Saturday 29 November 2014

बॉलीवुड को फिर धमकाने लगा अंडरवर्ल्ड !

बॉलीवुड में अंडरवर्ल्ड फिर सर उठाने लगा है । मुंबई  पुलिस ने रवि पुजारी गैंग के १३ सदस्यों को फिल्म निर्माता महेश भट्ट को मारने की योजना बनाने के आरोप में पकड़ा है । इस गिरोह के सदस्यों को कुछ समय पहले मोरानी  बंधुओं को धमकाए जाने के मामले में भी नामजद किया गया था। हालाँकि, मुंबई पुलिस ने गिरोह के सदस्यों को पकड़ लिया  है। लेकिन, यह तय है कि बॉलीवुड के सुपर सितारों पर अंडरवर्ल्ड का साया मंडरा रहा है। एक बार फिर गुलशन कुमार हत्याकांड की यादें ताज़ा हो जाती हैं, जिसने बॉलीवुड में दहशत फैला दी थी।
फराह खान की फिल्म 'हैप्पी न्यू  ईयर' की रिलीज़ के दौरान यह खबर आई कि  फिल्म में शाहरुख़ खान के चोर गिरोह के छह चोरों में से एक सोनू सूद को रवि पुजारी गिरोह का धमकी भरा फ़ोन आया था।  सोनू सूद ने इस  कॉल की सूचना मुंबई पुलिस को दे दी । सोनू से पहले, ऐसी ही धमकी भर फ़ोन कॉल फिल्म के दो अन्य सदस्यों शाहरुख़ खान और बोमन ईरानी को भी आ चुकी थीं।  पुलिस ने इन तीनों को सुरक्षा प्रदान कर दी।  शाहरुख़ खान को पहले से ही मिली सुरक्षा डबल कर दी गयी ।  वैसे अक्टूबर में रिलीज़ होने जा रही फिल्म हैप्पी न्यू  ईयर के एक नहीं तीन तीन सदस्यों को थ्रेट कॉल से ऐसा लग रहा था कि  यह पब्लिसिटी स्टंट जैसा कुछ है ।
शाहरुख़ खान बॉलीवुड के सबसे अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले अभिनेता हैं।  उनकी ज़्यादा फ़िल्में अच्छा बिज़नेस कर ले जाती हैं।  इसीलिए,फिल्म रा.वन में सुपर हीरो  का किरदार कर चुके शाहरुख़ खान को अंडरवर्ल्ड की धमकियां मिलती रहती हैं।  पिछले दिनों जब उनके करीबी करीम मोरानी के जुहू स्थित घर के बाहर फायरिंग की घटना हुई थी, तब जांच के दौरान पुलिस को एक नोट मिला था, जिसमे लिखा था कि  अब शाहरुख़ खान की बारी है ।  मोरानी  बंधुओं की प्रतिष्ठा संदिग्ध है । यही मोरानीज, खान के तमाम वर्ल्ड टूर आयोजित करते रहते हैं, इसलिए शाहरुख़  खान का अंडरवर्ल्ड के निशाने पर होना कोई बड़ी बात नहीं ।  मगर  शाहरुख़ खान को केवल मोरानीज से रिश्तों के कारण ही धमकी नहीं मिलती।  खुद शाहरुख़ खान ने अख़बारों को अपने इंटरव्यू में बताया है कि  उन्हें अंडरवर्ल्ड से  किसी ख़ास फिल्म को करने के लिए धमकियां मिलाती रहती हैं ।  १९९८ में अंडरवर्ल्ड बॉलीवुड पर छाया हुआ था ।   उस समय शाहरुख़ खान ने बताया था कि  फिल्म प्रोडूसर नाज़िम रिजवी और भरत शाह अपनी फिल्म के बारे में उनसे मिले थे ।  उन्होंने उनकी फिल्म करने से इंकार कर दिया था ।  छह महीने बाद नाज़िम रिजवी खतरनाक डॉन छोटा शकील का नाम लेकर शाहरुख़ खान से फिल्म करने के लिए फिर मिले।  नाज़िम ने फ़ोन के ज़रिये शाहरुख़ खान की कथित गैंगस्टर छोटा शकील से बात भी कराई ।  शाहरुख़ खान हमेशा स्वीकार करते रहे हैं कि  छोटा शकील और अबु सलेम जैसे डॉन से उन्हें धमकियां मिलती रहती हैं ।  
यों  तो अंडरवर्ल्ड की निगाहें हमेशा ही बॉलीवुड सुपर स्टार्स पर लगी रहती हैं । जैसे ही बॉलीवुड फूलने फलने लगता है, अंडरवर्ल्ड सर उठाने लगता है । किसी न किसी कारण से अंडरवर्ल्ड की बॉलीवुड को धमकियों का सिलसिला चलता रहता है । शाहरुख़ खान का मामला साफ़ करता है कि  फिल्म स्टार्स की सक्सेस खाड़ी और पाकिस्तान में बैठे गैंगस्टर्स को आकर्षित करती है । ऐसे तमाम सफल अभिनेता या फिल्म निर्माता किसी न किसी कारण से डॉन की धमकियों का शिकार होते रहते हैं । आम तौर पर सलमान खान को किसी प्रकार की धमकी के फ़ोन आने की खबरें सुनाई नहीं पड़ती । परन्तु पिछले साल से सलमान खान अंडरवर्ल्ड सरगना रवि पुजारी के निशाने पर हैं ।  'जय हो' की रिलीज़ के दौरान ही सलमान खान को वसूली के लिए धमकाया जाने लगा था ।  किक की सुपर सफलता के बाद फिल्म के निर्माता और निर्देशक साजिद नाडियाडवाला भी अंडरवर्ल्ड के निशाने पर आ गए । रवि पुजारी गैंग की कुछ ऎसी ही धमकियां फरहान अख्तर, अक्षय कुमार , विवेक ओबेरॉय, करण  जौहर, सोहैल खान, फरहान आज़मी और रितेश सिधवानी को भी मिली हैं ।  इन सभी की छोटा राजन के खिलाफ रिपोर्ट मुंबई के एंटी टेररिस्ट स्क्वाड में दर्ज है ।
