Tuesday 20 January 2015

बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर सोनम की 'डॉली की डोली' और अक्षय की 'बेबी'

इस साल का रिपब्लिक डे वीकेंड दिलचस्प होगा। पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड की रिपब्लिक डे वीकेंड में खासी रूचि  रही है।  बड़े बजट और बड़े सितारों वाली फ़िल्में  इस वीकेंड में रिलीज़ होती रही हैं। काफी फिल्मों ने सौ करोडिया बिज़नेस भी किया है। यही कारण है कि इस साल रिपब्लिक डे वीकेंड पर दो फ़िल्में रिलीज़ हो रही हैं।  अक्षय कुमार की फिल्म 'बेबी' नाम से अलग एक देश भक्ति के जज़्बे वाली फिल्म है।  नीरज गुप्ता की इस फिल्म में अक्षय कुमार ने इंटेलिजेंस एजेंट अजय सिंह राजपूत की भूमिका की है। अजय और उसके साथ आतंकवादी ताकतों का खत्म करने के लिए उनका  काठमांडू,इस्ताम्बुल, अबु धाबी, आदि की विदेशी ज़मीन पर भी सामना करते हैं। इंडिपेंडेंस वीकेंड के दौरान दर्शकों में देश भक्ति के ज्वार को देखते हुए बेबी दर्शकों की प्रिय 'बेबी' फिल्म साबित हो सकती है। 'अ वेडनेसडे' और 'स्पेशल २६' जैसी फिल्मों से नीरज पाण्डेय ने साबित कर दिया है कि  थ्रिलर थीम पर पकड़ के लिहाज़ से उनका कोई मुक़ाबला नहीं। उनका और अक्षय कुमार का फिल्म 'स्पेशल २६' में साथ रंग लाया था।  अनुपम खेर इस रंग को चोखा करते हैं।  इस बार तो 'बेबी' में इन दोनों के अलावा दक्षिण से राणा डग्गुबाती, केके और सुशांत सिंह जैसे सशक्त अभिनेताओं का भी साथ मिला है। तापसी पन्नू और मधुरिमा तुली ग्लैमर के रंग बिखेरेंगी।  पाकिस्तान के दर्शकों के लिए उनके फिल्म और टीवी के दो अभिनेता रशीद नाज़ और मिकाल ज़ुल्फ़िकार को लिया गया है।  भारतीय दर्शक भी रशीद नाज़ को फिल्म ' खुदा के लिए' से पहचानते हैं। ज़ी ज़िन्दगी से प्रसारित सीरियल 'धूप छाँव' और 'आइना दुल्हन का' के ज़रिये भारतीय दर्शक मिकाल ज़ुल्फ़िकार को भी पहचानते हैं। कुल मिला कर ऐसा लगता है जैसे रिपब्लिक डे वीकेंड 'बेबी' का होने जा रहा है। परन्तु कहानी में  पेंच है।  'डॉली की डोली' भी आ रही है।  एक चोरनी लड़की की शादी कर ठगी करने की 'डॉली की डोली' में सोनम कपूर डॉली की भूमिका में है। इस रोमकॉम फिल्म का निर्देशन अभिेषक डोगरा कर रहे है।  फिल्म के निर्माता अरबाज़ खान हैं। उन्होंने दबंग और दबंग २ का निर्माण किया था।  उनका बैनर अरबाज़ खान फिल्म्स बड़ा बैनर माना जाता है।  इस लिहाज़ से वह 'डॉली की डोली' के प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ रहे।  'डॉली की डोली' में सोनम कपूर को भी राजकुमार राव, पुलकित सम्राट और वरुण शर्मा जैसे प्रतिभाशाली और युवा एक्टरों का साथ मिला है।  सोनम ज़रूर चाहेंगी कि  उनकी रोमांटिक कॉमेडी का रंग थ्रिलर पर चढ़ जाए।  इसलिए सोनम कपूर और अक्षय कुमार की फिल्मों का मुक़ाबला दिलचस्प मोड़ पर है।  अमूमन, नायक प्रधान फ़िल्में नायिका प्रधान फिल्मों पर बढ़त हासिल करती हैं। फिर 'बेबी' तो अक्षय कुमार जैसे अभिनेता की फिल्म है। इसलिए, हाल फिलहाल, डॉली से बेबी काफी आगे नज़र आ रही है।  लेकिन, डॉली की डोली का कॉमेडी रोमांस दर्शकों को अपनी और खींचेगा।  रिपब्लिक डे वीकेंड में संभावनाएं काफी है।  दो फ़िल्में तो बॉक्स ऑफिस पर ज़लवा जमा सकती हैं। बस जलवा होना चाहिए! डॉली के पास तो मलाइका अरोरा  खान का आइटम सांग जलवा है न !!!
रिपब्लिक डे वीकेंड में कितना दम  है, इसे परखना हो तो पिछले पांच सालों के रिपब्लिक डे वीकेंड में रिलीज़ फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर नज़र डालनी होगी।  पेश है ऎसी पांच साल की फ़िल्में-
जय हो- २०१४ में रिलीज़ सलमान खान की इस फिल्म से बॉलीवुड को काफी उम्मीदें थी।  यह फिल्म आम आदमी से जुडी फिल्म भी बताई जा रही थी।  यह प्रचारित किया जा रहा था कि सोये हुए शेर के उंगली मत करना, जाग गया तो फाड़ के रख देगा।  लेकिन, बॉक्स ऑफिस पर सलमान खान की जय न हो सकी।   हालाँकि, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सौ करोड़ का बिज़नेस किया।  लेकिन, अपनी बड़ी लागत के कारण  'जय हो' हिट फिल्म का तमगा नहीं पा सकी। 
रेस २ और आकाशवाणी- रिपब्लिक डे वीकेंड २०१३ में तीन फ़िल्में रेस २ और आकाशवाणी के अलावा एनीमेशन मैं कृष्णा हूँ रिलीज़ हुई।  रेस २ ने पहले वीकेंड में ६० करोड़ से ज़्यादा का बिज़नेस किया। आकाशवाणी को उत्तर भारत में ठीक ठाक बिज़नेस कर पाने में कामयाबी मिली।  रेस २ और आकाशवाणी, दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट फिल्मों में शुमार हुई। 
अग्निपथ- ह्रितिक रोशन पहली बार रिपब्लिक डे वीकेंड में अपना भाग्य आजमा रहे थे।  उनकी करण मेहरोत्रा निर्देशित फिल्म 'अग्निपथ' बॉक्स ऑफिस पर एकछात्र राज कर रही थी। यह फिल्म इसी नाम की १९९० में रिलीज़ अमिताभ बच्चन की फिल्म का रीमेक थी। अग्निपथ के कारण १३ जनवरी को चालीस चौरासी, घोस्ट और साड्डा हक़ के बाद अगली फिल्म ३ फरवरी को ही रिलीज़ हुई।  कटरीना कैफ के 'चिकनी चमेली' आइटम ने फिल्म को दर्शकों के बीच चर्चित बना रखा था।  इसलिए फिल्म ने पहले ही २१.७६ करोड़ का रिकॉर्ड तोड़ बिज़नेस किया।
धोबी घाट- दिल तो बच्चा है जी- अजय देवगन चाहते थे कि  वह अपनी फिल्म 'दिल तो बच्चा है जी' को एक्सटेंडेड रिपब्लिक डे वीकेंड २०११ का फायदा उठाने के लिए २८ जनवरी के बजाय २६ जनवरी को रिलीज़ करें।  लेकिन, आमिर खान ने अपनी मज़बूत स्थिति का फायदा उठाते हुए, अजय को ऐसा नहीं करने दिया।  क्योंकि, आमिर खान की बीवी किरण राव की फिल्म 'धोबी घाट'  २१ जनवरी को रिलीज़ हुई थी।  वह नहीं चाहते थे कि  धोबी घाट को एक पूरा वीक न मिले। इसलिए उन्होंने वितरको के हाथ उमेठ कर अजय देवगन की फिल्म को २६ जनवरी को रिलीज़ होने से रोक दिया। 
वीर-इश्क़िया- रण - २०१० की २६ जनवरी मंगलवार को पड़ी थी। इसे एक्सटेंडेड वीकेंड बनाने की कोशिशें सलमान खान ने वीर (२२ जनवरी) और अमिताभ बच्चन ने रण (२९ जनवरी) के ज़रिये की।  लेकिन, यह दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप हुई।  बाज़ी मारी अभिषेक चौबे की विद्या बालन, नसीरुद्दीन शाह और अरशद वारसी अभिनीत फिल्म 'इश्क़िया' ने।  एक बुरी औरत कृष्णा की भूमिका में विद्या बालन ने खुद के साथ फिल्म के लिए भी मैदान मार लिया। 
 

No comments:

Post a Comment