Wednesday, 14 June 2017

टकराव से बच रहे हैं शाहरुख़ खान !

लम्बे समय तक शीर्षकविहीन फिल्म शूट करने  के बाद इम्तियाज़ अली ने शाहरुख़ खान और अनुष्का शर्मा अभिनीत फिल्म का नाम चुन लिया  है। इस फिल्म को 'जब हैरी मेट सेजल' टाइटल  के साथ रिलीज़ किया जायेगा।  इस फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ भी तय हो गई है।  पहले इस फिल्म को ११ अगस्त को रिलीज़ होना था।  लेकिन, अब 'जब हैरी मेट सेजल' ४ अगस्त को रिलीज़ होगी। इसी तारीख़ को अक्षय कुमार की फिल्म टॉयलेट एक प्रेमकथा भी रिलीज़ हो रही हैं। इसलिए, शाहरुख़ खान और अक्षय कुमार की फिल्मों का टकराव सुनिश्चित माना जा रहा था।  अब अपनी फिल्म की रिलीज़ की तारीख बदल कर शाहरुख़ खान ने अपनी फिल्म का अक्षय कुमार की फिल्म टॉयलेट एक प्रेमकथा  से टकराव टाल दिया है। मरता करता भी क्या ! 
टकराए तो दो बार मार खाए शाहरुख़ खान 
शाहरुख़ खान अपनी दबंग फितरत के कारण टकराव मोल लेते रहे हैं। शाहरुख़ ने २०१३ में अक्षय कुमार  की फिल्म वन्स अपॉन अ टाइम इन  मुंबई दोबारा (रिलीज़  की तारीख़ ८ अगस्त २०१३) के सामने अपनी रोहित शेट्टी निर्देशित फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस की रिलीज़ तय कर दी थी।  इससे पहले, २०१२ में शाहरुख़ खान, अनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ की यश चोपड़ा निर्देशित फिल्म जब तक है जान की रिलीज़ की तारीख़ ऐन अजय देवगन की फिल्म सन ऑफ़ सरदार की रिलीज़ की तारीख को तय कर दी गई।  हालाँकि, अजय देवगन ने एड़ी चोटी का जोर लगाया, मगर यशराज बैनर अपनी फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ बदलने के लिए तैयार नहीं हुआ।  शाहरुख़ खान ने एक बार फिर ऐसा ही टकराव अक्षय कुमार से ले लिया था।  मगर अक्षय कुमार और फिल्म वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा की निर्माता एकता कपूर ने शाहरुख़ खान से बात कर अपनी फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ एक हफ्ता पीछे इस शर्त के साथ कर दी कि खान १५ अगस्त को रिलीज़ होने जा रही अक्षय कुमार की फिल्म के लिए कुछ स्क्रीन छोड़ देंगे।  लेकिन शाहरुख़ खान ने वादाखिलाफी की।  शाहरुख़ खान के इस कारनामे से दूसरे लोगों में रिएक्शन हुआ।  नतीजे के तौर पर २०१५ में शाहरुख़ खान की फिल्म दिलवाले के आ जाने के बावजूद संजय लीला भंसाली ने अपनी फिल्म बाजीराव मस्तानी की रिलीज़ की तारीख़ में कोई बदलाव नहीं किया।  इसका खामियाजा दिलवाले ने भुगता।  फिल्म बॉक्स ऑफिस पर मार खा गई।  दूसरी बार, शाहरुख़ खान इसी साल रईस के ज़रिये हृथिक रोशन की फिल्म काबिल के सामने आ गए थे।  उन्हें उम्मीद थी कि फिल्म के निर्माता राकेश रोशन अपनी फिल्म की तारीख़ बदल लेंगे।  मगर ऐसा नहीं हुआ।  इसके नतीजे पर रईस को बॉक्स ऑफिस पर नुकसान उठाना पड़ा।  इस के बाद  शाहरुख़ खान को समझ में आ गया होगा कि वह बॉलीवुड अभिनेताओं के बीच अपनी शाख खो चुके हैं।  इसलिए, जैसे ही उन्हें लगा कि अक्षय कुमार भागेंगे नहीं, तो शाहरुख़ खान ने पलायन करना ठीक समझा।  अब शाहरुख़ खान की हॉलीवुड की फिल्म व्हेन हैरी मेट सैली की नकल पर रखे गए टाइटल वाली फिल्म जब हैरी मेट सेजल ४ अगस्त को रिलीज़ होगी।  ७ अगस्त को रक्षा बंधन है।  इस प्रकार से खान की फिल्म को एक प्रकार से छोटा एक्सटेंडेड वीकेंड मिल जायेगा।  मगर चांदी होगी अक्षय कुमार की, जिनकी फिल्म टॉयलेट एक प्रेमकथा ११ अगस्त को रिलीज़ होगी।  इस हफ्ते में वीकेंड के अलावा १४ अगस्त को जन्माष्टमी और १५ अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी है।  १७ अगस्त को पारसी नव वर्ष है।  यानि हफ्ते के सात दिन में पांच छुट्टियों वाला दिन।  
बॉक्स ऑफिस पर बड़ी फिल्मों की भीड़
