Wednesday, 17 May 2017

बाहुबली २ की सफलता से सदमे में बॉलीवुड ?

ताज़ातरीन खबर यह है कि तेलुगु फिल्म बाहुबली : द कन्क्लूजन का डब हिंदी संस्करण ४०० करोड़ क्लब कायम कर चुका है। इस फिल्म ने रिलीज़ के १७ वे दिन तमाम रिकॉर्ड ध्वस्त कर, नए रिकॉर्ड कायम करने शुरू कर दिए हैं।  फिल्म का हिंदी संस्करण ४३२. ८० करोड़ का कलेक्शन कर हिंदी की अब तक की सबसे कामयाब फिल्म आमिर खान की फिल्म दंगल को काफी पीछे छोड़ चुका है।  इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर जैसी रफ़्तार बनी हुई है, उससे लगता है कि बाहुबली २ का हिंदी संस्करण ५०० करोड़ क्लब भी कायम कर देगा। इस सप्ताह रिलीज़ अमिताभ बच्चन जैसे सितारे की फिल्म सरकार ३ बॉक्स ऑफिस पर पानी मांग रही है। ऐसे में बॉलीवुड के तमाम अभिनेताओं को बॉक्स ऑफिस पर अपना बाहुबल दिखाने में असंभव को संभव कर दिखाने के लिए मशक्कत करनी होगी।  यही कारण है कि बॉलीवुड, दक्षिण की इस फिल्म की सफलता से सदमे में है।  हालाँकि, इस फिल्म के हिंदी संस्करण के वितरक बॉलीवुड के बड़े फिल्म निर्माता निर्देशक करण जौहर है। इसके बावजूद फिल्म के प्रति ईर्ष्या छुपाने की कोशिश उनके प्रिय खान सलमान खान, आमिर खान और शाहरुख़ खान भी नहीं कर रहे हैं। ख़ास बात यह है कि इस तेलुगु फिल्म की इस ज़ुर्रत की प्रशंसा करने के लिए बॉलीवुड का कोई बड़ा अभिनेता या अभिनेत्री आगे नहीं आई है। बॉलीवुड की रद्दी सी फिल्म की प्रशंसा में ट्वीट पर ट्वीट करने वाले बॉलीवुड सेलिब्रिटी नदारद हैं। केवल प्रियंका चोपड़ा ने ही इस फिल्म की प्रशंसा में शब्द कहें हैं।  जबकि, तमिल फिल्म उद्योग के तमाम बाहुबली अभिनेताओं ने ज़बरदस्त प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एसएस राजामौली और उनकी टीम की भूरि भूरि प्रशंसा की है।  रजनीकांत ने तो शुरूआती दौर में ही बाहुबली २ को भारतीय सिनेमा का गौरव फिल्म बताया था।  महेश बाबू और चिरंजीवी ने भी फिल्म की प्रशंसा की है। दरअसल, अपनी फिल्मों को १०० या २०० करोड़ क्लब में पहुंचाने के लिए हॉलिडे वीकेंड के मोहताज़ बॉलीवुड एक्टर सोच भी नहीं पा रहे हैं कि कोई डब फिल्म नार्थ के लिए बिलकुल अनजाने जैसे कलाकारों के साथ बिना हॉलिडे वीकेंड के भी इतना बड़ा रिकॉर्ड कायम कर सकेंगे।  ऐसे में उन्हें अपना स्टारडम साबित करने की बड़ी चुनौती है।  फिलहाल, बाहुबली २: द कन्क्लूजन ने वर्ल्डवाइड १००० करोड़ ग्रॉस और भारत में १००० करोड़ ग्रॉस का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है।  इसका अगला निशाना भारत में १००० करोड़ का नेट का रिकॉर्ड होगा।  इस  समय तक बाहुबली २ के नेट ८९० करोड़ है। बाहुबली सीरीज के दोनों हिस्से २००० करोड़ का रिकॉर्ड कायम कर चुके हैं।  उधर आमिर खान की फिल्म दंगल चीन में रिलीज़ हो कर १००० करोड़ क्लब में शामिल होने वाली दूसरी भारतीय फिल्म बन गई है। लेकिन, बाहुबली २ को अभी चीन में रिलीज़ होना है।  बाहुबली २ को विदेशों में जिस प्रकार की सफलता मिली है, उसे देखते हुए कोई संदेह नहीं अगर बाहुबली २ आमिर खान की दंगल को चीनी बॉक्स ऑफिस पर धूल न चटा दे।   
इसीलिए, बॉलीवुड के तमाम बड़े सितारे सदमे में हैं। किसी आमिर खान, सलमान खान और शाहरुख़ खान के सामने ४०० करोड़ या ५०० करोड़ क्लब में शामिल होने की चुनौती होगी। क्या बॉलीवुड के खान अथवा दूसरे एक्टर अक्षय कुमार या अजय देवगन इस कीर्तिमान को चुनौती देना चाहेंगे ? अक्षय कुमार और अजय देवगन से तो ऎसी चुनौती स्वीकार होने वाली नहीं। पिछली तीन चार फ्लॉप फ़िल्में देने वाले रणबीर कपूर भी कोई चुनौती स्वीकार नहीं कर सकते। इनकी फ़िल्में १०० करोड़ क्लब में शामिल होने तक ही सीमित होती है।  ३०० और ४०० क्लब का खेल तो खान अभिनेता ही खेलते हैं।  