Sunday 12 January 2020

कुछ बॉलीवुड की १२ जनवरी २०२०


एंग्री यंगमैन बनने की तैयारी में सिद्धार्थ मल्होत्रा !
लगातार फ्लॉप फिल्मों की मार झेल रहे सिद्धार्थ मल्होत्रा के करियर को, मरजावां के एंग्री यंगमैन रघु ने नया जीवन दे दिया है। यह, सिद्धार्थ की पहली सोलो फिल्म है, जो ५० करोड़ क्लब में पहुंची। मरजावां के रघु की सफलता ने, सिद्धार्थ मल्होत्रा को एंग्री यंग मैन का चोला पहनने के लिए मज़बूर कर दिया है। उनकी आगामी फिल्मों के बारे में छन कर आ रही खबरों से तो ऐसा ही लगता है। सिद्धार्थ मल्होत्रा को क्रुद्ध युवा के रूप में न केवल दर्शकों ने पसंद किया, बल्कि फिल्म निर्माता भी सिद्धार्थ को एंग्री यंग मैन के तौर पर देखना चाहते हैं। मरजावां की मिलाप ज़वेरी, भूषण कुमार और निखिल अडवाणी की तिकड़ी एक बार फिर सिद्धार्थ को क्रोधित दिखाने जा रही है। भूषण कुमार ने, सिद्धार्थ के सामने कहानी का जो खाका रखा है, वह विशुद्ध एक्शन फिल्म वाला है। इस फिल्म की स्क्रिप्ट मिलाप ज़वेरी ही लिख रहे हैं। सिद्धार्थ को कहानी काफी पसंद आई।  इसलिए, स्क्रिप्ट को सिद्धार्थ को शूट करने वाली बनाया जा रहा है। खबर यह भी है कि सिद्धार्थ मल्होत्रा भी एक रीमेक फिल्म करने जा रहे हैं। यह फिल्म तेलुगु डिअर कामरेड का हिंदी संस्करण बताई जा रही है। कुछ समय पहले यह खबर थी कि निर्माता करण जौहर ने, विजय देवेरकोंडा अभिनीत फिल्म डिअर कामरेड को हिंदी में बनाने के अधिकार खरीद लिए हैं। यह फिल्म एक क्रोधित यूनियन लीडर की कहानी है। करण, इस फिल्म को शाहिद कपूर के साथ बनाना चाहते थे। लेकिन, शाहिद कपूर ने इस रीमेक फिल्म को इंकार कर दिया। बाद में यह पता चला कि दक्षिण के फिल्म निर्माता दिल राजू इस फिल्म को रीमेक करना चाहते हैं। वह शाहिद कपूर की फिल्म जर्सी के हिंदी रीमेक के भी निर्माता हैं। वह इस रीमेक फिल्म में सिद्धार्थ को लेना चाहते हैं। मरजावां के बाद, बार बार देखो, अ जेंटलमैन, इत्तफ़ाक़, ऐयारी और जबरिया जोड़ी जैसी सुपरफ्लॉप फिल्मों के सिद्धार्थ मल्होत्रा की अगली फिल्मों की दिलचस्पी से प्रतीक्षा की जा रही है। अभी तक ठंडी पड़ी फिल्म शेरशाह पर तमाम निगाहें हैं। सिद्धार्थ ने, विष्णु वर्द्धन निर्देशित इस बायोपिक फिल्म की शूटिंग पूरी कर ली है। फिल्म में, सिद्धार्थ की नायिका किआरा अडवाणी है। मज़ेदार बात यह है कि सिद्धार्थ और किआरा के रोमांस के किस्से भी हवा में उड़ रहे हैं।
हिमालय में विवेक रंजन अग्निहोत्री की द कश्मीर फाइल्स
भारत के प्रधान मंत्री लालबहादुर शास्त्री की रूस मे ताशकंद में हुई रहस्यमय मृत्यु की फाइल खंगालती निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म द ताशकंद फाइल्स पिछले साल रिलीज़ हुई थी।गहराई से तथ्यों की जांच करने वाली इस फिल्म कोई दर्शकों ने काफी पसंद किया था।  