Wednesday 23 December 2015

दीपिका पादुकोण नहीं होंगी २०१६ में लेकिन_____!

२०१५ में दीपिका पादुकोण तीन फिल्मों 'पीकू', 'तमाशा' और 'बाजीराव मस्तानी' में नज़र आई थी।  तमाशा औसत गई। बाकि दोनों  फिल्मों को सफलता मिली।  कैसा इत्तेफ़ाक़ है कि पहली हिंदी फिल्म 'ओम शांति ओम' के बाद से लगातार हर साल कम से कम एक हिट फिल्म देती आ रही  दीपिका पादुकोण की २०१६  में एक भी फिल्म रिलीज़ नहीं होगी।  लेकिन, 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' की कंगना रनौत होगी और लंच बॉक्स की निमृत कौर भी।  कुछ नई और वरिष्ठ अभिनेत्रियां भी अपने अभिनय के जौहर दिखा रही होंगी। 
निर्देशक जयंत गिल्टार की फिल्म चॉक एन डस्टर आज की शिक्षा व्यवस्था में छात्र-अध्यापक संबंधों को लेकर है।  यह कहानी है दो शिक्षिकाओं विद्या और ज्योति की, जो मुंबई के एक हाई स्कूल में पढ़ाती है। शिक्षा के प्रति उनका समर्पण उन्हें छात्रों में ख़ास बना देता है।  लेकिन उनके जीवन में मोड़  आता है स्कूल में एक दुष्ट टीचर कामिनी गुप्ता के बाद।  फिल्म में यह भूमिकाएं शबाना आज़मी, जूही चावला और दिव्या दत्ता ने की हैं। इनके आलावा ऋचा चड्ढा और ज़रीना वहाब की भी सशक्त भूमिकाये हैं। यह महिला प्रधान फिल्म जनवरी में रिलीज़ होगी।  इसके साथ ही दर्शकों को कम बजट की नायिका प्रधान या महिलाओ की समस्या पर फिल्मों का सिलसिला शुरू हो जायेगा। 
इस साल रिलीज़ होने वाली रियल लाइफ फ़िल्में बॉलीवुड अभिनेत्रियों को अभिनय के मौके देंगी।  मसलन, राम माधवानी की फिल्म 'नीरजा' में  सोनम कपूर को १९८६ के भारत के विमान अपहरण के दौरान यात्रियों को बचाने के प्रयास में आतंकवादियों की गोलियों से मारी गई एयर होस्टेस नीरजा भनोट की भूमिका में अभिनय के कई रंग दिखाने के मौके मिलेंगे।  ओमंग कुमार की फिल्म 'सरबजीत' पाकिस्तान की जेल में मारे गए भारतीय कैदी सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर के अपने भाई को छुड़ाने के लिए किये गए संघर्ष की कहानी है।  दलबीर कौर की  भूमिका में ऐश्वर्या राय बच्चन को 'जज़्बा' के बाद एक बार फिर सशक्त भूमिका मिली है।  चार्ल्स डिकेन्स के उपन्यास ग्रेट एक्सपेक्टेशन पर अभिषेक कपूर की फिल्म 'फितूर' एक उम्रदराज़ अमीर और चिड़चिड़ी औरत बेगम के किरदार के चारों और घूमने वाली रोमांटिक कहानी है।  बेगम की भूमिका तब्बू कर रही हैं। प्रकाश झा के निर्देशन में अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा फिल्म 'जय गंगाजल' में एक महिला पुलिस अधिकारी आभा माथुर के किरदार में एक्शन भी करेंगी और बढ़िया अभिनय भी।  यह पूरी फिल्म उनके किरदार पर ही केंद्रित है।  
बॉलीवुड की कुछ अभिनेत्रियां अपनी सेक्स अपील से दर्शकों को इरोटिक या एडल्ट कॉमेडी फिल्मों के ज़रिये आकर्षित करने की कोशिश करेंगी।  इन फिल्मों में पुरुष किरदार होंगे, लेकिन सभी इन अभिनेत्रियों की इरोटिका से प्रभावित होंगे।  एकता कपूर की क्या कूल हैं हम सीरीज की तीसरी फिल्म क्या कूल हैं हम ३ की मंदना करीमी का किरदार तुषार और आफताब शिवदासानी के साथ कमोबेश पोर्न किरदार कर रही होंगी। मस्तीज़ादे की सनी लियॉन परंपरागत रूप से तुषार और वीर दास के साथ एडल्ट कॉमेडी कर  रही होंगी। इंद्र कुमार की एडल्ट कॉमेडी फिल्म 'मस्ती' और 'ग्रैंड मस्ती' के आगे की कड़ी है ग्रेट ग्रैंड मस्ती।  इस फिल्म की कहानी पिछली फिल्मों से आगे की कहानी नहीं, बल्कि बिलकुल नई कहानी है।   लेकिन,इन्द्र कुमार की स्टाइल में फिट अभिनेताओं विवेक ओबेरॉय, आफताब शिवदासानी और रितेश देशमुख के साथ ग्रेट ग्रैंड मस्ती करती नज़र आएंगी उर्वशी रौतेला और इन अभिनेताओं की पत्नियों के किरदार में मिष्टी, सोनल चौहान और पूजा चोपड़ा हैं।  