Sunday 25 February 2018

होली पर हॉरर

इस साल, होली मनाने के बाद, जब दर्शक मनोरंजन करने के लिए किसी सिनेमाघर जाना चाहेंगे तो उनके सामने तीन विकल्प होंगे।  बॉलीवुड उनके लिए दो फ़िल्में अनुष्का शर्मा की प्रोसित रॉय निर्देशित हॉरर फिल्म परी और पुलकित सम्राट, जिमी शेरगिल और कृति सेनन की आशु त्रिखा निर्देशित कॉमेडी फिल्म वीरे की वेडिंग लाया होगा, जबकि हॉलीवुड से वर्ल्ड वाइड रिलीज़ हो रही ब्रूस विलिस, एलिज़ाबेथ शू और कैमिला मोरोन की एली रोथ निर्देशित एक्शन फिल्म डेथ विश होगी। हॉलीवुड की  डेथ विश बड़े  एक्टरों के कारण आकर्षण का केंद्र होगी।  लेकिन, बॉलीवुड उनके लिए कोई बड़ी कॉमेडी फिल्म नहीं दे रहा। अनुष्का शर्मा के सामने पुलकित सम्राट का कद कोई मायने नहीं रखता।  इसका मतलब यह हुआ कि माउथ पब्लिसिटी मिलने तक दर्शकों की पहली पसंद हॉरर फिल्म परी ही होगी। पूरे साल कॉमेडी फ़िल्में देने वाला बॉलीवुड होली के हास्य रंग के त्यौहार पर कोई बड़ी कॉमेडी फिल्म क्यों नहीं ला रहा? चालू दशक पर नज़र डालें तो अच्छी कॉमेडी फिल्म होली वीकेंड पर दर्शकों को पसंद बन कर उभरती है। 
अतिथि तुम कब जाओगे 
इस दशक की शुरू में  होली ८ फरवरी और १ मार्च २०१० को मनाई गई थी।  इस साल २६ फरवरी को फरहान अख्तर और  दीपिका पादुकोण की थ्रिलर फिल्म कार्तिक कालिंग और अमिताभ बच्चन, बेन किंग्सले, आर माधवन, जैकी श्रॉफ और राइमा सेन की ड्रामा थ्रिलर तीन पत्ति रिलीज़ हुई थी। इन दोनों ही फिल्मों का होली या कॉमेडी से कोई लेना देना नहीं था।  लेकिन, इसकी भरपाई हुई थी अगले हफ्ते ५ मार्च को अश्वनी धीर निर्देशित परेश रावल, अजय देवगन और कोंकणा सेन शर्मा की कॉमेडी फिल्म अतिथि तुम कब जाओगे से।  हालाँकि, इस हफ्ते चार अन्य फ़िल्में हेलो ज़िन्दगी, रोड, मूवी, रोक्क और थैंक्स  माँ रिलीज़ हुई थी।  लेकिन, सफलता मिली कॉमेडी अतिथि तुम कब जाओगे को ही। 
एक्सटेंडेड वीकेंड की कहानी ! 
२०१२ में होली बुद्धवार और गुरुवार को ७ और ८ मार्च को पड़ी थी। २ मार्च को रोमांटिक लंदन पेरिस न्यूयॉर्क, क्राइम पान सिंह तोमर, रोमांस विल यू मैरी मी तथा ९ मार्च को थ्रिलर कहानी और कॉमेडी चार दिन की चांदनी रिलीज़ हुई थी।  चार दिन की चांदनी के अलावा कोई भी फिल्म कॉमेडी शैली की नहीं थी। अब यह बात दीगर है कि तुषार कपूर की फिल्म चार दिन की चांदनी कॉमेडी फिल्म होने के बावजूद दर्शक नहीं बटोर सकी।  दर्शक मिले विद्या बालन की ड्रामा/ थ्रिलर कहानी को और एक हफ्ता पहले तिग्मांशु धुलिया निर्देशित इरफ़ान खान की फिल्म पान सिंह तोमर को। 
अजय देवगन की टूटी हिम्मत 
पिछले साल की तरह होली २०१३ भी हफ्ते के आखिरी दिनों मंगल और बुद्ध में थी।  होली से कोई दो हफ्ता पहले १५ मार्च को निर्देशक सुभाष कपूर की कॉमेडी फिल्म जॉली एलएलबी रिलीज़ हुई थी। अरशद वारसी, बोमन ईरानी और सौरभ शुक्ल की यह फिल्म हिट हो गई थी।  लेकिन, होली के आसपास रिलीज़ दो फ़िल्में जैकी भगनानी की प्रियदर्शन निर्देशित एक्शन फिल्म रंगरेज़ और साजिद खान की एक्शन कॉमेडी हिम्मतवाला रिलीज़ हुई थी। अब यह बात दीगर है कि अजय देवगन और तमन्ना भाटिया की हिम्मतवाला तक बुरी तरह से फ्लॉप हुई। 
फ्लॉप हुई आयुष्मान खुराना की बेवकूफियां 
२०१४ में होली का त्यौहार रविवार और सोमवार को था।  तीन दिन पहले १४ मार्च को आयुष्मान खुराना की रोमांस फिल्म बेवकूफियां, अरबाज़ खान की हॉरर नेबर्स दे आर वैम्पायरस और थ्रिलर डब्ल्यू रिलीज़ हुई थी।  बॉलीवुड को थोड़ी बहुत उम्मीद विक्की डोनर के आयुष्मान खुराना की फिल्म बेवकूफियां से थी।  मगर, नूपुर अस्थाना निर्देशित बेवकूफियां सोनम कपूर और ऋषि कपूर की मौजूदगी के बावजूद दर्शकों को आकर्षित नहीं कर सकी। 