यह फिल्म पिछले साल की स्लीपर हिट फिल्मो में गिनी जाती है। विवेक की खासियत है कि वह सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर अपनी निडर राय प्रकट करने में थोड़ा भी नहीं हिचकिचाते। अब विवेक रंजन अग्निहोत्री अपनी अगली फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की तैयारी में व्यस्त हैं। यह फिल्म कश्मीर में हिन्दू नरसंहार की दुःख भरी, दिल को छू लेने वाली दास्तान है । आजकल, विवेक द कश्मीर फाइल्स की पटकथा पर काम कर रहे हैं। द ताशकंद फाइल्स को पिछले साल गोवा में प्रतिष्ठित कान फेस्टिवल और इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में स्टैंडिंग ओवेशन मिला था। इसलिए विवेक के लिए कश्मीरी हिंदुओं पर सारगर्भित फिल्म कड़ी मेहनत और चुनौतीपूर्ण विषय है। द कश्मीर फाइल्स से सम्बंधित शोध कार्य समाप्त हो चुका है। फिल्म फिलहाल स्क्रिप्टिंग स्टेज में है। इसके लिए विवेक हिमालय में अपनी छुट्टियों का सदुपयोग पटकथा लिखने में कर रहे है। द कश्मीर फाइल्स अगले साल फरवरी में फ्लोर पर जाने वाली हैं। इसलिए विवेक का इरादा जल्द ही फिल्म की स्क्रिप्ट को अंतिम रूप देने का हैं। द ताशकंद फाइल्स में मिथुन चक्रवर्ती अहम्  भूमिका में थे। द कश्मीर फाइल्स में अनुपम खेर की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो सकती है। विवेक रंजन अग्निहोत्री लिखित और निर्देशित द कश्मीर फाइल्स, २०२० में भारत की स्वतंत्रता की ७३ वीं वर्षगांठ के शुभ अवसर पर रिलीज़ हो सकती है।
रीमेक और सीक्वल फिल्मों के कार्तिक आर्यन
कार्तिक आर्यन का करियर ग्राफ देखें तो लगातार ऊपर को चढ़ता नज़र आता है। फिल्म आकाश वाणी से मशहूर होने वाले कार्तिक तिवारी ने कार्तिक आर्यन बन कर पहली फिल्म प्यार का पंचनामा की थी। इस फिल्म का पहला सप्ताहांत ३.३५ करोड़ का हुआ था। इस फिल्म को मिली सफलता के बाद कार्तिक आर्यन को फिल्म का सीक्वल प्यार का पंचनामा २ मिला। फिल्म ने २२.७५ करोड़ का साप्ताहांत किया। अगली फिल्म सोनू के टीटू की स्वीटी की दर्शकों को बेसब्री से प्रतीक्षा थी। इस फिल्म ने २६.५७ करोड़ का साप्ताहांत निकाला। हालाँकि, लुका छुपी को सोनू के टीटू की स्वीटी जैसी सफलता नहीं मिली। लेकिन, फिल्म का ३२.१३ करोड़ का साप्ताहांत यह साबित करने के लिए काफी था कि कार्तिक आर्यन ने बॉक्स ऑफिस पर अपनी पकड़ बना ली है। अगली फिल्म पति पत्नी और वह के ३५.९४ करोड़ के साप्ताहांत ने इसे पुख्ता कर दिया। लेकिन, इसके साथ ही, ऐसा लगने लगा है कि कार्तिक अब सीक्वल या रीमेक फिल्मों के आर्यन बन गए हैं। सीक्वल फिल्म प्यार का पंचनामा २ के बाद, रीमेक फिल्म पति पत्नी और वह के बाद भी यह सिलसिला रुका नहीं है। कार्तिक के पास इस समय जितनी फ़िल्में हैं, उनमे लगभग सभी रीमेक या सीक्वल फ़िल्में हैं। इम्तियाज़ अली की कार्तिक आर्यन और सारा अली खान के साथ फिल्म आज कल, इम्तियाज़ की २००९ की हिट फिल्म लव आज कल की सीक्वल फिल्म है। वह अक्षय कुमार की फिल्म भूल भुलैया के सीक्वल भूल भुलैया २ में दिशा पाटनी के साथ हैं। उनके, अभिषेक बच्चन और जॉन अब्राहम की २००८ में रिलीज़ फिल्म दोस्ताना के सीक्वल दोस्ताना २ में भी अभिनय करने की खबर है। उन्हें अक्षय कुमार और परेश रावल की हेरा फेरी फ्रैंचाइज़ी की तीसरी फिल्म हेरा फेरी ३ में ले लिया गया है। बताते हैं कि हेरा फेरी ३ में, वह भूल भुलैया २ की तरह अक्षय कुमार वाली भूमिका ही करेंगे। कार्तिक आर्यन, राजश्री प्रोडक्शंस के सूरज बडजात्या के बेटे देवांश बडजात्या की निर्देशक के रूप में  पहली अनाम फिल्म के भी नायक होंगे।
रीमेक फिल्म में उर्वशी रौतेला के साथ विनीत कुमार की जोड़ी !
