Sunday 19 January 2020

कुछ बॉलीवुड की १९ जनवरी २०२०


क्या दीपिका पर भारी पड़ा जेएनयू विवाद ?
ऐसा लग रहा है कि दीपिका पादुकोण का, दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में आंदोलन कर रहे छात्रों के साथ खड़ा होना भारी पड़ गया है। उनकी फिल्म छपाक को इसका पहला नुकसान उठाना पड़ा। छपाक की ओपनिंग ५ करोड़ से भी कम लगी। दीपिका के कद के लिहाज़ से यह ओपनिंग अच्छी नहीं थी। इसके बाद, इस फिल्म ने थोड़ा अच्छा कारोबार किया। लेकिन, पहला वीकेंड १९ करोड़ के आसपास का रहा। जबकि, एक महीने पहले रिलीज़ रानी मुख़र्जी की फिल्म मर्दानी २ की ओपनिंग ३.८० करोड़ की मामूली लगी थी। लेकिन, फिल्म ने रफ़्तार पकड़ी और अगले दो दिनों में ६.५५ और ७.८० करोड़ का कारोबार करते हुए १८.१५ करोड़ का पहला वीकेंड कलेक्शन किया। ज़ाहिर है कि दीपिका पादुकोण को विवाद से फायदे के बजाय नुकसान ही हुआ। बात यहीं तक नहीं थमी है। मुंबई के अख़बारों में खबर है कि दीपिका पादुकोण के विज्ञापनों को टीवी से हटाया जा रहा है। उत्पादक नहीं चाहते कि दीपिका के कारण उनके उत्पादों को नुकसान हो। इसलिए उन्होंने चैनलों से कहा है कि अगले दो हफ़्तों तक उनके दीपिका पादुकोण वाले विज्ञापनों को रोक दे या कम दिखाएं। दीपिका इस समय लगभग २० उत्पादों की ब्रांड एम्बेसडर हैं। इनमे ज़्यादातर आम आदमी की ज़रुरत के सामानों के हैं। ऐसे में जनमानस में दीपिका का विरोध इन ब्रांडों की बिक्री पर भी भारी पड़ सकता है। इसलिए हो सकता है कि टेलीविज़न पर दीपिका पादुकोण उत्पादों की तारीफ़ करती नज़र न आये।  
अब अनुष्का शर्मा भी खेलेंगी क्रिकेट !
पिछले साल, तापसी पन्नू के फिल्म शाबास मुथु में भारतीय क्रिकेट टीम की वर्तमान कैप्टेन मिताली राज की भूमिका करने की खबर आई थी। इस साल की ताज़ा खबर यह है कि मिताली राज की सीनियर और भारतीय क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी पर बायोपिक फिल्म का निर्माण किया जा रहा है। झूलन गोस्वामी के नेतृत्व में भारत की महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी। झूलन गोस्वामी ने २०१८ में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया था। इन्ही झूलन गोस्वामी को रील पर अनुष्का शर्मा करने जा रही है।  इस फिल्म की शूटिंग कोलकाता में किये जाने की खबरें हैं। यह भी खबर है कि इस शूट के समय झूलन गोस्वामी भी मौजूद थी। झूलन गोस्वामी बायोपिक का निर्देशन, अनुष्का शर्मा को फिल्म परी में निर्देशित करने वाले प्रोसित रॉय कर रहे हैं। अनुष्का शर्मा ने पिछले साल अपनी शादी की दूसरी साल गिरह मनाई थी। शादी के बाद प्रदर्शित अनुष्का शर्मा की शाहरुख़ खान और कैटरीना कैफ के साथ आनंद एल राय निर्देशित फिल्म जीरो बुरी तरह से असफल हुई थी। इस फिल्म की असफलता के बाद, अनुष्का शर्मा बिलकुल खामोश चल रही थी। अब गुपचुप झूलन गोस्वामी बायोपिक शूट करने की खबर से ऐसा लगता है कि अनुष्का शर्मा क्रिकेट के गुर अपने क्रिकेटर पति विराट कोहली से सीख रही थी। यह फिल्म २०२१ में प्रदर्शित होगी । 
मिस्टर लेले में वरुण धवन, जाह्नवी कपूर और भूमि पेडनेकर
