Wednesday, 23 December 2015

फिर स्टार वार्स का स्पेस ओपेरा

इस शुक्रवार (२५ दिसम्बर को) रिलीज़ होने जा रही फिल्म ‘स्टार वार्स: द फ़ोर्स अवकेंस’ अमेरिकन स्पेस ओपेरा स्टार वार्स सीरीज की सातवी फिल्म है। इस सीरीज की पहले फिल्म स्टार वार्स १९७७ में रिलीज़ हुई थी। लेखक डायरेक्टर जॉर्ज लुकास ने इस फिल्म को कई बार कुछ कुछ बदलाव के साथ रिलीज़ किया। इस फिल्म को मिली भारी सफलता को देखते हुए फिल्म के दो सीक्वल १९८० और १९८३ में बनाये गए।  इन दोनों फिल्मों को समीक्षकों ने भी सराहा और बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी सफलता मिली।  इसके बाद १९९९ से २००५ के बीच स्टार वार्स सीरीज की तीन प्रीक्वेल फ़िल्में बनाई गई।  इन तीनों फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर अच्छी सफलता मिली।  लेकिन, समीक्षकों द्वारा ज़्यादा नहीं सराही गई।  अब २५ दिसंबर को स्टार वार्स सीरीज की छहों फिल्मों की स्टार कास्ट के साथ सातवी फिल्म रिलीज़ होने जा रही है।  आइये जानते हैं स्टार वार्स सीरीज की सातों फिल्मों के बारे में - 
स्टार वार्स १९७७ (स्टार वार्स, एपिसोड ४ अ न्यू होप)- ल्यूक स्काईवॉकर को ब्रह्माण्ड को एम्पायर के हमले से बचाने के लिए योद्धा जेडाई, बददिमाग पायलट, एक वूकी और दो ड्रॉइडस को साथ लेकर युद्ध में शामिल होना पड़ता है।  एम्पायर दुनिया को बर्बाद करने के लिए बनाया गया युद्ध स्टेशन है।  ल्यूक को राजकुमारी लिया को डार्थ वाडर से भी बचाना है। इस फिल्म का निर्देशन और लेखन जॉर्ज लुकास ने किया था। इस एपिसोड में मार्क हैमिल, हैरिसन फोर्ड, कर्री फिशर, पीटर कशिंग, एलेक गिनेस, आदि ने अभिनय किया था।  २५ मई १९७७ को रिलीज़ स्टार वार्स सीरीज की पहली फिल्म के निर्माण में ११ मिलियन डॉलर खर्च हुए थे और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ७७५ मिलियन डॉलर से अधिक का बिज़नेस किया था। इस एपिसोड को कई बार पुनः सम्पादित कर, संवादों को बदल कर, साउंड ट्रैक रीमिक्स कर और कंप्यूटर ग्राफ़िक बदलाव करके रिलीज़ किया गया था।  
स्टार वार्स एपिसोड ५: द एम्पायर स्ट्राइक्स बैक- इस दूसरी फिल्म में जॉर्ज लुकास कहानी लेखक और कार्यकारी निर्माता के बतौर थे। २१ मई १९८० को रिलीज़ इस फिल्म का निर्देशन इरविन कर्श्नर ने किया था। इस फिल्म में मार्क हैमिल, हैरिसन फोर्ड और कर्री फिशर के बील्ली डी विलियम्स, अन्थोनी दनिएल्स, डेविड प्रोसे, केनी बेकर, पीटर मेहू और फ्रैंक ओज ने अभिनय किया था। यह फिल्म डेथ स्टार के खात्मे के तीन साल बाद की कहानी थी। एम्पायर ने अपने नए अड्डे में अपने विरोधियो को बुरी तरह से कुचल कर अपना साम्राज्य स्थापित कर लिया है।  अब वह फिर दुनिया के लिए खतरा बन कर उभर रहा है।  ल्यूक मास्टर योड़ा के साथ जेडाई से एडवांस ट्रेनिंग लेता है।  उधर डार्थ वाडर ल्यूक के दोस्तों को उसे गिरफ्तार करने के लिया मनाता है। पांचवे एपिसोड को १८ मिलियन डॉलर के बजट पर बनाया गया था और फिल्म ने ५३४ मिलियन डॉलर का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था।  
स्टार वार्स एपिसोड ६ : रिटर्न ऑफ़ जेडाई- यह स्टार वॉर सीरीज का छटा एपिसोड था, जो २५ मई १९८३ को रिलीज़ हुआ।  फिल्म का निर्माण ३२ मिलियन डॉलर से अधिक के बजट से हुआ था। फिल्म ने वर्ल्डवाइड ५७२ मिलियन डॉलर से ज़्यादा का बिज़नेस किया। इस एपिसोड का निर्देशन रिचर्ड मार्क्वान्ड ने किया था। जब्बा द हट के महल से हान सोलो को छुड़ाने के बाद विद्रोही दूसरे स्टार को ख़त्म करने की कोशिश करते हैं।  जबकि ल्यूक वाडर को फ़ोर्स की बुराइयों से बचाना चाहता है।  
