Tuesday, 30 May 2017

बदलापुर में दीपिका पादुकोण तो हैप्पी होगी सोनाक्षी सिन्हा

कहने को तो बॉलीवुड में सीक्वल फिल्मों का सिलसिला चल निकला है । लेकिन, यह कथित सीक्वल मूल फिल्म की कहानी के आसपास तक नहीं।  इनमे न केवल कथानक बदला है, बल्कि, मुख्य सितारे भी बदल दिए जाते हैं। जॉली एलएलबी २ की ज़बरदस्त सफलता के बाद निर्माताओं में अपेक्षाकृत बड़े एक्टरों के साथ सीक्वल बनाने का सिलसिला कुछ ज्यादा तेज़ हो गया है । उल्लेखनीय है कि सुभाष कपूर की २०१३ में रिलीज़ फिल्म जॉली एलएलबी में वकील जॉली का किरदार अरशद वारसी ने किया था।  लेकिन, सीक्वल की कहानी न केवल लखनऊ आई, बल्कि जॉली अक्षय कुमार बन गए, वकील के चोले में अनु कपूर थे।  सिर्फ जज साहब सौरभ शुक्ल ही बने थे।  एक दिलचस्प बात यह भी कि यह सीक्वल बड़े अभिनेताओं के साथ ही नहीं बड़ी अभिनेत्रियों के साथ भी बनाए जा रहे हैं । यही कारण है कि कहने को मज़बूर होना पड़ता है कि बदलापुर में दीपिका है तो हैप्पी है सोनाक्षी ।
दर्शकों को याद होगी २०१५ में रिलीज़ वरुण धवन की रिवेंज ड्रामा थ्रिलर फिल्म बदलापुर की । निर्माता दिनेश विजन और सुनील लूल्ला की इस फिल्म का निर्देशन श्रीराम राघवन ने किया था । एक लूट के दौरान नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और विनय पाठक की कार से हुए एक्सीडेंट में वरुण धवन की बीवी और बच्चा मारे जाते हैं । वरुण धवन अपनी बीवी और बच्चे की मौत का बदला इन लोगों से लेता है । फिल्म को अच्छी सफलता मिली थी । २५ करोड़ के बजट वाली इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ७७ करोड़ का बिज़नस किया । दूसरी फिल्म २०१६ में रिलीज़ हैप्पी भाग जाएगी थी । आनंद एल राज की इस फिल्म का निर्देशन मुदस्सर अज़ीज़ ने किया था । हैप्पी एक बिंदास लड़की है, जो शादी की रात घर से भाग निकलती है और इस प्रयास में पाकिस्तान को जा रहे एक ट्रक में बैठ जाती है । यह रोमांस कॉमेडी फिल्म सरप्राइजिंग हिट मानी गई । हैप्पी भाग जाएगी का बजट १८ करोड़ था और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ४६.५२ करोड़ का बिज़नस किया । इन दोनों ही फिल्मों की कास्ट छोटी थी । बदलापुर में वरुण धवन और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के अलावा हुमा कुरैशी, यमी गौतम, दिव्या दत्ता, राधिका आप्टे, अश्विनी कलसेकर, प्रतिमा काज़मी, जाकिर हुसैन, आदि, माध्यम दर्जे के कलाकार थे । हैप्पी भाग जाएगी में हैप्पी का रोल डायना पेंटी ने किया था । उनके साथ सह भूमिका में अभय देओल, अली फज़ल, जिमी शेरगिल, जावेद शेख, पियूष मिश्र आदि थे । यह कास्ट उस समय किसी भी लिहाज़ से बॉक्स ऑफिस पर विश्वसनीय नहीं समझी जाती थी। अब इन्ही दोनों फिल्मों की सीक्वल फ़िल्में बनाये जाने की खबर है । निर्माता दिनेश विजन आजकल बतौर डायरेक्टर अपनी पहली फिल्म राब्ता की रिलीज़ में व्यस्त है । एक इंटरव्यू के दौरान उन्होने खुलासा किया कि वह फिल्म बदलापुर का सीक्वल बनाना चाहते हैं । बदलापुर की सीक्वल फिल्म रोमांटिक फिल्म होगी । मगर इसमे कांसेप्ट बदलापुर वाला ही होगा । ख़ास बात यह होगी कि फिल्म के हीरो वरुण धवन नहीं होंगे । बकौल दिनेश विजन, “इस फिल्म के केंद्र में एक लड़की होगी । इस कहानी को पढ़ने के बाद इसे करने वाली अभिनेत्री को किरदार करते समय थोडा डर लगेगा ।“ इस किरदार को कौन अभिनेत्री करेगी, यह तो दिनेश विजन ने नहीं बताया । लेकिन, सूत्र संकेत देते हैं कि दिनेश विजन ने इस रोल को दीपिका पादुकोण को ऑफर किया है । दीपिका पादुकोण आजकल पद्मावती में बिजी हैं । हो सकता है कि फुर्सत मिलने पर वह फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़े और हाँ कर दे । वैसे बॉलीवुड गलियारे की खबर है कि दीपिका पादुकोण इस फिल्म को करने जा रही है । इस फिल्म की बाकी कास्ट २०१५ वाली फिल्म की ही होगी । फिल्म का निर्देशन श्रीराम राघवन ही करेंगे ।