श्रद्धा दास और पूजा बनर्जी भी अपना ग्लैमर बिखेर रही होंगी। केन घोष की इरोटिक ड्रामा फिल्म एक्सएक्सएक्स में कीरा दत्ता के कई न्यूड और उत्तेजक सेक्स सीन होंगे।  इस फिल्म के लिए निर्माता एकता कपूर ने अपनी अभिनेत्री कीरा दत्ता से न्यूड क्लॉज़ साइन करवाया है।  इस फिल्म में पांच कहानियाँ हैं, जो भिन्न सेक्सुअल लाइफ का चित्रण करती हैं।  हिंदी फिल्मों का इतिहास गवाह है कि यहाँ सेक्स बिकता है।  चाहे यह इरोटिका या सेक्स अपील मंदना करीमी की हो या उर्वशी रौतेला की या फिर कीरा दत्ता की।  
कम बजट की फिल्मों में भी महिला चरित्र मज़बूत दिखाई देंगे।  शेफाली भूषण की फिल्म 'जुगनी' एक फिल्म संगीतकार की कहानी है, जो अपने संगीत के लिए उपयुक्त आवाज़ ढूढने में रिश्तों की गहरी  उलझन में फंस जाती है।  सुगंधा गर्ग ने इस भूमिका को किया है।  राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म 'मिर्ज़या' शायर मिर्ज़ा ग़ालिब और साहिबां के इश्क़ की दास्ताँ है।  इस फिल्म में साहिबां का किरदार नवोदित अभिनेत्री सैयमी खेर कर रहे हैं।
कुछ ऎसी फ़िल्में भी होंगी, जो होंगी तो नायक की ताक़त पर केंद्रित होंगी। लेकिन, इन फिल्मों में भी नायिका अपने नायक को पूरा सहयोग करती नज़र आयेगी।  अक्षय कुमार फिल्म 'एयरलिफ्ट' में एक लाख से  ज़्यादा भारतीयों को कुवैत से बाहर निकालने में भारत सरकार की मदद करने  वाले कुवैती बिजनेसमैन बने हैं।  फिल्म में अक्षय की पत्नी बनी अभिनेत्री निमृत ' लंच बॉक्स' कौर उनसे कंधे से कंधा मिलती दिखाई देंगी ।  आर माधवन फिल्म 'साला खडूस' में एक हताश बॉक्सिंग ट्रेनर की भूमिका कर रहे हैं, जो खुद को साबित करने के लिए एक अलमस्त लड़की को बॉक्सिंग सिखाता है। इस भूमिका को नवोदित रीतिका सिंह कर रही हैं। टोनी डिसूज़ा की क्रिकेट कैप्टेन मोहम्मद अज़हरुद्दीन की कथा पर फिल्म 'अज़हर' में भारतीय कप्तान का किरदार इमरान हाशमी कर रहे हैं।  लेकिनफिल्म में अज़हर की पहली पत्नी नौरीन के किरदार में प्राची देसाई और दूसरी पत्नी संगीता बिजलानी के किरदार में नर्गिस फाखरी के बेहतरीन इमोशनल सीन हैं।  पंजाब की पृष्ठभूमि पर अभिषेक चौबे की फिल्म 'उड़ता पंजाब' के केंद्र में नशा है।  इस फिल्म में करीना कपूर और अलिया भट्ट के किरदार इन दोनों अभिनेत्रियों की अभिनय  की रेंज की परीक्षा लेंगे।  कंगना रनौत इस साल भी विशाल भारद्वाज की फिल्म 'रंगून' में अपने अभिनय के जलवे बिखेरती नज़र आएंगी।  इस देसी कासाब्लांका फिल्म में शाहिद कपूर और सैफ अली खान के साथ कंगना रनौत का किरदार हंटरवाली टाइप का बताया जा रहा है। करण जौहर की फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' में रणबीर कपूर के साथ दो पाकिस्तानी अभिनेता इमरान अब्बास और फवाद खान को लिया गया है।  लेकिन, इस रोमांटिक ड्रामा फिल्म में ऐश्वर्या राय  बच्चन और अनुष्का शर्मा के किरदार काफी अहम है। यों कहा जाये कि कहानी इन्हीं दोनों किरदारों से शुरू और ख़त्म होती है। 

ज़ाहिर है कि २०१६ की हिंदी फिल्मों में कुछ सशक्त महिला किरदार देखने को मिलेंगे।  इन किरदारों को करने वाली अभिनेत्रियों के लिए प्रतिभा प्रदर्शन के भरपूर अवसर हैं।  इनसे अलग एक पूर्व फिल्म अभिनेत्री दिव्या खोसला कुमार निर्देशक की कुर्सी पर दूसरी बार बैठी नज़र आएंगी।  दिव्या खोसला इस साल बतौर निर्देशक अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन फिल्म 'सनम रेसे करेंगी।  दिव्या की बतौर निर्देशक पहली फिल्म 'यारियां हिट हुई थी।  

No comments:

Post a Comment