Saturday 3 October 2015

दक्षिण की फ़िल्में हिंदी में भी

पहले जनवरी में शंकर की तमिल फिल्म 'आई' के हिंदी हमले के बाद, एस एस राजामौली की फिल्म 'बाहुबली द बेगिनिंग' ने हिंदी बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था।  इस फिल्म का कलेक्शन सलमान खान की फिल्म 'बजरंगी भाईजान' की रिलीज़ के बाद भी प्रभावित नहीं हुआ था। दक्षिण की डब फिल्मों की उत्तर के बॉक्स ऑफिस पर दबदबे को देखते हुए दक्षिण के निर्माता अपनी फ़िल्में हिंदी में रिलीज़ करने के लिए तैयार हैं।  कुछ अपनी फिल्म सीधे सीधे हिंदी में भी बना रहे हैं या डब कर रिलीज़ कर रहे हैं।  दक्षिण में अब बाइलिंगुअल या ट्रिलिंगुअल फिल्मों का निर्माण होने लगा है।  दक्षिण के एक्टर अब समझने लगे हैं कि जब हमारी फिल्मों का हिंदी रीमेक कर कोई खान या कुमार सुपर स्टार बन सकता है तो वह क्यों नहीं ! आइये डालते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों पर के नज़र - 
दक्षिण से हिंदी में हॉरर 
मयना जैसी रोमांटिक और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाने वाली फिल्म सत्ताई के निर्माता अब एक भयावनी फिल्म बन रही है।  श्रीकांत और राइ लक्ष्मी की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म का नाम तीन भाषाओं में अलग अलग है।  तमिल सोकार्पेट और तेलुगु में बेगम बेटा टाइटल वाली यह हॉरर फिल्म हिंदी में तंत्र शक्ति टाइटल के साथ रिलीज़ की जाएगी।  तमिल दर्शकों में श्रीकांत की इमेज रोमांटिक हीरो वाली है।  उन्होंने काफी बाद में एक्शन फ़िल्में की।  अब वह इस हॉरर फिल्म के नायक है।  राइ लक्ष्मी को हिंदी दर्शकों ने परदे पर नहीं देखा है। उनकी दो फ़िल्में 'अकिरा' और 'जूली २' निर्माण के भिन्न स्तर पर हैं।  लेकिन, हिंदी दर्शक लक्ष्मी को सबसे पहले 'तंत्र शक्ति' में डरावने चेहरे के साथ देख सकेंगे।  फिल्म के डायरेक्टर वडिवुडियान का दावा है कि तंत्र शक्ति दर्शकों को भय का नया अनुभव कराएगी।
अक्षय कुमार की फिल्म को चुनौती देगी पुलि
तमिल फंतासी फिल्म 'पुलि' का दूसरा ट्रेलर रिलीज़ होने के साथ ही पुलि ने दर्शकों को असमंजस में डालना शुरू कर दिया है कि वह (दर्शक) कौन-सी फिल्म देखें।  चिम्बु देवन की विजय (दोहरी भूमिका में), श्रुति हासन, हंसिका मोटवानी और नंदिता की  मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म १ अक्टूबर को रिलीज़ हो रही है।  अगले दिन यानि २ अक्टूबर को अक्षय कुमार की एक्शन कॉमेडी फिल्म 'सिंह इज़ ब्लिंग' रिलीज़ हो रही है।  पुलि का ट्रेलर जिस प्रकार से आकर्षक और रोमांचक बना है, हिंदी दर्शक समझ नहीं पा रहे हैं कि वह अक्षय कुमार के सिनेमाघर में जाए या विजय की पुलि वाले।  फिर इस फिल्म में श्रीदेवी एक दुष्ट रानी के चमकीले- भड़कीले किरदार में  दर्शकों को अपील कर रही है।  तमिल 'पुलि' का हिंदी एडिशन सेंसर बोर्ड चीफ पहलाज निहलानी ने आठ करोड़ में खरीद लिया है।  वह इस फिल्म को दो हजार से ज़्यादा प्रिंटों में रिलीज़ करना चाहते हैं। 
रुद्रमादेवी भी 
तीसरी सदी की काकतीय वंश की रानी रुद्रमा देवी पर फिल्म 'रुद्रमादेवी' का निर्देशन गुणशेखर कर  रहे हैं।  इस फिल्म में अभिनेत्री अनुष्का शेट्टी केंद्रीय भूमिका कर रही हैं।  इस फिल्म को तमिल, तेलुगु, मलयाली और कन्नड़ भाषा के अलावा हिंदी में भी रिलीज़ किए जा रहे है।  इस फिल्म को रिलायंस एंटरटेनमेंट रिलीज़ कर रहा है। सत्तर करोड़ के बजट से बानी इस फिल्म में अल्लू अर्जुन, राणा दग्गुबती,  विक्रमजीत विर्क और कृष्णन राजू की भूमिका भी ख़ास है। इस फिल्म के परिधान नीता लुल्ला ने तैयार किये हैं। 
सूर्या की फिल्म
तमिल फिल्मों के सुपर सितारे सूर्या इस समय मास के अलावा पंडिराज की फिल्म हाइकू और २४ में व्यस्त है।  वह पत्नी ज्योतिका की वापसी के लिए फिल्म '३६ वयाधीनीले' का निर्माण कर रहे हैं।  हिंदी बेल्ट में 'बाहुबली' को मिली सफलता को वह भी भुनाना चाहते हैं।  हिंदी दर्शक उन्हें रामगोपाल वर्मा की फिल्म 'रक्तचरित्र' में माफिया सूर्यनारायण रेड्डी की भूमिका में देख चुके हैं।  अब उनका इरादा एक त्रिभाषी फिल्म बनाने का है।  इसके लिए सूर्या के अपोजिट नायिका की भूमिका करने के लिए प्रियंका चोपड़ा से संपर्क साधा जा रहा है। हालाँकि, प्रियंका चोपड़ा तमिल फिल्म 'थमिज़न' से डेब्यू कर चुकी है।  लेकिन, सूर्या का इरादा तमिल और तेलुगु संस्करणों के लिए भिन्न एक्ट्रेस लेने का है। 
