Thursday 1 January 2015

हॉलीवुड की इन फिल्मों का ख़ास इंतज़ार रहेगा भारतीय दर्शकों को

जब हॉलीवुड २०१४ में हुए नफे नुकसान का लेखा जोखा रख रहा होगा, उसी समय हॉलीवुड फिल्मों का भारतीय प्रशंसक दर्शक २०१५ में रिलीज़ होने वाली फिल्मों के बारे में जानने के लिए बेताब भी होगा। भारतीय दर्शकों को ख़ास तौर पर इंतज़ार होगा, हॉलीवुड की उन फिल्मों का जो पिछले साल से ही चर्चा में रही हैं। कौन सी है यह फ़िल्में ! आइये ऎसी कुछ बहुचर्चित और बहुप्रतीक्षित फिल्मों पर एक नज़र डालते हैं -
द वुमन इन ब्लैक: एंजेल ऑफ़ डेथ - यह फिल्म २०१२ में रिलीज़ पहली वुमन इन ब्लैक फिल्म की सीक्वल फिल्म है।  इस फिल्म में हैरी पॉटर सीरीज के भारतीय दर्शकों के परिचित अभिनेता डेनियल रैडक्लिफ मुख्य भूमिका में थे।  २०१२ में रिलीज़ वुमन इन ब्लैक बड़ी हिट साबित हुई थी।  इस फिल्म ने १२७ मिलियन डॉलर का कलेक्शन किया था।  वुमन इन ब्लैक के निर्माण में १५ मिलियन डॉलर खर्च हुए थे। यह फिल्म एक भुतहा घर की कहानी है, जिस में रहने वाले खतरनाक हरकते करने लगते हैं। इस सीक्वल फिल्म की कहानी दूसरे विश्व युद्ध के दौर की है।  हवाई हमलों से बचाने के लिए एक स्कूल के बच्चों को उनकी खूबसूरत टीचर द्वारा एक दूसरे घर में ले जाया जाता है। उनमे से एक बच्चा महसूस करता है कि  उस घर में काले कपडे वाली किसी औरत की आत्मा घूम रही है। इसके बाद, एक के बाद एक अन्य बच्चे भी अजीबोगरीब हरकते करने लगते हैं। सीक्वल फिल्म में डेनियल रैडक्लिफ नहीं हैं।  इस फिल्म का निर्देशन टॉम हॉपर ने किया है। फिल्म में फोएबे फॉक्स, जेरेमी इरविन, हेलेन मैकक्रोरी, आदि की मुख्य भूमिका है। ९८ मिनट की यह फिल्म २०१५ के पहले शुक्रवार २ जनवरी को रिलीज़ होगी।

फिफ्टी शेड्स ऑफ़ ग्रे- इसी नाम के लोकप्रिय उपन्यास फिफ्टी शेड्स ऑफ़ ग्रे पर आधारित इस फिल्म की कहानी अनास्तासिया स्टीले की कहानी है, जिसे एक अरबपति क्रिस्चियन ग्रे बहला कर कामुकता के चरम संसार में ले जाता है। इस फिल्म के सेक्स दृश्यों की भरमार होने के कारण यह उम्मीद की जा रही है कि डकोटा जॉनसन और जैमी डोरनन की कम पहचानी स्टार कास्ट के बावजूद अच्छा बिज़नेस करेगी। जिन लोगों ने इस उपन्यास को पढ़ा है, उन्हें इस फिल्म की बेसब्री से प्रतीक्षा है।  अब देखने वाली बात यह होगी कि  वैलेंटाइन डे के दिन रिलीज़ होने जा रही यह फिल्म कितनी कामुक बन पड़ी है।  फिल्म के निर्देशक सैम टेलर-जॉनसन हैं।

