Sunday 26 January 2020

कुछ बॉलीवुड की २६ जनवरी २०२०


राजकुमार हिरानी फिल्म में दो खान !
लम्बे समय सेशाहरुख़ खान की अगली फिल्म की चर्चा हो रही थी। जीरो के बादशाहरुख़ खान सुषुप्तावस्था में चले गए थे। वह डिजिटल सीरीज तो बना रहे थेलेकिन किसी नई फिल्म को हाँ नहीं कर रहे थे। हालाँकिइस बीच कई निर्देशकों की फिल्मों के नाम सामने आये। बताया जा रहा है कि अब शाहरुख़ खान ने राजकुमार हिरानी की फिल्म में काम करने को मंजूरी दे दी है। इस फिल्म में शाहरुख़ खान की जोड़ी करीना कपूर खान के साथ बन रही है। अगर ऐसा होता है तो यह दो खान यानि करीना और शाहरुख़ ९ साल बाद कोई फिल्म साथ करेंगे।  इन दोनों की पिछली फिल्म रा.वन थी। इस फिल्म के बादशाहरुख़ खान और करीना कपूर की जोड़ी नज़र नही आई।  हालाँकिशाहरुख़ खान की कुछ फिल्मों के नाम के साथ करीना कपूर का नाम जुड़ा। २०१७ मेंखबर थी कि आनंद एल राय अपनी फिल्म में शाहरुख़ खान की जोड़ीदार करीना कपूर को बनाना चाहते हैं। लेकिनकरीना कपूर ने फिल्म को इंकार कर दिया। शायद यह फिल्म जीरो थी। इस फिल्म के बादकरीना कपूर का नाम सैल्यूट के लिए भी सामने आया।  ऑस्ट्रोनॉट राकेश शर्मा के जीवन पर इस फिल्म में करीना कपूर को राकेश शर्मा की रील लाइफ पत्नी की भूमिका करनी थी। करीना को यह भूमिकाआमिर खान के फिल्म से निकल जाने और शाहरुख़ खान द्वारा प्रियंका चोपड़ा के साथ काम करने से इंकार कर देने के बाद मिली थी। यह संयोग ही था कि जीरो की असफलता के बादसल्यूट भी बंद कर दी गई। राजकुमार हिरानी की दोनों खान वाली फिल्म का टाइटलकहानी और दूसरे कलाकारों के बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है।

भंसाली की गंगूबाई नहीं गायेगी गीत !
संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी का फर्स्ट लुक जारी कर दिए गए हैं। इन दो फर्स्ट लुक पोस्टरों में आलिया भट्ट गंगूबाई की भूमिका में नज़र आ रही हैं। यह फिल्म काठियावाड़ की गंगूबाई की हैजो कमाठीपुरा के कोठों की संरक्षिका थी। कभीवह एक गैंगस्टर थी। लेकिनकमाठीपुरा के कोठों में ज़बरदस्ती लाई जाने वाली औरतों की दशा देख करउसने उन्हें संरक्षण देने का फैसला किया। एक समयमुंबई के कोठों में कोई भी लड़की ज़बरदस्ती नहीं बैठाई जा सकती थी। आलिया भट्टइसी गंगूबाई की भूमिका कर रही हैं। संजय लीला भंसाली की फिल्मों की खासियत इसके भव्य सेट्स और मधुर संगीत होते हैं।  ख़ामोशी द म्यूजिकल से लेकर पद्मावत तक फ़िल्में इसका प्रमाण हैं। गंगूबाई काठियावाड़ी में भी गीत हैं। कोठों और तवायफों की कहानी हैतो गीत संगीत तो लाजिमी हैं। लेकिनइन तमाम गीतों की खासियत यह है कि इनमे से कोई भी गीत आलिया भट्ट ने नहीं गाया है। बेशकइन गीतों के फ्रेम में आलिया भट्ट होगीलेकिन यह सभी गीत पार्श्व में बज रहे होंगे। यानि यह गीत गंगूबाई के मनोभावों को दर्शाने वाले होंगे। बताते हैं कि ब्लैक के बादगंगूबाई काठियावाड़ी भीसंजय लीला भंसाली की रीयलिस्टिक फिल्म है। संजय लीला भंसाली ने फिल्म को वास्तविकता के करीब लाने के लिए उस समय के  सेट्स के अलावा परिधानों पर भी काफी ध्यान दिया है।  