Friday 23 October 2015

विदेशी टीवी पर देसी सितारे

आजकल  अमेरिका से भारत तक, बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा तहलका मचाये हुए हैं।  वह एबीसी नेटवर्क के शो 'क्वांटिको' में एफबीआई रिक्रूट अलेक्स परिश का किरदार कर रही हैं।  इस शो में दर्जन के करीब कई दूसरे किरदार भी हैं । लेकिन, फिलहाल फोकस प्रियंका चोपड़ा के करैक्टर पर ही है, जिस पर आतंकवादी हमले में शामिल होने का संदेह किया जा रहा है।  उसे इन आतंकियों को पकड़ने का मौका दिया जाता है। इस सीरियल में प्रियंका को एक्शन भी करना है और इमोशन भी दिखाना है ।  फिलहाल मीडिया में उनकी चर्चा हो रही है अपने गरम दृश्यों के लिए । बताते हैं  कि क्वांटिको में मिस चोपड़ा ने और भी काफी गर्मागर्म सीन किये हैं और बिकिनी पहनी है।  लेकिन, भारतीय दर्शकों तक यह दृश्य पूरी तरह से नहीं पहुँच पाएंगे।  जैसा कि उनके कार में सेक्स करने का सीन टोंड डाउन कर दिए गया था।  लेकिन, शेष पूरी दुनिया ने प्रियंका चोपड़ा के इस  कामुक अंदाज़ को देखा।  प्रियंका चोपड़ा कहती हैं, "मैं एक एक्टर और  एंटरटेनर हूँ।  इसलिए  मैं लगातार नई चुनौतियों को खोजते रहती हूँ।  मैं अपनी क्रिएटिविटी के लिए कोई सीमा तय करना नहीं चाहती।"  
क्वांटिको जैसा प्रचार नहीं !
ऐसा नहीं कि प्रियंका चोपड़ा से पहले कोई भारतीय सितारा विदेशी टीवी पर नहीं झिलमिलाया।  इस समय भी, क्वांटिको की धूम मची हुई है, बहुत से भारतीय सितारे विदेशी टेलीविज़न दर्शकों को अपनी प्रतिभा का कायल बनाने के लिए कमर कसे हुए हैं। अलबत्ता, एबीसी के शो क्वांटिको की तरह इतना ज़बरदस्त प्रचार किसी दूसरे शो को नहीं मिला या इतना ज़ोरदार प्रचार नहीं किया गया।  विशाल भरद्वाज की २०११ में रिलीज़ फिल्म '७ खून माफ़' में प्रियंका चोपड़ा के शौहर वसीउल्लाह खान का किरदार निभाने वाले इरफ़ान खान दूसरे विश्व युद्ध की पृष्ठभूमि पर एक जापानी शो करने जा रहे हैं।  इस शो में इरफ़ान एक जज की भूमिका करेंगे। इरफ़ान कहते हैं, "मैं इस करैक्टर की छानबीन करने के लिए उत्साहित हूँ।" इस सीरियल को कैनेडियन डायरेक्टर रॉब डब्ल्यू किंग और डच डायरेक्टर पीटर वेर्होएफ कर रहे हैं।  क्या इस शो को इतना प्रचार मिला? जुरासिक वर्ल्ड के बाद इरफ़ान खान दुनिया के दर्शकों के जाने पहचाने बन गए हैं।  इरफ़ान ने 'द माइटी हार्ट', 'स्लमडॉग मिलियनेयर', 'द नेमसेक',  आदि ढेरों विदेशी फिल्में की हैं।  आजकल वह हॉलीवुड  फिल्म 'इन्फर्नो' की  शूटिंग में बिजी हैं। वह २०१० में  सीरीज 'इन ट्रीटमेंट' कर चुके हैं।  लेकिन, उनके किसी टीवी प्रोजेक्ट को इतनी धुंआधार पब्लिसिटी नहीं मिली, जितनी एबीसी के 'क्वांटिको' को मिली।  बीबीसी टीवी सीरीज 'इंडियन समर्स' का प्रसारण २७ सितम्बर से शुरू हो चूका है। क्वांटिको के मुकाबले कितने भारतीय दर्शकों को इस सीरीज की जानकारी हो सकी थी !
और भी हैं बॉलीवुड सितारे 
इरफ़ान खान ही नहीं बहुत से दूसरे बॉलीवुड सितारे हैं जो विदेशी टीवी पर चमक रहे हैं। अनुपम खेर तो विदेशी छोटे परदे पर बहुत लोकप्रिय हैं।  वह अपनी पत्नी किरण  खेर के साथ 'ईआर' के सिंगल एपिसोड में अभिनय कर चुके हैं ।  नेटफ्लिक्स पर साइंस फिक्शन ड्रामा 'सेंस ८' में तो अनुपम खेर के अलावा टीना देसाई, पूरब कोहली, मीता वशिष्ट और दर्शन जरीवाला जैसे इंडियन एक्टर्स की भरमार है। यह थ्रिलर सीरियल दुनिया के आठ भिन्न देशों के व्यक्तियों को एक कहानी में जोड़ने वाला है। शबाना आज़मी, पिछले दिनों बीबीसी वन की मिनी सीरीज कैपिटल की लंदन में शूटिंग कर चुकी हैं।  