Friday, 30 October 2015

अब टफ हो रही है बॉलीवुड फिल्मों की नायिका

आजकल अमेरिका के एबीसी नेटवर्क पर एफबीआई के ट्रेनीज पर सीरियल 'क्वांटिको' चल रहा है।  फिलहाल, इस सीरियल में कहानी प्रियंका चोपड़ा के इर्दगिर्द घूम रही है। ऍफ़बीआई के वास्तविक ट्रेनिंग सेंटर 'क़्वान्टिको' में रंगरूटों की ट्रेनिंग काफी कड़ी और तनावपूर्ण होती है। प्रियंका चोपड़ा सीरियल में एक ऐसे ही रंगरूट अलेक्स परिश का किरदार कर रही हैं, जिसे मज़बूत और कठोर जिस्म एफबीआई एजेंट बनना है। इसलिए सीरियल में उनकी ट्रेनिंग भी काफी टफ है। प्रियंका चोपड़ा अपनी आगामी कुछ फिल्मों में बॉलीवुड की नाज़ुक बदन रोमांटिक नायिका से अलग टफ जॉब करती नज़र आएंगी । वही क्या, बॉलीवुड की कई रोमांटिक नायिकाएं टफ जॉब कर रही होंगी। साफ़ तौर पर, अब बॉलीवुड की अभिनेत्रियों का खूबसूरत, कोमल और सेक्सी दिखने से काम नहीं चलेगा।  उन्हें कुछ रफ़ और कुछ टफ करना है। कई  अभिनेत्रियों ने पहले भी ऐसा किया और आगे की फिल्मों में भी करने जा रही हैं। 
बॉलीवुड की रफ़-टफ नायिका 
क्वांटिको की प्रियंका चोपड़ा, बॉलीवुड एक ऎसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने सेक्सी फिगर और इमेज के बावजूद हट कर फ़िल्में करने की कोशिश की।  अब चाहे वह मधुर भंडारकर की बोल्ड फिल्म 'फैशन' हो या विशाल भरद्वाज की मराठी नायिका वाली फिल्म 'कमीने' या फिर विशाल भरद्वाज की ही '७ खून माफ़' और अनुराग बासु की फिल्म 'बर्फी', प्रियंका चोपड़ा अपनी हमेशा इमेज से अलग नज़र आई।  ओमंग कुमार की फिल्म 'मैरी कॉम' में ओलंपिक्स की एथलीट मैरी कॉम का किरदार जीवंत करना प्रियंका चोपड़ा के बस की ही बात थी। वह एक बॉक्सर की मज़बूती के लिए ज़रूरी ट्रेनिंग लेती हुई दिखाई जा रही थी। प्रियंका चोपड़ा ने उस समय कमाल कर दिखाया था, जब गोल्डी बहल की सुपर हीरो फिल्म 'द्रोणा' में अभिषेक बच्चन की बॉडीगार्ड सोनिया के किरदार में उन्होंने सिख योद्धाओं के अस्त्र गटका को चला कर दिखाया। दीपिका पादुकोण ने भी फिल्म 'चांदनी चौक टू चाइना' में अपने किरदार के लिए जापानी मार्शल आर्ट जुजित्सु की छह माह तक कड़ी ट्रेनिंग ली।  उन्होंने हांगकांग में ट्रेनर से केबल और वायर पर चढ़ना तथा तलवार चलाना सीखा । वैसे, दीपिका पादुकोण से काफी पहले ऐश्वर्या राय बच्चन फिल्म 'जोधा अकबर' में जोधा के किरदार में ह्रितिक रोशन के साथ तलवारबाजी के जौहर दिखा चुकी हैं।  इस फिल्म के लिए ऐश्वर्या ने दो महीने तक कड़ी ट्रेनिंग ली थी। फिल्म 'रावण' में तो उनके स्टंट देख कर कलेजा मुंह को आता था।  कटरीना कैफ ने धूम ३ के लिए पिलेट्ज़  सिस्टम के ज़रिये खुद को एक जिमनास्ट के किरदार के लिए फिट किया। जिमनास्टिक की ट्रेनिंग भी ली। कटरीना कैफ ने एक था टाइगर और फैंटम के लिए कार्डिओ और वेट ट्रेनिंग ली। ऊंची ईमारत से कूदने और गलियों-सडकों में तेज़ भागने का अभ्यास किया। माधुरी दीक्षित को इंडस्ट्री की सबसे ट्रेंड एक्ट्रेस कही जा सकती हैं।  उन्होंने फिल्म गुलाब गैंग के लिए चीन की शाओलिन कुंग फु, पेकिटी-तिरसिआ काली और शाओलिन चिन ना की ट्रेनिंग ली।  लाठी भांजने के लिए शाओलिन जॉइंट लॉकिंग और कलि नाइफ की भी ट्रेनिंग ली।  फिल्म रेस २ के लिए जैक्विलिन फर्नांडीज़ ने एक्शन डायरेक्टर पीटर हैंस चाकू के साथ तलवार चलाने की ट्रेनिंग ली थी। 
और तलवार भी भांजेंगी की नाज़ुक कलाइयां 
'बाजीराव मस्तानी' में प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण एक साथ हैं।  फिल्म में प्रियंका चोपड़ा बाजीराव की पत्नी काशीबाई के किरदार में हैं, तो दीपिका पादुकोण एक नर्तकी मस्तानी का किरदार कर रही हैं।  यह एक मुग़ल नर्तकी का किरदार है, जिससे मराठा पेशवा बाजीराव प्रेम करने लगता है।  लेकिन, 'बाजीराव मस्तानी' की मस्तानी दीपिका पादुकोण केवल नृत्य और रोमांस ही नहीं कर रही।  वह तीर तलवार भी चला रही हैं।  इसके लिए उन्होंने बाकायदा ट्रेनिंग ली है।  भारी जिरह  बख्तर पहन कर खुद को टफ बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं दीपिका पादुकोण। प्रियंका चोपड़ा भी कहाँ पीछे हैं। वह परदे के पीछे पत्नी धर्म नहीं निभा रही। दिसंबर में रिलीज़ होने जा रही संजयलीला भंसाली की फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' में बाजीराव की पत्नी काशीबाई के किरदार में वह तलवार चलाते दिखाई देंगी ।  प्रकाश झा की फिल्म 'जय गंगाजल' में वह एक टफ पुलिस अफसर का किरदार कर रही हैं। इसके लिए उन्होंने बाकायदा टफ फिजिकल ट्रेनिंग भी ली है। ज़ाहिर है कि फिल्म में हैरतअंगेज एक्शन तो होंगे ही।  
घोड़े पर सवार नायिका