गंगूबाई के वस्त्र काफी साधारण किस्म में किरदार के अनुरूप होंगे। ज़ाहिर है कि आलिया भट्ट के लिए ग्लैमरस दिखने का कोई मौक़ा नही होगा। इस फिल्म को सिंक तकनीक से शूट किया जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि शूटिंग के दौरान जो संवाद बोले जायेगेवह डब नहीं किये जाएंगे। इसलिए आलिया भट्ट को अपनी संवाद अदायगी परफेक्ट रखनी होगी। गंगूबाई काठियावाड़ी ११ सितम्बर को प्रदर्शित होगी। आलिया भट्ट के एक अन्य फिल्म रणबीर कपूर के साथ ब्रह्मास्त्र भी इसी साल रिलीज़ होनी है। 
अलाया एफ में शाहरुख़ खान जैसी एनर्जी
सैफ अली खान३१ जनवरी को रिलीज़ हो रही फिल्म जवानी जानेमन में में एक पिता की भूमिका में नज़र आने वाले हैं। यह भूमिकासैफ की उम्र और उनकी इमेज के लिहाज़ से काफी उपयुक्त है।नितिन कक्कड़ निर्देशित इस दिलचस्प पारिवारिक ड्रामा फिल्म से पूजा बेदी की बेटी अलाया एफ बॉलीवुड में अपनी एंट्री कर रही है। वह इस फिल्म में सैफ अली खान की बेटी की भूमिका कर रही हैं। इस फिल्म के जारी ट्रेलर से सैफ और अलाया की केमिस्ट्री खूब लगती है। सैफ अली खानफिल्म में अपनी युवा सह अभिनेत्री अलाया से काफी प्रभावित हैं। वह कहते हैं, "अलाया ने इस फिल्म को सबसे आसान और स्पेशल बना दिया। मैंने शाहरुख खान के साथ काम किया है। वह  बहुत ही अमेजिंग था। अलाया में भी वही एनर्जी है । हमने कई बड़े सीन्स एक बार में ही कर लिए और उसे कोई परेशानी नहीं हुई। यह अविश्वसनीय था।अलाया ऍफ़ यानि अलाया फ़र्नीचरवालासंदोकान अभिनेता कबीर बेदी की नातिन हैं। कबीर बेदी को जितनी प्रसिद्धि विदेश में मिलीउतनी बॉलीवुड में नहीं मिली। हलचलहथकड़ीकच्चे धागेमंज़िलें और भी हैं और नागिन जैसी फिल्मों के खूबसूरत अभिनेता कबीर बेदी कीराकेश रोशन की फिल्म खून भरी मांग की नकारात्मक भूमिका से शुरुआत काफी सफल रही। इस लिहाज़ सेउनकी सोशलाइट प्रोतिमा बेदी से बेटी पूजा बेदी को सफलता नहीं मिली। पूजा बेदी ने आमिर खान की फिल्म जो जीता वह सिकंदर में मर्लिन मोनरो की तरह हवा में स्कर्ट लहरा कर हलचल तो मचाई। लेकिनबतौर नायिका पहली फिल्म विषकन्या में तमाम अंग प्रदर्शन के बावजूद दर्शकों को निराश किया। इसके बादलूटेरेफिर तेरी कहानी याद आई और आतंक ही आतंक के बादपूजा बेदी गुमनामी में गुम हो गई। अब  भविष्य बताएगा कि सैफ द्वारा शाहरुख़  खान की एनर्जी वाली अभिनेत्री बताई जाने वाली अलाया एफ बॉलीवुड में क्या गुल खिलाती है !
क्या भारत में दर्शक पायेगी पाकिस्तान की गुल मकई ?