यह सीरीज जॉन लान्चेस्टर के इसी टाइटल वाले चर्चित उपन्यास पर आधारित है। हॉलीवुड और ब्रिटेन की कई फिल्मों  में अभिनय कर चुकी शबाना आज़मी की यह पहली टीवी सीरीज होगी। लंचबॉक्स की एक्टर निम्रत कौर ने आतंकवाद पर ड्रामा 'होमलैंड' में एक पाकिस्तानी आईएसआई एजेंट तस्नीम कुरैशी का किरदार किया हैं।  अनिल कपूर तो काफी मशहूर हैं।  वह २०१० में एक्शन-थ्रिलर ' २४' में राष्ट्रपति ओमर हसन की भूमिका कर चुके थे।  इसी के बाद उन्होंने इस सीरीज को हिंदी में बनाया।  अब वह इसका दूसरा पार्ट बनाने जा रहे है।  वह एक एडल्ट एनिमेटेड सीरीज 'फैमिली गय में ग्रिफिन फैमिली के एक किरदार के लिए वॉयस ओवर कर रहे हैं।  अनिल कपूर कहते हैं, "ग्रिफिन फैमिली का हिस्सा बन कर मैं उत्तेजित हूँ।"
एशियाई चरित्रों के लिए 
अमेरिकी सीरीज में हिंदुस्तान के कलाकार खास तौर पर पाकिस्तानी या एशियाई भूमिका के कारण लिए जाते हैं। क्योंकि, उनकी शक्ल सूरत और हाव भाव इन किरदारों के आसपास के होते हैं। प्रियंका चोपड़ा क्वांटिको के लिए इसी लिए चुनी गई कि उनका अलेक्स परिश का किरदार भारतीय और कोकेशियान मिश्रित रक्त वाला है। इसी प्रकार से, अनिल कपूर का सीरीज '२४' में ओमर हसन, निम्रत कौर का 'होमलैंड' में तस्नीम खान का किरदार एशियाई लुक वाला हैं।  अक्षय खन्ना को शीत युद्ध के दौर का ड्रामा 'द अमेरिकन्स' में काम करने का मौका मिला तो  वह एक पाकिस्तानी अफसर बनाये गए, जो रूस का जासूस है । लिलेट दुबे १९३२ के भारत में ब्रितानी साम्राज्यवादी शासन के खात्मे पर ब्रिटिश सीरीज 'इंडियन समर्स' में रोशना दलाल का किरदार कर रही हैं ।  इस सीरीज का प्रसारण २७ सितम्बर से शुरू हो चूका है। इस सीरीज में रोशन सेठ और निकेश पटेल जैसे कुछ दूसरे भारतीय चेहरे भी नज़र आएंगे । लिलेट दुबे कहती हैं, "एक्टर्स भी चाहते हैं कि उनके काम को दूसरे देशों में भी देखा जाये।"    
कबीर बेदी जैसा कोई नहीं   
विदेशी टीवी पर हिंदुस्तानी एक्टर्स का अभिनय करना आज की बात नहीं।  हिंदुस्तानी एक्टर्स ने विदेशी टीवी पर हमेशा से धूम मचाई है, बशर्ते कि रोल एशियाई हो।  चालीस साल पहले, जब भारत में टेलीविज़न आज का जितना पॉपुलर नहीं था, कबीर बेदी ने इटैलियन मिनी टीवी सीरीज 'संदोकन' से सुदूर इटली में धूम मचा दी थी। जब वह इटली की सडकों गुजरते थे तो औरते उनके पीछे दौड़ लगाती थी। उनसे लिपटने को बेकरार होती थी। इस सीरीज में कबीर बेदी ने एक भारतीय राजकुमार संदोकान का किरदार किया था, जिस का राज्य ब्रितानी हुकूमत छीन लेती है।  वह बदला लेने के लिए समुद्री डाकुओं का नेता बन जाता है और ब्रितानी सेना पर हमले करता रहता है। इस सीरीज में कबीर बेदी काफी सेक्सी लगे थे। इसी लिए इतालवी औरतों में लोकप्रिय हुए। संदोकान को इतालवी भाषा में १३० मिनट की टीवी मूवी की तरह २२ दिसंबर १९७७ को प्रसारित किया गया। उन्होंने एक मिनी सीरीज 'रिटर्न ऑफ़ संदोकन'  भी की। कबीर बेदी जैसी लोकप्रियता शायद आज की प्रियंका चोपड़ा के लिए स्वप्न सामान ही होगी। कबीर बेदी ने अमेरिकी ओपेरा 'द बोल्ड एंड द ब्यूटीफुल' में प्रिंस ओमर  रशीद का किरदार भी किया।  ज़ाहिर है कि भारत के काबिल एक्टर्स की विदेशों में मांग है, लेकिन ख़ास देसी भूमिकाओं में।  'द बिग बैंग थ्योरी' के कुणाल नैयर, गेम ऑफ़ थ्रोन्स' की इंदिरा वर्मा और 'द गुड वाइफ' की आर्ची पंजाबी इसे पुख्ता करती हैं। एक्टर इरफ़ान खान की विदेशी सीरीज और  फिल्मों में जैसी मांग है, उससे वह हिंदुस्तानी मॉर्गन फ्रीमैन साबित होते हैं।  


अल्पना कांडपाल  

  

No comments:

Post a Comment