Sunday 25 February 2018

बॉलीवुड न्यूज़ २५ फरवरी


अमावस में डराएगी नर्गिस फाखरी
नर्गिस फाखरी की, २०१६ में चार हिंदी फ़िल्में अजहर, हाउसफुल ३, डिशूम और बैंजो रिलीज़ हुई थी।इन सभी फिल्मों में नरगिस की भूमिका सपोर्टिंग एक्ट्रेस वाली थी। इन फिल्मों के बाद, उनकी कोई फिल्म रिलीज़ नहीं हुई। इस बीच उन्होंने सिर्फ एक हिंदी फिल्म संजय दत्त के साथ फिल्म तोरबाज़ की शूटिंग ख़त्म की है। इस फिल्म में वह एक एनजीओ के लिए काम करने वाली महिला का किरदार कर रही हैं, जो संजय दत्त के बच्चे को बचाने के लिए उनके किरदार की मदद करती है।  इस फिल्म से पहले तक यह समझा जा रहा था कि नर्गिस फाखरी बॉलीवुड में करियर न जमता देख कर, हिंदुस्तान को अलविदा कर चुकी हैं। लेकिन, नर्गिस ने इस खबर को हमेशा अफवाह ही बताया। अब इसे साबित करने के लिए नर्गिस निर्देशक भूषण पटेल की फिल्म से वापसी कर रही हैं। इस फिल्म का नाम अमावस है। खबर है कि नर्गिस फाखरी इस फिल्म में दर्शकों को डराएँगी। अमावस के निर्देशक भूषण पटेल कहते हैं, "बॉलीवुड में हॉरर जॉनर को दूसरे जॉनर के मुक़ाबले दोयम दर्ज़े का माना जाता है। लेकिन, नरगिस को पहली बार में फिल्म की स्क्रिप्ट पसंद आई और उन्होंने इसे बिना देर मंज़ूरी दे दी।" इम्तियाज़ अली की दुखांत रोमांटिक नायिका नर्गिस फाखरी का दर्शकों को डराने का कार्यक्रम चौंकाने वाला है। लेकिन, अब जबकि बॉलीवुड की नायिका अभिनेत्रियां  किसी ख़ास इमेज में बंधी रहना नहीं चाहती तो नर्गिस का डराने वाली फिल्म करना, उचित निर्णय  लगता है। पाठक जानते ही होंगे कि अनुष्का शर्मा भी इस होली में अपनी बतौर निर्माता फिल्म परी में भयावना किरदार कर रही हैं। लेकिन नर्गिस के लिहाज़ से भयावनी फिल्म करना इसलिए शंका पैदा करता है, क्योंकि नर्गिस के हाथों में तोरबाज़ के अलावा यही एक फिल्म है। अगर अमावस का भयावना किरदार मिसफायर कर गया तो...!
अब रणभूमि में दुल्हनिया की टीम
फिल्म निर्माता करण जोहर ने अपने बैनर धर्मा प्रोडक्शंस के तहत नई फिल्म का ऐलान कर दिया।  लेकिन, उनकी इस नई फिल्म में भी शाहरुख़ खान नहीं होंगे।  पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि शाहरुख़ खान धर्मा प्रोडक्शंस के अंतर्गत फिल्म में अभिनय करेंगे।  मगर, करण जोहर द्वारा घोषित की गई इस फिल्म के नायक वरुण धवन होंगे।  इस फिल्म का टाइटल रणभूमि रखा गया है।  करण जोहर ने अपनी ट्वीट में इस फिल्म को युद्ध फिल्म बताया है।  लेकिन, यह किस प्रकार का युद्ध होगा, इसकी जानकारी नहीं दी गई है।  फिल्म का निर्देशन भी करण जोहर नहीं करेंगे।  इस फिल्म के निर्देशक शशांक खेतान होंगे। शशांक खेतान ने ही इस फिल्म को लिखा भी है। इस बारे में शशांक ने बताया, "इस फिल्म की कहानी पर मैंने दिसंबर २०१५ से काम करना शुरू कर दिया था।" निर्माता करण जोहर, निर्देशक शशांक  खेतान और अभिनेता वरुण धवन की तिकड़ी की, रणभूमि एक साथ तीसरी फिल्म है।  शशांक खेतान ने धर्मा प्रोडक्शंस के लिए हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया को लिखा और निर्देशित किया था।  दुल्हनिया सीरीज की दूसरी बद्रीनाथ की दुल्हनिया में भी हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया वाली वरुण धवन और आलिया भट्ट की स्टार कास्ट ही थी।  रणभूमि में आलिया भट्ट होंगी या नहीं अभी साफ़ नहीं हुआ है।  वैसे आलिया भट्ट, निर्माता करण जोहर की ब्रह्मास्त्र ट्राइलॉजी की तीन फिल्मों के लिए अनुबंधित हैं।  वह ज़ोया अख्तर की फिल्म गली बॉय में रणवीर सिंह के साथ नायिका का किरदार कर रही है।  जबकि वरुण धवन की दो फ़िल्में अक्टूबर और सुई धागा मेड इन इंडिया इसी साल रिलीज़ होनी हैं।  अलबत्ता, रणभूमि की रिलीज़ की तारिख अभी काफी दूर है।  रणभूमि २०२० में दिवाली वीकेंड पर रिलीज़ होगी।  करण जोहर ने इसका ऐलान फिल्म के  ऐलान के साथ ही किया। 