इसके अलावा भी बॉक्स ऑफिस पर ज़बरदस्त हलचल है।  यह समय हॉलीवुड और बॉलीवुड के फिल्मकारों के लिए गर्मियां भुनाने का बढ़िया मौक़ा है।  लम्बे समय से बन रही रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ की फिल्म जग्गा जासूस १४ जुलाई को रिलीज़ हो रही है।  यह कैटरीना कैफ से रणबीर के अलगाव के बाद रिलीज़ होने वाली पहली फिल्म है ।  ज़ाहिर है कि अजब प्रेम की गजब कहानी और राजनीति जैसी हिट फिल्मों की जोड़ी की इस फिल्म के लिए दर्शकों में ज़बरदस्त जोश है।  इसे देखते हुए ही फिल्म के निर्माता वाल्ट डिज्नी ने जग्गा जासूस को ज़्यादा से ज़्यादा स्क्रीन दिलाने के लिए एड़ीचोटी का ज़ोर लगा दिया।  इसका बढ़िया नतीजा निकला है।  इसी दिन यानि १४ जुलाई को रिलीज़  होने जा रही निर्देशक अपूर्व लखिया की फिल्म हसीना द क्वीन ऑफ़ बॉम्बे अब दो हफ्ते बाद यानि  २८ जुलाई को रिलीज़ होगी। इस फिल्म में श्रद्धा कपूर मुंबई के डॉन दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पार्कर का किरदार कर रही हैं। दरअसल, जग्गा जासूस के आ जाने के बाद हसीना को ठीक ठाक संख्या में थिएटर मिलने में परेशानी हो  रही थी। इस प्रकार से जग्गा जासूस को पूरा एक हफ्ता सोलो रिलीज़ होने का मिल जायेगा।  हसीना पर प्रेशर का अंदाज़ा इसी से लगाया जा  सकता है कि हसीना की रिलीज़ उस २८ जुलाई को रिलीज़ की जा रहे है, जब  निर्देशक अनीस बज़्मी की अनिल कपूर और अर्जुन कपूर की फिल्म मुबारकां और मधुर भंडारकर की इमरजेंसी पर फिल्म इंदु सरकार रिलीज़ हो रही है।
जग्गा जासूस का एक हफ्ता ! 
बॉक्स ऑफिस पर हलचल जग्गा जासूस से पहले भी थी और बाद में भी रहेगी।  बकौल अपूर्व लाखिया उन्होंने अपनी फिल्म हसीना की रिलीज़ की तारिख इस लिए भी खिसकाई क्योंकि ३० जून को सुनील दर्शन की फिल्म एक हसीना थी एक दीवाना था रिलीज हो रही थी। उनके शीर्षक को लेकर दर्शक कन्फ्यूज्ड हो सकते थे। एक महीने बाद दर्शकों के दिमाग से सुनील दर्शन के बेटे शिव दर्शन की फिल्म का नाम उतर जाएगा। उधर जग्गा जासूस को सोलो रिलीज़ का पूरा हफ्ता सिर्फ एक ही मिलेगा।  क्योंकि २१ जुलाई को निर्देशक शब्बीर खान की टाइगर श्रॉफ और निधि अग्रवाल अभिनीत फिल्म मुन्ना माइकल रिलीज़ हो रहे है। टाइगर श्रॉफ की डांस पर आधारित यह एक्शन रोमांस फिल्म का युवा दर्शक शिद्दत से इंतज़ार कर रहे हैं। 
बॉक्स ऑफिस पर हॉलीवुड  फिल्मों की भीड़ 
इस दौरान हॉलीवुड की फ़िल्में भी बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हलचल पैदा करेंगी।  २३ जून को हस्ब्रो खिलौनों पर आधारित फ्रैंचाइज़ी ट्रांसफार्मर्स सीरीज की आखिरी फिल्म ट्रांसफार्मर्स द लास्ट नाइट रिलीज़ हो रही है । हॉलीवुड की एक दूसरी पॉपुलर फ्रैंचाइज़ी स्पाइडर-मैन की रिबूट फिल्म स्पाइडर-मैन होमकमिंग जग्गा जासूस से एक हफ्ता पहले ७ जुलाई को रिलीज़ हो रही है। युवा स्पाइडर-मैन टॉम हॉलैंड के कारनामे देखने के लिए दर्शकों में काफी उत्तेजना है। हालाँकि, जग्गा जासूस को बॉलीवुड से कोई चुनौती नहीं है।  लेकिन, उसका एक बंदर से पार पाना मुश्किल लग रहा है। १४ जुलाई को ही वॉर फॉर द प्लेनेट ऑफ़ द एप्स रिलीज़ हो रही है।  एप्स सीरीज की पिछली दो फिल्मों राइज ऑफ़ द प्लेन ऑफ़ द एप्स (२०११) और डान ऑफ़ द प्लेनेट ऑफ़ द एप्स (२०१४)को भारतीय बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया कामयाबी मिली थी।  इसलिए, वॉर फॉर द प्लेनेट ऑफ़ द एप्स की कामयाबी की भी उम्मीद लगाईं जा रही है ।  
कुछ दूसरी हॉलीवुड फ़िल्में 
उपरोक्त फिल्मों के अलावा कुछ दूसरी चर्चित हॉलीवुड फ़िल्में अगले कुछ हफ़्तों में रिलीज़ होंगी। वेलेरियन: सिटी ऑफ़ अ थाउजेंड प्लैनेट्स (२१ जुलाई), डंकिर्क (२१ जुलाई), किंग्समैन: द गोल्डन सर्किल (२२ सितम्बर), थॉर : रगनरॉक (३ नवंबर), जस्टिस लीग (१७ नवंबर) और स्टार वार्स द लास्ट जेडाई (१५ दिसंबर) विशेष उल्लेखनीय फ़िल्में हैं। यह फ़िल्में हिंदी फिल्मों का मज़ा किरकिरा करने का माद्दा रखती हैं। 

No comments:

Post a Comment