Sunday, 27 December 2015

बड़े सितारों का ही होगा २०१६ भी

२०१५ के ख़त्म होते होते हॉलीवुड से एक फिल्म 'स्टार वार्स : द फ़ोर्स अवकेंस' २५ दिसंबर को रिलीज़ होगी।  यह फिल्म दुनिया के सिनेमाघरों में से केवल आईमैक्स इफेक्ट्स में रिलीज़ हो कर ही सुपर हिट साबित हो चुकी है।  इस फिल्म को देखने के बाद भारतीय दर्शक भी किसी हिंदी फिल्म को आईमैक्स इफ़ेक्ट में देखने की चाहत रखेंगे।  क्या २०१६ में कोई आईमैक्स इफेक्ट्स के साथ हिंदी फिल्म रिलीज़ हो सकती है? फिलहाल तो इसका जवाब बड़ा-सा 'न' है।  आईमैक्स तकनीक पर बनी फ़िल्में महंगी तो होती ही हैं, हिंदुस्तान में आईमैक्स थिएटर्स का अभाव भी है।  इस समय हमारे देश में केवल ८ आईमैक्स थिएटर हैं।  यहाँ तक कि दिल्ली-एनसीआर रीजन में भी कोई आईमैक्स थिएटर नहीं है।  ऐसे में बॉलीवुड या दक्षिण के फिल्म निर्माता अगले कई सालों तक आईमैक्स फ़िल्में बना भी सकेंगे, इसकी उम्मीद भी नहीं की जानी चाहिए।
वास्तविकता तो यह है कि बॉलीवुड को त्रिआयामी फिल्मों में भी ख़ास रूचि नहीं।  पिछले साल रेमो डिसूज़ा की फिल्म 'एबीसीडी २' को त्रिआयामी प्रभाव में रिलीज़ किया गया था।  इस फिल्म को ठीक ठाक सफलता मिली थी।  २०१६ में किसी दूसरी ३डी फिल्म की उम्मीद दक्षिण से ही की जा सकती है।  बाहुबली द कंक्लूजन' की रिलीज़ २०१७ कर दी गई है।  वैसे दूसरी ३डी फिल्म दक्षिण के सुपर स्टार रजनीकांत की 'एंधिरन २' (रोबोट २) हो सकती है।  रेमो की अगली फिल्म 'फ्लाइंग जट्ट' भी ३डी प्रभाव के साथ बनाई जा रही है।
बॉलीवुड फ़िल्में सौ करोड़ बजट का आंकड़ा तो ज़रूर छू पा रही हैं।  लेकिन, तकनीक उत्कृष्टता के लिहाज़ से आज भी पीछे हैं।  हॉलीवुड बड़ी संख्या में डॉल्बी अटमॉस साउंड सिस्टम पर काफी फ़िल्में बना रहा हैं।  लेकिन, हिंदुस्तान में पहली बार २०१२ में रजनीकांत की फिल्म 'शिवाजी ३डी' डॉल्बी अटमॉस इफ़ेक्ट के साथ रिलीज़ हुई थी।  इसके बाद से अब तक कोई १०० से ज़्यादा भारतीय फ़िल्में इस तकनीक से बनाई जा चुकी है।  डॉल्बी अटमॉस वाली हिंदी फिल्मों में किक, रेस २, धूम ३, आदि फिल्मों में नाम उल्लेखनीय हैं।  वैसे देश में इस तकनीक में सिनेमाघर बदलने का सिलसिला शुरू हो गया है।  लेकिन २०१६ में डॉल्बी अटमॉस तकनीक पर केवल एक हिंदी फिल्म 'अज़हर' के बनाये जाने की सूचना है।
बॉलीवुड सिनेमाघरों के अभाव में महँगी तकनीक पर फ़िल्में बनाने से कतरा ज़रूर रहा है।  लेकिन, बड़े सितारों वाली महंगी फ़िल्में बनाने में उसे गुरेज़ नहीं।  २०१६ में एक बार फिर बड़े सितारों वाली, बड़े बजट की फिल्में प्रदर्शित होंगी।  इस साल तीनों खानों की फ़िल्में रिलीज़ होनी हैं।  शाहरुख़ खान की दो फ़िल्में रिलीज़ होंगी। अक्षय कुमार अपनी अलग विषय वाली फिल्मों से चर्चाओं में रहेंगे।  अजय देवगन बतौर निर्देशक नज़र आएंगे।  आइये नज़र डालते हैं ऎसी कुछ फिल्मों पर -
रोबोट २ - निर्देशक शंकर की इस फिल्म को हिंदी में 'रोबोट २' और तमिल में 'एंधिरन २' टाइटल के साथ बनाया जा  रहा है।  २०१० में रिलीज़ रजनीकांत की सफल फिल्म 'एंधिरन' की इस रीमेक फिल्म को '२.०' टाइटल से भी रिलीज़ किया जा सकता है।  इस फिल्म का हिंदी दर्शकों के लिए महत्व इसलिए नहीं कि यह तमिल के साथ हिंदी में भी बनाई जा रही है, बल्कि इस फिल्म में बॉलीवुड के सितारे अक्षय कुमार विलेन के किरदार मे होंगे।  पहले इस रोल के लिए आमिर खान, विक्रम और हॉलीवुड अभिनेता अर्नाल्ड श्वार्ज़नेगर के नामों पर भी विचार हुआ था ।
वज़ीर- बिजॉय नाम्बियार निर्देशित फिल्म 'वज़ीर' एक अपाहिज शतरंज के ग्रैंड मास्टर खिलाड़ी (अमिताभ बच्चन) और एक एटीएस अफसर (फरहान अख्तर) की दोस्ती की थ्रिल भरी कहानी है।  इस फिल्म से जुडी ख़ास बात यह है कि वज़ीर विधु विनोद चोपड़ा की पहली हॉलीवुड फिल्म बनने वाली थी। फिल्म में डस्टिन हॉफमैन को लिया जाना था।  लेकिन, इसके निर्माता की अकस्मात् मौत के बाद फिल्म में काफी बदलाव हो गए।  फिल्म की अन्य भूमिकाओं में जॉन अब्राहम, अदिति राव हैदरी, मानव कौल, आदि के नाम उल्लेखनीय है।  परन्तु, वज़ीर की भूमका नील नितिन मुकेश कर रहे हैं।
एयरलिफ्ट- यह फिल्म १९९० की उस सत्य घटना पर आधारित है जब कुवैत मे फंसे १ लाख ११ हजार भारतीयों को, एक कुवैती व्यापारी की मदद से हवाई मार्ग से बाहर निकाला गया था।  इस कुवैती व्यापारी रंजीत कत्याल की भूमिका अक्षय कुमार कर रहे हैं।  इस फिल्म के लिए अक्षय कुमार ने अरबी भाषा सीखी है।  राजा कृष्ण मेनन निर्देशित फिल्म में निम्रत कौर अक्षय की बीवी के किरदार में हैं।
फितूर- चार्ल्स डिकेन्स के उपन्यास ग्रेट एक्सपेक्टेशंस पर आधारित अभिषेक कपूर की फिल्म है फितूर। पिछले दिनों इस फिल्म की चर्चा अभिनेत्री रेखा द्वारा बीच में फिल्म छोड़ देने के कारण हुई थी। अब फिल्म में रेखा की जगह तब्बू ने ले ली है।  मुख्य भूमिका कैटरीना कैफ और आदित्य रॉय कपूर की है।  इस फिल्म की तमाम शूटिगं कश्मीर में हुई है।
तीनों खान अभिनेताओं की फ़िल्में- २०१६ में शाहरुख़ खान की दो फ़िल्में 'फैन' और 'रईस' रिलीज़ होंगी।  मनीष शर्मा निर्देशित फिल्म 'फैन' और राहुल ढोलकिया निर्देशित 'रईस' रिलीज़ होंगी।  रईस से एक पाकिस्तानी एक्ट्रेस माहिर खान का बॉलीवुड डेब्यू हो रहा है।  एक दूसरी पाक़ी एक्ट्रेस मावरा हुसैन की फिल्म 'सनम तेरी कसम' भी इसी साल प्रदर्शित होगी।  सलमान खान की फिल्म सुल्तान और आमिर खान की फिल्म दंगल भी २०१६ में रिलीज़ होंगी।
बायोपिक फ़िल्में- इस साल कुछ बायोपिक फ़िल्में भी रिलीज़ होनी है।  जहाँ, एयरलिफ्ट एक कुवैती भारतीय द्वारा कुवैत में फंसे भारतीयों को बाहर निकालने की साहसिक कहानी थी।  वहीँ, 'दंगल' हरियाणा के एक पहलवान महावीर फोगाट द्वारा अपनी बेटियों बबिता और गीता को कुश्ती के लिए तैयार कर विश्व स्तरीय पहलवान बनाने की कहानी है।  आमिर  खान महावीर फोगाट के  किरदार में हैं।  पाकिस्तान की जेल में मारे गए भारतीय कैदी सरबजीत सिंह की बहन दलबीर के सरबजीत को छुड़ाने के लिए किये गए प्रयासों की कहानी है ओमंग कुमार निर्देशित फिल्म 'सरबजीत' । इस फिल्म में सरबजीत की बहन का किरदार ऐश्वर्या राय बच्चन कर रही है।  एक दूसरी बायोपिक मशहूर क्रिकेटर मोहम्मद अज़हरुद्दीन पर बनाई जा रही है।  टोनी डी सूज़ा निर्देशित फिल्म 'अज़हर' में अज़हरुद्दीन का किरदार इमरान हाशमी कर रहे हैं।   भारतीय हवाई जहाज का अपहरण कर कंधार ले जाने की १९८६ की घटना पर राम माधवानी की फिल्म 'नीरजा' में अभिनेत्री सोनम कपूर जहाज की एयर होस्टेस नीरजा भनोट का किरदार कर रही हैं, जिसे यात्रियों को बचाने के कारण आतंकवादियों ने मार डाला था ।
सीक्वल फ़िल्में - घायल की रिलीज़ के २५ साल बाद सनी देओल इसके सीक्वल 'घायल वन्स अगेन' का निर्देशन कर रहे हैं।  उनके साथ मुख्य भूमिका में सोहा अली खान हैं।  एकता कपूर की क्या कूल हैं हम सीरीज की तीसरी फिल्म 'क्या सुपर कूल हैं हम ३' इस बार एडल्ट कॉमेडी नहीं पोर्न कॉमेडी फिल्म बताई जा रही है।  प्रकाश झा की २००३ की हिट फिल्म 'गंगाजल' का लेडीज सीक्वल 'जय गंगाजल' में प्रियंका चोपड़ा पुलिस  अधिकारी की भूमिका में होंगी।  मस्ती और ग्रैंड मस्ती की तीसरी एडल्ट कॉमेडी फिल्म है 'ग्रेट  ग्रैंड मस्ती' ।  साजिद खान की हाउसफुल सीरीज की तीसरी फिल्म 'हाउसफुल ३' जून में रिलीज़ होगी।
उपरोक्त फिल्मों के अलावा ह्रितिक रोशन और आशुतोष गोवारिकर की जोड़ी 'मोहन जोदड़ो' लेकर आ रही है। सिंधु सभ्यता पर यह फिल्म १२ अगस्त को रिलीज़ हो सकती है।  अजय देवगन 'शिवाय' फिल्म के एक्टर- डायरेक्टर होंगे।  इस फिल्म से दिलीप कुमार की नातिन सयेशा सैगल का फिल्म डेब्यू हो रहा है।  रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ की फिल्म 'जग्गा जासूस' और  टाइगर श्रॉफ की रेमो डीसूजा निर्देशित फिल्म 'फ्लाइंग जट्ट' सुपर पावर रखने वाले चरित्रों की कहानियाँ हैं।

No comments:

Post a Comment