क्रिकेटर श्रीसंत की फिल्म
क्रिकेट सितारे एस श्रीसंथ के माथे से मैच फिक्सिंग का दाग फिलहाल मिटा गया है।  लेकिन, बीसीसीआई के बैन लगा देने के बाद से श्रीसंथ साउथ की फिल्मों में बिजी हो गए थे। वह इस समय साना यदिरेड्डी की फिल्म में काम कर रहे हैं, जो तीन भाषाओँ तमिल, तेलुगु और मलयालम में बनाई जा रही है। एक क्रिकेटर और आईपीएल की मसाला कहानी वाली इस फिल्म को १४ भारतीय भाषाओँ में डब कर रिलीज़ किया जायेगा। इनमे एक भाषा हिंदी भी होगी। 
राणा दग्गुबती की तीन भाषाओँ वाली फिल्म
राणा डग्गुबती के सितारे बुलंद है।  'बाहुबली' ने उन्हें पूरे देश का जाना पहचाना चेहरा बना दिया है।  वह राजा भल्लाल देवा के नाम से मशहूर हो गए हैं।  अब यह भल्लाल देवा एक नेवी अफसर के किरदार में नज़र आएगा।  तीन भाषाओं तमिल, तेलुगु और हिंदी में बनाई जा रही फिल्म 'गाज़ी' १९७१ के हिंदुस्तान पाकिस्तान युद्ध पर केंद्रित है।  फिल्म की कहानी बंगाल की खाड़ी में डुबो दी गई पाकिस्तानी की पनडुब्बी 'गाज़ी' पर केंद्रित एक साहस भरी कहानी है। इस फिल्म की शूटिंग नवंबर में शुरू होगी। 
हिंदी में आरवाराम
'पुलि' के बाद, दक्षिण की फिल्मों का बॉलीवुड विजय अभियान रुकने वाला नहीं। तमिल अभिनेता अजित की फिल्म 'थाला ५६' लगभग पूरी हो चुकी है।  वर्किंग टाइटल के साथ पूरी की गई इस फिल्म को आरवाराम टाइटल के साथ रिलीज़ किया जायेगा।  इस फिल्म में अजित एक टैक्सी ड्राइवर का रोल कर रहे हैं।  उनकी नायिका श्रुति हासन एक वकील की भूमिका में होंगी।  इस फिल्म को हिंदी में डब कर रिलीज़ किया जायेगा।  वैसे अभी यह तय नहीं है कि हिंदी संस्करण तमिल और तेलुगु के साथ रिलीज़ होगा या नहीं।  अजित की फिल्म अरबम को दर्शक प्लेयर एक खिलाड़ी के शीर्षक के साथ देख चुके हैं। फिल्म के निर्माता का इरादा हिंदी संस्करण को किसी बड़े नाम के साथ डिस्ट्रीब्यूट करने का है।  अगर, करण जौहर और पहलाज निहलानी की तरह आरवाराम  को भी बड़ा डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क मिल गया तो यह फिल्म सलमान खान की फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो ' से टकरा जाएगी।  
हिंदी और तमिल में साला खडूस 
आर माधवन की सुधा कोंगरा प्रसाद के लेखन निर्देशन में फिल्म 'साला खडूस' तमिल और तेलुगु में बनाई जा रही है। इस फिल्म में माधवन एक बॉक्सिंग कोच के किरदार में हैं।  इस भूमिका के लिए माधवन ने खुद को काफी शेप में लाने की कोशिश की है। फिल्म के हिंदी वर्शन को राजकुमार हिरानी प्रेजेंट करेंगे।  
कमल हासन की हिंदी तमिल और मलयालम फिल्म
कमल हासन अपनी लिखी कहानी पर  इस फिल्म का निर्देशन करने जा रहे हैं, वह तीन भाषाओँ हिंदी, तमिल और तेलुगु में बनाई जाएगी।  इस फिल्म का हिंदी टाइटल 'अमर है' रखा गया है।  तमिल में इसे थलैवन इरुक्कीरन टाइटल के साथ रिलीज़ किया जायेगा।  इस फिल्म के हिंदी वर्शन यानि अमर है के हीरो सैफअली खान होंगे। कमल हासन विलन की भूमिका करेंगे। तमिल के हीरो मोहनलाल होंगे।  कुछ का कहना है कि तमिल में रोल रिवर्सल हो सकता है।  
धनुष और विद्या बालन की त्रिभाषी फिल्म 
डायरेक्टर दुरई सेंथिल कुमार की अगली फिल्म एक पोलिटिकल थ्रिलर फिल्म होगी।  इस फिल्म में धनुष दोहरी भूमिका में होंगे।  यह विद्या बालन की पहली तमिल फिल्म होगी। इस फिल्म को तमिल के अलावा हिंदी और तेलुगु में भी बनाया जा रह है।  
राणा दग्गुबती की त्रिभाषी कॉमेडी 
राणा दग्गुबती एक्शन फिल्मों से हट कर एक कॉमेडी फिल्म करने जा रहे हैं।  इस फिल्म का निर्देशन तमिल डायरेक्टर सेल्वाराघवन करेंगे।  यह फिल्म तमिल, तेलुगु और हिंदी में बनाई जायेगी।  

No comments:

Post a Comment