इसलिए पहला इम्तिहान सलमान खान का होगा।  उनकी फिल्म ट्यूबलाइट ईद वीकेंड पर २३ जून को रिलीज़ होगी।  अमूमन, सलमान खान की फ़िल्में ईद  वीकेंड पर रिलीज़ होकर बढ़िया वीकेंड निकालती हैं। लेकिन, सलमान खान भी इसी फिराक में रहते हैं कि उनकी फिल्म कितनी जल्दी १०० करोड़ या २०० करोड़ निकाल ले जाती है। उनके सामने शाहरुख़ खान ही ख़ास चुनौती होते हैं। ट्यूबलाइट, एक था टाइगर और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्मों के निर्देशक कबीर खान की फिल्म है।  लेकिन, यह फिल्म एक कमज़ोर दिमाग वाले व्यक्ति की चीनी लड़की से रोमांस की कहानी है।  इस फिल्म में सलमान का साथ देने के लिए कोई कैटरीना कैफ या अनुष्का शर्मा नहीं, बल्कि चीनी अभिनेत्री झू झू है।  उन्हें हिंदुस्तान में कोई दर्शक नहीं पहचानता।  इसलिए ट्यूबलाइट से २०० करोड़ क्लब में शामिल होने की उम्मीद ही की जा सकती है। चीनी बाजार में रिलीज़ होकर इस फिल्म का वर्ल्डवाइड बिज़नेस ही सुधरेगा।  
रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ की जग्गा जासूस १४ जुलाई को रिलीज़ हो रही है। यह फिल्म भी सुपर पावर रखने वाले एक दिमाग से कमज़ोर युवा की है।  यानि दोनों फिल्मों के मुख्य चरित्र काफी समानता वाले।  अलबत्ता, जग्गा जासूस कॉमेडी से भरपूर रोचक फिल्म है।  इसके बावजूद इस फिल्म से बाहुबली २ को चुनौती देने की उम्मीद नहीं की जा सकती।  स्वतंत्रता दिवस वीकेंड पर शाहरुख़ खान और अनुष्का शर्मा की फिल्म द रिंग रिलीज़ हो रही है।  इम्तियाज़ अली पहली बार इस जोड़ी के साथ फिल्म बना रहे हैं।  इस फिल्म में शाहरुख़ खान एक टूरिस्ट गाइड की भूमिका में हैं।  यह फिल्म समसामयिक रोमांस वाली फिल्म है।  इम्तियाज़ अली कहते हैं, "इस फिल्म का रोमांस पहले कभी नहीं देखा गया। " क्या ऐसे रोमांस वाली फिल्म से बाहुबली २ के कीर्तिमान को चुनौती की उम्मीद की जा सकती है ? इसी प्रकार से अक्टूबर में रिलीज़ होने जा रही फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार को आमिर खान की फिल्म के बतौर प्रचारित किया जा रहा है।  लेकिन इस फिल्म में आमिर खान की विस्तारित मेहमान भूमिका है। दर्शक इस फिल्म को आमिर खान की फिल्म की तरह देखने जायेंगे ? लगता नहीं।  
दो फ़िल्में ऎसी हैं, जिन पर बड़ा बिज़नेस करने की उम्मीद की जा रही है।  संजय लीला भंसाली की ऐतिहासिक रोमांस फिल्म पद्मावती १७ नवंबर को रिलीज़ हो रही है।  गोलियों की रासलीला: राम लीला और बाजीराव मस्तानी जैसी सुपर हिट फिल्मों की रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की जोड़ी की इस फिल्म में शाहिद कपूर भी हैं।  इस फिल्म को २०० करोड़ क्लब में शामिल होने का मौक़ा मिल सकता है।  लेकिन क्या इसे ४०० क्लब छूने वाली फिल्म समझा जाए ? 
साल की आखिरी बड़ी फिल्म सलमान खान और कैटरीना कैफ की जोड़ी वाली फिल्म टाइगर ज़िंदा है होगी।  एक था टाइगर जैसी हिट फिल्म की इस सीक्वल फिल्म को आमिर खान की फिल्मों को फलने वाले क्रिसमस वीकेंड में २२ दिसंबर को रिलीज़ किया जा रहा है। यह फिल्म, हिट फिल्मों के बैनर यशराज फिल्म्स, सुल्तान जैसी फिल्म के निर्देशक अली अब्बास ज़फर और एक था टाइगर की सलमान खान और कैटरीना कैफ जोड़ी की है।  क्या तीन तीन सौ करोड़ क्लब की ईज़ाद करने वाले इतने सब सब लोग मिल कर टाइगर ज़िंदा है को ५०० करोड़ क्लब तक दौड़ा पायेंगे ?  उम्मीद की जा सकती है अगर यह फिल्म पूरे देश में ६५०० प्लस प्रिंट्स में रिलीज़ हो।  लेकिन, क्या ऐसा संभव होगा? उस समय तो फिल्म को १००० करोड़ कमाने की चुनौती का मुक़ाबला करना होगा। पर उम्मीद पर तो दुनिया जीती है।  टाइगर भी इसीलिए ज़िंदा है ! 


No comments:

Post a Comment