पाकिस्तानी बच्चियों की पढ़ाई और महिला स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करने वाली मलाला यूसफजाई के जीवन संघर्ष पर फिल्म गुल मकई ३१ जनवरी को रिलीज़ हो रही है । यूनाइटेड नेशन्स एजेंसी के गुडविल एम्बेसडर अमजद खान की लिखी और निर्देशित यह फिल्म पाकिस्तान में रिलीज़ होने से रोक दी गई है । भारत में यह फिल्म एक साल से ज्यादा की देरी के बाद प्रदर्शित हो रही है । क्या नोबल पुरस्कार विजेता मलाला पर यह फिल्म भारतीय दर्शकों को आकर्षित कर पायेगी ? गुल मकई के खिलाफ तीन बाते जाती हैं । पहली बात तो यह कि तानाजी द अनसंग वारियर के बाद, डांस का धमाल स्ट्रीट डांसर ३डी और कबड्डी का पंगा बॉक्स ऑफिस पर छाया होगा । दूसरी बात, नोबल पुरस्कार प्राप्त मलाला ने पिछले साल कश्मीर के हालातों पर ट्वीट किया कि कश्मीर में लड़कियाँ घर से बाहर निकलने में डरती हैं। उन्होंने यूनाइटेड नेशन्स से भी हस्तक्षेप की अपील की । इससे मलाल भारत में छपाक की दीपिका पादुकोण की तरह अलोकप्रिय हो चुकी हैं । तीसरी महत्वपूर्ण बात यह कि गुल मकई को ३१ जनवरी को बॉक्स ऑफिस पर हैप्पी हार्डी एंड हीर, पागलेआज़म, जवानी जानेमन और यहाँ सभी ज्ञानी हैं के साथ पंचकोणीय मुकाबले का सामना करना है । गुल मकई के लिए खास तौर पर खतरा साबित होंगी दो फ़िल्में हिमेश रेशमिया की म्यूजिकल रोमांस फिल्म हैप्पी हार्डी एंड हीर तथा सैफ अली खान की कॉमेडी फिल्म जवानी जानेमन ! यह दोनों ही फ़िल्में हलकी फुलकी और हास्य रोमांस से भरपूर फिल्म हैं । जबकि, गुल मकई कमोबेश काफी सुस्त, दुःख और विषाद से भरपूर फिल्म होगी । ऐसे में गुल मकई को अगर दूसरी छपाक कह दिया जाए तो गलत नहीं होगा ।
एमजीआर बने रोजा बॉय अरविन्द स्वामी
तमिलनाडू के भूतपूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय एम जी रामचंद्रन (एमजीआरके १०३वे जन्मदिवस पर हिंदी सहित तीन भाषाओं में बनाई जा रही फिल्म थालावी का एमजीआर लुक जारी किया गया। इस फिल्म में तमिल सिनेमा के अभिनेता अरविन्द स्वामी एमजीआर की भूमिका में नजर आने वाले हैं । थालैवी के फर्स्ट लुक में अरविन्द स्वामी ही एमजीआर लुक में है। अरविंद का यह लुक इस फिल्म का इंतज़ार कर रहे दर्शकों को बेहद पसंद आ रहा है । कुछ समय पहले फिल्म से कंगना रनौत के जयललिता लुक को जारी किया गया थाजिसे भी दर्शकों ने बेहद पसंद किया था और उनके लुक की काफी चर्चा भी हुई थी। अब एक बार फिर से अरविन्द स्वामी के लुक ने तहलका मचा दिया है । बता दें कि फिल्म थालैवी जयललिता की जिंदगी के कई अहम पन्नों को दर्शाएगी । इन पन्नों में एमजीआर का किरदार महत्वपूर्ण है । जयललिता के स्टारडम और उनकी  जिंदगी में एम जी आर की क्या भूमिका रही हैयह बात जगजाहिर है। ऐसे में किसी भी ऐसे एक्टर को कास्ट करना जो कि किरदार में फिट न बैठे सही नहीं था। यही वजह है कि अरविंद स्वामी का चुनाव किया गया है। अरविंद स्वामी ने रोजा और बॉम्बे जैसी फिल्मों में अभिनय से हिंदी दर्शकों का दिल जीता है। थालावी से एक बार फिर से वह हिंदी सिनेमा में प्रवेश करेंगे। इस फिल्म का निर्माण विष्णु वर्धन इंदूरी और शैलेश आर सिंह कर रहे हैं । फिल्म के निर्देशक एएल विजय हैं । थालावी इस २६ जून को रिलीज होगी ।
