Wednesday 22 January 2020

Netflix का Vision 20/20


नेटफ्लिक्स इंडिया ने, साल २०२० में भारतीय दर्शकों के लिए चार नई फिल्मों की रिलीज़ का ऐलान करते हुए, इन्हे २०/२० विज़न नाम दिया है।  इसके अंतर्गत रिलीज़ होने वाली चार फ़िल्में भिन्न जॉनर, जिनमे ड्रामा और सस्पेंस शामिल हैं, में रिलीज़ होंगी।  इनमे एक अन्थोलॉजी फिल्म भी होगी, जिसका निर्देशन करण जौहर करेंगे।

अनुराग कश्यप की चोक्ड - सैयमी खेर और रोहन मैथ्यू अभिनीत फिल्म चोक्ड की कहानी एक बदकिस्मत बैंक केशियर की है, जो अपने घर में बेहिसाब पैसा पाती है।  लेकिन, इसके साथ ही उसके जीवन में मज़ेदार मोड़ आने लगते हैं।  इस फिल्म का निर्देशन अनुराग कश्यप कर रहे हैं। 

विक्रमादित्य मोटवाने की एके वर्सेज एके - विक्रमादित्य मोटवाने निर्देशित थ्रिलर फिल्म एके वर्सेज एके की खासियत यह है कि इस फिल्म पहले एके अनिल कपूर के खिलाफ दूसरे एके अनुराग कश्यप हैं।  फिल्म की कहानी फिल्म वालों पर है।  एक तेज़ तर्रार फिल्म निर्देशक एक मशहूर फिल्म स्टार की बेटी को अगुवा कर लेता है।

दिबाकर बनर्जी की फ्रीडम- यह भविष्य की कहानी है। यह फिल्म एक परिवार २५ सालों के भविष्य की तीन कहानियों का इतिहास है। इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, मनीषा कोइराला, हुमा कुरैशी, कल्कि कोएच्लिन, दिव्या दत्ता, ज़ोया हुसैन, शशांक अरोड़ा और नीरज कबि अभिनय कर रहे हैं।  फिल्म का निर्देशन दिबाकर बनर्जी कर रहे हैं।

करण जौहर की द अदर- करण जौहर के बैनर धरमाटिक के अंतर्गत अस्थाई टाइटल द अदर से बनाई जा रही यह फिल्म चार कहानियों वाली अन्थोलॉजी फिल्म है। इस चार भिन्न्न निर्देशक निर्देशित करेंगे। इन कहानियों में संबंधों के दूसरे आयाम उकेरे जाएंगे और उनकी जटिलता का चित्रण होगा । इस फिल्म के चार निर्देशकों का नाम तो मालूम नहीं हुआ है।  लेकिन, फिल्म में शेफाली शाह, मानव कौल, नुसरत भरुचा, फातिमा सना शेख और जयदीप अहलवात का अभिनय देखने को मिलेगा।

आलोचना से घिरा नेटफ्लिक्स
नेटफ्लिक्स द्वारा २०/२० फिल्मों के ऐलान के साथ ही सोशल मीडिया पर आलोचनाओं की बाढ़ आ गई। डिजिटल माध्यम के दर्शकों को ऐतराज़ है कि नेटफ्लिक्स फिल्मों के कचरा निर्देशकों की फिल्मों को बार बार पेश कर रहा है। सेक्रेड गेम्स २ और घोस्ट स्टोरीज में अनुराग कश्यप द्वारा कचरा पेश किये जाने की खास आलोचना की गई है। अनुराग कश्यप के साथ ज़ोया अख्तर, विक्रमदित्य मोटवाने और करण जौहर निर्देशित घोस्ट स्टोरीज बेहद बकवास और घाटिया किस्म की प्रस्तुति मानी गई है। 

No comments:

Post a Comment