रणबीर कपूर का आइटम सांग घाघरा ख़ास पसंद किया गया था।  रणबीर कपूर ने बचना ऐ हसीनों फिल्म में चार साल बड़ी बिपाशा बासु के साथ रोमांस किया था। वह वेक-अप सिड में तीन साल बड़ी कोंकणा सेन शर्मा के नायक बने थे।  इम्तियाज़ अली की फिल्म रॉकस्टार में रणबीर की नायिका नर्गिस फाखरी भी उनसे तीन साल बड़ी थी।  फिल्म राजनीती में रणबीर का रोमांस सारा थॉम्पसन भी  तीन साल बड़ी थी।  बड़ी उम्र की अभिनेत्री के साथ रणबीर के रोमांस के उदाहरण वाली इन फिल्मों में वेक अप सिड को छोड़ कर बाकी की फिल्मों में नायिका की उम्र का ज़िक्र नहीं था।  
बहन कहाँ पीछे ! 
रणबीर कपूर जहाँ अपने से उम्र में बड़ी अभिनेत्रियों के साथ रोमांस कर रहे हैं।  वहीँ, करीना कपूर  अपने से कम उम्र के अभिनेताओं की नायिका बन रही हैं।  की एंड का में कमउम्र अर्जुन कपूर से पहले वह फिल्म एक मैं और एक तू और गोरी तेरे प्यार में में तीन साल छोटे इमरान खान की नायिका बनी थी।  हालाँकि, करीना कपूर भी अपने से १५-२० साल बड़े सलमान खान, अक्षय कुमार, आमिर खान, शाहरुख़ खान और अजय देवगन के साथ कई फ़िल्में कर चुकी हैं।
धर्मेन्द्र और मीना कुमारी : बड़ी उम्र के रोमांस का दुखांत 
धर्मेन्द्र जब हिंदी फिल्मों में आये, उस समय मीना कुमारी बॉलीवुड की बड़ी और स्थापित अभिनेत्रियों में शुमार की जाती थी।  शुरू में धर्मेन्द्र का करियर ढीला ढाला ही रहा । उस दौरान नर्गिस और राजकपूर उदाहरण बने हुए थे, जिसमे नवोदित राजकपूर का करियर बनाने में उस समय की बड़ी स्टार नर्गिस ने मदद की।  मीना कुमारी अपने पति कमाल  अमरोही से बिलगाव के बाद उदास रहा करती थी।  धर्मेन्द्र ने उनके इस अकेलेपन  का फायदा उठाया।  मीना कुमारी के इमोशन से खिलवाड़ करना शुरू किया।  मीना कुमारी इस सबसे अनजान अपने से तीन साल छोटे धर्मेन्द्र के रोमांस में खो गई थी।  उन्होंने धर्मेन्द्र की निर्माताओं  से सिफारिश की  ही, खुद भी धर्मेन्द्र के साथ मैं भी लड़की हूँ, पूर्णिमा, काजल, फूल और पत्थर, मंझली दीदी, चन्दन का पालना, बहारों की मंजिल जैसी फिल्मों में काम किया। धर्मेन्द्र स्थापित हो गए।  अब धर्मेन्द्र ने रंग बदला।  फूल और पत्थर की  सफलता के बाद मीना कुमारी से किनारा कर लिया।  मीना कुमारी शराब में गर्क हो गई।  
दर्शकों को  रास नहीं आता बड़ी उम्र की नायिका का रोमांस
१९७७ में रमेश तलवार ने अधेड़ राखी गुलजार के कम उम्र ऋषि कपूर के साथ रोमांस वाली फिल्म दूसरा आदमी बनाई थी।  उस समय राखी उम्र के लिहाज़ से ऋषि कपूर से पांच साल भी थी।  दर्शकों को यह रोमांस रास नहीं आया।  निर्माता यश चोपड़ा की  यह फिल्म फ्लॉप हो गई।  इससे परिपक्व नायिका के रोमांस की फिल्मों  को ब्रेक लग गया।  इसके २४ साल बाद बड़ी उम्र की डिंपल कपाड़िया के अपने से उम्र में छोटे अक्षय खन्ना से रोमांस की एक कहानी वाली फिल्म दिल चाहता है सफल हुई।  लेकिन, ध्यान रहे कि यह रोमांस कहानी की मुख्य धारा नहीं बना रहा था।  इसी दौर में माया मेमसाब में उम्रदराज़ दीपा मेहता का युवा  शाहरुख़ खान, खिलाड़ियों का खिलाड़ी में रेखा का अक्षय कुमार, शब्द में परिपक्व ऐश्वर्या राय का अपने छात्र ज़ायद खान के साथ रोमांस देखने को मिला।  इन फिल्मों को दर्शकों की ख़ास मंज़ूरी नहीं मिली।  एक छोटी सी लव स्टोरी और  तौबा तौबा में अधेड़ उम्र की औरते (मनीष कोइराला और पायल रोहतगी) सेक्स के प्रति किशोर रुझान (आदित्य सियाल और अमीन गाज़ी) का फायदा उठाते हुए सेक्सुअल शोषण करती हैं।  इसी प्रकार से शिल्पा शुक्ल फिल्म बीए पास में एक टीनएजर को अपनी हवस का शिकार बनाती थी।  यह सभी फ़िल्में सेक्सुअल कंटेंट के कारण ही हिट हुई।  इनसे इनकी अभिनेत्रियों को बदनामी ही मिली।
ऐ दिल है मुश्किल में रणबीर कपूर और ऐश्वर्या राय बच्चन का रोमांस ऑन स्क्रीन और ऑफ स्क्रीन जोड़े के लिहाज़ से बेमेल है।  इस फिल्म के फोटोज और टीज़र इन दोनों को उत्तेजक केमिस्ट्री बयान करते हैं।  ऐसे में प्रश्न सहज है कि क्या रणबीर कपूर और ऐश्वर्या राय बच्चन के रोमांस वाली यह फिल्म हिट होगी ? अगर फिल्म हिट होगी तो यह कमउम्र नायक के साथ अधेड़ उम्र की औरत के रोमांस की  सफलता होगी या सेक्सुअल कंटेंट की ?





No comments:

Post a Comment