कभी कभी अंडरवर्ल्ड से धमकियों के दूसरे कारण भी होते हैं ।  जब अभिनेत्री प्रीटी जिंटा का अपने पूर्व प्रेमी नेस वाडिया से झगड़ा चल रहा था और प्रीटी ने नेस के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज़ कराई थी, उस समय नेस वाडिया के पिता नुस्ली  वाडिया ने मुंबई पुलिस के चीफ राकेश मरिया से शिकायत की थी कि  उन्हें अंडरवर्ल्ड से प्रीटी जिंटा को परेशान न करने के लिए धमकियाँ मिल रही हैं ।  प्रीटी जिंटा की शुरुआत की कई फिल्मों में कथित तौर पर अंडरवर्ल्ड का पैसा लगा करता था ।  वह उस दौरान अंडरवर्ल्ड की प्रिय हीरोइन भी थी ।  वैसे प्रीटी जिंटा ने  वाडिया को धमकी में अपना कोई हाथ होने से साफ़ इंकार कर दिया। अक्षय कुमार और बोनी कपूर का मामला कुछ बिलकुल अलग है ।  अक्षय कुमार ने अपने घर में काम करने वाले एक नौकर को निकाल दिया था ।  इसके बाद से उनके पास  नौकर को वापस रखने के लिए अंडरवर्ल्ड के धमकी भरे फ़ोन आने लगे ।  बोनी  कपूर का मामला थोड़ा अलग इसलिए है कि  उनके घर छह लाख की चोरी हो गयी थी । इस चोरी के सिलसिले में दो लोग गिरफ्तार भी हुए थे ।  इन दोनों की गिरफ़्तारी के बाद बोनी  कपूर को इंटरनेशनल नंबर से जान से मार देने की धमकियों वाले फ़ोन आने लगे ।  रामगोपाल वर्मा का मामला तो काफी दिलचस्प है ।  वर्मा गैंगस्टर फ़िल्में बनाने के लिए मशहूर हैं । सत्या २ के दौरान रामगोपाल वर्मा को अंडरवर्ल्ड से फिल्म की कुछ लाइन काट देने के लिए धमकाया गया था।  यह कौन सी लाइन थीं, वर्मा ने बताया नहीं ।  पिछले साल सोनू निगम ने पुलिस में छोटा शकील द्वारा धमकी दिए जाने की रिपोर्ट दर्ज़ कराई थी ।  दाऊद इब्राहिम का दाहिना हाथ छोटा शकील चाहता था कि  सोनू निगम एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी से करार तोड़ कर उसकी बताई कंपनी से करार करे ।
कभी निर्माता निर्देशक राजीव राय का डंका बजा करता था।  उन्होंने त्रिदेव, मोहरा और गुप्त जैसी सुपर हिट फिल्मों का निर्माण और निर्देशन किया था।  इस सफलता ने अंडरवर्ल्ड की निगाहें उन पर जमा दी।  उन्हें धमकियों भरे फ़ोन आने लगे।  वसूली के लिए धमकाया जाने लगा।  जब राजीव राय ने इन धमकियों पर ध्यान नहीं दिया तो उन पर जान लेवा हमला हुआ। लेकिन, इस हमले में घायल होने के बावजूद राजीव राय बच गए।  इस हमले से घबराये राजीव राय ने देश ही छोड़ दिया।  अंडरवर्ल्ड की धमकियों ने एक सुनहरा करियर ख़त्म कर दिया।  राजीव राय कुछ समय स्विट्ज़रलैंड में पत्नी सोनम के साथ रहने के बाद अमेरिका चले गए। यह घटना  १९९७ की है।  सुना है आजकल राजीव राय और सोनम वापस मुंबई आ चुके हैं।  लेकिन, फिलहाल राजीव राय का फ़िल्में बनाने का कोई इरादा नहीं है ।
पिछले चार सालों से बॉलीवुड में सौ करोड़ क्लब वाली फिल्मों की भरमार हो गयी है।  सलमान खान, शाहरुख़ खान, ऋतिक रोशन, आदि सितारे सफलतम अभिनेताओं में शुमार हैं।  अंडरवर्ल्ड को बॉलीवुड का यही फूलना फलना रास आता है।  इसीलिए बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को धमकाए जाने का सिलसिला भी शुरू गया हैं।

 

No comments:

Post a Comment