बॉलीवुड में कंगना रनौत घुड़सवारी सीख रही हैं। विशाल भरद्वाज की दूसरे विश्वयुद्ध की पृष्ठभूमि पर फिल्म 'रंगून' में उनका किरदार ही ऐसा है, जिसे घुड़सवारी करनी है। वह केतन मेहता की आगामी ऐतिहासिक फिल्म में झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई का किरदार करेंगी। इस किरदार के लिए तो उन्हें  घुड़सवारी के अलावा तलवार चलना भी सीखना होगा।  फिल्म की कहानी के अनुसार रानी लक्ष्मीबाई अपने बच्चे को पीठ पर बांड कर, एक हाथ घोड़े की रास पकड़ कर तलवार चलाती हैं।  कंगना रनौत को इस सीन को करने के लिए खुद को काफी ट्रेंड करना होगा।  जहाँ तक घोड़ा चलाने का सवाल है विकास बहल की फिल्म 'शानदार' में आलिया भट्ट ने भी इसके लिए उन्होंने घोडा चलाने की बाकायदा ट्रेनिंग ली है।  
किक बॉक्सिंग भी
बॉलीवुड अभिनेत्री किक बॉक्सिंग में भी ज़ोर आजमा रही हैं।  इसकी शुरुआत अभिनेत्री कंगना रनौत ने राकेश रोशन की फिल्म 'कृष ३' के काया के रोल से कर दी थी।  इस फिल्म के लिए उन्होंने किक बॉक्सिंग की ट्रेनिंग ली थी।  उन्ही की तरह अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा भी फिल्म 'फ़ोर्स २' में एक रॉ एजेंट के किरदार में किक बॉक्सिंग के एक्शन दिखाती नज़र आएंगी।  वह अकीरा में भी हैरतअंगेज एक्शन कर रही हैं।  इसके लिए उन्होंने बाकायदा ट्रेनिंग ली है।
एक्शन करने में बॉलीवुड एक्ट्रेस अपने मेल काउंटरपार्ट पर भारी पड़ने जा रही है।  इसका नज़ारा हालिया रिलीज़ निर्देशक प्रभुदेवा की फिल्म 'सिंह इज़ ब्लिंग' में देखने को मिला।  इस फिल्म में एमी जैक्सन ने मार्शल आर्ट्स के चकित कर देने वाले एक्शन आसानी से किये हैं।  एमी जैक्सन के इस कारनामे को देख कर सिनेमाघरों में बैठे दर्शक सीटियां और तालियां  बजा कर एमी जैक्सन की तारीफ करते हैं।  वह अपने मार्शल आर्ट्स एक्शन के कारण अक्षय कुमार पर भारी पड़ती हैं।  अभिनेत्री जैक्विलिन फर्नांडीज़ ने रोहित धवन की फिल्म 'ढिशूम' में अपने किरदार को ढंग से करने के लिए अक्षय कुमार के मार्शल आर्ट्स ट्रेनिंग स्कूल मे दाखिला ले रखा है।  पिछले दिनों, नर्गिस फाखरी भी अपनी एक आगामी बॉलीवुड फिल्म के लिए फुकेट में मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग के लिए १२ दिनों तक रही।


No comments:

Post a Comment