दुल्हनिया सीरीज के डायरेक्टर शशांक खेतान और उनके बद्रीनाथ वरुण धवन तीसरी बार जुड़ने जा रहे हैं। वरुण धवन के शशांक खेतान की फिल्म करने की खबरें काफी समय से थी। परन्तु अधिकृत रूप से ऐलान इसी साल हो पाया है। इस समय स्ट्रीट डांसर की रिलीज़ में व्यस्त वरुण धवन, शशांक खेतान की कॉमेडी फिल्म मिस्टर लेले में टाइटल रोल करेंगे। इस फिल्म के पोस्टर में, वरुण धवन ने शरीर पर एक सफ़ेद लंगोट और लाल रंग का एब्डोमिनल गार्ड पहन रखा है। उनके बांये हाथ से बन्दूक गिरी जा रही है। शशांक खेतान की फिल्म मिस्टर लेले में, वरुण धवन की दुल्हनिया को शामिल किया गया है या नहीं। हालाँकि, अभी फिल्म की नायिकाओं का नाम नहीं बताया गया है। लेकिन, सूत्र बताते हैं कि शशांक खेतान ने, २०१९ में कबीर सिंह और गुड न्यूज़ जैसी सफल फिल्मों की अभिनेत्री किआरा अडवाणी को शामिल कर लिया है । किआरा अडवाणी इस समय लक्ष्मी बॉम्ब, इंदु की जवानी, भूल भुलैया २ और शेरशाह में व्यस्त हैं। वरुण धवन, आजकल कुली नंबर १ के इसी टाइटल वाले रीमेक की सारा अली खान के साथ शूटिंग कर रहे हैं। फिल्म मिस्टर लेले में वरुण धवन और भूमि पेडनेकर की जोड़ी पहली बार बनने जा रही है।  भूमि पेडनेकर के लिए २०१९  काफी अच्छा गया है। २०२० में उनकी तीन फ़िल्में शुभ मंगल ज़्यादा सावधान, भूत पार्ट १ : द हॉन्टेड शिप और डॉली किट्टी और वह चमकते सितारे रिलीज़ होनी है। करण जौहर, अपूर्व मेहता और शशांक खेतान की निर्मिति मिस्टर लेले की प्रदर्शन की तारीख़ १ जनवरी २०२१ तय की गई है। क्या मिस्टर लेले इस तारीख़ को सचमुच रिलीज़ की जाएगी ?
अब अक्षय कुमार के साथ भी रोमांस करेंगी मृणाल ठाकुर
टेलीविज़न से फिल्मों की ओर कदम बढ़ाने वाली अभिनेत्री मृणाल ठाकुर की पहली फिल्म लव सोनिया चाहे असफल ही हो, लेकिन इसके बाद रिलीज़ उनकी दो फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल हुई हैं। हृथिक रोशन की फिल्म सुपर ३० में रोमांस करने वाली मृणाल ठाकुर उनसे शादी नहीं कर पाती है, लेकिन फिल्म बाटला हाउस में वह जॉन अब्राहम के पुलिस अधिकारी संजय कुमार की पत्नी नंदिता की भूमिका में थी। यह दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल हुई थी। यही कारण है कि मृणाल के पास कुछ बड़े प्रोजेक्ट हैं। इनमे वह स्थापित अभिनेताओं के साथ काम कर रही हैं।  क्रिकेट पर फिल्म जर्सी में वह क्रिकेटर शाहिद कपूर की पत्नी की भूमिका कर रही हैं।  फरहान अख्तर की बॉक्सर भूमिका वाली फिल्म तूफ़ान में वह रोमांस करती नज़र आएंगी। अब खबर है कि वह इस साल की सबसे महंगी फिल्म की नायिका बन सकती हैं।  रंजीत तिवारी की स्पाई थ्रिलर फिल्म बेल बॉटम में वह अक्षय कुमार के साथ जोड़ी बना रही हैं। इस रियल लाइफ पीरियड जासूसी फिल्म में अक्षय कुमार एक स्पाई की भूमिका कर रहे हैं।  कदाचित फिल्म में मृणाल ठाकुर उनकी साथी जासूस बनी हैं। फिल्म में रोमांटिक एंगल भी है। उमेश शुक्ला की कॉमेडी फिल्म नमूने में, मृणाल ठाकुर के नायक अभिमन्यु दासानी हैं। उनकी नेटफ्लिक्स पर पीरियड एक्शन ड्रामा फिल्म बाहुबली बिफोर द बिगिनिंग में शिवगामी की भूमिका काफी चर्चित हो रही है।
नोरा फतेही साबित होगी श्रद्धा कपूर के लिए  चुनौती 

