Saturday, 5 December 2015

कभी अक्षय कुमार का हुआ करता था क्रिसमस वीकेंड !

इस साल, १८ दिसंबर को बॉक्स ऑफिस पर दिलचस्प मुक़ाबला है।  संजयलीला भंसाली और उनके कभी के प्रिय एक्टर  शाहरुख़ खान की फ़िल्में आमने सामने होंगी ।  हालाँकि, यह दोनों फ़िल्में १८ दिसंबर को रिलीज़ हो रही हैं, लेकिन निगाहें क्रिसमस वीकेंड पर हैं।  यह वीकेंड काफी दर्शक दिलाने वाला होता है।  एक बारगी  यह खबर थी कि 'बाजीराव मस्तानी' २५ दिसंबर को रिलीज़ होगी और 'दिलवाले' के लिए १८ दिसंबर का हफ्ता खुला मैदान होगा।  लेकिन, भंसाली इस खान  अभिनेता की फितरत को जानते हैं।  शाहरुख़ खान गच्चा देने में तेज़ है।  २०१४ में दिवाली वीकेंड पर शाहरुख़ खान की फिल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' और अक्षय कुमार की फिल्म 'वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा'  का मुक़ाबला तय माना जा रहा था।  ऐसे में दोस्ताना  रवैया अपनाते हुए फिल्म की निर्माता एकता कपूर और नायक अक्षय कुमार ने अपनी फिल्म 'वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा'  की रिलीज़ एक हफ्ते पोस्टपोन कर दी।  तय था कि खान अगले हफ्ते अपनी पर्याप्त स्क्रीन अक्षय की फिल्म के लिए छोड़ देंगे।  लेकिन, इस खान एक्टर ने इन दोनों को झटका दे  दिया।  शायद खान की इसी फितरत को देखते हुए संजयलीला भंसाली ने अपनी फिल्म की रिलीज़ टाली नहीं।  इसलिए, अब अगर क्रिसमस वीकेंड का फायदा होना है तो दोनों ही फिल्मों को होगा।
क्रिसमस पर राजकुमार हिरानी की फिल्म
वास्तविकता तो यह है कि क्रिसमस वीकेंड कभी भी खान अभिनेताओं का था ही नहीं।  कभी शाहरुख़ खान या आमिर खान की फिल्म के किसी फिल्म निर्माता ने क्रिसमस के छुट्टियो और त्योहारी माहौल का फायदा उठाने की कोशिश नहीं की थी ।  क्रिसमस वीकेंड पर ज़्यादातर अक्षय कुमार की फ़िल्में रिलीज़ हुई।  कुछ दूसरे एक्टर्स की फ़िल्में भी रिलीज़ हुई।  लेकिन, किसी खान अभिनेता की फिल्म कभी रिलीज़ नहीं हुई। इस लिहाज़ से राजकुमार हिरानी अपनी तमाम निर्देशित फिल्मों को क्रिसमस  वीकेंड पर ही रिलीज़ करते रहे।  उनकी २००३ में रिलीज़, मुन्नाभाई सीरीज की पहली फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' १९ दिसंबर को रिलीज़ हुई थी। ट्रेड पंडितों के अनुसार इस फिल्म ने आज के लिहाज़ से ६५ करोड़ का बिज़नेस किया था ।
क्रिसमस के अक्षय कुमार
क्रिसमस वीकेंड पर, आम तौर पर, अक्षय कुमार की फ़िल्में ही रिलीज़ होती रही हैं । पिछले दस सालों का लेख जोखा इसकी पुष्टि  करता है। कोई दस साल पहले, २३ दिसंबर २००५ को अक्षय कुमार की बॉबी देओल, लारा दत्ता और करीना कपूर के साथ निर्देशक सुनील दर्शन की फिल्म 'दोस्ती: फ्रेंड्स फॉरएवर' रिलीज़ हुई।  इसके सामने थी मुन्नाभाई वाले संजय दत्त की शाहिद कपूर और अमृता राव के साथ महेश मांजरेकर निर्देशित फिल्म 'वाह! लाइफ हो तो ऎसी' । लेकिन आगे रही अक्षय कुमार की फिल्म जिसने संजय दत्त की फिल्म के १३.५३ करोड़ के बिज़नेस के मुकाबले १६ करोड़ से ज़्यादा का बिज़नेस किया।  २००६ में अक्षय कुमार गोविंदा, जैकी श्रॉफ, परेश रावल और तनुश्री  दत्ता के साथ निर्देशक प्रियदर्शन की फिल्म 'भागमभाग' में बॉक्स ऑफिस पर दौड़ मार रहे थे।  यह फिल्म २००६ की सबसे ज़्यादा बिज़नेस करने वाली टॉप टेन फिल्मों में शामिल हुई।  फिल्म ने आज के लिहाज़ से कमाए ६९.३० करोड़। इससे पहले के सालों में भी  अक्षय कुमार की फ़िल्में ही क्रिसमस वीकेंड का ख़ास आकर्षण हुआ करती थी। 
आमिर खान को लगा क्रिसमस वीकेंड का चस्का