तमिल फिल्म एक्टर और डायरेक्टर सुशी गणेशन की फिल्म थिरुट्टू पयाले २ का हिंदी रीमेक खुद सुशी बनाने जा रहे हैं। इस हिंदी रीमेक के लिए उन्होंने बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला और विनीत कुमार को लिया है। उर्वशी रौतेला ने, तमाम हिंदी फिल्मों में अपनी सेक्स अपील से हिंदी फिल्म दर्शकों को लुभाने की कोशिश की है। विनीत कुमार अपनी फिल्म मुक्काबाज़ से काफी लोकप्रिय है।हाल ही में उन्हें सांड की आँख में तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर के शूटिंग कोच की भूमिका में देखा गया। तमिल फिल्म थिरुट्टू पयाले २ की कहानी एक ईमानदार पुलिस अधिकारी की है, जिसे पुलिस विभाग द्वारा कुछ वीआइपी के फ़ोन टैप करने का काम सौंपा गया है। लेकिन, वह इस काम को करते करते दूसरे लोगों के भी फ़ोन टैप करने लगता है। ऐसा करते हुए वह एक ऐसे मकडजाल में फंस जाता है, जिसमे उसके और उसकी पत्नी के सम्बन्ध भी खतरे में पड़ जाते हैं। इस फिल्म में कई किरदार हैं। तमिल फिल्म में यह भूमिकाये बॉबी सिम्हा, प्रसन्ना, अमला पॉल और खुद सुशी गणेशन ने की है। विनीत कुमार और उर्वशी रौतेला को बॉबी सिम्हा और अमला पॉल की भूमिका सौंपी गई है। अमला पॉल दक्षिण की सेक्सी और सक्षम फिल्म अभिनेत्री हैं। इस लिहाज़ सउर्वशी रौतेला ने, हिंदी फिल्मों में अपनी सेक्स अपील का तो खूब प्रदर्शन किया है। लेकिन, अभिनय क्षमता का परिचय देना बाकी है। क्या वह इस भूमिका में अपनी अभिनय क्षमता दिखा पाने में सफल हो पाएंगी ? कुछ भी हो उर्वशी रौतेला के लिए बढ़िया मौका तो है ही !
हॉलीवुड की जीना डेविस के साथ लीना यादव की फिल्म
संजय दत्त और ऐश्वर्य राय के साथ अपनी पहली फिल्म शब्द (२००५) के फ्लॉप हो जाने के बावजूद, लीना यादव इंटरनेशनल हो गई है। शब्द में, लीना ने ऐश्वर्या राय को कामुक अंदाज़ में पेश किया था। इसके लिए उनकी प्रशंसा और आलोचना, दोनों ही हुई। २०१० में, वह अंतर्राष्ट्रीय होती नज़र आई। फिल्म तीन पत्ती में, अमिताभ बच्चन, माधवन, जैकी श्रॉफ, महेश मांजरेकर, आदि के साथ बेन किंग्सले और हॉलीवुड के दूसरे एक्टर महत्वपूर्ण भूमिका में थे। अब यह बात दीगर है कि लीना यादव की यह अंतर्राष्ट्रीय फिल्म भारतीय बॉक्स ऑफिस पर मुंह के बल आ गिरी। लीना यादव, अपनी निर्देशित फिल्मों को पंचवर्षीय योजना की तरह प्रदर्शित करती लगती हैं। तीन पत्ती के छः साल बाद, उनकी निर्देशित फिल्म पार्चड रिलीज़ हुई। इस फिल्म को सिर्फ विदेशो में मिली प्रशंसा से ही जाना गया। यह फिल्म राजस्थान के एक गाँव की चार महिलाओं के जीवन पर आधारित फिल्म थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस अपनी लागत तक वापस नहीं दिला पाई। अब लीना यादव हॉलीवुड की ऑस्कर पुरस्कार विजेता अभिनेत्री जीना डेविस के साथ अंतर्राष्ट्रीय फिल्म काऊगर्ल्स लास्ट राइड बना रही हैं। यह फिल्म डलास की एक विद्रोही प्रकृति की काऊबॉय महिला के अपने बच्चे के साथ अच्छा समय गुजारने की यात्रा है। लीना यादव की यह फिल्म एक महिला के बलिदान और त्याग की कहानी है। लेकिन, फिल्म कहीं से भी महिला स्वतंत्रता को ख़त्म नहीं होने देती है। जीना डेविस और लीना यादव का रिश्ता २५ साल पुराना है। उस समय लीना ट्वेंटिएथ सेंचुरी फॉक्स में काम करती थी। बताते चलें कि लीना यादव की फिल्म राजमा चावल को थिएटर नहीं मिले तो यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होने लगी।
सूरमा २ बनाएंगी चित्रांगदा सिंह
सुधीर मिश्रा की पोलिटिकल ड्रामा फिल्म हज़ारों ख्वाहिशें ऎसी (२००३) से फिल्म करियर की शुरुआत करने वाली  अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह को हमेशा एक बेहतरीन अभिनेत्री के तौर पर सराहा गया है। उन्हें हजारों ख्वाहिशें ऎसी के अलावा 'ये साली जिंदगी देसी बॉयज और इंकार जैसी यादगार फिल्मों में अभिनय के लिए याद किया जाता है । चित्रांगदा सिंह ने, २०१८ में फिल्म सूरमा से फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा। इस फिल्म की सफलता ने यह साबित कर दिया कि चित्रांगदा की फिल्म मेकिंग में भी अच्छी पकड़ है। सूरमा हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी संदीप सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म थी। फिल्म में दिलजीत सिंह ने संदीप सिंह की भूमिका की थी। फिल्म में तापसी पन्नू और अंगद बेदी की सह भूमिकाये थी । अब निर्माता चित्रांगदा सिंह का इरादा सूरमा फ्रैंचाइज़ी को आगे बढ़ाने का है। इस फ्रैंचाइज़ी में दूसरी फिल्म के बारे में अभी तक इतना ही पता चल पाया है कि यह फिल्म भी रियल लाइफ हीरो के जीवन पर आधारित होगी। इस फिल्म में भी इमोशंस पर ख़ास ध्यान दिया जाएगा । अभिनेत्री के एक करीबी सूत्र ने बताते हुए कहा, "चित्रांगदा का झुकाव हमेशा मजबूत स्क्रिप्ट की तरफ होता है और सूरमा २ भी एक ऐसी ही कहानी है।  लेकिन उनका ये भी मानना है कि फिल्म की सफलता एक अच्छे सेट अप पर निर्भर करती है। इसलिए, अब वह फिल्म के बाकी विस्तार पर काम कर रही हैं, फिल्म की शूटिंग जल्द ही शुरू होगी।"
हमें भारत कहते हैं के सनी- इंदर बावरा
मुंबई में २६/११ के आतंकवादी हमलों की घटना को रीक्रिएट करने वाली हॉलीवुड फिल्म होटल मुंबई को समीक्षकों द्वारा काफी सराहा गया। ख़ास तौर पर, इस फिल्म के देशभक्तिपूर्ण गीत हमे भारत कहते हैं को भी काफी सराहा गया। यह स्लमडॉग मिलियनेयर के जय हो गीत के बाद दूसरा सबसे अधिक बजने वाला देशभक्ति गीत है। क्या आप जानते हैं कि इस गीत का संगीत दो भाइयों सनी और इंदर बावरा द्वारा तैयार किया गया है। कुमार द्वारा लिखे गए इस गीत के शब्दों ने गीत को दोगुना विशेष बना दिया है। क्योंकि ऐसे गीतों को वास्तव में सही शब्दों की ज़रूरत होती है। बठिंडा, पंजाब के एक सामान्य परिवार से सम्बन्ध रखने वाली इस संगीतकार जोड़ी की यात्रा आसान नहीं रही है। सनी और इन्दर, २००० में मुंबई आए। कई वर्षों तक संघर्ष करने के बाद, कलर्स की सीरीज़ जय श्री कृष्णा में पहला ब्रेक मिला। इसके बाद बावरा बंधुओं के लिए चीजें बदल गईं। यह दोनों एक के बाद एक ५० टीवी शो करते चले गए। टेलीविज़न शो के संगीत की दृष्टि से इस जोड़ी द्वारा तैयार देवों के देव महादेव का संगीत सबसे महत्वपूर्ण है। संगीतकार जोड़ी सनी-इंदर की पहली फिल्म विक्रम भट्ट की अंकुर अरोड़ा मर्डर केस थी । इसके बाद, इन्हे विशाल पंड्या की हेट स्टोरी सीरीज और वजह तुम हो का बैकग्राउंड म्यूजिक देने का मौक़ा मिला । इस जोड़ी के संगीत वाली उल्लेखनीय फिल्मों में रॉकी हैंडसम, मदारी और बधाई हो का एक गीत उल्लेखनीय है । सनी इंदर ने पंजाबी फिल्म जोरा १० नंबरी में संगीत के लिए पहला फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता। इन दोनों ने नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी की फिल्म बोले चूड़ियां का संगीत भी तैयार किया हैं। इस फिल्म में वह नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के लिए एक रैप सॉन्ग भी बना रहे हैं।

No comments:

Post a Comment