भारत और पाकिस्तान के डांस ग्रुप्स के बीच प्रतिस्पर्द्धा वाली फिल्म स्ट्रीट डांसर ३डी में, श्रद्धा कपूर ने एक  पाकिस्तानी डांसर इनायत की भूमिका कर रही हैं।  रेमो डिसूज़ा की दूसरी डांस फिल्म एबीसीडी २ में वरुण धवन के डांस ग्रुप की डांसर श्रद्धा कपूर, स्ट्रीट डांसर में वरुण धवन के खिलाफ डांस मुक़ाबला करती नज़र आएंगी । इनायत की भूमिका में वह काफी कटीली और सेक्सी नज़र आ रही हैं। इस फिल्म के डांस  गीत के वीडियो में श्रद्धा कपूर धमाकेदार डांस करती नज़र आती हैं।  इसके बावजूद श्रद्धा कपूर को नोरा  फतेही से चुनौती मिलने जा रही है। हालाँकि, स्ट्रीट  डांसर में, श्रद्धा कपूर तेज़ डांस मूव करती है। लेकिन, नोरा फतेही की चुनौती गंभीर है। नोरा फतेही अच्छी डांसर हैं। उनके डांस नम्बरों की खासियत यह होती है कि उनके मूव सेक्सी भी होता है। ऊम्फ फैक्टर उभर कर आता है। फिल्म के गर्मी गीत में वह अपने उत्तेजक अंग सञ्चालन से सचमुच गर्मी पैदा करती हैं। वह बात, श्रद्धा कपूर के इलीगल वेपन २.० में नहीं है। इसके अलावा, फिल्म में नोरा फतेही का किरदार मिया, वरुण धवन के सहेज का रोमांस है।  हालाँकि, ज़्यादातर फिल्मों में नोरा फतेही को डांस नंबर ही मिले। लेकिन, भारत और बाटला हाउस जैसी फिल्मों में, उन्हें जैसे ही थोड़ा सा मौका मिला, उन्होंने अपनी मौजूदगी दर्ज़ करा दी।  फिल्म स्ट्रीट डांसर में, अपनी रोमांटिक भूमिका से नोरा फतेही कुछ ऐसा ही कर सकती है।  कैसी विडम्बना है कि एबीसीडी २ में लॉरेन गॉटलिएब के डांस मूव से पिछड़ने वाली श्रद्धा कपूर, स्ट्रीट डांसर में भी सशक्त चुनौती पा रही है।

श्रद्धा कपूर,  के बाद,  स्ट्रीट डांसर ३डी में
कृति सेनन ने बढ़ाया १५ किलो वजन
जब अपनी भूमिका के लिए कुछ हटकर करने की बात आती है तो कृति सेनन का ज़िक्र करना ज़रूरी हैं। २०१९ कृति सेनन ने के लिए शानदार रहा। आशुतोष गोवारिकर की फिल्म पानीपत में पारवती बाई की भूमिका में कृति सेनन की प्रशंसा हुई। वह लुका छुपी में छोटे शहर की, लिव-इन रिलेशनशिप रहने वाली रश्मि की बोल्ड भूमिका कर रही थी। अर्जुन पटियाला में वह एक पत्रकार की भूमिका कर रही थी। कलंक और पति पत्नी और वह उनके विशेष भूमिका थी। २०१९ में कृति की सबसे सफल फिल्म रही अक्षय कुमार के साथ हाउसफुल ४। इस सफलता के नतीजे में, कृति को अगली हाउसफुल फिल्म में अक्षय कुमार के साथ शामिल कर लिया गया है। वह अक्षय कुमार की इस साल रिलीज़ होने वाली फिल्म बच्चन पांडेय भी कर रही हैं। कृति ने पानीपत में पारवती बाई की भूमिका के लिए काफी मेहनत की थी। उन्होंने मराठी उच्चारण पर मेहनत की। तलवार चलना सीखा। पानीपत को सफलता चाहे न मिली हो, कृति को प्रशंसा मिली। इसी का नतीजा है कि वह अगली फिल्म मिमी के लिए ज़ोरदार तैयारी कर रही हैं। लक्ष्मण उतेकर की फिल्म मिमी में वह कोख उधार देने वाली माँ की भूमिका कर रही हैं। इस भूमिका के लिए कृति सेनन ने अपना वजन १५ किलो तक बढ़ाया है। सूत्र बताते हैं कि कृति अपनी इस भूमिका के लिए बहुत मेहनत कर रही है। उन्होंने वजन बढ़ाने के लिए, उन्हें अपने भोजन में कार्ब्स और फैट का सेवन बढ़ाना पड़ा। इसमें पनीर, मिठाई, घी, जंक फूड, तली हुई चीजें, आलू और शकरकंद शामिल हैं। अपने संतुलित शरीर के लिए पहचानी जाने वाली कृति सेनन को तो कभी कभी उस समय भी खाना पड़ा जब उन्हें भूख भी नहीं होती थी। 
