Wednesday 15 January 2020

क्यों गिरफ्तार हुए जोकर एक्टर Joaquin Phoenix


हॉलीवुड फिल्म जोकर में आर्थर फ्लेक उर्फ़ जोकर की भूमिका करने वाले अभिनेता जोएक्विन फ़ीनिक्स गिरफ्तार कर लिए गए। उन्हें वाशिंगटन डीसी  कैपिटल हिल पर प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया। फ़ीनिक्स, वहां पर क्लाइमेट चेंज के विरोध में फायर ड्रिल फ्राइडे में प्रदर्शन करते समय गिरफ्तार हुए । दिलचस्प तथ्य यह है कि यह प्रदर्शन का आखिरी दौर था।

जेन फोंडा की मुहीम
फायर ड्रिल फ्राइडेज, हॉलीवुड अभिनेत्री जेन फोंडा द्वारा क्लाइमेट चेंज के खिलाफ छेड़ी गई मुहीम है। जेन ने यह मुहीम नवंबर २०१९ में शुरू की थी। इसके अंतर्गत हर फ्राइडे, कैपिटल हिल पर प्रदर्शन किया जाता था। इसमें हॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियां हिस्सा ले चुकी हैं। इस प्रदर्शन के दौरान लिली टॉमलिन, सैम वॉटरस्टन, टेड डेंसन, डिएन लेन और सैली फील्ड जैसी हॉलीवुड एक्टर गिरफ्तार हो चुके हैं। खुद जेन फोंडा भी पांच बार गिरफ्तार हो चुकी हैं।

फ़ीनिक्स के साथ मार्टिन शीन
वाशिंगटन डीसी में जेन फोंडा की मुहीम को अच्छी सफलता मिली है। ख़ास और आम, इस मुहीम को पहचानने लगा है और जुड़ने लगा है। इस मुहीम को धार देने के लिए जेन फोंडा अपनी सेलिब्रिटी इमेज भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ती। अब, जोएक्विन फ़ीनिक्स के इस मुहीम से जुड़ जाने के बाद, फ़ीनिक्स के प्रशंसक दर्शकों का समर्थन भी इस मुहीम को मिलने लगा है। फ़ीनिक्स के साथ एक्टर मार्टिन शीन भी गिरफ्तार हुए थे ।

जोकर का सीक्वल और गोल्डन ग्लोब पुरस्कार
जहाँ तक, जोएक्विन फ़ीनिक्स के फिल्म करियर का सवाल है, यह काफी ज़ोरदार ढंग से चल रहा है। उनकी मुख्य भूमिका वाली फिल्म जोकर ने बॉक्स ऑफिस पर १ बिलियन डॉलर का कारोबार करने वाली पहली आर रेटेड फिल्म होने का गौरव हासिल कर लिया है। इस फिल्म के लिए फ़ीनिक्स बेस्ट एक्टर का गोल्डन ग्लोबर पुरस्कार जीत चुके हैं। उन्हें बाफ्टा पुरस्कारों में भी नामांकन मिला है। यह कहा जा रहा है कि वह ऑस्कर पुरस्कारों में नामित होने के अलावा, इसे जीतेंगे भी । जोकर की सीक्वल फिल्म बनाने की तैयारियां भी शुरू हो चुकी है। 


No comments:

Post a Comment