पिछले साल १८ अगस्त को रिलीज़ फिल्म हैप्पी भाग जाएगी को बेहद मामूली प्रचार के साथ रिलीज़ किया गया था । इसके बावजूद फिल्म बड़ी हिट हुई तो इसलिए कि इसके किरदारों में ताज़गी थी । शादी करने जा रही औरत का घर से भागना और भागते हुए पाकिस्तान पहुँच जाना, दर्शकों के लिए रोचक स्वप्न देखने जैसा था । डायना पेंटी ने अपने हैप्पी के किरदार में काफी मेहनत की थी । कहा जा सकता है कि ऎसी सफल फिल्म के सीक्वल में नायिका का किरदार करने का अधिकार डायना पेंटी का ही बनता है । लेकिन, वास्ताव् में ऐसा है नहीं । हैप्पी भाग जाएगी की सीक्वल फिल्म में अभय देओल, जिमी शेरगिल, अली फज़ल, आदि अपने अपने किरदार कर रहे होंगे । लेकिन, दर्शकों को हैप्पी बदली हुई नज़र आयेगी । हैप्पी भाग जाएगी के सीक्वल के लिए सोनाक्षी सिन्हा से संपर्क किया गया है । सोनाक्षी सिन्हा की पिछली तीन फ़िल्में अकीरा, फ़ोर्स २ और नूर ने औसत बिज़नस ही किया है । हालाँकि, इन फिल्मों में सोनाक्षी केन्द्रीय चरित्र कर रही थी । इन फिल्मों को सफलता न मिलने के बावजूद सोनाक्षी सिन्हा को महत्वपूर्ण किरदार वाली फ़िल्में मिल रही हैं । सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ इत्तेफाक के रीमेक में सोनाक्षी सिन्हा केंद्रीय भूमिका कर रही हैं । सोनाक्षी सिन्हा को हैप्पी भाग जाएगी की स्क्रिप्ट बहुत पसंद आई है । खबर यहाँ तक है कि सोनाक्षी सिन्हा हैप्पी बनेंगी ।
सीक्वल फिल्मों की भगदड़ में अजब दौड़ लग रही है । जहाँ सोनाक्षी सिन्हा को बदलापुर २ में वरुण धवन के जूते पहनाये जा रहे हैं, वहीँ वह दबंग सीरीज की तीसरी फिल्म से सोनाक्षी बाहर कर दी गई है । खबर है कि अरबाज़ खान की अगले साल शुरू होने जा रही फिल्म दबंग ३ में दबंग और दबंग २ में सलमान खान की नायिका सोनाक्षी सिन्हा नहीं होंगी । सोनाक्षी सिन्हा द्वारा डॉली की डोली को इनकार कर दिए जाने के बाद से अरबाज़ खान सोनाक्षी सिन्हा से नाराज़ हैं । इसलिए, खान भाइयों ने नई हीरोइन की तलाश तेज़ कर दी है । यह भी खबर थी कि फरहान अख्तर की फिल्म डॉन ३ में प्रियंका चोपड़ा को साइन कर लिया गया है । लेकिन, बेवाच गर्ल ने इस खबर का तुरंत खंडन करने में देरी नहीं की । कम बजट वाली लेकिन, सफल दो अन्य फिल्मों के सीक्वल भी बनाए जाने की खबर है । नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और अरबाज़ खान की सोहेल खान निर्देशित फिल्म फ्रीकी अली का सीक्वल बनाया जायेगा । टाइगर श्रॉफ की हिट बागी का सीक्वल भी इसी साल शुरू हो जायेगा । इन दोनों सीक्वल फिल्मों की ख़ास बात यह है कि दोनों ही फिल्मों की मूल स्टार कास्ट में कोई ख़ास फेरबदल नहीं किया गया है । जहां, फ्रीकी अली में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और अरबाज़ खान की जोड़ी होगी, वहीँ बागी २ में टाइगर श्रॉफ से रोमांस श्रद्धा कपूर के बजाय दिशा पाटनी कर रही होंगी ।



No comments:

Post a Comment