ऑपरेशन परिंदे के एसपी अमित साध
नया दशक, सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्मों का नया दौर लेकर आया है। अमित साध की अगली फिल्म 'ऑपरेशन परिंदे' भी एक ऐसी ही कहानी वाली फिल्म है, जिसका प्रीमियर २८ फरवरी को होने वाला है। इस फिल्म का टीज़र अभी कुछ समय पहले ही रिलीज़ किया गया था। इस टीज़र में अमित साध दर्शकों का ध्यान आकर्षित करते है। ऑपरेशन परिंदे भारत के सबसे विवादास्पद जेलब्रेक में से एक पर आधारित है, जिसने पूरे देश को खतरे में डाल दिया था। यह ज़ी५ की ऑरिजनल फिल्म है। इस फिल्म को धूम और धूम २ के डायरेक्टर संजय गढ़वी निर्देशित कर रहे है।इस फिल्म में अमित साध ने एसपी अभिनव माथुर की भूमिका की है । इस फिल्म के बारे में बात करते हुए अमित साध कहते हैं, "संजय गढ़वी के निर्देशन में काम करना एक अभिनेता के तौर पर मेरे लिए बहुत खास रहा है। हमारे बीच जो कम्फर्ट ज़ोन था उसकी वजह से मेरे लिए ये परफॉमेंस करना और आसान हो गया। अब तक टीज़र को जो प्रतिक्रिया मिली है उससे रोमांचित हूं। यह फिल्म के प्लॉट को सटीक रूप से दर्शाता है।" सुल्तान, गोल्ड और सुपर ३० में बॉलीवुड के सुपर सितारों सलमान खान, अक्षय खन्ना और हृथिक रोशन के साथ काम करने वाले, अमित साधविद्या बालन और सान्या मल्होत्रा के साथ अनु मेनन द्वारा निर्देशित फिल्म शकुंतला देवी में नज़र आएंगे।
बॉलीवुड की हसीन दिलरुबा !
तापसी पन्नू के लिए साल २०१९ बहुत बढ़िया साबित हुआ। तापसी की तीन हिंदी फ़िल्में बदला, मिशन मंगल और सांड की आँख तथा एक द्विभाषी तमिल- हिंदी फिल्म गेम ओवर रिलीज़ हुई। हालाँकि, तीनों हिंदी फ़िल्में तपसी पन्नू पर केन्द्रित नहीं है। बदला में अमिताभ बच्चन, मिशन मंगल में अक्षय कुमार, विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा, आदि तथा सांड की आँख में भूमि पेडनेकर  की भूमिकाये भी ख़ास थी। लेकिन, द्विभाषी फिल्म गेम ओवर पूरी तरह से तापसी की फिल्म थी।  जहाँ हिंदी की तीनों फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल हुई। वहीँ गेम ओवर को बॉक्स ऑफिस पर सफलता तो नहीं मिली, लेकिन तापसी पन्नू के अभिनय को सराहना ज़रूर मिली। गेम ओवर के लिए उन्हें तमिल फिल्म उद्योग का विकटन अवार्ड मिला। फिल्म सांड की आँख में, भूमि पेडनेकर की भूमिका भी समान्तर थी। लेकिन, बेस्ट एक्ट्रेस का स्टार स्क्रीन अवार्ड्स मिला तापसी पन्नू को। तापसी पन्नू स्वीकार करती हैं कि २०१९ उनके फिल्म करियर के लिहाज़ से ख़ास रहा। तापसी पन्नू की २०२० में भी एकाधिक फ़िल्में रिलीज़ होंगी। निर्देशक अनुभव सिन्हा की फिल्म थप्पड़ २५ फरवरी को प्रदर्शित हो रही है। विनिल मैथ्यू की ह्त्या रहस्य फिल्म हसीन दिलरुबा १८ सितम्बर को प्रदर्शित होने की उम्मीद है। प्रकाश राज निर्देशित फिल्म तड़का २०१६ से बनाई जा रही ही। उम्मीद है कि यह फिल्म भी २०२० में रिलीज़ हो। इसके अलावा, वह शाबास मुथु में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कैप्टेन मिताली राज की भूमिका कर रही हैं। 

No comments:

Post a Comment