स्टार वार्स एपिसोड १ : द फैंटम मेनेस- स्टार वार्स सीरीज की प्रीक्वेल ट्राइलॉजी का यह पहला एपिसोड था, जो १९ मई १९९९ को रिलीज़ हुआ । इस फिल्म के निर्देशन की कमान एक बार फिर जॉर्ज लुकास के हाथों में थी। इस प्रीक्वेल फिल्म की कास्ट में भारी बदलाव स्वाभाविक था।  लियम नीसन, एवन मैकग्रेगर, नताली पोर्टमैन, जेक लॉयड, जेक लॉयड, अन्थोनी डेनियल्स, आदि मुख्य भूमिकाओं में थे।  दो जेडाई योद्धा शत्रुओं की नाकाबंदी से बच निकलते हैं।  उन्हें एक लड़का मिलता है जो फ़ोर्स में संतुलन ला सकता है।  उधर सिथ अपनी पुरानी प्रतिष्ठा पाने की कोशिश कर रहा है। स्टार वार्स के इस पहले प्रीक्वेल को ज़बरदस्त सफलता हासिल हुई। फिल्म के निर्माण में ११५ मिलियन डॉलर खर्च हुए थे और फिल्म ने १.०२७ बिलियन डॉलर का बिज़नेस किया था।  
स्टार वार्स एपिसोड २: अटैक ऑफ़ द क्लोन्स १६ मई २००२ को रिलीज़ हुई। फिल्म का निर्माण ११५ मिलियन डॉलर से हुआ था।  फिल्म ने ६४९ मिलियन डॉलर का बिज़नेस किया। निर्देशक जॉर्ज लुकास ही थे। अनाकिन स्काईवॉकर का पद्मे से रोमांस चल रहा है।  जबकि, ओबी-वान को जांच में पता चलता है कि सीनेटर पर हमला होने वाला है। 
स्टार वार्स एपिसोड ३: रिवेंज ऑफ़ द सिथ- इस तीसरे प्रीक्वेल के निर्देशक जॉर्ज लुकास ही थे। फिल्म के निर्माण में ११३ मिलियन डॉलर खर्च हुए थे। जबकि, बॉक्स ऑफिस पर ८४८.८ मिलियन डॉलर का कलेक्शन हुआ था। १५ मई २००५ को रिलीज़ फिल्म की कहानी क्लोन वार्स के तीन साल बाद की थी। जेडाई योद्धा सेपरेटिस्ट्स के विरुद्ध सेना के गठन के लिए पूरी गैलेक्सी में फ़ैल जाते हैं।
स्टार वार्स सीरीज की फिल्मों की खासियत यह थी कि इनमे समय के साथ परिवर्तन किये गए और नई चीज़े शामिल की गई।  स्टार वार्स ट्राइलॉजी के बाद जब इस के प्रीक्वेल बनाने की शुरुआत की गई तब इन फिल्मों एपिसोड में दर्शाया गया।  चूंकि, प्रीक्वेल फिल्मों में पहले की घटनाओं का चित्रण होता है, इसलिए बाद में बनी तीन प्रीक्वेल फिल्मों को एपिसोड १, २ और ३ कहा गया और पहले की फिल्मों को चार से छह एपिसोड कहा गया।  
अब स्टार वार्स सीरीज की नई सीक्वल ट्राइलॉजी सीक्वल और प्रीक्वेल फिल्मों की कास्ट को शामिल कर बनाई जा रही है। फिल्म 'स्टार वार्स एपिसोड ७ : द फ़ोर्स अवकेंस' का निर्देशन जे जे अब्राम्स कर रहे हैं। इस फिल्म का निर्माण लुकास फिल्म्स और जे जे अब्राम्स के बैड रोबोट प्रोडक्शंस द्वारा किया जा रहा है। फिल्म की कहानी दूसरे डेथ स्टार के खात्मे के तीस साल बाद शुरू होगी। अब  ल्यूक स्काईवॉकर और जेडाई अदृश्य हो गए है। गैलेक्टिक एम्पायर के अवशेषों से फर्स्ट आर्डर का जन्म होता है, जो ल्यूक और रिपब्लिक के खात्मे का संकल्प लेते हैं । फिल्म के तमाम सितारे अपनी पुरानी भूमिकाओं में हैं।  मसलन, हैरिसन फोर्ड (हान सोलो), मार्क हैमिल  (ल्यूक स्काईवॉकर), कर्री फिशर (जनरल लिया  ओर्गाना), आदम ड्राइवर (कीलो रेन), डेज़ी रिडले (रे), जॉन बोयेगा (फिन), ऑस्कर इसाक (पोए डमेरोन), लुपिता न्योंग (मेज़ कनॉट), एंडी सर्किस (सुप्रीम लीडर स्नोके), डोमहनल ग्लीसन (जनरल हुक्स), अन्थोनी डेनियल्स (सी-३पीओ), पीटर मेहू (चिउबैका) और मैक्स वॉन सीडो (लॉर सान टेक्का) के किरदार में हैं। भारत और पाकिस्तान में स्टार वार्स एपिसोड ७ इस हफ्ते रिलीज़ हो रही है।  लेकिन, दुनिया के अन्य देशों में यह १८ दिसंबर को रिलीज़ हो चुकी है।  कुल २०० मिलियन डॉलर के बजट में बनाई गई द फ़ोर्स अवकेंस अब तक ५१७ मिलियन डॉलर से ज़्यादा का बिज़नेस कर चुकी है। फिल्म  की लम्बाई १३६ मिनट की है। 

No comments:

Post a Comment