हैप्पी और हार्डी के किरदार में हिमेश रेशमिया की वापसी
कभी हिमेश रेशमिया के संगीत की तूती बोला करती थी । सलमान खान की फिल्मों में उनका संगीत अनिवार्य हुआ करता था । फिर हिमेश को एक्टिंग का चस्का लगा । पहली फिल्म आप का सुरूर (२००७) हिट साबित हुई । हिमेश को लगा कि वह गरीब प्रोडूसरों के शाहरुख़ खान बन सकते हैं । सो फिल्म संगीत देने या पार्श्व गायन करने के बजायबतौर एक्टर दनादन फ़िल्में करनी शुरू कर दी । नतीजे के तौर पर उनकी पूरी गाडी डिरेल हो गई । क़र्ज़रेडियोकज़रारे और दमादम एक एक बाद एक फ्लॉप हो गई । खिलाड़ी ७८६ में वह अक्षय कुमार के साथ सह नायक थे । फिरद एक्स्पोज और तेरा सुरूर भी फ्लॉप हो गई । तेरा सुरूर २०१६ में रिलीज़ हुई थी । इसके बादउनके अभिनेताफिल्म निर्माताकहानीकार और कंपोजर सदमे में चला गया । इसके बादउन्होंने इक्का दुक्का गीत ही गाये । अबहिमेश रेशमिया की एक बार फिर वापसी होने जा रही हैं । उनकी यह वापसी बतौर अभिनेताफिल्म निर्मातासंगीतकारगायक और लेखक वापसी होने जा रही है । वह राका के निर्देशन में फिल्म में इन सभी भूमिकाओं में होंगे । वह फिल्म में एक नहीं दो भूमिकाये करेंगे । इसमे से एक में हिमेश का सिख किरदार होगा । फिल्म में उनकी दो नायिकाएं सोनिया मान और श्रुति खामकर होंगी । यह फिल्म राका की डेब्यू फिल्म है । फिल्म में वह पहली बार अभिनय भी कर रहे हैं । हैप्पी हार्डी एंड हीर की कहानी हैप्पी और हीर की प्रेम कहानी है । इस प्रेम कहानी में तीसरा किरदार उस समय आ जाता हैजब लन्दन में गई हीर की जिंदगी में एक अमीर व्यवसाई आ जाता है । यह दोनों भूमिकाये हिमेश रेशमिया ने की हैं । सवाल यह किया जा रहा है कि हीर किसे चुनेगी- हैप्पी को या हार्डी को ? लेकिनट्रेड यह जानना चाहेगा कि क्या दर्शक हैप्पीहार्डी और हीर को चुनते हैं या नहीं !  
ब्लैक मैजिक वाला कॉलेज रोमांस
क्या आप कल्पना कर सकते हैं एक ऐसे कॉलेज की, जहां ब्लैक मैजिक सिखाया जाता हो। संभव है कि ऐसा कोई वास्तविक कॉलेज न हो, लेकिन रील की दुनिया में ऐसा सम्भव है। जी हांएक  फिल्म तेरे इश्क़ की मुझको आदत है का विषय कुछ इसी लाईन पर है। इस फिल्म को ब्लैक मैजिक रोमांस भी कहा जा सकता है । पिछले दिनों, मुंबई में इस फिल्म की घोषणा की गई ।  निर्माता राजू रबारी रुदान, भाविन शिंदे और निर्देशक रहमत अली खान की इस फिल्म में वसीम खानप्रेरणा खावससत्या अग्निहोत्रीआर्या रायहिना खानआंचल दलजीतअभिषेक सिंहप्रथम घटकलशाहनवाज़ खानअसीर अहमदजगत राम बाजपाई जैसे कलाकार नजर आयेंगे। इस फिल्म की शूटिंग मार्च से शुरू होगी और इसे साल के अंत तक रिलीज़ किये जाने की योजना है। इस फिल्म को एक तरफा प्यार की त्रिकोणीय रोमांस फिल्म बताया जा रहा है । यह फिल्म स्थापित करने का प्रयास करती है कि प्यार कभी अधूरा नहीं होता और न ही मोहब्ब्त में उम्र कोई मायने रखती है। इस फिल्म से गजियाबाद की प्रेरणा दोहरी भूमिका से डेब्यू कर रही हैं । उनके साथ फिल्म की दो अहम भूमिकाएं वासिम खान (देव) और सत्या अग्निहोत्री (राहुल) कर रहे हैं ।

No comments:

Post a Comment