आमिर खान को क्रिसमस वीकेंड का चस्का लगा था २००७ में।  इस साल २१ दिसंबर को अक्षय कुमार की फिल्म 'वेलकम' और आमिर खान की फिल्म 'तारे ज़मीन पर' रिलीज़ हुई थी।  हालाँकि, २००७ की टॉप की कमाई करने वाली फिल्म 'वेलकम' बनी, जिसने उस समय बॉक्स ऑफिस पर  ७२.२४ करोड़ का नेट बिज़नेस किया।  लेकिन,  आमिर खान निर्देशित और अभिनीत फिल्म 'तारे ज़मीन पर' ने बॉक्स ऑफिस पर अपनी पकड़ बनाते हुए ५९.७२ करोड़ का बिज़नेस कर लिया।  तारे ज़मीन पर की सफलता ने बिज़नेस सेंस रखने वाले आमिर खान को क्रिसमस वीकेंड का महत्व समझा दिया।  २००८ में ए आर मुरुगदॉस के निर्देशन में आमिर खान की फिल्म 'गजिनी' २४  दिसंबर को रिलीज़ हुई।  इस फिल्म ने बॉलीवुड फिल्मों को १०० करोड़ क्लब का रास्ता दिखाया।  किसी फिल्म की सफलता में एक्सटेंडेड वीकेंड कितना फायदेमंद हो सकता है, यह भी गजिनी के सफलता ने स्थापित कर दिया।  'गजिनी' ने एक्सटेंडेड वीकेंड का फायदा उठाते हुए ११७.४८ करोड़ का बिज़नेस करते हुए बॉलीवुड  के पहले १०० करोड़ क्लब की शुरुआत कर दी।
क्रिसमस वीकेंड पर खान अभिनेताओं का कब्ज़ा
इसके बाद खान अभिनेताओं ने क्रिसमस वीकेंड पर भी कब्ज़ा कर लिया।  २०१० में रिलीज़ फराह खान के साथ अक्षय कुमार की फिल्म 'तीस मार खान' अपवाद फिल्म थी।  अन्यथा, २००८  से लगातार कोई न कोई खान क्रिसमस वीकेंड पर अपनी झोली भरता रहा।  अलबत्ता, क्रिसमस वीकेंड में २४ दिसंबर को रिलीज़ अक्षय कुमार की फिल्म 'तीस मार खान' बुरी तरह से पिट गई।  इसी फिल्म के साथ रिलीज़ अजय देवगन की कार्टून फिल्म 'टूनपुर का सुपर हीरो' और 'इसी लाइफ में' भी ध्वस्त हो गई।  अब क्रिसमस वीकेंड पर खान अभिनेताओं का कब्ज़ा हो गया था।  आमिर खान ने तो क्रिसमस वीकेंड पर रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाये।  उनकी फिल्म ने १०० करोड़ क्लब की स्थापना की ही, टॉप टेन कलेक्शन करने वाली फिल्मों में आमिर खान की तीन फ़िल्में पीके, धूम ३ और ३ इडियट्स शामिल हैं।  आमिर खान की राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म '३ इडियट्स' २५ दिसंबर को रिलीज़ हुई थी। आईबोसनेटवर्क के अनुसार ३ इडियट्स ने १८९.३९ करोड़ का नेट बिज़नेस किया। हालाँकि, कुछ ट्रेड मैगज़ीन इसे पहली २०० करोड़ क्लब बनाने वाली फिल्म बताते हैं। इसके बाद, लगातार दो साल आमिर खान की कोई फिल्म क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ नहीं हुई।  लेकिन, खान अभिनेताओं का कब्ज़ा बना रहा।  २३ दिसंबर २०११ को शाहरुख़ खान और  प्रियंका चोपड़ा की फिल्म 'डॉन २' रिलीज़ हुई। अगले साल २१  दिसंबर को सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा 'दबंग २' के ज़रिये क्रिसमस वीकेंड पर काबिज़ थे। दोनों ही फ़िल्में ज़बरदस्त हिट हुई।  इसके बाद, २०१३ और २०१४ में लगातार अभिनेता आमिर खान क्रिसमस वीकेंड में  बॉक्स ऑफिस पर थे।  आमिर खान की २०१३ में रिलीज़ फिल्म 'धूम ३' कमाई के लिहाज़ से बॉलीवुड की तीसरी बड़ी हिट फिल्म है।  जबकि २०१४ में रिलीज़ उनकी राजकुमार हिरानी के साथ फिल्म 'पीके' टॉप पर काबिज़ है।
इस बार क्रिसमस वीकेंड का फायदा उठाने के लिए १८ दिसंबर को 'दिलवाले' के ज़रिये शाहरुख़ खान फिर सामने हैं।  लेकिन, इस बार उनके लिए राह आसान नहीं होगी।  बाजीराव मस्तानी के रणवीर सिंह, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण  उन्हें कड़ी चुनौती देंगे।  दीपिका पादुकोण उनकी हैप्पी न्यू ईयर और चेन्नई एक्सप्रेस जैसी सुपर हिट फिल्मों की नायिका रही हैं। प्रियंका चोपड़ा ने खान का साथ डॉन सीरीज की फिल्मों की सफलता में दिया है।  खुद खान को अपने कभी के मेंटर  संजयलीला भंसाली की फिल्म से मुक़ाबला करना पड़ रहा है।हालाँकि, २००७ में उन्होंने भंसाली की दो नए चेहरों रणबीर कपूर और सोनम कपूर की फिल्म 'सांवरिया' को दीपिका पादुकोण  के साथ अपनी फिल्म 'ओम शांति ओम' से मात दी थी।  लेकिन, शाहरुख़ खान आमिर खान की फिल्मों पीके और धूम ३ को पछाड़ पाएंगे, इसमे शक की पर्याप्त गुंजायश है।  

No comments:

Post a Comment