फोकस-  यह फिल्म  कहानी है एक धूर्त उच्चक्के निक्की सपूर्जों की, जो युवती को अपनी धूर्त कला को सिखाने का बीड़ा उठाता है। लेकिन, ऐसा करते हुए निक्की लड़की से प्यार करने लगता है। परन्तु,  उनका यह सम्बन्ध जल्द ही टूट जाता है। कुछ सालों बाद वह लड़की वापस आती है।  इस बार वह निक्की को धोखा देने आयी है। फोकस से अभिनेता विल स्मिथ की वापसी हो रही है। उनकी पिछली फिल्म 'आफ्टर अर्थ' २०१३ में रिलीज़ हुई थी। लड़की का किरदार मार्गोट रोब्बी कर रही हैं। फोकस का निर्देशन ग्लेंन फिकारा और जॉन सेक्वा की जोड़ी कर रही है। उन्होंने ही फिल्म को लिखा भी है । फोकस अपने निर्माण के समय से ही चर्चा में रही थी।  पहले फिल्म में विल स्मिथ की भूमिका रयान गॉस्लिंग, ब्रैड पिट और बेन अफ्फ्लेक को सौंपी गयी थी।  लेकिन, यह अभिनेता किसी न किसी कारण से इस फिल्म को नहीं कर सके।  फोकस की चर्चा, इसकी एडिटिंग एप्पल के फाइनल कट प्रो एक्स से किये जाने के कारण हो रही है।  किसी प्रोग्राम के ज़रिये एडिट की जाने वाली फोकस पहली फिल्म है। अगले  साल २७ फरवरी को रिलीज़ के लिए तैयार फोकस की निर्माण लागत १०० मिलियन डॉलर है।  इस फिल्म की अवधि १०४ मिनट है। फोकस २७ फरवरी को रिलीज़ होगी।
इन द  हार्ट ऑफ़ द सी- अपोलो १३ और रश जैसी फिल्मों के डायरेक्टर रॉन हॉवर्थ ने इस फिल्म का निर्देशन किया है। व्हलेशिप एसेक्स के डूबने की सत्य घटना पर आधारित इस थ्रिलर फिल्म में क्रिस हेम्सवर्थ की मुख्य भूमिका है।  चार्ल्स लेविट की पटकथा पर बनी इस फिल्म में सितारों की भरमार है। फिल्म में क्रिस के अलावा बेंजामिन वॉकर, सिल्लिअन मर्फी, टॉम हॉलैंड, बेन व्हिशाव, ब्रेंडन ग्लीसन, मिशेल फैरली, गैरे बेडले, फ्रैंक दिलाने, चार्लोट राइली और डोनाल्ड सम्प्टर की मुख्य भूमिका में हैं। इन द हार्ट ऑफ़ द  सी को २०१५ की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में गिना जा रहा है। यह फिल्म १५ मार्च २०१५ को रिलीज़ होगी।
फ़ास्ट एंड फूरियस ७- इस फिल्म के एक अभिनेता पॉल वॉकर की मृत्यु एक कार दुर्घटना में हो गयी थी।  पॉल के हिस्से की शूटिंग उनके भाई द्वारा पूरी की गयी।  यह फिल्म मशहूर फ़ास्ट एंड फूरियस  सीरीज की सातवी फिल्म है।  खतरनाक तेज़ रफ़्तार वाली इस एक्शन सीरीज की फ़िल्में हिंदुस्तान में भी काफी लोकप्रिय रही हैं। इस सीरीज की फिल्मों के तमाम चरित्र गैर कानूनी स्ट्रीट कार रेसिंग तथा इस रेसिंग की आड़ में डकैती का धंधा करते हैं। जेम्स वैन द्वारा निर्देशित 'फ़ास्ट एंड फूरियस ७' की कहानी इयान शॉ की अपने भाई की हत्या का बदला डोमिनिक टोरेट्टो से लेने के इर्द गिर्द घूमती है। इस फिल्म में भी विन डीजल, ड्वेन जॉनसन, जैसन स्टेथम और पॉल वॉकर अपनी चिर परिचित भूमिकाओं में होंगे।  कार रेसिंग पर बने हिट वीडियो गेम्स पर बनी अब तक की छह फिल्मों ने २३८० मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई कर ली है।  फ़ास्ट एंड फूरियस  सीरीज की पहली फिल्म २००१ में रिलीज़ हुई थी।  यह फिल्म ३ अप्रैल २०१५ को रिलीज़ होगी।
अवेंजर्स : ऐज ऑफ़ उल्ट्रान- अमेरिका की जासूसी संस्था शील्ड का डायरेक्टर निक फरी सुपर हीरोज को थॉर के दुष्ट भाई लोकी को रोकने की व्यूह रचना बनाने को कहता है।  २०१२ की हिट फिल्म 'द अवेंजर्स' की इस  कहानी से मार्वेल कॉमिक्स के सुपर हीरो आयरन मैन, कैप्टेन अमेरिका, द हल्क, थॉर, हॉकेय और ब्लैक विडो को जोड़ा गया था। २२० मिलियन डॉलर से बनी द अवेंजर्स ने १.५१ बिलियन डॉलर का कलेक्शन किया था। इस सीक्वल फिल्म में टोनी स्टार्क यानि आयरन मैन  शान्ति हेतु चलाये गए कार्यक्रम को बनाये रखना है। मानव निर्मित उल्ट्रॉन दुश्मन हो गया है। वह रोबोट्स के ज़रिये  मानवता को नुक्सान पहुंचाने लगता है। ऐसे में अवेंजर्स को उसे रोकना ही है। इस फिल्म में रोबर्ट डाउनी जूनियर, मार्क रुफालो, जेरेमी रेनर, स्कारलेट जोहनसन, क्रिस इवांस और क्रिस हेम्सवर्थ अपनी सुपर हीरो भूमिका में होंगे।  इस फिल्म का निर्देशन भी जॉस व्हेदन ही कर रहे हैं। अवेंजर्स: ऐज ऑफ़ उल्ट्रान १ मई को रिलीज़ होगी। 
टुमारोलैंड- हॉलीवुड के बड़े सितारों से भरी हुई है यह अमेरिकी विज्ञानं फंतासी फिल्म।  ब्रॉड बर्ड निर्देशित इस फिल्म में जॉर्ज क्लूनी,  ब्रिट रॉबर्टसन, ह्यू लॉरी, रफ्फे कसीडी, आदि जैसे आधा दर्जन से ज़्यादा सितारों का जमावड़ा है।  कहानी अंतरिक्ष के एक काल्पनिक संसार की है, जहाँ दो अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक (जॉर्ज क्लूनी) और कैसी  (ब्रिट रॉबर्टसन) पहुँच जाते हैं।  इस काल्पनिक संसार 'टुमारोलैंड' में इन दोनों के सामने यह समस्या पैदा हो जाती है कि वह जो एक्शन करेंगे, उससे दुनिया को नुक्सान होगा।  वाल्ट डिज्नी पिक्चर्स की इस फिल्म का नाम डिज्नी के थीम पार्क पर रखा गया है। अंतरिक्ष पर बनी फिल्मों में 'टुमारोलैंड' सबसे ज़्यादा रहस्य से घिरी फिल्म मालूम पड़ती है। क्योंकि, फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ होने के बावजूद फिल्म के कथानक का कुछ पता नहीं चलता।  यह फिल्म २२ मई को रिलीज़ होगी।
जुरैसिक वर्ल्ड-   जुरैसिक वर्ल्ड सीरीज की पहली फिल्म १९९३ में रिलीज़ हुई थी। डायनासोरस के अविश्वसनीय संसार के वास्तविक चित्रण के कारण पहली फिल्म जुरैसिक पार्क को ज़बरदस्त सफलता हासिल हुई।  इस सफलता के बाद निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग ने फिल्म के दो हिस्से और बनाये।  'द लॉस्ट वर्ल्ड' और जुरैसिक पार्क ३ को भी अच्छी सफलता मिली।  इन तीन फिल्मों के १४ साल बाद स्पीलबर्ग बतौर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर फिल्म का निर्माण कर रहे हैं।  इस फिल्म का निर्माण काफी गुपचुप हुआ है।  परन्तु, बताया जा रहा है कि  विशिष्ट प्रभाव के लिहाज से यह फिल्म बेजोड़ होगी। इस फिल्म में पार्क्स एंड रिक्रिएशन और  गार्डियंस ऑफ़ द  गैलेक्सी के क्रिस प्राट और जुडी ग्रीर मुख्य भूमिका में हैं।  फिल्म के निर्देशक कलिन ट्रेवोर्रो हैं।  अगले साल १२ जून को रिलीज़ होने जा रही फिल्म 'जुरैसिक वर्ल्ड' के निर्माण में १५० मिलियन डॉलर खर्च हुए हैं।
अंट-मैन - मार्वल कॉमिक्स के करैक्टर 'अंट-मैन' पर लम्बे समय से फिल्म बनाये जाने की योजना थी।  चींटी और इंसान के इस मिले जुले करैक्टर पर इस फिल्म को थोड़ा  हास्यपूर्ण ढंग से बनाया गया है।  इस फिल्म में अंट-मैन  का किरदार अभिनेता पॉल रड करेंगे।  २०१५ की गर्मियों में रिलीज़ को तैयार 'अंट-मैन' में जूडी ग्रीर और माइकल पेना की भूमिका भी अहम है।  फिल्म में रड एक कॉन मैन स्कॉट लांग की भूमिका में होंगे, जो मानवेत्तर शक्ति पाने के दौरान अपने शरीर को सिकोड़ कर चींटी जितना बन सकता है।  अपनी इस ताकत  ज़रिये स्कॉट अपने उस्ताद की मदद कर दुनिया को बचाता है।  इस फिल्म में एक वैम्प रेड क्वीन है, जो अंट -मैन  के उस्ताद की बेटी है। इस फिल्म का निर्देशन पेटों रीड ने किया है। यह फिल्म १७ जुलाई को रिलीज़ होगी।
स्टार वार्स : एपिसोड ७- अगला साल इस लिहाज़ से भी ख़ास होगा कि डायनासोरस के संसार के बाद स्टार वार्स की भी वापसी होगी। स्टार वार्स : द फ़ोर्स अवकेंस या एपिसोड ७ के निर्माण की घोषणा द  वाल्ट डिज्नी कंपनी द्वारा लुकासफिल्म्स के अक्टूबर २०१२ में अधिग्रहण के तुरंत बाद ही कर दी थी। इस घोषणा के तुरंत बाद सातवें एपिसोड पर काम शुरू हो गया था। अब अगले साल १८ दिसंबर को स्टार वार्स फिल्मों के प्रशंसक दर्शकों को द फ़ोर्स अवकेंस में जेडी और सिथ का संसार देखेंगे। जॉर्ज लुकास की कहानी पर लॉरेंस क़सदन और जेजे अब्राहम की पटकथा पर फिल्म का निर्देशन जेजे अब्राहम करेंगे।  इस फिल्म में दर्शक फिन की भूमिका में जॉन बोयेगा, हैरिसन फोर्ड को हान सोलो, डेज़ी रिडले को रे, ऑस्कर इसाक को पोई डमेरोन के किरदार में देखेंगे।
 


No comments:

Post a Comment