आनंद कुमार पढ़ाएंगे, इमरान हाश्मी करेंगे चीट इंडिया
२०१९ के गणतंत्र दिवस (२६ जनवरी) वीकेंड पर अक्षय कुमार नहीं होंगे । हालाँकि, गणतंत्र दिवस वीकेंड को सुपरडुपर हिट कलेक्शन देने वाला बनाने की शुरुआत हृथिक रोशन की फिल्म अग्निपथ (२०१२) से हुई थी । इस फिल्म के बाद यह वीकेंड बॉलीवुड के बड़े एक्टर्स की फिल्मों की रिलीज़ के लिए आकर्षण का वीकेंड बन गया । यहाँ ध्यान रहे कि चालू दशक की शुरू में, सलमान खान की फिल्म वीर (२०१०) को गणतंत्र दिवस वीकेंड पर बुरी असफलता मिली थी । यह कहा जाए तो ज्यादा ठीक रहेगा कि सलमान खान की फ़िल्में इस वीकेंड में रिलीज़ हो कर असफल ही होती रही है । जय हो (२०१४) इसका प्रमाण है । इसके बावजूद इस वीकेंड में रिलीज़ रेस २ (२०१३), बेबी (२०१५), एयरलिफ्ट (२०१६), रईस और काबिल (दोनों गणतंत्र दिवस २०१७) तथा इस साल पद्मावत को ज़ोरदार शुरुआत कराने वाला वीकेंड मिला था । जिन पाठकों ने यह फ़िल्में देखी हैं, वह इनके विषयों से परिचित होंगे । लेकिन, अगले साल के गणतंत्र दिवस वीकेंड पर इन सब से बिलकुल अलग विषय से बिलकुल अलग, भारत की शिक्षा पर दो फ़िल्में रिलीज़ हो रही होंगी । अगले साल, २५ जनवरी को हृथिक रोशन गणित के अध्यापक आनंद  कुमार बने हुए ३० छात्रों को आइआइटी में भेजने की कोशिश कर रहे होंगे । वहीँ इमरान हाशमी बताएँगे कि हिंदुस्तान में कैसे शिक्षा एक समानांतर भ्रष्ट और लालची व्यवस्था बन गई है। इस फिल्म का निर्माण फैशन फोटोग्राफर अतुल कस्बेकर और निर्देशन सौमिक सेन करेंगे । ज़ाहिर है कि २०१९ में शिक्षा व्यवस्था पर दो फिल्मों का टकराव देखना दिलचस्प होगा ।
नई जोड़ियां बनाते वरुण धवन !
वरुण धवन की आगामी दो फ़िल्में ख़ास हैं। शूजित सरकार निर्देशित रोमांटिक ड्रामा फिल्म अक्टूबर  १३ अप्रैल को रिलीज़ हो रही है। वहीँ, शरत कटारिया निर्देशित सामाजिक ड्रामा फिल्म सुई धागा -मेड इन इंडिया २८ सितम्बर को रिलीज़ होगी। इन दोनों फिल्मों की  ख़ास बात यह है कि दोनों ही फिल्मों में वरुण धवन की भूमिका उनकी इमेज के अनुरूप नहीं है। दूसरी बड़ी ख़ास बात यह है कि दोनों ही फिल्मों में उनकी जोडीदार नई अभिनेत्रियां है । सुई धागा में अनुष्का शर्मा नायिका की भूमिका में हैं तो अक्टूबर में मॉडल बनिता संधू उनकी नायिका हैं । अक्टूबर बनिता संधू की पहली फिल्म है। जबकि, अनुष्का शर्मा अब तक १५ फ़िल्में कर चुकी है। वरुण धवन के करियर की खास बात यह है कि वह किसी ख़ास जोड़ीदार से चिपक कर फ़िल्में नहीं कर रहे हैं । उनकी पहली फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द इयर में उनकी नायिका अलिया भट्ट बाद में दो दूसरी फिल्मों हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया और बद्रीनाथ की दुल्हनिया में भी नायिका थी । नर्गिस फाखरी, जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ और इलीना डिक्रूज़ के साथ भी वरुण धवन की दो दो फ़िल्में हैं। वरुण ने नर्गिस फाखरी के साथ मैं तेरा हीरो और ढिशूम, जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ के साथ ढिशूम और जुड़वाँ २ तथा इलीना के साथ मैं तेरा हीरो और जुडवा २ की थी। लेकिन, इन फिल्मों में इन तीन अभिनेत्रियों के साथ वरुण की जोड़ियाँ  सही मायनों में नहीं बनी थी । बदलापुर में यमी गौतम ने उनकी पत्नी की छोटी भूमिका की थी ।  