Friday 10 January 2020

'तानाजी' के 'दरबार' में 'छपाक'


गुड न्यूज़ की सफलता के बाद, हिंदी फिल्म दर्शकों का मूड बदल गया लगता है। वह अच्छी कहानियों, अभिनय और सितारों से सजी फ़िल्में देखने को तैयार लगता है। दर्शकों के इस मूड को भांपते हुए, बॉक्स ऑफिस भी नई बड़ी फिल्मों के साथ दर्शकों के इंतज़ार में है।  हालांकिपहले शुक्रवार को रिलीज़ पांच फिल्मों की असफलता ने उसे एक बार फिर फर्स्ट फ्राइडे ज़िंक्स से थर्रा दिया है। 

पांच के बाद तीन फ़िल्में
इसके बावजूद, १० जनवरी को तानाजी के दरबार में छपाक होगी।  पहले शुक्रवार को पांच फिल्मों की रिलीज़ के बाद, आज तीन फ़िल्में रिलीज़ हो रही है। यह तीनों फ़िल्में बड़े सितारों वाली है। इन फिल्मों में सितारे होने के बावजूद जॉनर भिन्न हैं। दो फ़िल्में बायोग्राफिकल यानि जीवनियां हैं। यानि रियल लाइफ का सेलुलॉइड पर चित्रण। इन फिल्मों में एक्शन और ड्रामा बेपनाह है।

सबसे महँगी दरबार
बजट की बात करें तो आज रिलीज़ हो रही फिल्मों में सबसे महँगी फिल्म रजनीकांत की फिल्म दरबार है।  इस फिल्म का बजट २१८ करोड़ बताया जा रहा है। कुछ इसे ३०० करोड़ में बनी फिल्म भी बताते हैं। इसमें से १०८ करोड़ तो रजनीकांत की फीस है।  इसके बावजूद फिल्म के निर्माता खुश हैं। सूत्र बताते हैं कि निर्माताओं ने इस फिल्म के प्रचार में जहाज में बड़े पैमाने पर दरबार के पोस्टर छपवा दिए हैं। एआर मुरुगादॉस निर्देशित फिल्म दरबार में रजनीकांत के अलावा तमिल फिल्मों के नयनतारा और योगी बाबू जैसे चर्चित चेहरों के साथ बॉलीवुड से सुनील शेट्टी, प्रतीक बब्बरनवाब शाह और दलीप ताहिल भी हैं।

ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म तानाजी
ऐतिहासिक एक्शन ड्रामा फिल्म तानाजी द अनसंग वारियर का बजट १५० करोड़ के करीब हैं। चूंकि, फिल्म के निर्माताओं में भूषण कुमार के साथ अजय देवगन भी है। इसलिए तानाजी का १५० करोड़ का बजट भी काफी है। क्योंकि, इस बजट में अजय देवगन की फीस शामिल नहीं है।  ओम राउत की इस पहली हिंदी फिल्म में अजय देवगन के अलावा काजोल, सैफ अली खान, जगपति बाबू, शरद केलकर, नेहा शर्मा और अजिंक्य देव बेहद ख़ास भूमिकाओं में हैं।

सिर्फ ३० करोड़ की छपाक
बजट की बाते करने तो तानाजी द अनसंग वारियर और दरबार के सामने छपाक कहीं नहीं ठहरती।  हालाँकि, अजय देवगन की तरह दीपिका  पादुकोण भी छपाक की निर्माता हैं।  इसके बावजूद छपाक का ३० करोड़ का बजट सामान्य ही है। एसिड अटैक की शिकार लक्ष्मी अगरवाल की बायोपिक  फिल्म छपाक का निर्देशन मेघना गुलजार ने किया है। इस फिल्म में दीपिका पादुकोण के नायक विक्रांत मैसी हैं।

सबसे ज्यादा स्क्रीन तानाजी को

कुल स्क्रीन के लिहाज़ से तानाजी द अनसंग वारियर पहले नंबर की फिल्म है। यह फिल्म पूरी दुनिया में ३८०० पर्दों पर रिलीज़ की जा रही है । रजनीकांत की फिल्म दरबार को ३००० स्क्रीन पर रिलीज़ किया जा रहा है। दीपिका पादुकोण की फिल्म छपाक सिर्फ १५०० प्रिंट में रिलीज़ हो रही है । दरबार को तीन भाषाओं तमिल, तेलुगु और हिंदी में रिलीज़ किया जा रहा है । तानाजी द अनसंग वारियर हिंदी के अलावा मराठी में भी प्रदर्शित की जा रही है । छपाक सिर्फ हिंदी में ही रिलीज़ होगी । 












No comments:

Post a Comment