अपनी सबसे
प्रत्याशित फिल्म पैडमैन की रिलीज के बाद स्कोर ट्रैंड्स इंडिया के लोकप्रियता के
चार्ट में बॉलीवुड की स्टाइल आइकन सोनम कपूर सबसे अग्रणी स्थान पर पहूँच गयी हैं।
गौरतलब हैं कि पिछले पांच
हफ्तों से नंबर वन पर रहीं, रानी पद्मावती दीपिका
पादुकोण थी। अब सोनम कपूर उनको पीछे छोडते हुए नंबर वन बन गयीं हैं। सोनम कपूर के बाद इस
लिस्ट में ग्लोबल आइकन प्रियंका चोपडा दूसरे स्थान पर हैं। स्कोर
ट्रेंड्स के आंकड़ों के मुताबिक, १ फरवरी से ८ फरवरी की अवधि के दौरान सोनम कपूर ४४,९७ अंकों के साथ
तीसरे स्थान पर थी। लेकिन अब ८ फरवरी से १५ फरवरी की अवधि के दौरान सोनम ने २३.७३ अंकों की वृध्दि दर्ज करते हुए ६८.७० अकों के साथ अव्वल स्थान हासिल किया हैं। वहीं, पिछले कुछ हफ्तों से नंबर वन स्थान पर
बरकरार रहीं दीपिका इस हफ्ते ५४.४१ अंको के साथ पांचवे स्थान पर हैं। अमेरिका की
मीडिया-टेक कंपनी स्कोर ट्रेंड्स इंडिया व्दारा दिए गये यह आंकड़े प्रमाणित हैं और
डेटा पर काफी संशोधन किया गया हैं। स्कोर
ट्रेंड्स के सह-संस्थापक अश्विनी कौल ने बताया, "हमने यह डेटा 14 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध छः सौ न्यूज स्त्रोतों से
इक्ठ्ठा किया हैं। पूरे एक हफ्ते में मीडिया में उपलब्ध डेटा के अनुसार यह आंकडे
सामने आते है।" "यह
नंबर फेसबुक,
ट्विटर, प्रिंट प्रकाशन, वायरल न्यूज, ब्रॉडकास्ट और डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे
सैकड़ों स्रोतों से उठाए गए हैं और फिर कई अत्याधुनिक एल्गोरिदम इस विशाल डेटा की
प्रक्रिया में सहायता करते हैं। जिससे बॉलीवुड सितारों के स्कोर और रैंकिंग तक हम
पहुंच पाते हैं।" सोनम कपूर इस
हफ्ते अव्वल स्थान पर आने की वजह फेसबुक, ट्विटर,
वायरल समाचार, समाचार पत्रों और डिजिटल साइट्स पर पैडमैन
की रिलीज के वक्त उनकी बढ़ती लोकप्रियता बतायी जा रहीं है। इस हफ्ते
दूसरे स्थान पर आयीं इंटरनैशनल आइकन प्रियंका चोपडा पिछले हफ्ते चौथे स्थान पर थी।
लेकिन पिछले हफ्ते ३१.३७ अंकों पर रहीं प्रियंका २९.८२ अंकों की बढत से नंबर दो स्थान पर पहूँच गयी हैं। स्कोर ट्रेंड्स के मुताबिक, ६७.१९ अंको के साथ दिख रहीं प्रियंका, उनके एक फिल्म मैगजिन में छपें बोल्ड इंटरव्यू की वजह से दूसरे स्थान
पर पहूँच गयीं हैं।
स्कोर
ट्रेंड्स में डेटा और एल्गोरिदम की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताते हुए
अश्विनी कौल कहतें हैं,”एटोमेटेड एल्गोरिदम से हर सेलिब्रिटी के
बारे में निष्पक्ष स्कोर मिलने मे मदद होती हैं। मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल
इंटेलिजेंस जैसी तकनीकों की वजह से डेटा काउंटिंग के वक्त सेलिब्रिटी के बारे में
डेटा खोजना और उससे हर हफ्तें के उनके स्कोर गिनना आसान होता हैं। संक्षेपित डेटा
प्रकाशित होने से पहले वह विभिन्न गुणवत्ता नियंत्रणों और मापदंड से गुजरता है।“
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