एबीसीडी २ में श्रद्धा कपूर और दिलवाले में कृति सेनन उनकी जोड़ीदार थी । इससे ज़ाहिर है कि वरुण धवन ने जोडी बनाने के मामले में किसी ख़ास अभिनेत्री को तरजीह नहीं दी है । ऐसा इसलिए भी हुआ है कि वरुण अपनी इमेज से चिपके रहना नहीं चाहते । चूंकि वह अपनी इमेज तोड़ते हुए फिल्म कर रहे है, इसलिए उनका जोड़ी तोड़ना लाजिमी है ।
बब्बू मान का सिंगल तेरी याद आती है
म्यूजिक इंडस्ट्री की सनसनी गायक, बब्बू मान ने भी वैलेंनटाइन वीक पर अपना नया सिंगल लॉन्च किया । बकौल बब्बू मान यह लव सॉन्ग लोगों के दिलों को पिघला देगा । इस गाने को खुद मान ने लिखा है और इसे डीजे शेजवुड ने डायरेक्ट किया है । इस गीत को अभिनेत्री स्मिता गोंडकर पर फिल्माया गया है । गीत के बोल हैं तेरी याद आती है। डीजे शेरवूड ने बताया कि हमने इस गाने के मेकिंग के वक्त ही सोच लिया था इसे वैलेंनटाइन के मौके पर रिलीज करेंगे । बब्बू मान का असली नाम तेजिंदर सिंह मान है । बब्बू मान को बचपन से ही संगीत का बहुत शौक था । सात साल की उम्र में उन्होंने गाना शुरू कर दिया था । वह हर बात को एक संगीतकार के नज़रिये से देखते । यहां तक कि रसोई घर के बर्तनों को भी वे संगीत के साज़ बनाकर उनसे भी सुरीली तान छेड़ दिया करते थे । बब्बू मान उन गिने-चुने गायकों में से हैं जो अपने सभी गीतों के बोल ख़ुद लिखते हैं । बब्बू मान कहते हैं, “यह गीत एक खूबसूरत कहानी सुनाने वाला है । हम प्यार की भावना को भिन्न तरीके से बताने की कोशिश करते हैं ।इस गीत को वीनस वर्ल्डवाइड एंटरटेनमेंट द्वारा रिलीज़ किया गया है ।
बलात्कार के खिलाफ ऋचा चड्डा
फुकरे की भोली पंजाबन ऋचा चड्डा महिलाओं के अधिकारों के मामले में काफी वाचाल रही हैं।महिलाओं से जुड़ा कौन सा ऐसा मामला है, जिस पर वह बोली न हों। प्रधान मंत्री ने सेल्फी विथ गर्ल के ज़रिये एक सन्देश देने की कोशिश की तो ऋचा बोली इससे कुछ होने-हवाने वाला नहीं। मतलब, जो कुछ होगा ऋचा के बोलने से या गैंग्स ऑफ़ वासेपुर जैसी फिल्म में सेक्स स्लेव महिला का किरदार करने से। बहरहाल, ऋचा की बोलने की इस आदत के कारण सेक्शन ३७५ में उनका किरदार काफी कुछ उनके जैसा लगता है। इस फिल्म में वह बलात्कार की इस धारा को लेकर, अभिनेता अक्षय खन्ना के किरदार के खिलाफ कड़ी नज़र आएँगी। निर्माता कुमार मंगत पाठक और अभिषेक पाठक की मनीष गुप्ता निर्देशित फिल्म सेक्शन ३७५ एक बलात्कार के मामले में बहस प्रति बहस पर आधारित है। इस फिल्म में वकील किरदार अक्षय खन्ना के साथ ऋचा चड्डा कर रही हैं. अक्षय खन्ना बचाव पक्ष के वकील बने हैं तो ऋचा चड्डा सरकारी वकील बनी हैं। ज़ाहिर है कि बलात्कारी को सज़ा दिलवाने का जिम्मा ऋचा के किरदार पर ही है। मनीष गुप्ता ने सेक्शन ३७५ की कहानी दो साल की रिसर्च के बाद लिखी है। मनीष गुप्ता की फ़िल्में द स्टोनमैन मर्डरस, हॉस्टल और रहस्य जैसी फ़िल्में रियल घटनाओं पर आधारित फ़िल्में थी। अब देखने की बात होगी कि वह सेक्शन ३७५ में क्या कुछ चौंकाने वाला लाते हैं और ऋचा चड्डा इस फिल्म को किस प्रकार से महिलाओं के अधिकारों के लिए उपयोग कर पाती हैं।
क्या ऋषि कपूर को डरायेंगे इमरान हाश्मी ?
विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म राज़ रिबूट के दो साल बाद, इमरान हाश्मी एक बार फिर हॉरर जोनर की फिल्म करने जा रहे हैं। इस फिल्म का निर्माण वायकॉम १८ द्वारा किया जा रहा है। फिल्म का निर्देशन मलयालम फिल्म डायरेक्टर जीतू जोसफ करेंगे। जीतू के परिचय के लिए इतना जानना काफी होगा कि उन्होंने मलयालम एक्टर मोहनलाल के साथ थ्रिलर ड्रामा फिल्म दृश्यम का लेखन-निर्देशन किया था। इस फिल्म को चार भारतीय भाषाओँ में भी रीमेक किया गया था।  हिंदी फिल्म दृश्यम में अजय देवगन ने मोहनलाल वाली भूमिका की थी। इन्ही जीतू जोसफ की अनाम फिल्म दो मुख्य किरदारों पर फिल्म है। वैसे यह रहस्य-रोमांच वाली फिल्म है, लेकिन इसमे हॉरर खास है।  फिल्म में इमरान हाश्मी के जोड़ीदार ऋषि कपूर है। यह जोड़ी पहली बार एक साथ नज़र आयेगी।  इमरान हाश्मी के अभी तक के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए यह पूछा जा सकता है कि क्या वह फिल्म में ऋषि कपूर को डरायेंगे ? लेखक-निर्देशक जीतू जोसफ और एक्टर इमरान हाश्मी में से कोई भी इसे साफ़ नहीं करता। जीतू फिल्म को हॉरर एलिमेंट वाली मिस्ट्री थ्रिलर बताते हैं। इमरान हाश्मी सिर्फ इतना कहते हैं, “यह इस जोनर की दिलचस्प और दर्शकों के लिए उत्तेजनापूर्ण फिल्म होगी।यहाँ बताते चलें कि जीतू की फिल्म दृश्यम का हिंदी रीमेक वायकॉम १८ ने ही बनाया था।  उसी समय से यह कंपनी जीतू के साथ हिंदी फिल्म बनाना चाहती थी। जीतू जोसफ की यह बतौर डायरेक्टर पहली हिंदी फिल्म होगी। क्या, जीतू जोसफ की मूल हिंदी फिल्म भी रीमेक वाला जादू पैदा कर सकेगी ?
संजय दत्त क्यों चाहते हैं कि ८ माय को रिलीज़ हो ट्रेलर
संजय दत्त चाहते हैं कि उनके जीवन पर बन रही राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म संजू का ट्रेलर ८ मई को रिलीज़ किया जाए। रणबीर कपूर द्वारा परदे पर संजय दत्त का किरदार वाली यह फिल्म २९ जून को रिलीज़ की जानी है। संजय दत्त क्यों चाहते हैं कि उनकी बायोपिक फिल्म का ट्रेलर ८ मई को रिलीज़ हो ? जिन लोगों ने संजय दत्त के करियर को ध्यान से देखा है, वह जानते हैं कि संजय दत्त को बतौर हिंदी फिल्म के नायक उनके पिता सुनील दत्त ने पेश किया था। संजय दत्त के साथ रीना रॉय और टीना मुनीम की भूमिका वाली इस फिल्म का नाम रॉकी था। यह फिल्म ८ मई १९८१ को रिलीज़ हुई थी। इसीलिए, संजय दत्त चाहते हैं कि जिस दिन उनकी पहली फिल्म रिलीज़ हुई है, उस दिन उनकी फिल्म का ट्रेलर ज़रूर रिलीज़ हो। बायोपिक फिल्म में रॉकी महत्वपूर्ण होगी। इस फिल्म की नायिका टीना मुनीम के साथ संजय दत्त का रोमांस खूब गर्म हुआ था। बायोपिक फिल्म में टीना मुनीम वाला किरदार सोनम कपूर कर रही हैं। संजू फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने अपने फिल्म करियर की पहली दो फ़िल्में मुन्नाभाई एमबीबीएस और लगे रहो मुन्नाभाई संजय दत्त के साथ ही बनाई थी। उनकी पहली फिल्म में संजय दत्त के पिता सुनील दत्त ने ही उनके पिता की भूमिका की थी। बायोपिक फिल्म में सुनील दत्त की भूमिका परेश रावल और नर्गिस की भूमिका मनीषा कोइराला कर रही हैं।

No comments:

Post a Comment