Monday 26 February 2018

कॉस्मेटिक सर्जरी श्रीदेवी की मौत का एकमात्र कारण नहीं : डॉ मोनिका कपूर


ह्रदय के दौरे के कारण श्रीदेवी की असामयिक मृत्यु ने सभी सदमे में है। यह ५४ वर्षीय अभिनेत्री  एक पारिवारिक शादी का हिस्सा बनने के लिए दुबई गए थे। अप्रत्याशित मौत के बारे में व्यापक अटकलें है। कई विशेषज्ञों और डॉक्टरों ने उन कई कॉस्मेटिक सर्जरी को उनकी मौत का ज़िम्मेदार ठहराया है, जो उन्होंने अपने जीवनकाल में करवायी थी। 
उनकी कॉस्मेटिक सर्जरी और टॉक्सिस डोसेस को श्रीदेवी के ह्रदय दौरे का मुख्य कारण माना जा रहा है पर इस बारे में डॉ मोनिका कपूर का मानना कुछ और है। डॉ. मोनिका जो खुद कॉस्मेटिक सर्जन है उनका कहना है, "कॉस्मेटिक सर्जरी किसी के आकस्मिक निधन का इकलौता कारण नहीं हो सकता। हम इसके लिए चिकित्सा प्रक्रियाओं को दोषी नहीं ठहरा सकते हैं, परन्तु कॉस्मेटिक सर्जरी करवाने के पीछे की वजह जैसे निरंतर मानसिक और सामाजिक तनाव, अथवा उनके सर्वश्रेष्ठ देखने की एक हद को दोषी ठहराया जा सकता है। "  
आगे बताते हुए, उन्होंने कहा, "यदि कॉस्मेटिक सर्जरी ऐसी मौत के लिए जिम्मेदार होती, तो यह अतीत में बहुत समय पहले हो सकता था। श्रीदेवी इस तरह के सर्जरी अपने जीवन के पहले भी करवा चुकी थीं"।  
माइकल जैक्सन के उदाहरण का हवाला देते हुए, मोनिका ने समझाया, "एम.जे. जैसे प्रमुख व्यक्तियों ने विभिन्न कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं और सर्जरी करवाई, लेकिन दुनिया में कहीं शल्य चिकित्सा समितियों / चिकित्सा समितियों ने इन सर्जरीओं को अचानक मौत का कारण नहीं बताया।" 
डॉ. मोनिका अन्य सर्जरी के बारे में भी बताते है जो हानिकारक नहीं हैं। उनका कहना है  "लोगों को कभी-कभी ट्यूमर हटाने या संपूर्ण इलाज के लिए कई सर्जरी की आवश्यकता होती है, लेकिन यह उनको नहीं मारता है। खुद की तस्वीर को सामाज में सही दिखने के लिए लगातार सामाजिक और मानसिक तनाव इस सर्जरी के पीछे मुख्य कारण है, इसलिए मेरा मानना है कि सर्जरी करवाने के पीछे कारण समाज या पारिवारिक दबाव, दर्जा और प्रोफ़ाइल बनाए रखना होता है। यही दबाव हमारे सबसे प्रतिष्ठित सितारों के दुखद निधन का उनका कारण बन जाते है।

जुहू हाफ़ मैराथन २०१८ – क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment