Sunday 12 January 2020

नए साल में नई फिल्मों के First Look


नए साल का भारतीय फिल्म उद्योग ने गर्मजोशी से स्वागत किया । नए साल का स्वागत करने के लिए इसकी शुरुआत में ही, कई फिल्म निर्माताओं ने अपनी आगामी फिल्मों के फर्स्ट लुक जारी किये । इन फर्स्ट लुक में, फिल्म के मुख्य चरित्र या चरित्रों का पता चलता था । फर्स्ट लुक जारी करते समय फिल्म की कहानी का कुछ ख़ास विवरण तो नहीं बताया गया, लेकिन कुछ हद तक इशारा ज़रूर किया गया । इससे, कमोबेश हर फिल्म की स्टार कास्ट, डायरेक्टर और प्रदर्शन की तारीख़ का भी पता चलता है । आइये जानते हैं, नए साल के स्वागत में किन किन फिल्मों के फर्स्ट लुक या पोस्टर जारी किये गए और उनके क्या ख़ास था !
अंग्रेजी मीडियम- बीइंग साइरस, कॉकटेल और फाइंडिंग फेनी के बाद, निर्माता दिनेश विजन और निर्देशक होमी अडजानिया, फिल्म अंग्रेजी मीडियम से एक बार फिर साथ है। उनकी फिल्म अंग्रेजी मीडियम के पोस्टर में करीना कपूर और इरफ़ान खान बहस करते नज़र आते हैं। इस फिल्म में राधिका मदान, दीपक डोबरियाल, पंकज त्रिपाठी और पूर्वी जैन की मुख्य भूमिका है। २०१७ की फिल्म हिंदी मीडियम की स्पिनऑफ फिल्म अंग्रेजी मीडियम २० मार्च २०२० को रिलीज़ हो रही है।
रूही अफ़ज़ाना- निर्माता दिनेश विजन, स्त्री के बाद अपनी एक दूसरी हॉरर फ्रैंचाइज़ी फिल्म रूही अफ़ज़ाना लेकर आ रहे हैं। पहले इस फिल्म का नाम रूह अफज़ा था, जिसे बदल कर रही अफज़ा किया गया और अब रूही अफ्जाना कर दिया गया है । दिनेश का इरादा, इस फिल्म को भी फ्रैंचाइज़ी के रूप में विक्सित करने का है । लेकिन, एक फिल्म ऎसी बनेगी, जिसमे स्त्री और रूही अफज़ाना के चरित्र एक साथ होंगे । राजकुमार राव, जाह्नवी कपूर और वरुण शर्मा अभिनीत इस फिल्म का निर्देशन हार्दिक मेहता कर रहे हैं। इस फिल्म की कहानी एक भूत की है, जो गीत गा कर दूल्हे को सुला देती है और फिर दुल्हन पर कब्ज़ा कर लेती है।  १७ अप्रैल २०२० को रिलीज़ होने जा रही इस फिल्म के फर्स्ट लुक में राजकुमार राव, जाह्नवी कपूर और वरुण शर्मा भयभीत से नज़र आ रहे हैं।
खाली-पीली- मेरे ब्रदर की दुल्हन, गुंडे, सुल्तान, टाइगर जिंदा है और भारत के निर्देशक अली अब्बास ज़फर अब फिल्म निर्माता बन गए हैं । पहली बार निर्माता बने अली अब्बास ज़फर की फिल्म खाली-पीली के फर्स्ट लुक में ईशान खट्टर और अनन्या पांडेय नज़र आते हैं। निर्देशक मक़बूल खान निर्देशित, विजय देवराकोण्डा की तेलुगु फिल्म टैक्सीवाला की हिंदी रीमेक फिल्म खाली-पीली एक शापित टैक्सी की भयावनी कहानी है। यह फिल्म १२ जून को रिलीज़ होगी।
भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया- लेखक निर्देशक अभिषेक दुधईया की पहली फिल्म भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया के फर्स्ट लुक में अजय देवगन, स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक के बावर्दी किरदार में नज़र आते हैं। फिल्म की कहानी १९७१ के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय वायु सेना के स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक द्वारा ३०० गांव वालों के साथ क्षतिग्रस्त हवाई पट्टी की मरम्मत करवाने की वीरतापूर्ण कहानी है। इस फिल्म मे अजय देवगन के अलावा संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा, राणा डग्गुबती और नोरा फतेही भी हैं । यह फिल्म १४ अगस्त २०२० को रिलीज़ हो रही है।
तूफ़ान- फरहान अख्तर की बॉक्सर भूमिका वाली फिल्म तूफ़ान का फर्स्ट लुक फरहान अख्तर का ही है। भाग मिल्खा भाग के बाद, फरहान अख्तर एक बार फिर खिलाड़ी की भूमिका कर रहे हैं। वह इस फिल्म में बॉक्सर की भूमिका में हैं । इस फिल्म के निर्माता और निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा है। राकेश ने फरहान की फिल्म भाग मिल्खा भाग का भी निर्देशन किया था । फिल्म मे मृणाल ठाकुर, परेश रावल, दर्शन कुमार और विजय राज़ की भूमिकाये हैं।  यह फिल्म २ अक्टूबर २०२० को रिलीज़ होगी।
मिमी- निर्माता दिनेश विजन की मराठी फिल्म माला आई व्हायची की हिंदी रीमेक फिल्म मिमी के फर्स्ट लुक पोस्टर में अभिनेत्री कृति सेनन नज़र आती हैं। इस फिल्म का निर्देशन लक्ष्मण उतेकर कर रहे है। लक्षण ने अपनी पिछली फिल्म लुका छुपी में भी कृति सेनन को निर्देशित किया था। यह फिल्म ऎसी महिला की कहानी है, जो कभी माँ नहीं बनना चाहती थी, लेकिन अब उसे माँ बनने का बेसब्री से इंतज़ार है। इस फिल्म के प्रदर्शन की तारीख़ तय नहीं है ।
जवानी जानेमन- पिछले साल रिलीज़ फ्लॉप फिल्म नोटबुक के निर्देशक नितिन कक्कर, अब एक कॉमेडी फिल्म लेकर आ रहे हैं । जवानी जानेमन शीर्षक वाली इस फिल्म में सैफ अली खान दिलफेंक पिता की भूमिका में है. इस फिल्म से, सैफ की बेटी की भूमिका में, एक्टर कबीर बेदी की नातिन अलिया ऍफ़ का हिंदी फिल्म डेब्यू हो रहा है । फिल्म में विदेशी एक्टरों के अलावा तब्बू, चंकी पाण्डेय, फरीदा जलाल, कुबरा सेत की भूमिकाये ख़ास हैं । यह फिल्म ३१ जनवरी को प्रदर्शित होने जा रही है ।
मलंग- नए साल के पहले दिन, निर्देशक मोहित सूरी की रोमांटिक एक्शन फिल्म मलंग के ५ फर्स्ट लुक पोस्टर जारी किये गए । इन पोस्टरों में फिल्म की मुख्य स्टारकास्ट दिशा पाटनी, आदित्य रॉय कपूर, अनिल कपूर और कुनाल खेमू अपने अपने चरित्रों में नज़र आ रहे थे । पांचवे पोस्टर में आदित्य के कंधे पर बैठी दिशा पाटनी उनका वाइल्ड किस कर रही थी । इन पोस्टरों में कहा गया है कि प्यार जितना पवित्र होता है, उतनी ही नफ़रत भी । मोहित सूरी, हाफ गर्लफ्रेंड के तीन साल बाद, किसी फिल्म का निर्देशन कर रहे हैं । यह फिल्म ७ फरवरी २०२० को प्रदर्शित हो रही है ।
द बिग बुल- कूकी गुलाटी ने १० साल पहले, विवेक ओबेरॉय की फिल्म प्रिंस का निर्देशन किया था । उनकी वापसी फिल्म द बिग बुल १९९० से २००० के बीच देश में शेयर बाज़ार में बड़ा घोटाला करने वसले हर्षद मेहता के जीवन पर है । इस फिल्म में अभिषेक बच्चन के हर्षद मेहता का रील लाइफ किरदार करने की खबर है । इस फिल्म मे शोहम शाह, इलेअना दिक्रुज़ और निकिता दत्ता की भूमिकाये खास है । कुमार मंगत के साथ फिल्म के निर्माता अजय देवगन हैं ।


लूडो- अनुराग बासु निर्देशित अपराध अन्थोलोग्य फिल्म लूडो, अभिषेक बच्चन की इस साल प्रदर्शित होने वाली दो फिल्मों मे है । लेकिन इस फिल्म का फर्स्ट लुक राजकुमार राव का जारी हुआ है । इस लुक में वह स्त्री वेश धारण किये हुए है । फिल्म में सान्या मल्होत्रा, फातिमा सना शेख, आदित्य रॉय कपूर, पंकज त्रिपाठी और रोनित रॉय भी है । यह फिल्म २४ अप्रैल २०२० को प्रदर्शित होगी ।
मराक्कर- मशहूर निर्देशक प्रियदर्शन, हंगामा २ से हिंदी फिल्मों में वापसी कर रहे हैं । मगर, नए साल के मौके पर उनकी २६ मार्च २०२० को प्रदर्शित होने जा रही मलयालम फिल्म मराक्कर का पोस्टर जारी हुआ । यह ऐतिहासिक महागाथा फिल्म मलयालम के अलावा तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और हिंदी में भी रिलीज़ होगी । मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल की यह फिल्म मलयाली फिल्म इंडस्ट्री की सबसे महँगी फिल्म है । इस फिल्म का बजट १०० करोड़ बताया गया है । इस फिल्म में दर्शकों को सुनील शेट्टी और सुदीप भी दिखाई देंगे ।
पोंनियिन सेल्वन- मणिरत्नम निर्देशित ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म पोंनियिन सेल्वन को तमिल के अलावा हिंदी भाषा में भी बनाया जाएगा । इस फिल्म की ख़ास बात यह होगी कि फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन दोहरी भूमिका में होंगी । इस फिल्म में तमिल फिल्म उद्योग के विक्रम, जयम रवि और कार्तिक जैसे बड़े सितारे लिए गये हैं । फिल्म से बॉलीवुड के कुछ बड़े चेहरों को भी जोड़ा जाएगा ।
दरबार- रजनीकांत और नयनतारा अभिनीत तथा एआर मुरुगदोस निर्देशित एक्शन फिल्म दरबार के चार भाषाओं में पोस्टर जारी हुए । इस फिल्म में रजनीकांत लम्बे समय बाद पुलिस अधिकारी की भूमिका में नज़र आयेंगे । दरबार में भी सुनील शेट्टी ख़ास भूमिका कर रहे हैं ।
छपाक- हालाँकि, जब तक यह लेख छपेगा. फिल्म छपाक और दरबार प्रदर्शित हो चुकी होंगी । लेकिन, इन फिल्मों के निर्माताओं ने नए साल का जश्न मनाने के लिए अपनी फिल्मों के नए पोस्टर जारी किये हैं । छपाक के सभी पोस्टर दीपिका पादुकोण के एसिड अटैक की शिकार लड़की के गेटअप में हैं । मेघना गुलजार की यह फिल्म लक्ष्मी अगरवाल की रियल कहानी है ।
स्ट्रीट डांसर ३डी- निर्देशक रेमो दिसौज़ा की डांस फिल्म स्ट्रीट डांसर ३डी, दरअसल उनकी २०१३ में रिलीज़ फिल्म एबीसीडी के फ्रैंचाइज़ी है । हालाँकि, इस फिल्म का सीधा सम्बन्ध एबीसीडी २ से नहीं है । लेकिन, एबीसीडी २ के तमाम मुख्य एक्टर वरुण धवन, श्रद्धा कपूर और प्रभुदेवा इस फिल्म में भी हैं । इस फिल्म का आकर्षण भारत-पाकिस्तान की डांस टीमों एक बीच मुकाबला होगा । यह फिल्म २४ जनवरी को प्रदर्शित हो रही है ।
कुली नंबर १- डेविड धवन, २५ साल बाद, फिर अपनी फिल्म कुली नंबर १ की रीमेक फिल्म का निर्देशन कर रहे है । इस फिल्म में वरुण धवन, सारा अली खान और परेश रावल, क्रमशः गोविंदा, करिश्मा कपूर और कादर खान की भूमिकाये कर रहे हैं । फिल्म के फर्स्ट लुक में वरुण धवन दुल्हन बनी सारा अली खान को अपनी बाहों में उठाये हुए हैं । यह फिल्म १ मई २०२० को प्रदर्शित हो रही है ।   

No comments:

Post a Comment