पसंद नहीं आई गणेश आचार्य की कॉमेडी 
२०१५ में हिंदी फिल्मों को एक्सटेंडेड वीकेंड का फायदा मिल सकता था।  लेकिन, उस समय तक बॉलीवुड के बड़ी फिल्मों के निर्माता और एक्टर होली को उपजाऊ हॉलिडे वीकेंड नहीं समझते थे। इसलिए ४ मार्च को रिलीज़ हुई बिलकुल नए चेहरों वाली अमित खन्ना निर्देशित कॉमेडी फिल्म बदमाशियां तो बुरी तरह पिटी ही, रोमांस ड्रामा कॉफ़ी ब्लूम, पोलिटिकल ड्रामा डर्टी पॉलिटिक्स और गणेश आचार्य की बतौर अभिनेता कॉमेडी फिल्म हे ब्रो भी असफल हुई।  डर्टी पॉलिटिक्स से केसी बोकाडिया वापसी करना चाहते थे।  उन्होंने मलिका शेरावत, जैकी श्रॉफ और अनुपम खेर को लेकर यह पोलिटिकल ड्रामा गढ़ा था। लेकिन, यह फिल्म भी असफल हुई। 
क्या राजनीति का फिल्मों पर प्रभाव ? 
ऐसा लगता है कि देश में दिल्ली से चलाई जा रही राजनीति का प्रभाव पड़ता है। दूसरे कार्यकाल में कांग्रेस नीत यूपीए सरकार की नीतियों और भ्रष्टाचार का प्रभाव पूरे देश में पड़ा था। महंगाई पेट्रोल डीजल के बढ़ाते दामों के साथ बेलगाम थी।  भ्रष्टाचार के एक के बाद एक मामले माहौल को खराब कर रहे थे। क्या इसका प्रभाव था कि बॉक्स ऑफिस २०१३ में रिलीज़ हिम्मतवाला की हिम्मत भी जवाब दे गई ? हालाँकि अजय देवगन की साजिद खान निर्देशित एक्शन कॉमेडी फिल्म हिम्मतवाला इसी टाइटल के साथ रिलीज़ १९८३ की सुपर हिट फिल्म का रीमेक थी। २०१४ यूपीए के शासन का आखिरी साल होने के कारण यह आखिरी होली भी थी। मगर, आयुष्मान खुराना के साथ सोनम कपूर, ऋषि कपूर और अरबाज़ खान का आकर्षण भी इनकी फिल्म को बचा नहीं सका। इसमें कोई शक नहीं कि दर्शक बिना माउथ पब्लिसिटी के नए चेहरों और छोटे बजट की फ़िल्में देखने नहीं जाता।  इसलिए, किसी वीकेंड का मंदा रहना स्वाभाविक है।  लेकिन, जब कुछ जाने पहचाने और बड़े चहरे हों तो फिल्म के हिट होने की गुंजाईश बन जाती है। २०१६ को उदाहरण के रूप में लेते हैं। मार्च में २३ और २४ तारिख को होली थी। इसीलिए १८ मार्च को ऋषि कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा, फव्वाद खान और आलिया भट्ट की कॉमेडी ड्रामा फिल्म कपूर एंड संस रिलीज़ हुई थी। शकुन बत्रा निर्देशित यह फिल्म दादा और उसके दो पोतों के बीच प्रतिद्वंद्विता की दिलचस्प कहानी थी।  फिल्म ने पहले दिन ६. ८५ करोड़ का कारोबार किया।  इस फिल्म ने होली के दिन बीच ६.६५ करोड़ का कारोबार कर दर्शकों में अपनी पकड़ बता दी थी।  अगले साल यानि २०१७ में १० मार्च को वरुण धवन और आलिया भट्ट की हिट जोड़ी की फिल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया  रिलीज़ हुई थी।  इस कॉमेडी फिल्म ने १०० करोड़ क्लब में जगह बनाई थी।  यह कारोबार  २०१६ में नोट बंदी के बावजूद हुआ था। 

इस उदाहरण से साफ़ है कि होली हास्य और रंग का त्यौहार है।  लेकिन, इस दिन भी हास्य से पगे बड़े सितारे सोने पर सुहागे का काम कर सकते हैं।  अगर राजनीतिक माहौल बढ़िया हो तो क्या कहना।  ऐसे में सवाल उठता है कि इस साल रिलीज़ हो रही हॉरर फिल्म पारी और कॉमेडी वीरे की वेडिंग का क्या होगा ? माहौल अच्छा है।  देश भ्रष्टाचार के दंश से घायल नहीं है।  अनुष्का शर्मा के पति विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका में बढ़िया कर रही है।  ऐसे में अनुष्का शर्मा की परी को, हॉरर फिल्म होने के बावजूद दर्शक मिलेंगे।  पुलकित सम्राट फुकरे गैंग के लीडर की तरह मशहूर हैं।  जिमी शेरगिल भी तनु वेड्स मनु फिल्मों के राजा अवस्थी से दर्शकों के बीच हिट हैं।  ऐसे में आशु त्रिखा की वापसी फिल्म वीरे की वेडिंग हास्य के रंग जमा सकती है।


इंडियन नेवर अगेन निर्भया – पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment