Saturday 3 October 2015

हॉलीवुड की फिल्मों एक्शन फंतासी और हॉरर का संसार

अक्टूबर में हॉलीवुड लेकर आ रहा है साइंस  फंतासी, थ्रिल, हॉरर, एडवेंचर  और ड्रामा से भरी फ़िल्में।  इन फिल्मों में अरबों का बजट लगा है।  बड़े सितारों का भविष्य दांव पर है।  स्टीवन स्पीलबर्ग एक बार फिर कोल्ड वॉर की पृष्ठभूमि पर थ्रिलर ड्रामा फिल्म ला रहे हैं तो रिडले स्कॉट स्पेस फंतासी ले कर आ रहे हैं।  अक्टूबर का आगाज़ रिडले स्कॉट की फिल्म 'द मर्शियन' से ही होगा।  आइये एक नज़र डालते हैं इस महीने रिलीज़ होने जा रही कुछ फिल्मों पर -
द मर्शियन- एक अंतरिक्ष यात्री खुद को मार्श पर अकेला फंसा पाता है। इस फिल्म में मैट डैमन, जेसिका चेस्टेन, चिेवेटल एजिओफोर, केट मारा और क्रिस्टन वीग की मुख्य भूमिका है।  डायरेक्टर रिडले स्कॉट की इस फिल्म की टैग लाइन 'रिडले बैक इन (अ गुड) स्पेस'  से ही साफ़ है कि रिडले स्कॉट एक बार फिर अपने दर्शकों को अंतरिक्ष के ग्रहों की सैर कराने जा रहे हैं।  यह ल्म लं 
पान -  वार्नर ब्रदर्स की इस एडवेंचर फंतासी फिल्म 'पैन' की केंद्रीय भूमिका ह्यू जैकमैन ने की है।  उनके साथ अमांडा सेफ्रीड, रूनी मारा ओर लेवी मिलर की भी भूमिका है।  निर्देशक जोए राइट की इस फिल्म की कहानी एक अनाथ  लडके की है, जो एक जादुई नेवरलैंड में पहुँच जाता है। नेवरलैंड में उसके लिए मौज मस्ती भी है और खतरा भी।  अंत में   वह अपने भाग्य की खोज कर लेता है।  वह ऐसा हीरो बन जाता है, जिसे हमेशा ही जादुई शक्ति वाले पीटर पान के नाम से जाना जायेगा।   यह फिल्म ९  अक्टूबर को रिलीज़ हो रही है।
ब्रिज ऑफ़ स्पाईज - टॉम हैंक्स, एमी रयान, एलन अलदा, मार्क रयलेन्स, स्टीवन स्पीलबर्ग अभिनीत इस ड्रामा थ्रिलर फिल्म एक वकील की कहानी है, जिसे कोल्ड वॉर के दिनों में सीआईए ने अपने एजेंट के तौर पर नियुक्त किया था, सोवियत संघ से एक पायलट को छुड़वाने के लिए भेजा जाता है। इस फिल्म के डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग हैं।  यह फिल्म १६ अक्टूबर को रिलीज़ हो रही है। 
क्रिमसन पीक -  यूनिवर्सल पिक्चर्स की इस ड्रामा फंतासी हॉरर फिल्म की कहानी एक महिला की है, जिसे  लगता है कि उसका पति वह नहीं, जो नज़र आता है।  गुइलेरमो डेल टोरो निर्देशित फिल्म क्रिमसन पीक में टॉम हिडलस्टन, चार्ली हुन्नम, मिया वासिकोव्स्का, जेसिका चेस्टाइन,और जिम बेवर मुख्य भूमिका में हैं।  
लास्ट विच हंटरजांबाज़ योद्धा कॉल्डर चुड़ैलों की रानी के संसार पर हमला बोल देता है और चुड़ैलों की  रानी को पछाड़ देता है, लेकिन इसके दुष्प्रभाव से उसे अमरता का अभिशाप मिलता है।  अब वह जीवन के पार अपनी पत्नी और बेटी से नहीं मिल सकता। इस जटिल भूमिका को परदे पर विन डीजल कर रहे हैं।  उनके साथ एलिजा वुड, रोज लेस्ली और माइकल कैन साथ हैं। विन डीजल की एक्शन और फंतासी फिल्मों के शौक़ीन दर्शको के लिए यह फिल्म तोहफा है।  इस फिल्म में जलती तलवार का एक्शन और लपलपाती तलवार वाली गोथिक फंतासी के मिश्रण के साथ रोमांस भी है।  इस फिल्म का निर्देशन ब्रेट आइजनर कर रहे हैं।  यह फिल्म २३ अक्टूबर को रिलीज़ हो रही।  
गूसबम्प्सलेक प्लेसिड, श्रेक, श्रेक टेल, मॉन्स्टर्स वर्सेस एलियन्स और गुलिवर्स ट्रेवल्स जैसी फिल्मों के नर्देशक रॉब लेटरमैन की पांच साल बाद कोई फिल्म रिलीज़ होने जा रही है।  उनकी फिल्म गूसबम्प्स को  हिंदी में कुछ कुछ धोखा है शीर्षक से रिलीज़ किया जा रहा है ।' एक छोटे कसबे में रहना आया एक टीनएज लड़का ज़क कूपर  अपनी पड़ोसन की लड़की हन्ना से मिलता है।  हन्ना का पिता आरएल स्टीन गूसबम्प्स की कहानिया लिखा करता है।  उसने अपनी कहानियों की पांडुलिपियों में तमाम भूतों और राक्षसों को कब्ज़े में कर रखा है।  एक दिन, अजनाने में, जॉच सभी भूत और राक्षसों को रिहा कर देता हैं।  अब जॉच, हन्ना और स्टीन को इन राक्षसों को वापस करना है   कोलंबिया पिक्चर्स की इस लाइव-एक्शन/कंप्यूटर-एनिमेटेड हॉरर कॉमेडी फिल्म  'गूसबम्प्स'में जैक ब्लैक, डायलन मिनेट, ओडेया रश, अल्स्टोन सेज, एमी रयान, रयान ली और जिलियन बेल मुख्य भूमिकाओं में हैं। 

No comments:

Post a Comment