Monday, 21 December 2015

वजन कम कर रही हैं परिणीती चोपड़ा !

आजकल बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा की वर्ज़िश करती रंगीन तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।  परिणीति के फिटनेस फंडा पर सचित्र लेख लिखे जा रहे हैं।  यह वही परिणीति चोपड़ा हैं, जो एक्ट्रेस बनने से पहले यशराज फिल्म्स में काम करती थी तथा उनका कुल वजन ८६ किलो हुआ करता था।  आदित्य चोपड़ा  ने जब उन्हें २०११ में रणवीर सिंह के साथ फिल्म 'लेडीज वर्सेज रिक्की बहल' में सह नायिका बनाया,  तब तक उन्होंने खुद को ५८ किलो कर लिया था। इसके बाद, परिणीति ने इशकज़ादे, शुद्ध देसी रोमांस और हँसी तो फसी जैसी हिट फ़िल्में दी।  लेकिन, किल दिल की असफलता के साथ परिणीति बिलकुल नदारद हो गई।
परिणीति की तरह भूमि पेडणेकर भी यशराज फिल्म्स में काम करती थी।  वह उन दिनों, फिल्म दम लगा के हईशा के लिए कास्टिंग सेलेक्ट कर रही थी।  उन्होंने आयुष्मान खुराना की नायिका के लिए १०० लड़कियों का ऑडिशन भी कर लिया था।  तभी आदित्य चोपड़ा ने उनका ऑडिशन लिया और उन्हें आयुष्मान खुराना की नायिका चुन लिया।  परिणीति से भिन्न भूमि को इस रोल के लिए अपना वजन करीब १०-१५ किलो तक बढ़ाना पड़ा था ।  अब चूँकि, वह यशराज फिल्म्स के साथ तीन फिल्मों के  अनुबंध से हैं,  इसलिए वह फिर अब अपना वजन घटा रही हैं।  बताते हैं कि उन्होंने अपना वजन २५ किलो तक घटा लिया है।
कम वजन का माधुरी फंडा
रूपहले परदे पर माधुरी दीक्षित से पहले तक साउथ की एक्ट्रेस का बोलबाला था।  यह एक्ट्रेस भारी बदन की, हिरनी जैसी आँखों वाली, नृत्य में पारंगत हुआ करती थी।  गहन अभिनय क्षमता इनकी खासियत थी।  बॉलीवुड के अच्छी कद काठी के पंजाबी अभिनेताओं के साथ इनकी जोड़ी फिट बैठती थी।  इसलिए, बॉलीवुड में मीना कुमारी तक भारी शरीर के बावजूद टॉप की नायिकाओं में शुमार थी।  हालाँकि मिस इंडिया नूतन जैसे अपवाद भी थे।  माधुरी दीक्षित के बाद हिंदी फिल्म अभिनेत्रियाँ सेहत पर ध्यान देने लगी।  बॉलीवुड सर्किल में जिम, वर्जिश और डाइटिंग जैसे शब्द उछलने लगे।  इसके बाद अभिनेत्रियों का शरीर की फिटनेस और कटावदार बदन की इम्पोर्टेंस बढ़ गई।  ऐश्वर्या राय, सुष्मिता सेन, प्रियंका चोपड़ा, लारा दत्ता, आदि पूर्व विश्व सुंदरियों ने इसे क्रेज बना दिया।
कम वजन कर फिल्मों में आई स्टार पुत्रियाँ
पिछले कुछ सालों से हिंदी फिल्मों में स्टार पुत्रियों की आमद होने लगी है।  सितारों के यह बच्चे आराम तलब, खाने पीने के शौक़ीन होते हैं।  इसलिए, इनके शरीर का इकहरा होना असंभव ही होता है।  काफी पहले यह सुनाई  दिया था कि  एक्टर अशोक कुमार की बेटी प्रीती गांगुली ने अपने प्यार को पाने के लिए अपना वजन ५० किलो घटाया था।  लेकिन, बॉलीवुड की तमाम स्टार  पुत्रियों ने फिल्मों के लिए जिम में खूब पसीना बहाया।  डाइटिंग की। अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर फिल्म करने  से पहले ८६ किलो की हुआ करती थी।  उन्हें अपना वजन ३० किलो घटाना पड़ा।  अपने एक्सपर्ट डायटीशियन की मदद से सोनम कपूर जब संजयलीला भंसाली की फिल्म 'सावरिया' में  रणबीर कपूर के अपोजिट नज़र आई तो वह ५६ किलो की हो गई थी।  शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी सिन्हा की कहानी भी सोनम वाली है।  उन्हें सलमान खान के साथ दबंग फिल्म की नायिका का रोल दिया गया था।  उस समय सोनाक्षी सिन्हा ९४ किलो की हुआ करती थी।  सोनाक्षी डाइटिंग और ज़बरदस्त एक्सरसाइज करने के बावजूद  ३० किलों वजन ही घटा सकी।  लेकिन, दर्शकों को उनका ६४ किलो वजनी शरीर लुभावना लगा।  करीना कपूर ने २००१ में अभिषेक बच्चन के साथ जे पी दत्ता की फिल्म 'रिफ्यूजी' के लिए अपना वजन ७७ किलो से २० किलो घटा कर ५७ किलो कर लिया।  एकबारगीयशराज फिल्म्स की फिल्म 'टशन' के लिए करीना कपूर जीरो साइज बन गई।  लेकिन, इस फिल्म के बाद उन्हें अपना वजन बढ़ाना पड़ा, क्योंकि फिल्म निर्माताओं को लगता था कि वह बढे वजन के साथ ही सेक्सी और  हॉट लगती हैं।  महेश भट्ट की बेटी अलिया भट्ट खाने पीने की शौक़ीन हैं।  लेकिन, फिल्म के रोग ने उन्हें डाइटिंग करने और जिम में ज़्यादा समय गुजारने को मज़बूर कर दिया।  करण जौहर की फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर' की शनाया के रोल में अलिया भट्ट १६ किलो कम हो कर ५४ किलो की हो गई थी। सलमान खान के साथ फिल्म की मज़बूरी ने लंदन की ज़रीन खान को अपना वजन ४५ किलो तक घटाना पड़ा। वीर से पहले वह  १०० किलो वजनी हुआ करती थी।  लेकिन वीर में भी उन्हें मोटी हीरोइन बताया गया। 
बढ़ा वजन ! तो क्या हुआ !!
एक तरफ जहाँ, फिल्म सितारों की बेटियां अपना वजन घटाने की ज़द्दो जहद में थी, वही कुछ अभिनेत्रियों को अपने वजन को लेकर कोई ऐतराज नहीं था।  फिल्म निर्माताओं ने उन्हें इसी वजन के साथ फ़िल्में दी।  ऐसी अभिनेत्रियों को विद्या बालन लीड करती हैं। उन्होंने फिल्म 'डर्टी पिक्चर' के लिए अपना वजन १२ किलो तक घटाया था।  इस फिल्म के बाद उन्होंने अपना वजन कुछ कम किया ही था कि घनचक्कर के लिए उन्होंने फिर वेट गेन करना पड़ा।  फिलहाल, विद्या बालन वजनी एक्ट्रेस में शुमार की जा रही हैं। गैंग्स ऑफ़ वासेपुर की अभिनेत्री  हुमा कुरैशी का वजन ६१ किलो है।  वह अपने इतने वजन से खुश हैं।  वजनी एक्ट्रेस में सोनाक्षी सिन्हा, रानी मुख़र्जी, आदि मोटी अभिनेत्रयों में शामिल हों।  माधुरी दीक्षित, काजोल, मनीषा कोइराला, आदि अभिनेत्रियां शादी के बाद मोटी हो गई।  अब ऎसी मोटी अभिनेत्रियों में भूमि पेडणेकर का नाम भी शामिल हो गया है।  
कभी कम कभी वजन  
अपने रोल के लिहाज़ से फिल्म एक्ट्रेस का वजन घटाना और बढ़ाना अब आम बात है।  मणि रत्नम ने 'गुरु' फिल्म के लिए ऐश्वर्या से अपना वजन बढ़ाने के लिए कहा था।  क्योंकि, फिल्म में ऐश्वर्या के करैक्टर को धीरे धीरे उम्रदराज़ होना था।  कटरीना कैफ ने 'तीस मार खान फिल्म के लिये अपना वजन घटाया था, लेकिन, फिल्म मेरे  ब्रदर की दुल्हन के लिए उन्हें अपना वजन बढ़ाना पड़ा। हालाँकि,विद्या बालन वजनी एक्ट्रेस के शामिल हैं।  लेकिन इसके बावजूद उन्हें फिल्म डर्टी पिक्चर्स के लिए अपना वजन १५ किलो तक बढ़ाना पड़ा था। श्रीदेवी ने फिल्म इंग्लिश विंग्लिश से बॉलीवुड में वापसी की थी। दो बेटियों की माँ के बावजूद वह कितनी फिट रही होंगी, इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि निर्देशक गौरी शिंदे ने उनसे अपना वजन पांच किलो तक बढ़ाने की ताकीद की थी।  करीना कपूर रानी मुखर्जी ने दिल बोले हडिप्पा के लिए अपना अजान घटाया था। ऐश्वर्या राय बच्चन ने माँ बनने के कारण बढ़ा अपना वजन कम कर संजय गुप्ता की फिल्म 'जज़्बा' की थी।  इससे पहले जब वह कांन्स फिल्म फेस्टिवल में रेड कारपेट पर चली तो उनके प्रशंसक उनके भारी शरीर को देख कर सन्न रह गए थे। 
जिम में पसीना बहा बहा कर और डायटीशियन की देख रेख में परिणीति चोपड़ा अपना वजन कम कर रही हैं । वह सोचती हैं कि उनका वजन कम हुआ और वह आकर्षक बनी तो उन्हें फ़िल्में मिलने लगेंगी ।  क्या सचमुच परिणीती चोपड़ा स्लिम-एन-ट्रिम बन कर फिल्मों की नायिका बन जायेंगी ? लेकिन, ऊपर तमाम भारी वजन की अभिनेत्रियों के उदाहरण साबित करते हैं कि फिल्म न मिलने के लिए वजन बहुत ज़िम्मेदार नहीं ।  ज़रुरत है प्रतिभा की ।  परिणीती ने अभी तक सीमित प्रतिभा का ही प्रदर्शन किया है । उनके लिए जितना ज़रूरी अपना वजन कम करना है, उतना ही ज़रूरी अभिनय की बारीकियां सीखने का भी है । इसलिए, वजन कम करना परिणीती की कोशिश ज़रूर है । फ़िल्में मिलेंगी ! गारंटी नहीं ।

No comments:

Post a Comment